ताजा खबर, 30 सितंबर 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 30 सितंबर, 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं। यहां पढ़ें बुधवार, 30 सितंबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार

Aaj Ki Taza Khabar
ताजा और बड़ी खबरें 

Aaj ki taza khabar: साल 1992 में उत्तर प्रदेश के अयोध्या में ढहाई गई बाबरी मस्जिद मामले में सीबीआई की विशेष अदालत ने फैसला सुनाया। इस मामले में भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी सहित 32 आरोपी बरी हो गए। वहीं हाथरस में सामूहिक दुष्कर्म के 15 दिन बाद दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में मृत 19 वर्षीय युवती की मौत हो गई। इसे लेकर लोगों में काफी गुस्सा है। इसके अलावा आईपीएल 2020 में सनराइजर्स हैदराबाद ने मंगलवार को दिल्ली कैपिटल्स को 15 रन से हराकर इस सत्र में पहली जीत दर्ज की। यहां पढ़ें बड़ी और प्रमुख खबरें: 

कोरोना महामारी के इस दौर में दिल्ली के नागरिकों को राहत देने के लिए दिल्ली जल बोर्ड ने पानी के बिल पर मिलने वाली छूट की स्कीम को 31 दिसंबर 2020 तक बढ़ाने का फैसला किया है। 
Water Bill:दिल्ली में पानी के बिल पर 25 से लेकर 100 फीसदी तक की छूट,कोरोना के मद्देनजर लिया फैसला 

SSC की परीक्षाएं अक्टूबर में शुरू होंगी और अगस्त 2021 तक चलेंगी। आयोग अक्टूबर में कई परीक्षाओं के लिए आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू करेगा।
SSC Exam 2020: एसएससी ने उम्मीदवारों के लिए जारी किए गए महत्वपूर्ण निर्देश​

पाकिस्तान ने बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले (Babri Demolition Case) में बुधवार को सभी 32 अभियुक्तों को बरी किये जाने की निंदा की। भारत की एक अदालत द्वारा दिये गये फैसले को इस देश में मीडिया ने प्रमुखता के साथ कवरेज दी है।
Pakistan: बाबरी मस्जिद फैसले पर पाकिस्तान हुआ गर्म, जहर उगलकर निकाली भड़ास​

कोरोना वायरस के चलते भारत में मार्च में लॉकडाउन लागू किया गया था और उससे कुछ दिन पहले ही थियेटर/सिनेमा घरों/मल्टीप्लेक्स को बंद कर दिया गया था। ताकि कोरोना वायरस को बढ़ने से रोका जा सके। 
सरकार ने दी थियेटर खोलने की इजाजत, 50% सीटिंग के साथ इस दिन खुलेंगे सिनेमाघर

अनलॉक 5 की गाइडलाइंस जारी हो गई हैं  स्कूल और कोचिंग संस्थानों को फिर से खोलने के लिए, राज्य सरकारों को 15 अक्टूबर के बाद निर्णय लेने की छूट दी, माता-पिता की सहमति आवश्यक होगी।
Unlock 5 guideline: स्कूलों को लेकर 15 अक्टूबर के बाद फैसला, पेरेंट्स की सहमति होगी जरूर​

भारत सरकार ने अनलॉक 5 के लिए गाइडलाइंस जारी कर दी है। भारत सरकार ने सिनेमा हॉल/मल्टीप्लेक्स/खिलाड़ियों के प्रशिक्षण के लिए इस्तेमाल होने वाले स्विमिंग पूलों/एंटरटेनमेंट पार्क को 15 अक्टूबर से फिर से खोलने की अनुमति दे दी है।
अनलॉक 5 गाइडलाइन्स: गाइडलाइंस जारी, 15 अक्टूबर से खुल सकेंगे सिनेमा-मनोरंजन पार्क​

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाथरस गैंगरेप पीड़िता के परिवार से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बात की है। योगी आदित्यनाथ ने दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का आश्वासन दिया।
Hathras: पीड़िता के परिवार से योगी आदित्यनाथ ने की बात, 25 लाख रुपए की आर्थिक मदद करेगी सरकार​

Rajasthan Royals vs Kolkata Knight Riders Live Score: राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स में मंगलवार को आईपीएल 2020 के 12वें मैच में भिड़ंत हो रही है। मैच की पल-पल की अपडेट्स के लिए जड़ें हमारे साथ।
Live Score IPL 2020, RR vs KKR Match Updates: कुछ ही देर में शुरू होगी राजस्थान और कोलकाता की भिड़ंत

कुछ खाद्य पदार्थों की कीमतें कम होने से औद्योगिक कामगारों के लिए खुदरा महंगाई दर अगस्त महीने में कम होकर 5.63 प्रतिशत रह गई।
इंडस्ट्रियल वर्कर्स के लिए खुदरा महंगाई दर में गिरावट, अगस्त में कम होकर रही 5.63 प्रतिशत 

Hathras: हाथरस गैंगरेप पीड़िता के परिवार ने आरोप लगाया कि पुलिस ने पीड़िता का रात में जबरन अंतिम संस्कार कराया। वहीं पुलिस का कहना है कि परिवार की सहमति के बाद ही अंतिम संस्कार किया गया।
UP ADG ने बताया- रात में ही क्यों किया गया हाथरस गैंगरेप पीड़िता का अंतिम संस्कार

Gold Rate Today (गोल्ड रेट आज का) 30 सितंबर 2020 : सोने और चांदी की कीमतों में फिर गिरावट हुई। जानिए सोने के 24, 23, 22, 18 और 14 कैरेट का भाव, साथ में चांदी की कीमत भी।
Gold Price Today 30 September: सोना फिसला, चांदी भी हुई नरम, जानिए अपने शहर के 14 से 24 कैरेट का ताजा भाव

Lanka Premier League: का प्रीमियर लीग (एलपीएल) को एक बार फिर स्थगित कर दिया गया है। अब यह लीग 21 नवंबर से शुरू होगी।
LPL: एक बार फिर स्थगित हुई लंका प्रीमियर लीग, अब इस तारीख से होगी शुरू

मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच गुरुवार को मैच खेला जाएगा। मुंबई के पास केएल राहुल के 'तूफान' को रोकने के लिए खास प्लान है।
केएल राहुल के 'तूफान' को रोकने के लिए मुंबई इंडियंस के पास है खास प्लान, गेंदबाज कोच शेन बॉन्ड ने खुलकर की बात

मथुरा कोर्ट ने उस याचिका को खारिज कर दिया है, जिसमें कृष्ण जन्मभूमि से सटी मस्जिद को हटाने की अपील की गई थी। इस फैसले के बाद याचिकाकर्ताओं ने हाई कोर्ट जाने का फैसला किया है।
मथुरा कोर्ट ने खारिज की कृष्ण विराजमान की याचिका, शाही ईदगाह मस्जिद को हटाने की थी मांग

SSR Death Update: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मिलने सुशांत सिंह राजपूत के पिता केके सिंह पटना के सीएम आवास पहुंचे उनके साथ उनके और परिजन भी थे।
Bihar Election:बिहार के सीएम नीतीश कुमार मिले सुशांत सिंह राजपूत के परिवार वालों से, सियासी गलियारों में चर्चा

Hathras: हाथरस गैंगरेप पीड़िता के अंतिम संस्कार को लेकर सवालों के घेरे में आई हाथरस पुलिस ने एक वीडियो जारी किया है, इसमें कुछ लोग शव को लड़की देते हुए देखे जा सकते हैं।
पीड़िता के अंतिम संस्कार को लेकर चौतरफा घिरी हाथरस पुलिस, बचाव में जारी किया वीडियो

Hathras gangrape: हाथरस गैंगरेप और हत्या मामले पर बड़ा बयान देते हुए बीजेपी नेता कैलाश विजयवर्गीय ने कहा है कि योगी जी के प्रदेश में गाड़ी कभी पलट जाती है।
'योगी जी के प्रदेश में गाड़ी पलट जाती है'; कैलाश विजयवर्गीय ने दिया क्या संकेत

सरकार ने वित्त वर्ष 2018-19 के लिए जीएसटी सालाना रिटर्न (GST Annual Return) और ऑडिट रिपोर्ट दाखिल करने की समयसीमा बढ़ा दी है।
GST Annual Return Date : जीएसटी सालाना रिटर्न दाखिल करने की बढ़ाई गई समयसीमा 

यूपी के हाथरस में 19 वर्षीय लड़की के साथ हुई दरिंदगी से पूरा देश गुस्‍से में है। मशहूर अदाकारा कंगना रनौत ने आरोपियों के ल‍िए हैदराबाद जैसे न्‍याय की मांग की है।
हाथरस गैंगरेप पीड़िता के लिए कंगना रनौत ने मांगा 'हैदराबाद' जैसा न्‍याय, बोलीं- मुझे CM योगी पर है व‍िश्‍वास

Asaduddin Owaisi : असदुद्दीन ओवैसी ने बुधवार को कहा कि विशेष अदालत के फैसले के खिलाफ यदि सीबीआई अपील नहीं करती है तो ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (एआईएमपीएलबी) इसे कोर्ट में लेकर जाएगा।
Babri Masjid final verdict: फैसले के खिलाफ सीबीआई यदि अपील नहीं करती तो AIMPLB कोर्ट जाएगा

Babri Masjid demolition Faisla अयोध्या में 06 दिसंबर 1992 बाबरी मस्जिद विवादित ढांचा विध्वंस मामले पर फैसला आने के बाद प्रतिक्रिया भी आनी शुरू हो गई। 
Babri Masjid verdict: प्रशांत भूषण ने कहा- नए भारत का न्याय है,CPM नेता बोले- जज साहेब का प्रमोशन कब हो रहा है

आडवाणी ने अपने एक बयान में कहा, 'मैं बाबरी मस्जिद विध्वंस केस में अदालत के फैसले का सम्मान करता हूं। इस फैसले ने राम जन्मभूमि आंदोलन के प्रति मेरे और भारतीय जनता पार्टी की प्रतिद्धता सही साबित हुई।
Babri Masjid case ka faisla: कोर्ट के फैसले को आडवाणी ने सराहा, बोले-मेरी बात सही साबित हुई

Babri Masjid Demolition Case (बाबरी मस्जिद विध्वंस केस): बाबरी विध्वंस केस में लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और उमा भारती समेत सभी 32 आरोपियों को अदालत ने बरी कर दिया है।
Babri Masjid Demolition Case Verdict : आडवाणी, जोशी और उमा समेत सभी आरोपी बरी, अदालत का फैसला

Airtel Autopay Service for Prepaid Users : भारत की दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल अपने प्रीपेड ग्राहकों के लिए ऑटोपे सर्विस लाई है। 
बार-बार मोबाइल रिचार्ज करने की झंझट से मिलेगी मुक्ति, Prepaid Users के लिए Airtel लाया है Autopay Service

बिहार में लोकसभा चुनाव हो या विधानसभा चुनाव बूथ कैप्चरिंग से लेकर मतदाता को पैसे देकर वोट लेने की प्रथा जमाने से है।
बिहार में बीते दिनों की बात हुई बूथ कैप्चरिंग लेकिन थमा नहीं पैसों का खेल 

दक्षिणी कोरियाई कंपनी सैमसंग ने नए गैलेक्सी टैब एक्टिव 3 के लॉन्च की घोषणा की है, जिसमें उत्पादकता और सुरक्षा पर अधिक गौर फरमाया गया है।
Samsung ने लॉन्च किया Galaxy Tab Active 3, जानें खूबियां

Kangana Ranaut tweet: कंगना रनौत ने नया ट्वीट कर अपने बचपन को लेकर बात की है। एक्ट्रेस ने ट्विटर पर बताया कि कैसे लोग उनका मजाक बनाते थे जब वो बच्ची थीं...
बचपन में सब क्यों मुझ पर हंसते थे? कंगना रनौत ने बताया कैसे बड़े होने के बाद उनको समझ आई बात

20 उम्मीदवारों ने UPSC सिविल सेवा 2020 प्रारंभिक परीक्षा की तारीख को स्थगित करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है जिस पर आज सुनवाई होनी है।
UPSC प्रीलिम्स 2020 परीक्षा की तारीख होगी स्थगित? सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई

पीड़िता के भाई ने कहा-'पुलिस ने हमें बॉडी नहीं देखनी दी। शव के साथ क्या किया हमें इस बात की कोई जानकारी नहीं है। पुलिस वाले हमें यहां से जबर्दस्ती ले जा रहे थे।
Hathras Gangrape: अंतिम संस्कार पर सगे संबंधी बोले-'रीति रिवाज समय के साथ बदलता रहता है'

इंग्लैंड के विश्व चैंपियन कप्तान इयोन मोर्गन ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ बुधवार को खेले जाने वाले आईपीएल मुकाबले से पहले बकाया है कि कैसी टीम इस बार खिताब अपने नाम कर सकती है।
इयोन मोर्गन ने बताया कैसी टीम जीत सकती है आईपीएल 2020 का खिताब

खाने में सतर्कता के साथ आपको कई मनपसंद चीजों का त्याग भी करना पड़ता है। ऐसी स्थिति में शरीर की सेहत के लिए ब्राउन राइस एक बेहतर विकल्प है।
सफेद चावल की जगह करें ब्राउन राइस का इस्तेमाल, आपको दिखेंगे चौंकाने वाले फायदे

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Retail) की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल ग्लोबल निवेश कंपनी जनरल अटलांटिक 3,675 करोड़ रुपए निवेश करेगी।
Reliance Retail में तीसरा बड़ा निवेश, जनरल अटलांटिक करेगा 3675 करोड़ रुपए इनवेस्ट, लाखों रोजगार होंगे पैदा

भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) द्वारा सरसों तेल में मिलावट पर लगाई गई रोक 1 अक्टूबर से लागू होगी।
खुशखबरी! सरसों तेल में मिलावट पर 1 अक्टूबर से रोक, कंज्यूमर्स और किसानों को होगा फायदा

भारत की अर्थव्यवस्था पर नोबेल पुरस्कार से सम्मानित अभिजीत बनर्जी ने कहा कि दुनिया की सबसे खराब प्रदर्शन करने वाली अर्थव्यवस्थाओं में से एक है।
भारत की अर्थव्यवस्था दुनिया की सबसे खराब प्रदर्शन करने वाली अर्थव्यवस्थाओं में से एक: नोबेल विजेता

आगरा के अस्पतालों में फ्लू, डेंगू, चिकनगुनिया, स्वाइन फ्लू, सामान्य सर्दी के मिश्रित लक्षणों वाले रोगी बड़ी संख्या में आ रहे हैं। कोविड के डर से भी मरीजों की संख्या ज्यादा है।
आगरा के अस्पतालों में लगी मौसमी बीमारियों के मरीजों की भीड़

Hathras Gangrape Case: इसके पहले सीएम योगी ने हाथरस गैंगरेप की घटना की जांच के लिए एक एसआईटी गठित की। मुख्यमंत्री ने एसआईटी की सात दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है।
PM मोदी ने सीएम योगी से की बात, दोषियों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश 

डिबेट के संचालक क्रिस वैलेस ट्रंप को अपनी बारी का इंतजार करने का अनुरोध किया। एक मौके पर बिडेन ने ट्रंप पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा, 'क्या आप अपना मुंह बंद रखेंगे?' 
पढ़ें पूरी खबर: प्रेसिडेंशियल बहस में तीखी बहस, बिडेन के साथ डिबेट में ट्रंप ने घसीटा भारत का नाम​

RLSP-BSP alliance in Bihar Chunav 2020: बसपा सुप्रीमो मायावती ने मंगलवार को कहा, 'हमने उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी राष्ट्रीय लोक समता पार्टी एवं अन्य दलों के साथ मिलकर चुनाव लड़ने का फैसला किया है।
पढ़ें पूरी खबर: 'बहन जी' की एंट्री से बिहार में खड़ा हुआ एक और मोर्चा, कुशवाहा के साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगी मायावती  

पीड़ित परिवार ने पुलिस पर समय पर कार्रवाई न करने का आरोप लगाया है। परिवार का कहना है कि पीड़िता के शरीर की हड्डियां टूट जाने पर उसे सांस लेने में तकलीफ हो रही थी और उसे घटना की शुरुआत से ऑक्सीजन की जरूरत थी।
पढ़ें पूरी खबर: Hathras Gangrape: निर्भया कांड की याद दिलाता है हाथरस गैंगरेप, न्याय की मांग जोर पकड़ी​

हाथरस गैंगरेप पीड़िता का शव कड़ी सुरक्षा के बीच गांव लाया गया जहां पुलिस की निगरानी में देर रात शव का अंतिम संस्कार किया गया। जन आक्रोश को देखते हुए भारी मात्रा में पुलिस बल की तैनाती की गई है।
पढ़ें पूरी खबर: Hathras Gangrape: भारी विरोध के बीच बीती रात पीड़िता का अंतिम संस्कार, सियासत भी जारी

सर्वेक्षणों में जो बिडेन को ट्रंप पर बढ़त बनाते हुए बताया गया है। कई राज्यों में दोनों नेताओं के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा एवं नजदीकी मुकाबला होने की बात कही गई है।
पढ़ें पूरी खबर: Presidential Debate: ट्रंप-बिडेन के बीच पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट जारी,कई मुद्दों पर होगी बहस

अयोध्या में 1992 में बाबरी मस्ज्दि ढहाए जाने के मामले सीबीआई कोर्ट का फैसला आज आना है इस मामले में  कई बड़े राजनीतिक चेहरे आरोपी हैं।
पढ़ें पूरी खबर: Babri Demolition Case: बाबरी विध्वंस मामले में फैसला आज, आडवाणी से लेकर उमा भारती जैसे नामचीन हैं आरोपी​

6 दिसंबर 1992 को अयोध्या में बाबरी मस्जिद को ध्वस्त हुए लगभग 28 साल हो चुके हैं। इस मामले में 30 सितंबर को फैसला आ रहा है, जानें कौन-कौन हैं इस मामले में आरोपी नेता।

पढ़ें पूरी खबर: कौन-कौन हैं बाबरी मस्जिद विध्वंस षड्यंत्र मामले में आरोपी नेता, जानें उनके नाम

शुरुआती दो मैच गंवाने के बाद आखिरकार सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल 2020 में अपनी जीत का खाता खोल लिया। हैदराबाद ने मंगलवार को दिल्ली कैपिटल्स को 15 रन से शिकस्त दी। हैदराबाद ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट गंवाकर 162 रन का स्कोर खड़ा किया। जवाब में दिल्ली की टीम 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 147 रन ही बना सकी।

पढ़ें पूरी खबर: सनराइजर्स हैदराबाद ने खोला जीत का खाता, दिल्ली कैपिटल्स को 15 रन से दी शिकस्त

आईसीएमआर सीरो सर्वे के अनुसार, दस वर्ष और इससे अधिक आयु के 15 व्यक्तियों में से एक को अगस्त 2020 तक कोविड 19 की चपेट में आने का अनुमान है।

पढ़ें पूरी खबर: क्या अगस्त तक 8.7 करोड़ लोग आ चुके थे कोरोना की चपेट में? परेशान कर रही ये रिपोर्ट

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर