आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 30 अगस्त, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 30 अगस्त, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 30 अगस्त (मंगलवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 30 August 2022 latest news in hindi
Aaj Ki Taza Khabar, 30 अगस्त की बड़ी खबरें  

Aaj ki Taza Khabar: झारखंड में राजनीतिक संकट के बीच संप्रग विधायक रायपुर जाने के लिए मुख्यमंत्री आवास से बसों में रांची हवाई अड्डे के लिए निकले। कांग्रेस प्रवक्ता लाल किशोरनाथ शाहदेव ने पीटीआई को मंगलवार को बताया कि झामुमो नीत गठबंधन के विधायक मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के आवास से सीधे बिरसा मुंडा हवाई अड्डा पहुंचे, वहां से उनके कांग्रेस शासित छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर जाने की संभावना है। इस बीच, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने झारखंड में एक लड़की की निर्मम हत्या के मामले में मंगलवार को न्याय की मांग उठाते हुए कहा कि अपराधियों को त्वरित और सख्त सजा मिलनी चाहिए।

वहीं, दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) और विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायकों द्वारा विधानसभा परिसर में रात भर किए गए विरोध प्रदर्शन के बाद मंगलवार को विधानसभा सचिवालय ने एक आदेश जारी कर सांसदों और राजनीतिक पार्टियों के नेताओं के परिसर में आने पर रोक लगा दी है, जबकि केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के अधिकारियों ने मंगलवार को यहां दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के लॉकर की तलाशी ली। सीबीआई के वहां पहुंचने पर बैंक के बाहर अफरा-तफरी मच गई, मीडिया कर्मियों का जमावड़ा लग गया और भीड़ भी एकत्रित हो गई।

उधर, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने मंगलवार को कहा कि उनकी सरकार ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की नेता सोनाली फोगाट की कथित हत्या की जांच से जुड़ी एक ‘गोपनीय रिपोर्ट’ हरियाणा के मुख्यमंत्री और पुलिस महानिदेशक को सौंपी है। योजना आयोग के पूर्व सदस्य एवं ग्रामीण अर्थव्यवस्था के प्रमुख विशेषज्ञों में से एक अभिजीत सेन का सोमवार रात निधन हो गया। वह 72 वर्ष के थे। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं:

कर्नाटक के बेंगलुरू शहर में हुब्बली-धारवाड़ स्थित ईदगाह मैदान में बुधवार (31 अगस्त, 2022) को गणपति बप्पा विराज सकेंगे। वहां गणेश चतुर्थी के जश्न के दौरान पूजा-पाठ भी होगा। ऐसा इसलिए, क्योंकि मंगलवार (30 अगस्त, 2022) को कर्नाटक हाईकोर्ट ने अपने फैसले को बरकरार रखा और वहां गणेशोत्सव को मंजूरी दे दी। हाई कोर्ट ने देर रात सुनवाई के दौरान गणेश चतुर्थी के जश्न की अनुमति को चुनौती देने वाली याचिका को खारिज कर दिया।

ईदगाह मैदान में विराजेंगे बप्पा! कर्नाटक HC ने दी गणेश पूजा की मंजूरी, देर रात सुनाया फैसला

सुप्रीम कोर्ट ने आदेश देते हुए कहा कि वहां पर आज से ही दोनों पक्षों की ओर से यथास्थिति बरकरार रखी जाए। टॉप कोर्ट ने इसके साथ ही मामले के पक्षों को विवाद निवारण के लिए कर्नाटक हाईकोर्ट में जाने का निर्देश दिया। इससे पहले केस में मंगलवार को एक नई बेंच बनी थी, जिसमें जस्टिस इंदिरा बनर्जी, जस्टिस एएस ओका और जस्टिस एमएम सुंद्रेश रहे।

बेंगलुरु में ईदगाह मैदान पर गणेश चतुर्थी आयोजन की अनुमति नहीं, जानिए क्या है विवाद की जड़, क्यों हो रहा है विरोध?

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि पुलिस में काम करने वाले लोग अपनी फिटनेस पर ध्यान दें। रोज फिटनेस शेड्यूल फॉलो करें और हेल्थ की जांच भी कराते रहें। उन्होंने ये सलाह मंगलवार (2022) को राष्ट्रीय राजधानी में दिल्ली पुलिस हेडक्वार्टर के दौरे पर कही। वह इस दौरान सुरक्षा को लेकर वहां एक रिव्यू मीटिंग ले रहे थे। शाह ने वहां सीनियर अफसरों के साथ काफी देर तक मंथन किया। 

पुलिस वाले फिटनेस पर दें ध्यान दें- अमित शाह की सलाह; बोले- 6 साल से ज्यादा सजा वाले सारे क्राइम में फॉरेंसिक जांच हो जरूरी

दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (डीपीसीसी) ने जिलाधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि इस साल गणेशोत्सव और दुर्गा पूजा के दौरान यमुना या किसी अन्य जल निकाय में मूर्तियां विसर्जित न की जाएं। डीपीसीसी ने सोमवार को जारी एक आदेश में कहा है कि उल्लंघन करने पर 50,000 रुपये का जुर्माना या छह साल जेल की सजा तक हो सकती है।

गणेशोत्सव-दुर्गा पूजा के बाद दिल्ली में प्रतिमाओं का क्या होगा? बोला DPCC- यमुना में न करें विसर्जन, होगी कैद और लगेगा जुर्माना

कर्नाटक के बेंगलुरू स्थित ईदगाह मैदान में गणेश चतुर्थी का जश्न मनेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि कर्नाटक हाईकोर्ट ने मंगलवार (30 अगस्त, 2022) को मामले से जुड़ी सुनवाई के दौरान इसके लिए मंजूरी दे दी। कोर्ट ने इस दौरान मुस्लिम पक्ष की याचिका खारिज कर दी। केस में मंगलवार को नई बेंच बनी थी, जिसमें जस्टिस इंदिरा बनर्जी, जस्टिस एएस ओका और जस्टिस एमएम सुंद्रेश रहे। दरअसल कर्नाटक वक्फ बोर्ड ने कर्नाटक हाई कोर्ट के उस आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया, जिसमें बेंगलुरु के चामराजपेट के ईदगाह मैदान में गणेश चतुर्थी मनाने की अनुमति दी गई थी।

बेंगलुरू के ईदगाह मैदान में नहीं मनेगा गणेश चतुर्थी का जश्न, SC का आदेश- यथास्थिति रहेगी बरकरार

दिल्ली में शराब नीति के मसले पर मुख्यमंत्री और आप संयोजक अरविंद केजरीवाल को समाज सुधारक और भ्रष्टाचार विरोधी कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने खूब कोसा है। दो टूक कहा है कि केजरीवाल सत्ता के नशे में डूब गए हैं। यह बात अन्ना ने मंगलवार (30 अगस्त, 2022) को एक खत के जरिए दिल्ली सीएम तक पहुंचाई।चिट्ठी में उन्होंने यह भी लिखा- महाराष्ट्र के जैसी नीति की उम्मीद की थी, पर आपने वैसा नहीं किया। ऐसा लगता है कि लोग पैसे के लिए ताकत और ताकत के लिए पैसे के कुचक्र में फंस जाएंगे। यह चीज करना आपकी पार्टी पर तो बिल्कुल भी नहीं जचता है जो कि एक जन आंदोलन से उभरकर आई हो।

सत्ता के नशे में डूब गए आप, कथनी और करनी में है फर्क- अन्ना हजारे का CM केजरीवाल पर 'लेटर बम'

कांग्रेस में करीब 5 दशक तक रहने वाले गुलाम नबी आजाद के पार्टी से इस्तीफे ने भूचाल ला दिया है। वह सीधे राहुल गांधी पर हमला कर रहे हैं। उनका दावा है कि राहुल की वजह से आज पार्टी की ये हालत है। आजाद के हमले से बौखलाएं कांग्रेस के कई नेता और राहुल के करीबी, अब आजाद पर हमला कर रहे हैं। उनका कहना है कि उनको पार्टी ने सब कुछ दिया और जब पार्टी को ज्यादा जरूरत थी तो वह छोड़कर चले गए। आजाद कोई इकलौते नेता नहीं है जिन्होंने कांग्रेस से नाता तोड़ा है।

सीनियर ही नहीं युवा नेता भी छोड़ रहे हैं राहुल का साथ,कांग्रेस में लंबी हो रही है लिस्ट

उत्‍तर प्रदेश मंत्रिमंडल ने राज्‍य के किसानों के हित में एक महत्वपूर्ण फैसला करते हुए मंगलवार को 62 जिलों में 2100 नवीन राजकीय नलकूप लगाए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इसके अलावा कम वर्षा वाले जिलों के किसानों को प्राथमिकता के आधार पर मुफ्त तोरिया (सरसों) के बीज बांटे जाने का भी फैसला हुआ है।मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को लोकभवन (मुख्यमंत्री कार्यालय) में संपन्न हुई मंत्रिमंडल की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी मिली। बैठक के बाद प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने पत्रकारों को बताया कि इस परियोजना पर 839 करोड़ रुपये से अधिक खर्च आएगा।

किसानों पर योगी सरकार का फैसलाः फ्री में बांटेगी बीज, जानिए क्या होगी प्रक्रिया?

फ्लाइट हवा में थी, हर कोई अपनी सीट पर और चीजें रूटीन के तहत दुरुस्त थीं। इसी बीच, कॉकपिट की ओर से हो-हल्ले की आवाजें आने लगीं। हैरान-परेशान क्रू-सदस्य फौरन उस ओर दौड़े तो आवाज और तेज हुई। वे जब अंदर पहुंचे तो पाया कि दो पायलट्स आपस में बुरी तरह उलझे हुए हैं। पहले तो एक पल को वे कुछ समझ न पाए। फिर फौरन उनके अलग-अलग करने लगे। दोनों पायलट्स के बीच इस दौरान जमकर गुत्मथ-गुत्थी हुई। दोनों ने एक दूसरे पर कथित तौर पर लात-घूंसे भी चलाए।

फ्लाइट में फाइट: कॉकपिट में भिड़े पायलट, जमकर चलाए एक-दूजे पर लात-घूंसे! 'आपत्तिजनक इशारे' भी किए; सस्पेंड

यूपी के बिजनौर के थाना हल्दौर के हरि नगर गांव में एक महिला को पुलिस ने उसके ससुराल पहुंचाने के साथ ही सुरक्षा भी मुहैया कराई। बता दें कि महिला के पति ने उसे दहेज के चक्कर में घर से झगड़ा करने के बाद बाहर निकाल दिया था। इसके बाद पीड़ित महिला इलाहाबाद हाईकोर्ट पहुंच गई। इस प्रकरण में हाईकोर्ट ने महिला को ससुराल पहुंचाने और उसे सुरक्षा मुहैया कराने को लेकर बिजनौर पुलिस को आदेश जारी किया। इस आदेश के मिलने के बाद पुलिस पीड़ित महिला को लेकर उसके ससुराल पहुंच गई। बता दें कि पुलिस से घंटों नोकझोंक के बाद भी आरोपी पति और परिजन घर का दरवाजा खोलने को तैयार नहीं थे।

UP Crime News: बिजनौर में महिला को सुसराल में घर के अंदर भेजने के लिए पुलिस ने बुलाया बुलडोजर, जानिए मामला

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के बैंक लॉकर की जांच सीबीआई के अधिकारियों ने की। करीब तीन घंटे की जांच के बाद मनीष सिसोदिया मीडिया से रूबरू हुए और कहा कि यहां भी जांच एजेंसी को कुछ नहीं मिला। घर की तरह लॉकर से भी कुछ नहीं निकला। हालांकि जांच के बाद सीबीआई के सूत्रों से पता चला है कि लॉकर में कुछ गहने, गांव वाली जमीन के दस्तावेज मिले हैं।  बता दें कि सोमवार को ट्वीट के जरिए उन्होंने बताया था कि मंगलवार को सीबीआई बैंक लॉकर की भी जांच करने वाली है। 

बैंक लॉकर की सीबीआई जांच के बाद मनीष सिसोदिया का दावा, घर की तरह यहां भी कुछ नहीं मिला

ट्रिपल तालक को "असंवैधानिक, स्पष्ट रूप से मनमाना, लिंग भेदभावपूर्ण और समानता के अधिकार का उल्लंघन" के रूप में प्रतिबंधित करने के पांच साल बाद सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों की संविधान पीठ ने मंगलवार को मुसलमानों के बीच बहुविवाह और 'निकाह हलाला' की प्रथाओं पर प्रतिबंध लगाने की मांग वाली नौ याचिकाओं पर सुनवाई की। 

Supreme Court में बहुविवाह- निकाह हलाला से संबंधित याचिका, दशहरे बाद होगी सुनवाई

योजना आयोग के पूर्व सदस्य एवं ग्रामीण अर्थव्यवस्था के प्रमुख विशेषज्ञों में से एक अभिजीत सेन (Abhijit Sen) का सोमवार रात निधन हो गया। वह 72 वर्ष के थे। सेन के भाई डॉ. प्रणब सेन ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, 'अभिजीत सेन को रात करीब 11 बजे दिल का दौरा पड़ा। हम उन्हें अस्पताल ले गए, लेकिन तब तक उनका निधन हो चुका था।'

अर्थशास्त्री और योजना आयोग के पूर्व सदस्य अभिजीत सेन का हुआ निधन

दिल्ली हाई कोर्ट ने कहा कि आपसी सहमति से शारीरिक संबंध बनाने वाले व्यक्ति को अपने साथी के साथ यौन संबंध बनाने से पहले आधार और पैन कार्ड देखने और जन्म तिथि सत्यापित करने की जरूरत नहीं है। जस्टिस जसमीत सिंह नाबालिग साथी के साथ बलात्कार करने के आरोपी एक व्यक्ति की जमानत याचिका पर सुनवाई कर रहे थे। उसके रिकॉर्ड में तीन अलग-अलग जन्म तिथियां हैं, जिस पर अदालत का मानना है कि वह कथित बलात्कार के दौरान नाबालिग नहीं थी।

सहमति से यौन संबंध बनाने से पहले आधार-पैन कार्ड देखना जरूरी नहीं- दिल्ली हाई कोर्ट

गुलाम नबी आजाद का कांग्रेस से  50 साल पुराना रिश्ता टूट चुका है। पार्टी छोड़ने के बाद उनके सहयोगी रहे अनेक शख्सियतों ने बयानों के जरिए निशाना साधा। लेकिन उन्होंने कहा कि जब किसी की स्वीकार्यता नई पीढ़ी को स्वीकार ना हो तो साथ छोड़ देना चाहिए। इन सबके बीच जब उन्होंने इस्तीफा दिया तो जम्मू-कश्मीर कांग्रेस के कई दिग्गज पूर्व विधायकों और कार्यकर्ताओं ने पार्टी छोड़ी। अब खबर आ रही है कि करीब 51 नेता एक साथ इस्तीफा देने वाले हैं। 

गुलाम नबी आजाद के साथ 51 और कांग्रेसी, बोले- राजनीतिक तौर पर कोई भी दुश्मन नहीं

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मंगलवार को अधिकारियों से दुमका में लड़की अंकिता को जलाने के आरोपी शख्स शाहरुख के खिलाफ हत्या के मुकदमे में तेजी लाने का आग्रह किया और साथ ही उसके लिए कड़ी सजा की मांग की। इसके अलावा उन्होंने महिलाओं के खिलाफ अपराधों के मामले में तुरंत कानूनी प्रक्रिया के महत्व पर भी जोर दिया।

Dumka Horror: दुमका मामले में प्रियंका गांधी ने कड़ी सजा की मांग की, डीएसपी नूर मुस्तफा को हटाया गया

बाबरी विध्वंस केस में जारी अवमानना केस में सुप्रीम कोर्ट से बीजेपी के कुछ बड़े नेताओं को बड़ी राहत मिली। अदालत ने उमा भारती, मुरली मनोहर जोशी समेत कई दिग्गजों के खिलाफ चर रहे अवमानना केस को रद्द करने का फैसला किया है। अदालत ने कहा कि अब ऐसी कोई वजह नहीं है कि आरोपी रहे इन लोगों पर केस चलाया जाय। 

बाबरी विध्वंस मामला: उमा भारती समेत कई दिग्गजों को राहत, अवमानना केस को सुप्रीम कोर्ट ने किया रद्द

खूबसूरती की मिसाल पेश करने वाले ताजमहल से एक हैरान कर देने वाली घटना सामने आई है। इस ऐतिहासिक खूबसूरती का दीदार करने आए एक टूरिस्ट को सीआईएसएफ के जवानों ने ताजमहल देखने के लिए एंट्री नहीं दी। सुरक्षाकर्मियों ने ऐसा इसलिए किया क्योंकि उसके साथ में लड्डू गोपाल की प्रतिमा थी। घटना ताजमहल के पश्चिमी गेट की है। आरोप है कि सुरक्षाकर्मियों ने टूरिस्ट से कहा, 'प्रतिमा को किसी और जगह रख दो, इसके बाद ही अंदर जा सकते हैं। प्रतिमा को साथ लेकर अंदर नहीं जा सकते।'

Agra: लड्डू गोपाल लेकर आए टूरिस्ट को नहीं मिली ताजमहल में एंट्री, गुस्से में हिंदू नेता ने आंदोलन की दी धमकी

पाकिस्तान में आई विनाशकारी बाढ़ के कारण लाखों पाकिस्तानी बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। असामान्य रूप से तेज मॉनसून की बारिश के बाद आई बाढ़ ने पूरे पाकिस्तान में घातक तबाही मचाई हुई है। वहीं अब देश में मरने वालों की संख्या बढ़कर 1136 हो गई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अधिकारियों ने कहा कि मृतकों की संख्या काफी अधिक हो सकती है, क्योंकि खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में हजारों गांव देश के बाकी हिस्सों से कटे हुए हैं और नदियों में उफान से सड़कें और पुल क्षतिग्रस्त हो गए हैं। 

Pakistan: मॉनसूनी बारिश के बाद आई बाढ़ से लाखों पाकिस्तानी बुरी तरह प्रभावित, अब तक 1136 की मौत, दुनिया भेज रही मदद

सोमवार को आई भारी गिरावट के बाद आज मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार जोरदार तेजी के साथ खुला। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 411.68 अंक यानी 0.71 फीसदी उछलकर 58384.30 के स्तर पर खुला। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के निफ्टी की शुरुआत 134.90 अंक यानी 0.78 फीसदी ऊपर 17447.80 के स्तर पर हुई। शुरुआती कारोबार में 1656 शेयरों में तेजी आई, 311 शेयरों में गिरावट आई और 93 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ।

Share Market Today, 30 Aug 2022: पिछले सत्र में भारी गिरावट के बाद आज आई बाजार में बहार, सेंसेक्स में उछाल

 तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 'गोलमाल पीएम' कहा और लोगों से एकजुट होने और 2024 के आम चुनावों में बीजेपी मुक्त भारत बनाने का आग्रह किया। उन्होंने जनता को चेतावनी दी कि अगर वे आराम से रहेंगे तो 'दिल्ली से चोर' आएंगे और धार्मिक आधार पर लड़ने की कोशिश करेंगे।

सीएम केसीआर ने नरेंद्र मोदी को बताया 'गोलमाल पीएम', लोगों से बोले- 2024 में 'बीजेपी मुक्त भारत' बनाओ

सिद्धू मूसेवाला केस में अब विदेशों में भी कार्रवाई हो रही है। गोल्डी बरार के खास सहयोगी सचिन थापन (लॉरेंस बिश्वोई से खास रिश्ता) को अजरबैजान में हिरासत में लिया गया है। वह तिलक राज टुडेजा के फर्जी नाम से भारत से फरार हो गया था। पुलिस के मुताबिक दिल्ली के संगम विहार के पते से उसका पासपोर्ट बनवाया गया था। पंजाब पुलिस ने शुक्रवार को प्रसिद्ध पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड में मानसा की एक अदालत में आरोप पत्र दायर किया था। जेल में बंद गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई को इस अपराध का मास्टरमाइंड नामित किया गया है। युवा अकाली दल के नेता विक्की मिड्दुखेड़ा की हत्या के प्रतिशोध में 30 मई को हुए अपराध में 1,850 पन्नों की चार्जशीट में 36 शूटरों, सूत्रधारों, मास्टरमाइंडों और अन्य लोगों के नाम हैं।

सिद्धू मूसेवाला मर्डर केस, अजरबैजान में गोल्डी बरार का सहयोगी सचिन थापन गिरफ्तार

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु के ईदगाह मैदान में गणेश उत्सव की अनुमित दिए जाने के मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होगी। दरअसल कर्नाटक वक्फ बोर्ड ने कर्नाटक हाई कोर्ट के उस आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है, जिसमें बेंगलुरु के चामराजपेट के ईदगाह मैदान में गणेश चतुर्थी मनाने की अनुमति दी गई थी।

बेंगलुरु के ईदगाह मैदान में गणेश चतुर्थी उत्सव का विरोध, मामले में सुप्रीम कोर्ट में आज होगी सुनवाई

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सोमवार को वॉलीबॉल में हाथ आजमाया और ''खेडां वतन पंजाब दियां'' स्पोर्ट्स इवेंट की शुरुआत की। जालंधर में कार्यक्रम का उद्घाटन करने के लिए मौजूद मुख्यमंत्री मान वॉलीबॉल कोर्ट पहुंचे और लोगों को संबोधित करने के बाद लगभग 10-15 मिनट तक मैच भी खेला।

Punjab: पंजाब के सीएम ने जालंधर में 'खेडां वतन पंजाब दियां' का किया शुभारंभ, बच्चों के साथ खेला वॉलीबॉल

राफेल फाइटर प्लेन जब उड़ान भरते हैं तो आकाश में उसकी गर्जना से दुश्मन देश थर्राते हैं। लेकिन यह मामला एक बार फिर अदालत की दहलीज तक जा पहुंचा। राफेल खरीद में गड़बड़ियों के संबंध में दोबारा सुनवाई और जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की गई थी। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने साफ कर दिया कि वो बार बार इस विषय पर सुनवाई नहीं कर सकता है। 

Rafale Fighter Plane: राफेल में कथित करप्शन पर SC की तल्ख टिप्पणी, बार बार नहीं कर सकते सुनवाई

कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव 17 अक्टूबर को होगा और नतीजे भी उसी दिन घोषित किए जाएंगे। न्यूज एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने की सोच रहे हैं। हालांकि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने कथित तौर पर अभी तक इस पर कोई अंतिम फैसला नहीं लिया है।

Congress Presidential Elections: अध्यक्ष का चुनाव लड़ने पर शशि थरूर कर रहे हैं विचार, जल्द लेंगे अंतिम फैसला!

राजस्थान में 2023 में विधानसभा चुनाव होने है जिसके लिए राजनीतिक पार्टियों ने तैयारी शुरु कर दी है। भाजपा जोधपुर में एक बढ़ा चुनावी कार्यक्रम करने जा रही है कार्यक्रम में बूथ स्तर के चुनावी मंत्र दिया जाएगा साथ ही 2023 के लिए तैयार होने के लिए कहा जाएगा।भाजपा जोधपुर में ओबीसी मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यसमिति व बूथ स्तरीय सम्मेलन करने जा रही है। जिसके सफल आयोजन को लेकर भाजपा संभाग और जिला स्तरीय विशेष बैठक आयोजित की गई. 8 से 10 सितम्बर को जोधपुर में होने जा रही भाजपा ओबीसी मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक और बूथ स्तरीय सम्मेलन में केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होंगे।

राजस्थान पर विजय पताका फहराने की तैयारी में बीजेपी जुटी, ओबीसी मोर्चे की बैठक में गृहमंत्री अमित शाह देंगे मंत्र

यूपी के नोएडा में रविवार को सुपरटेक के ट्विन टावर को ढहा दिया। सुपरटेक के ट्विन टावर को ढहाने के बाद अब इस बात पर मंथन शुरू हो गया है कि इसके मलबे का क्या किया जाए। धमाके के बाद करीब 80 हजार टन मलबा जमा है और जिसे यहां से हटाने में करीब तीन महीने का समय लग सकता है। वहीं इस बीच जिला प्रशासन ने नोएडा अथॉरिटी को मलबे से सड़क बनाने का सुझाव भेजा है। दरअसल ट्विन टावर से जितना मलबा निकला है, उससे करीब 10 किलोमीटर सड़क बन सकती है। इस बीच ट्विन टावर को गिराने वाली एजेंसी ने मलबा हटाने का काम शुरू कर दिया है। 

Twin Tower Debris: बर्बाद नहीं होगा ट्विन टावर का 80 हजार टन मलबा, बन सकती है 10 किलोमीटर सड़क

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी  के महासचिव शी जिनपिंग की बेटी की तस्वीर पोस्ट करने के लिए जेल में बंद व्यक्ति की मां ने कथित तौर पर चीनी नेता को एक खुला पत्र लिखा है जिसमें उन्होंने बताया कि उनके बेटे को फंसाया गया है। रेडियो फ्री आइसा के अनुसार 2019 में Niu Tengyu नाम के एक चीनी ने कथित तौर पर , शी जिनपिंग की बेटी शी मिंग्ज़ की पहचान को एक वेबसाइट पर अपलोड कर दिया था। 22 वर्षीय व्यक्ति वर्तमान में इसके लिए 14 साल की जेल की सजा काट रहा है।

शी जिनपिंग की बेटी की फोटो साझा करने पर कार्रवाई, जेल में बंद शख्स की मां ने लगाई गुहार

झारखंड का दुमका जिला चर्चा में है। मामला अंकिता हत्याकांड से जुड़ा है। बीजेपी की तरफ से आरोप लगाया गया था कि डीएसपी उन आरोपियों को बचाने की कोशिश कर रहे हैं जो उनके धर्म से ताल्लुक रखते हैं। इसके साथ ही पीड़िता बालिग थी या नाबालिग इसे भी लेकर बवाल है। इन सबके बीच झारखंड पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार करने का दावा किया है। इस मामले में जब हेमंत सोरेन सरकार पर बीजेपी ने लापरवाही की जिक्र किया तो वो हरकत में आए और कहा कि एडीजीपी को स्वयं घटनास्थल पर जाने के लिए निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पीड़िता के परिवार को आर्थिक मदद के साथ साथ सुरक्षा भी प्रदान की जा रही है। सीएम सोरेन ने कहा कि इस मामले में जिस किसी भी स्तर पर लापरवाही हुई है उन्हें नहीं छोड़ा जाएगा।

दुमका केस में हरकत में आई झारखंड सरकार, दो आरोपी गिरफ्तार

अरबपति गौतम अडानी ने लुइस वुइटन के चेयरमैन और सीईओ बर्नार्ड अरनॉल्ट को पछाड़कर ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के टॉप-3 में जगह बनाने वाले पहले एशियाई बन गए हैं। 137.4 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ भारत के गौतम अडानी दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। ये पहली बार है जब कोई एशियाई ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के टॉप-3 में शामिल हुआ है।

Gautam Adani: दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बने गौतम अडानी, बर्नार्ड अरनॉल्ट को पछाड़ा; ऐसा करने वाले पहले एशियाई शख्स

इतिहास में 30 अगस्त की तारीख तख्त-ओ-ताज के लिए एक भाई द्वारा दूसरे भाई की हत्या कराने की एक दुखद घटना के साथ दर्ज है। दरअसल शाहजहां के बड़े पुत्र दारा शिकोह की 1659 में 30 अगस्त के दिन उनके ही छोटे भाई औरंगजेब ने हत्या करा दी थी। दारा शिकोह को 1633 में शाहजहां ने अपना उत्तराधिकारी बनाया था । यह बात दारा के अन्य भाइयों को स्वीकार नहीं था। लिहाजा शाहजहां के बीमार पड़ने पर औरंगजेब ने दिल्ली में दारा की हत्या करा दी।

आज का इतिहास, 30 अगस्त: अंतरिक्ष यान 'डिस्कवरी' ने पहली बार उड़ान भरी

दिल्ली विधानसभा परिसर के बाहर सोमवार (29 अगस्त, 2022) देर रात सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (आप) और विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (भाजापा) की ओर से भ्रष्टाचार के मुद्दे को लेकर एक-दूसरे के खिलाफ विरोध करते देखा गया। खुले आसमान के नीचे सड़क पर गिटार और ड्रम के साथ माहौल बनाते हुए आप विधायक देखे गए। वे इस दौरान दिल्ली के एलजी विनय कुमार सक्सेना के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे। 

Delhi विस में भ्रष्टाचार पर रात को रार: इधर AAP विधायकों का गिटार-ड्रम वाला प्रोटेस्ट, उधर बीजेपी MLAs ने यूं खोला मोर्चा

इराक के एक प्रभावशाली शिया धर्मगुरु मुक्तदा अल-सद्र ने सोमवार को राजनीति से हटने की घोषणा की। इसकी प्रतिक्रिया में उनके नाराज सैकड़ों समर्थक सरकारी महल पहुंच गए।इस दौरान अल-सद्र और सुरक्षा बलों के बीच हिंसक झड़प हुई जिसमें कम से कम तीन प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई।चिकित्सा अधिकारियों ने कहा कि शिया धर्मगुरु की घोषणा के बाद विरोध प्रदर्शनों के दौरान दंगा रोधी पुलिस द्वारा की गई गोलीबारी में कम से कम 15 प्रदर्शनकारियों घायल हो गए। उन्होंने बताया कि पुलिसकर्मियों ने इस दौरान आंसू गैस के गोले छोड़े जिसमें और 12 से अधिक घायल हो गए।

Iraq Clash: इराक में शिया धर्मगुरु धर्मगुरु के राजनीति से हटने की घोषणा के बाद बवाल, 8 की मौत, महल में घुसे समर्थक

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर