आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 3 सितंबर, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 3 सितंबर, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 3 सितंबर (शनिवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 3 September 2022 latest news in hindi
Aaj Ki Taza Khabar, 3 सितंबर की बड़ी खबरें  

Aaj ki Taza Khabar: देवघर एयरपोर्ट की सुरक्षा में बड़ी चूक, बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे, मनोज तिवारी समेत 9 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज।मणिपुर में जेडीयू के पांच विधायकों का सत्तारूढ़ बीजेपी में विलय। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज केरल के कोवलम में दक्षिणी क्षेत्रीय परिषद की बैठक का उद्घाटन करेंगे। चिटफंड घोटाले में सीबीआई की बड़ी कार्रवाई, टीएमसी नेता और हलीशहर के मेयर राजू साहनी गिरफ्तार। गोवा पुलिस ने सोनाली फोगाट के हरियाणा वाले घर से 3 डायरियां बरामद कीं। इतिहास की सबसे भीषण बाढ़ के बीच पाकिस्तान का 1/3 से अधिक पानी के नीचे। अमेरिका ने ताइवान के लिए 1.1 अरब डॉलर के हथियार पैकेज की घोषणा की। अंडमान निकोबार में भूकंप के झटके रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.4। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

गुजरात में इस साल दिसंबर में विधानसभा चुनाव होना है। पंजाब जीत से उत्साहित आम आदमी पार्टी इस चुनाव के लिए जोरदार तैयारियों में जुटी है। केजरीवाल लगातार राज्य में कार्यक्रम कर रहे हैं और बीजेपी को सत्ता से उखाड़ फेंकने की अपील कर रहे हैं।
Gujarat: हमें BJP के नेता नहीं कार्यकर्ता चाहिए, उन्हें तोड़कर AAP में ले लाओ- केजरीवाल ने बताया कैसे गुजरात जितेगी उनकी पार्टी
 

बिहार में सत्ता परिवर्तन हो चुका है लेकिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सामने एक के बाद एक चुनौतियां सामने आई रही हैं। मंत्री विवाद के बाद अब मणिपुर में जदयू के सभी छह विधायक भाजपा में शामिल हो गए हैं। जिसे लेकर जदयू और बीजेपी के बीच वार-पलटवार जारी है।
जनता देख रही है... 2024 में विपक्ष एकजुट होगा- मणिपुर में टूटे JDU विधायक तो BJP पर भड़के नीतीश कुमार

पटना में जनता दल यूनाइटेड की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक शुरू हो चुकी है। उससे ठीक पहले मणिपुर से पार्टी को जख्म मिला। जेडीयू के पांच विधायक भाजपा के हो गए तो जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह ने सुशील कुमार मोदी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि आर अपने शीर्ष नेतृत्व को सपना दिखाते रहिए कुछ न कुछ फल जरूर मिलेगा।
मणिपुर की तरह बिहार भी हो जाएगा जेडीयू मुक्त, सुशील मोदी बोले- पोस्टर लगाने से कोई पीएम नहीं बन जाता

देश में लव जेहाद के खिलाफ आक्रोश है तो आतंकी संगठन ISKP हिंदुस्तान के खिलाफ जेहादी साजिश रच रहा है। इस्लामिक स्टेट से जुड़े  ISKP का एंटी इंडिया एजेंडा एक बार फिर बेनकाब हुआ है। ISKP की मैगजीन 'वॉयस ऑफ खुरासान' में भारत विरोधी लेख लिखा गया है। जिसमें बिलकिस बानो केस का हवाला देकर भारतीय मुसलमानों को भड़काने की कोशिश की गई है। 
ISKP के एंटी इंडिया टूलकिट पर बड़ा खुलासा, भारतीय मुसलमानों को भड़काने की कोशिश

रेयान बर्ल (3 ओवर में 10 रन देकर 5 विकेट) की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर जिंबाब्‍वे ने शनिवार को इतिहास रच दिया। रेगिस चकाब्‍वा के नेतृत्‍व वाली जिंबाब्‍वे ने टाउन्‍सविले में खेले गए तीसरे व आखिरी वनडे में ऑस्‍ट्रेलिया को 66 गेंदें शेष रहते तीन विकेट से हरा दिया। ऑस्‍ट्रेलिया ने पहले बल्‍लेबाजी की और पूरी टीम 31 ओवर में 141 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। जवाब में जिंबाब्‍वे ने 39 ओवर में सात विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया। बर्ल को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया। वहीं ऑस्‍ट्रेलिया ने यह सीरीज 2-1 से अपने नाम की।

जिंबाब्‍वे क्रिकेट के लिए ऐतिहासिक दिन, ऑस्‍ट्रेलिया को तीसरे वनडे में रौंदकर 30 साल का सूखा किया खत्‍म

देश में पिटबुल का आतंक जारी है। ताजा मामला कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु का है, जहां दो पिटबुल कुत्तों ने स्कूल से घर लौटे सात साल के नाबालिग लड़के पर हमला कर दिया। पिटबुल कुत्तों के हमले से उसका चेहरा बुरी तरह खराब हो गया और उसे 58 टांके लगाने पड़े। पीड़ित की पहचान ए लिथिन के रूप में हुई है, जो कक्षा 2 का छात्र है। द न्यू इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक लड़के पर लगातार दूसरी बार दो पिटबुल कुत्तों ने हमला किया।

Pitbull Dogs: दो पिटबुल कुत्तों ने नाबालिग लड़के पर लगातार दूसरी बार किया हमला, हालत नाजुक, लगे 58 टांके

बिहार की राजधानी पटना के डाक बंगला चौराहे पर 22 अगस्त को टीईटी अभ्यर्थी को बेरहमी से पीटने और लाठी भांजने के मामले में आखिरकार एडीएम लॉ एंड ऑर्डर दोषी पाए गए हैं। जांच कमेटी ने इस मामले की रिपोर्ट जिलाधिकारी को रिपोर्ट सौंप दी है। इसके बाद पटना के जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने एडीएम केके सिंह को शो कॉज नोटिस जारी किया है और जवाब मांगा है। नोटिस का जवाब देने के लिए एक हफ्ते का समय दिया गया है।

Patna News: पटना में छात्र की पिटाई के मामले में लाठीमार ADM केके सिंह दोषी साबित, जांच कमेटी ने दी रिपोर्ट

ठग सुकेश चंद्रशेखर के खिलाफ 200 करोड़ रुपए की रंगदारी के मामले में बॉलीवुड एक्ट्रेस नोरा फतेही से फिर पूछताछ की गई। दिल्ली पुलिस की ईओडब्ल्यू ने 2 सितंबर को एक्ट्रेस से जेल में बंद ठग सुकेश चंद्रशेखर मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ की। इस दौरान नोरा फतेही से सुकेश से मिले तोहफे के संबंध में 50 से ज्यादा सवाल पूछे गए।

दिल्ली पुलिस ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में नोरा फतेही से की पूछताछ, ठग सुकेश चंद्रशेखर से मिले गिफ्ट्स को लेकर 50 से ज्यादा पूछे सवाल

जनता दल यूनाइडेट की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक शनिवार को होने जा रही है। इस बैठक को आम चुनाव 2024 के नजरिए से भी अहम माना जा रहा है। लेकिन इस बैठक से ठीक पहले जेडीयू को मणिपुर में झटका लगा जब उसके 6 में से पांच विधायक बीजेपी का हिस्सा बन गए। इसके साथ ही शुक्रवार को कोच्चि में पीएम नरेंद्र मोदी ने बिना नाम लिए भ्रष्टाचार का मुद्दा उठाया और कहा कि आप देख सकते हैं कि किस तरह चुनाव से पहले भ्रष्टाचार के मामलों का सामना करने वाले लोग कुचक्र रच रहे हैं। पीएम नरेंद्र मोदी के इस बयान के तुरंत बाद सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि आखिर भ्रष्टाचारियों को कौन बचाएगा। इसके साथ यह भी कहा कि जो लोग इस तरह का आरोप लगा रहे हैं वो यह भी तो देखें कि अगल बगल के राज्यों में क्या हो रहा है। 

भ्रष्टाचार पर मिले संदेश के बीच जेडीयू राष्ट्रीय कार्यकारिणी परिषद की बैठक, क्या है मायने

बॉम्बे हाई कोर्ट ने केंद्र, वैक्सीन बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और अन्य को नोटिस जारी कर एक शख्स की ओर से दायर याचिका पर जवाब मांगा है। दरअसल शख्स ने अपनी याचिका में कथित तौर पर कोविशील्ड वैक्सीन लेने के बाद अपनी बेटी की मौत के लिए मुआवजे की मांग की है। 

कोविडशील्ड से मौत के मामले में बॉम्बे हाई कोर्ट ने केंद्र, सीरम समेत कई को भेजा नोटिस, पिता ने मुआवजे के तौर पर मांगे 1,000 करोड़ रुपए

उत्तराखंड में बेरोजगारों का हाल ‘कंगाली में आटा गीला’ जैसा हो गया है, महीनों तैयारी करने के बाद भी नौकरी के लिए भटकते युवाओं के लिए नौकरियों में धांधली और भाई भतीजावाद जले पर नमक छिड़कने के बराबर है। इसी का नतीजा है कि अब युवा परीक्षा की तैयारी छोड़कर सड़कों पर न्याय के लिए उतर गया है।

Uttarakhand: भर्ती घोटाले की CBI जांच की मांग हुई तेज, राजधानी में विपक्ष का प्रदर्शन तो पहाड़ों में युवाओं का अनशन

जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी के अध्यक्ष अल्ताफ बुखारी ने शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस के पूर्व नेता गुलाम नबी आजाद पर अनुच्छेद 370 को खत्म करने का समर्थन करने का आरोप लगाया। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जब बुखारी से जम्मू-कश्मीर में गुलाम नबी आजाद की नई पार्टी पर टिप्पणी करने को कहा गया तो उन्होंने इसका जवाब देते हुए कहा कि हालांकि आजाद ने संसद में अनुच्छेद 370 का बचाव किया था, लेकिन उन्होंने इसे खत्म करने के पक्ष में मतदान किया।

Jammu Kashmir: अल्ताफ बुखारी का बड़ा दावा, कहा- 'धारा 370 को खत्म करने के लिए गुलाम नबी आजाद ने किया था वोट'

सियासत की अपनी गणित और कैमिस्ट्री होती है। अगर दोनों का संगम होता है तो राजनीतिक दल के हाथ में सत्ता आ जाती है। बात मणिपुर की करें तो बिहार की वजह से जेडीयू, बीजेपी सरकार से अलग हो गई। लेकिन अब तो तस्वीर ऐसी है कि जेडीयू के 6 में से पांच विधायक भी पार्टी के ना रहे। इस मुद्दे पर जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह से सुशील कुमार मोदी पर निशाना साधा है।आप इसी तरह अपने नेतृत्व को जद (यू.) को खत्म करने का दिवास्वप्न दिखाते रहिए। आपको कुछ न कुछ जरूर मिल जाएगा। आपको मेरी शुभकामनाएं।

मणिपुर में मिले जख्म को छिपा ना सके जेडीयू अध्यक्ष ललन सिंह, बोले- 2024 में जुमलों से आजाद होगा देश

ताइवान को लेकर चीन अमेरिका के बीच टेंशन अब फिर से बढ़ना तय हो गया है, और वजह है अमेरिका का ताइवान को  हथियारों की बिक्री का ऐलान किया है। दरअसल बाइडेन प्रशासन ने ताइवान को 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक के हथियारों बेचने का एलान किया है स्टेट डिपार्टमेंट ने कहा कि अमेरिका 1.09 बिलियन अमेरिकी डॉलर के इन हथियारों में चर्चित हथियार  'हार्पून' , हवा से समुद्र में मार करने वाली मिसाइल के लिए 355 मिलियन अमेरिकी डॉलर और 'सिडविंदर', हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल  होगी अमेरिका ने साफ किया कि इन हथियारों का बड़े हिस्से में  ताइवान के लिए निगरानी रडार है जिसकी कीमत 655 मिलियन अमरीकी डालर होगी।

चीन-ताइवान संकट में अमेरिका की सीधी एंट्री 1 बिलियन डॉलर के हथियारों को देने पर मंजूरी

झारखंड पुलिस ने बीजेपी के लोकसभा सांसद निशिकांत दुबे, उनके दो बेटों, सांसद मनोज तिवारी, बीजेपी नेता कपिल मिश्रा, देवघर हवाई अड्डे के निदेशक समेत 9 लोगों के खिलाफ कथित तौर पर 31 अगस्त को देवघर हवाई अड्डे से टेक-ऑफ के लिए एयर ट्रैफिक कंट्रोल से 'बलपूर्वक' मंजूरी लेने के लिए एफआईआर दर्ज की है। बता दें कि देवघर एयरपोर्ट पर 'नाइट टेक-ऑफ या लैंडिंग की सुविधा' नहीं है।

Jharkhand: देवघर एयरपोर्ट की सुरक्षा में बड़ी चूक, बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे, मनोज तिवारी समेत 9 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज

अंडमान निकोबार में भूकंप के झटके महसूस किये गए हैं।  रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.4 दर्ज की गई है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक पोर्टब्लेयर से 106 किमी पूर्व-उत्तर पूर्व में 4.4 तीव्रता का भूकंप आज सुबह करीब 6.59 बजे आया। भूकंप की गहराई जमीन से 70 किमी नीचे थी। अभी किसी तरह के जान माल के नुकसान की खबर नहीं है। अधिकारियों का कहना है कि द्वीप के सभी इलाकों से जानकारी इकट्ठा की जा रही है। सामान्य तौर पर 4.4 स्तर का भूकंप उतना घातक नहीं माना जाता है। लेकिन भूकंप का केंद्र कम गहराई पर हो और समुद्री इलाके में हो तो खतरा बढ़ जाता है। फिलहाल किसी तरह की चेतावनी नहीं जारी की गई है।

अंडमान निकोबार में भूकंप के झटके रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.4

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम से 16 किलोमीटर दक्षिण में कोवलम में दक्षिण क्षेत्रीय परिषद की बैठक का उद्घाटन करेंगे। अधिकारियों ने कहा कि पांच दक्षिणी भारतीय राज्य नदी के पानी के बंटवारे, तटीय सुरक्षा, संपर्क, अंतर-राज्यीय अपराध प्रबंधन और अन्य सामान्य हितों जैसे प्रमुख मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में आज दक्षिण क्षेत्रीय परिषद की बैठक, 5 राज्यों के कई प्रमुख मुद्दों पर होगी चर्चा

टिकटॉक स्टार और बीजेपी नेता रहीं सोनाली फोगाट की मर्डर मिस्ट्री सुलझाने में गोवा पुलिस जुटी हुई है। गोवा पुलिस इस समय हरियाणा में है। शुक्रवार को पुलिस ने गुरुग्राम के ट्विंग सोसाइटी में उस फ्लैट का दौर किया जहां गोवा जाने से पहले सोनाली फोगाट अपने पीए सुधीर सांगवान के साथ थीं। पुलिस ने तीन डायरी बरामद करने का दावा किया है जिसे जांच की दिशा में अहम माना जा रहा है। सोनाली के परिवार ने मांग की थी जब गुरुग्राम के फ्लैट को खोला जाए तो उनकी मौजूदगी में ही खोला जाए। इससे पहले गोवा पुलिस ने हिसार स्थित फार्महाउस को खंगाला था और यह जानकारी सामवे आई थी कि सुधीर सांगवान करोड़ों की प्रापर्टी को महज 60 हजार रूपए पर 10 साल के लिए लीज पर लेना चाहता था। 

क्या अब सुलझ जाएगी सोनाली फोगाट मर्डर मिस्ट्री, तीन डायरियां बरामद

सीबीआई ने शुक्रवार को तृणमूल कांग्रेस के नेता और हलिसहर नगर पालिका के अध्यक्ष राजू साहनी को चिटफंड मामले में गिरफ्तार किया है। सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय जांच एजेंसी ने साहनी के आवास पर छापेमारी के दौरान 80 लाख रुपए नकद बरामद किए। इसके अलावा कथित तौर पर विदेशी बैंकों में अकाउंट्स और 2.75 करोड़ रुपए की संपत्ति के दस्तावेज भी सीबीआई को मिले।

West Bengal: चिटफंड घोटाले में सीबीआई की बड़ी कार्रवाई, टीएमसी नेता और हलीशहर के मेयर राजू साहनी को किया गिरफ्तार

बिहार में आरजेडी के साथ सरकार बनाने के बाद जेडीयू ने मणिपुर में बीजेपी सरकार से समर्थन वापस ले लिया था। लेकिन नीतीश कुमार को तब झटका लगा जब उनकी पार्टी के पांच विधायकों ने बीजेपी का दामन थाम लिया। अधिकारियों ने कहा कि मणिपुर में जनता दल-यूनाइटेड (जेडी-यू) के छह विधायकों में से पांच का शुक्रवार रात सत्तारूढ़ भाजपा में विलय हो गया। मणिपुर विधानसभा सचिव के मेघजीत सिंह ने कहा कि अध्यक्ष थोकचोम सत्यब्रत सिंह ने पांच जद-यू के विलय को स्वीकार कर लिया है।

मणिपुर में नीतीश कुमार को समर्थन वापसी का दांव पड़ा भारी, जेडीयू के पांच विधायक बीजेपी में शामिल

यूपी के पूर्व मंत्री और बीजेपी नेता रामवीर उपाध्याय का देर रात आगरा में निधन हो गया। शुक्रवार रात तबीयत बिगड़ने पर उपाध्याय को रेनबो हॉस्पिटल ले जाएगा, लेकिन कुछ देर बाद ही डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। वह लंबे समय से कैंसर से जूझ रहे थे। उनके निधन से हाथरस और आसपास के इलाकों में शोक की लहर है। रामवीर उपाध्याय साल 1993 में गाजियाबाद से वकालत छोड़कर हाथरस की राजनीति में आ गए। उन्होंने अपना पहला चुनाव निदर्लीय के तौर पर लड़ा, लेकिन वो चुनाव जीतने में कामयाब नहीं रहे। 

Ramveer Upadhyaya: यूपी के पूर्व मंत्री और बीजेपी नेता रामवीर उपाध्याय का निधन, 25 साल तक रहे थे विधायक

श्रीलंका से भागने के करीब दो महीने बाद पूर्व राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे शुक्रवार को थाईलैंड से स्वदेश लौटे। श्रीलंका में अभूतपूर्व आर्थिक संकट के बीच अपने इस्तीफे की मांग को लेकर महीनों से जारी विरोध-प्रदर्शनों के नौ जुलाई को हिंसक रूप अख्तियार करने के बाद गोटबाया राजपक्षे 13 जुलाई को देश छोड़कर भाग गए थे। उस समय प्रदर्शनकारियों ने कोलंबो में राष्ट्रपति आ‍वास सहित कई अन्य सरकारी इमारतों पर धावा बोल दिया था।

Sri Lanka: थाईलैंड से श्रीलंका लौटे पूर्व राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे, 13 जुलाई को छोड़ा था देश

वाईएसआर के नाम से प्रसिद्ध आंध्रप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री डॉक्टर येदुगुड़ी संदिंती राजशेखर रेड्डी का शव 2009 में तीन सितंबर के दिन ही मिला था। उन्हें लेकर जा रहा हेलीकॉप्टर दो सितंबर को नल्लामल्ला के जंगलों में लापता हो गया था और अगले दिन तीन सितंबर को करनूल से कुछ दूरी पर स्थित रूद्रकोंडा की पहाड़ी पर उनका क्षत-विक्षत शव मिला।

आज का इतिहास, 03 सितंबर: हेलीकॉप्टर हादसे में मारे गए आंध्र प्रदेश के पूर्व सीएम वाईएसआर रेड्डी का मिला था शव

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर