आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 30 अप्रैल, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 30 अप्रैल, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 30 अप्रैल (शनिवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 30 April 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 30 अप्रैल की बड़ी खबरें 

Aaj ki Taza Khabar : पीएम मोदी ने आज मुख्यमंत्रियों और हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस के सम्मेलन को संबोधित किया। इस दौरान कार्यपालिका और न्यायपालिका के बेहतर तालमेल पर मंथन हुआ मुम्बई की सेशन कोर्ट में नवनीत और रवि राणा की बेल सुनवाई हुई। फैसला सोमवार को सुनाया जाएगा। देश में रिकॉर्ड गर्मी पड़ने के बाद बिजली की मांग बढ़ गई है। बिजली संकट टालने के लिए केंद्र सरकार ने पूरी ताकत झोंक दी है और पावर प्लांट तक कोयला पहुचाने के लिए 657 यात्री ट्रेनें रद्द कर दी है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

साक्षी महाराज ने कहा, 'जहां भगवान राम और कृष्ण के पास धनुष और सुदर्शन चक्र ब्रह्मांडीय हथियार थे, वहीं हमारे बाबा (योगी आदित्यनाथ) के पास बुलडोजर है जिसका इस्तेमाल भू माफियाओं के खिलाफ किया जा रहा है।'
साक्षी महाराज ने योगी आदित्यनाथ की तुलना भगवान राम और कृष्ण से की

असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा सरमा ने यूनिफॉर्म सिविल कोड पर कहा कि यह मुस्लिम महिलाओं का मुद्दा है क्योंकि कोई भी मुस्लिम महिला नहीं चाहती कि उसका पति 3 अन्य पत्नियों को घर लाए। 
यूनिफॉर्म सिविल कोड पर बोले असम के सीएम, 'कोई भी मुस्लिम महिला नहीं चाहती उसका पति 3 अन्य पत्नियों को घर लाए'

ENBA अवॉर्ड 2021 का ऐलान हुआ। ENBA अवॉर्ड में TIMES NOW नवभारत की धूम रही। नाविका कुमार को एडिटर इन चीफ हिंदी का अवॉर्ड मिला।केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने TIMES NOW नवभारत को तीन अलग-अलग कैटेगरी में अवॉर्ड दिए।
ENBA अवॉर्ड में TIMES NOW नवभारत की धूम, नाविका कुमार को बेस्ट एडिटर इन चीफ हिंदी का अवॉर्ड

मुख्यमंत्रियों और हाई कोर्ट के जजों के संयुक्त सम्मेलन में को संबोधित करते हुए भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमण ने कहा कि अब अदालतों में स्थानीय भाषाओं को लागू करने का समय आ गया है लेकिन इसमें बहुत सारी बाधाएं और अड़चनें हैं।
कोर्ट में लोकल भाषाओं को लागू करने का समय आ गया है, लेकिन बहुत सारी बाधाएं हैं: चीफ जस्टिस एनवी रमण

गोरखनाथ मंदिर हमला मामले में यूपी पुलिस की जांच जैसे-जैसे आगे बढ़ रही है रोज ही इस मामले नए खुलासे हो रहे हैं, इस मामले में ताजा खुलासे में बताया जा रहा है कि  आरोपी अहमद मुर्तजा अब्‍बासी आईएसआईएस (ISIS) प्रोपेगेंडा एक्टिविस्ट मेहंदी मशरुर विश्वास के संपर्क में था, इस बात का खुलासा यूपी के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने किया है।
Gorakhnath Temple Attack:आरोपी मुर्तजा अब्बासी को लेकर यूपी पुलिस का बड़ा खुलासा ISIS से जुड़े तार!

मातोश्री-हनुमान चालीसा विवाद में सांसद नवनीत राणा और उनके पति व विधायक रवि राणा की जमानत अर्जी पर मुंबई की सत्र अदालत में सुनवाई हुई। कोर्ट ने 2 मई के लिए फैसला सुरक्षित रख लिया है।
Matoshree-Hanuman Chalisa row: नवनीत और रवि राणा की जमानत अर्जी पर सुनवाई पूरी, 2 मई को सुनाया जाएगा फैसला

चीन स्थित शाओमी समूह की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी जो भारत में स्मार्टफोन बनाती है, उस चीनी कंपनी शाओमी (Xiaomi) पर प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी (ED) का शिकंजा कस गया है, घटनाक्रम में बताया जा रहा है कि ईडी ने फेमा के तहत शाओमी टेक्नोलॉजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (Xiaomi India)के 5,551 करोड़ रुपये जब्त किए हैं।
Xiaomi इंडिया पर ED की बड़ी कार्रवाई, 5551 करोड़ रुपये किए जब्त, विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम के तहत कार्रवाई

पंजाब के पटियाला में काली माता मंदिर के बाहर हुई झड़पों पर सीएम पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कहा कि पटियाला में फिलहाल शांति है। वहां शिवसेना, कांग्रेस और शिरोमणि अकाली दल के कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए थे।
पटियाला में शिवसेना, कांग्रेस, अकाली दल के कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए थे, सीएम भगवंत मान बोले- फिलहाल शांति है

छुट्टी के लिए लिखा एक लेटर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसे पढ़कर लोग अपनी हंसी नहीं रोक पा रहे हैं,  इसे आईएएस अधिकारी ने ट्विटर पर शेयर किया है।
छुट्टी के लिए बुंदेलखंडी भाषा में लिखा ये लेटर पढ़कर रोक नहीं पायेंगे हंसी, IAS ने किया शेयर 

केंद्र सरकार ने जम्मू और कश्मीर से अनुच्छेद 370 के निरस्त करने के बाद से इस केंद्र शासित प्रदेश में सुरक्षा पर वर्ष 2021 तक 9,000 करोड़ रुपए से अधिक खर्च किए।
जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा पर 9,000 करोड़ रुपए से अधिक खर्च, धारा 370 हटने के बाद से वर्ष 2021 तक हुआ व्यय

इटावा जिले के भरथना रेलवे स्टेशन के पास शनिवार को एक मालगाड़ी के दुर्घटनाग्रस्त होने के खबर है बताया जा रहा है कि मालगाड़ी की कुछ बोगियां पटरी से उतर गई हैं।
इटावा के भरथना रेलवे स्टेशन के पास कोयले से भरी मालगाड़ी पलटी,  दिल्ली-हावड़ा रूट बाधित

कोयले की कमी की वजह से देश भर में बिजली संकट पैदा हो गया है। इस पर छत्तीसगढ़ के सीएम और कांग्रेस के सीनियर नेता भूपेश बघेल ने कहा कि भारत व्यवस्था नहीं कर पा रही है। ऊंचे दामों पर विदेशों से कोयला मंगा रही है।
कोयले की कमी नहीं है तो यात्री ट्रेन क्यों बंद कर दी गईं? भूपेश बघेल ने केंद्र सरकार से पूछे कई सवाल

PM Modi को आज कई नौकरशाहों और पूर्व न्यायाधीशों ने एक पत्र लिखा है। 197 हस्ताक्षरकर्ताओं द्वारा लिखे इस पत्र में एक स्वयंभू संवैधानिक आचरण समूह (CCG) के उस पत्र की चर्चा की गई है जिसमें 'घृणा की राजनीति को समाप्त करने' के लिए PM को खुला पत्र लिखा गया था। पत्र में PM से ऐसे लोगों को बेनकाब करने के लिए कहा गया है जो इस पर केवल राजनीति कर रहे हैं। 
PM Modi के समर्थन में पूर्व जज समेत 197 नौकरशाहों ने लिखी चिट्ठी, बोले- गलत एजेंडा फैलाना मंजूर नहीं

सुकेश चंद्रशेखर के साथ अपने संबंधों को लेकर ईडी की रडार पर आई बॉलीवुड एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडिस की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ED)ने सुकेश चंद्रशेखर मामले में फिल्म अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया है। 
Jacqueline Fernandez: ED का बड़ा एक्शन, जब्त की बॉलीवुड एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडिस की 7 करोड़ की संपत्ति

यूक्रेन के घोस्ट ऑफ कीव के नाम से मशहूर मेजर स्टीफन ताराबल्का अब इस दुनिया में नहीं है। द टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार यह जानकारी सामने आई है। मेजर स्टीफन ताराबल्का पायलट पिछले महीने घायल हो गए थे। उन्होंने 40 रूसी विमानों को मार गिराया गया था। उनकी मृत्यु के बाद, रहस्यमय एयरमैन की पहचान 29 वर्षीय मेजर स्टीफन ताराबल्का के रूप में सामने आई थी।
'घोस्ट ऑफ कीव' मेजर स्टीफेन ताराबल्का का निधन, 40 रूसी फाइटर प्लेन को मार गिराया था

सुकेश चंद्रशेखर के साथ अपने संबंधों को लेकर ईडी की रडार पर आई बॉलीवुड एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडिस की मुसीबतें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ED)ने सुकेश चंद्रशेखर मामले में फिल्म अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडीज के खिलाफ बड़ा एक्शन लिया है। पीएमएलए कानून के तहत ईडी ने जैकलीन की 7 करोड़ से अधिक की संपत्ति को जब्त कर लिया है। जैकलिन के सुकेश चंद्रशेखर से रिश्ते रह चुके हैं।
Jacqueline Fernandez: ED का बड़ा एक्शन, जब्त की बॉलीवुड एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडिस की 7 करोड़ की संपत्ति

मध्य प्रदेश में इन दिनों अवैध निर्माण के खिलाफ प्रशासन का बुलडोजर अभियार जोरों पर है। शनिवार को टीकमगढ़ जिले में अतिक्रमण को लेकर जिला प्रशासन ने बड़ा एक्शन लेते हुए कलेक्टर के निर्देश पर कोंग्रेसी नेता पंकज अहिरवार की बनी अवैध दुकानों पर बुलडोजर चलाकर उनको जमीदोंज कर दिया। यह सभी 9 दुकानें करोड़ों कीमत की बताई जा रही है।
Madhya Pradesh: टीकमगढ़ में कांग्रेस नेता की दुकानों पर चला बुलडोजर, भोपाल में अवैध कब्जों पर एक्शन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को दिल्ली में मुख्यमंत्रियों और उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों के संयुक्त सम्मेलन को संबोधित किया। इस दौरान प्रधानंत्री ने अदालतों में स्थानीय भाषाओं के इस्तेमाल पर जोर देते हुए कहा कि इससे न्याय प्रणाली में आम नागरिकों का विश्वास बढ़ेगा और वे इससे अधिक जुड़ाव महसूस करेंगे। 
न्यायिक सुधार पर सम्मेलन में बोले PM मोदी- जनता से जुड़ा और जनता की भाषा में होना चाहिए न्याय 

देश इस समय भीषण बिजली संकट का सामना कर रहा है। यूपी समेत 13 राज्यों में बिजली की कटौती की जा रही है। विपक्ष की सरकारें कोयले के संकट का आरोप लगा रही हैं। लेकिन केंद्र सरकार का कहना है कि कोयले की कमी नहीं है। कोल इंडिया समेत देश में 70 से 80 दिन का स्टॉक है। लेकिन कटौती जारी है। इन सबके बीच पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने मोदी सरकार पर निशाना साधा है। 
Power Crisis: चिदंबरम ने मोदी सरकार पर कसा तंज, इसके लिए भी कांग्रेस शासन जिम्मेदार

इस वक्त की बड़ी खबर पुणे से है। जहां अब से कुछ देर में मनसे चीफ राज ठाकरे पूजा करने वाले हैं। पूजा और रैली से पहले घर के बाहर शंखनाद किया गया। साथ ही राज ठाकरे को बाला साहेब ठाकरे की फोटो दी। राज ठाकरे के साथ पुणे में 100 पंडित पूजा पाठ करेंगे
साथ में 100 पंडित, हाथ में बाला साहब की तस्वीर, समर्थकों के साथ राज ठाकरे ने किया पुणे रैली का किया शंखनाद

भारत के दैनिक कोविड मामलों ने इस सप्ताह तीसरी बार 3,000 का आंकड़ा पार किया क्योंकि देश ने पिछले 24 घंटों में 3,688 ताजा संक्रमण देखा। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शनिवार को साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, महामारी की शुरुआत के बाद से देश में मरने वालों की कुल संख्या 5,23,803 हो गई है।
Covid-19 Cases in India in Last 24 Hours : पिछले 24 घंटे में कोरोना के कुल 3500 नए केस, दिल्ली में 1700 केस

करीब 68 दिन से रूस और यूक्रेन अनिर्णीत लड़ाई में हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की एक तरफ शांति और रूस से बातचीत की वकालत करते हैं कि लेकिन दूसरी तरफ वो आंकड़ों के जरिए बताते हैं कि रूस को उन्होंने किस हद तक नुकसान पहुंचाया है। इन सबके बीच रूस के राष्ट्रपति पुतिन वे कहा कि वो नाटो देशों के विरोधी नहीं हैं।
Russia Ukraine Crisis: तो ऐसे इस जंग का अंत नहीं, पुतिन-जेलेंस्की ने बनाई नाक की लड़ाई

देश में जब सर्व शिक्षा अभियान की शुरूआत हुई थी तो एक नारा काफी प्रचलित हुआ था, 'पढ़ने की कोई उम्र नहीं, पढ़ने में कोई शर्म नहीं', और इसी नारे को चरितार्थ किया है ओडिशा के एक विधायक ने जिनकी उम्र 58 साल है।  फूलबनी से बीजू जनता दल के विधायक अंगद कन्हार ने 1978 में पारिवारिक कारणों से पढ़ाई छोड़ दी थी। 
स्कूल छोड़ने के 40 साल बाद फिर आई पढ़ाई की याद, 58 साल की उम्र में 10वीं की परीक्षा देने पहुंचे विधायक

इस समय हिंदी पर विवाद है। गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि हमें संवाद के तौर हिंदी का प्रयोग ज्यादा से ज्यादा  प्रयोग करना चाहिए। उनके इस बयान के बाद अलग अलग तरह की प्रतिक्रिया आई। दक्षिण भारत के गैर बीजेपी शासित राज्यों ने कहा कि हिंदी थोपने की कोशिश बर्दाश्त नहीं की जाएगी। ताजा मामला अजय देवगन और दक्षिण के कलाकार सुदीप किच्चा के बयानों से गरमाया। 
हिंदी विवाद पर यूपी के मंत्री डॉ संजय निषाद भी कूदे लेकिन सवाल भी हिंदी विरोध कितना सही

 जहांगीरपुरी हिंसा और उसके बाद चले बुलडोजर को लेकर जामा मस्जिद के शाही इमाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह को चिट्ठी लिखकर मुलाकात का समय मांगेंगे। अलविदा जुमे की नमाज के दौरान अहमद बुखारी ने लोगों को संबोधित किया और सांप्रदायिक हिंसा पर चिंता जताई। 
लाउडस्पीकर-बुलडोजर विवाद में शाही इमाम की एंट्री, पीएम मोदी और गृह मंत्री से मांगा मिलने का समय

देश के कई हिस्सों में इस समय भीषण गर्मी ने सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शुक्रवार को उन शहरों की सूची जारी की, जहां तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया। यूपी के बांदा में अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। 
Heatwave: भीषण गर्मी के बाद बांदा में 47 डिग्री के पार पहुंचा Temperature, जानिए अधिकतम तापमान वाले शहरों के नाम

नवनीत राणा और उनके पति को क्या मुंबई सेशंस कोर्ट से राहत मिलेगी या जेल बरकरार रहेगी। इस विषय पर आज फैसला आ सकता है। इससे पहले 29 अप्रैल की सुनवाई में बेल अर्जी पर सुनवाई एक दिन के लिए मुल्तवी कर दी गई थी। अदालत के सामने राणा दंपति के वकील ने पक्ष रखा तो मुंबई पुलिस की तरफ से भी दलील दी गई कि राजद्रोह की धारा सुसंगत है उसका बेजा इस्तेमाल नहीं किया गया है।
नवनीत राणा और रवि राणा की जमानत अर्जी पर एक बार फिर सुनवाई, राहत या जेल ?

Surya Grahan (Solar Eclipse) April 2022 Date: साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल शनिवार को लगने वाला है। ये खगोलीय घटना भारतीय समयानुसार रात 12:15 से शुरू होकर 1 मई को सुबह 4:07 बजे तक जारी रहेगी।
Solar Eclipse 2022: सूर्य ग्रहण को हमें नंगी आंखों से क्यों नहीं देखना चाहिए?

इतिहास में 30 अप्रैल की तारीख दुनिया के सबसे बड़े तानाशाह माने जाने वाले जर्मन नेता अडोल्फ हिटलर की मौत के दिन के तौर पर दर्ज है। दुनिया से यहूदियों का नामो निशान मिटा देने का ख्वाब देखने वाले जर्मन तानाशाह हिटलर ने 30 अप्रैल 1945 को सोवियत सेनाओं से घिरने के बाद बर्लिन में जमीन से 50 फुट नीचे एक बंकर में खुद को गोली मारकर अपनी पत्नी इवा ब्राउन के साथ आत्महत्या कर ली थी।
आज का इतिहास, 30 अप्रैल: दुनिया के सबसे बड़े तानाशाह हिटलर की खुदकुशी का दिन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार सिख समुदाय के नेताओं से मुलाकात की। प्रधानमंत्री ने सिख शिष्टमंडल से मुलाकात का वीडियो अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर किया। इस वीडियो को शेयर करते हुए पीएम ने लिखा है कि उन्होंने आज सिख शिष्टमंडल के साथ मुलाकात की। इस मुलाकात का वह वीडियो शेयर कर रहे हैं। 
PM मोदी ने शेयर किया सिख शिष्टमंडल से मुलाकात का वीडियो, Video

विराट कोहली द्वारा टीम इंडिया के सभी प्रारूपों की कप्तानी छोड़ने के तुरंत बाद रोहित शर्मा को कप्तानी सौंप दी गई। कुछ दिन पहले तक जिस खिलाड़ी को सिर्फ अपने प्रदर्शन से टीम में योगदान था, अब उसे कप्तान के रूप में भी पूरी टीम को साथ लकर चलना है। आज भारतीय क्रिकेट टीम और आईपीएल में मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा का 35वां जन्मदिन है।
Happy B'day Rohit Sharma: 35 साल के हुए टीम इंडिया के हिटमैन, जानिए उनके 10 बड़े रिकॉर्ड और अवॉर्ड

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर