आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 31 जनवरी, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj Ki Taza Khabar), 31 जनवरी 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 31 जनवरी सोमवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj Ki Taza Khabar
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 31 जनवरी की बड़ी खबरें 

नई दिल्ली: आज से संसद का बजट सत्र शुरू हो गया है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित किया। वहीं आज से यूपी चुनाव के लिए पीएम मोदी का चौपाल कार्यक्रम शुरू हो गया है। आज पीएम ने शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, सहारनपुर और गौतमबुद्ध नगर के मतदाताओं को संबोधित किया। इसके अलावा चुनाव आयोग ने रैलियों और रोड शो पर प्रतिबंध 11 फरवरी तक बढ़ा दिया है। रैलियों में अधिकतम 1000 लोगों की अनुमति दी गई है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

बजट को समझना आसान नहीं होता है लेकिन आप इस बजट की पाठशाला में देश के पूर्व वित्त राज्य मंत्री जयंत सिन्हा से आसान से आसान भाषा में बजट से जुड़ी हर बातें समझ जाएंगे।

बजट का मुश्किल चैप्टर, आज के बाद आसान, देश के पूर्व वित्त राज्य मंत्री जयंत सिन्हा से जानिए सबकुछ

बहुजन समाज पार्टी ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों की एक और लिस्ट जारी कर दी है। बीएसपी ने ट्वीट कर कहा कि बहुजन समाज पार्टी द्वारा उत्तर प्रदेश चुनावों के पांचवें चरण के उम्मीदवारों लिए जारी की गई लिस्ट इस प्रकार है। इस लिस्ट में 61 उम्मीदवारों के नाम हैं। 

UP BSP Candidates List 2022: बीएसपी ने जारी की 5वें चरण के उम्मीदवारों की लिस्ट, यहां जानें सभी के नाम

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और राज्यपाल जगदीप धनखड़ के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। पहले ममता बनर्जी ने कहा कि उन्होंने राज्यपाल को ट्विटर पर ब्लॉक कर दिया है और अब राज्यपाल ने ममता को भेजे व्हाट्सएप मैसेज को ट्वीट किया है।

ममता बनर्जी ने राज्यपाल जगदीप धनखड़ को किया ट्विटर पर ब्लॉक, गवर्नर ने CM को भेजा व्हाट्सएप मैसेज ट्वीट किया

उत्तर प्रदेश में एक ओर बीजेपी के दिग्गज अपना-अपना जोर लगा रहे हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 5 जिलों में वर्चुअल रैली की। सवाल है कि जाटलैंड में मोदी फैक्टर का कितना असर होगा ?

अबकी बार जाटलैंड में मोदी फैक्टर का कितना असर होगा ?

टीम इंडिया वैसे तो कई मुश्किलों से जूझ रही है लेकिन एक मुश्किल ऐसी भी है जिसका हल लंबे समय से नहीं निकल पा रहा है। ये समस्या है ऑलराउंडर से जुड़ी। टीम में निरंतर रूप से कोई भी ऑलराउंडर अपनी जगह पक्की नहीं कर पा रहा है।

अब ये है टीम इंडिया की सबसे बड़ी मुसीबत, गौतम गंभीर ने बेबाकी से उठाया सवाल और नसीहत भी दी

पांच  राज्यों के लिए जारी विधानसभा चुनाव की सरगर्मियों के बीच एक खबर पश्चिमी उत्तर प्रदेश से आई है जहां एक दरोगा जो वन विभाग में तैनात था उसने भरी सभा में अपने इस्तीफे का ऐलान कर सनसनी मचा दी, उसका कहना है उनका उत्पीड़न किया जा रहा है उन्होंने अपने इस्तीफे का विभागीय अधिकारियों को भेज दिया है।

UP: वन विभाग के एक दारोगा ने भरी सभा में वर्दी पहनकर नौकरी से इस्तीफा देने का किया ऐलान

रणजी ट्रॉफी का लीग चरण 16 फरवरी से पांच मार्च तक बीसीसीआई (भारतीय क्रिकेट बोर्ड) द्वारा तैयार संशोधित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित किया जाएगा। देश में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण बीसीसीआई को इस शीर्ष घरेलू प्रतियोगिता को स्थगित करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

Ranji Trophy Schedule: रणजी ट्रॉफी के नए सीजन की तारीखें आई सामने

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने सोमवार को नोएडा में डोर-टू-डोर कैंपेन किया। उन्होंने शहर के काली माता मंदिर से नोएडा विधानसभा क्षेत्र में अपने घर-घर प्रचार अभियान की शुरुआत की और कहा कि कि पार्टी प्रत्याशी पंखुड़ी पाठक रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बेटे मौजूदा विधायक पंकज सिंह को हरा देंगी। 

जमीन पर बैठकर विकलांग की समस्या सुनी, हाथों से चप्पल पहनाई; नोएडा में ऐसा रहा प्रियंका गांधी का डोर-टू-डोर कैंपेन

इस महीने की शुरुआत में टेस्ट कप्तानी छोड़ने वाले भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली ने कहा कि आगे बढ़ना भी नेतृत्व का एक हिस्सा है। उससे यह पता चलता है कि टीम को नई दिशा की जरूरत है। एक व्यापार मंच पर बोलते हुए कोहली ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कप्तानी का एक निश्चित कार्यकाल और समय होता है। 

'मैं खुद का लीडर बनना चाहता हूं', कप्तानी को लेकर विराट कोहली ने कही दमदार बात, जो क्रिकेट फैंस को आएगी पसंद!

पेगासस के मामले पर सरकार ने कहा है कि कई पार्टियों ने पेगासस का मुद्दा उठाया है। हमने यह स्पष्ट कर दिया है कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त समिति मामले की जांच कर रही है और बजट सत्र के पहले भाग में बजट से संबंधित मुद्दों को उठाया जाना चाहिए।

पेगासस के मसले पर सरकार की दो टूक- इस पर अलग से चर्चा की कोई गुंजाइश नहीं

पूर्व दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह ने भारत के लिए कुल 367 (103 टेस्ट, 36 वनडे, 28 टी20) अंतरराष्ट्रीय मैच खेले। उन्होंने कई मौकों पर खुद को साबित किया। हालांकि, लंबे अरसे तक भारतीय टीम का हिस्सा रहने के बावजूद हरभजन को कभी कप्तानी का मौका नहीं मिला।

'मैं इस वजह से टीम इंडिया का कप्तान नहीं बन सका', हरभजन सिंह ने बीसीसीआई को लेकर किया सनसनीखेज दावा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को अखिलेश यादव के नेतृत्व वाली पार्टी को 'दंगावादी' और 'परिवारवादी' कहा। साथ ही कहा कि समाजवादी पार्टी (सपा) महिला सुरक्षा के लिए खतरा है।

सपा नाम से 'समाजवादी', विचार से 'परिवारवादी' और पेशे से 'दंगावादी', योगी आदित्यनाथ का अखिलेश यादव पर निशाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिमी यूपी की बाजी में डायरेक्ट एंट्री मारी दी है। डबल इंजन सरकार वाले मोदी-योगी मॉडल को आगे रखकर यूपी की चुनावी जंग जीतने की कोशिश हो रही है।

यूपी में पीएम मोदी की डायरेक्ट एंट्री, बीजेपी ने पलटी पश्चिमी यूपी की बाजी?

भारत को पाकिस्तान और चीन से एक साथ चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। ऐसे में हमारी रक्षा तैयारियां किस दिशा में हैं उस पर लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) विनोद जी खंडारे ने विस्तार से बातचीत की है।

इंटरव्यू लेफ्टिनेंट जनरल विनोद जी खंडारे: प्रोपेगेंडा न्यूज के सपोर्ट से चीन-पाकिस्तान को फायदा, भविष्य के युद्ध होंगे बेहद अलग

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान राज्यपाल जगदीप धनखड़ के ट्विटर अकाउंट को ब्लॉक करने की बात स्वीकार की। उन्होंने कहा कि मुझे ट्विटर पर राज्यपाल जगदीप धनखड़ को ब्लॉक करने के लिए मजबूर किया गया है।

ममता बनर्जी ने राज्यपाल जगदीप धनखड़ को ट्विटर पर किया ब्लॉक, कारण बताया, फोन टैपिंग का भी आरोप लगाया

कोरोना के चलते बार बार लॉकडाउन या प्रतिबंध लगाने से शिक्षा जगत भी प्रभावित हुआ है। स्‍कूल कॉलेजों के बंद होने से शिक्षा की निरंतरता प्रभावित हुई है। इस संबंध में एक आर्थिक सर्वेक्षण भी हुआ है।

कोरोना काल में शिक्षा की निरंतरता हुई प्रभावित, 37 फीसद बच्‍चों ने पढ़ाई छोड़ी, रिपोर्ट में किया गया दावा

आए दिन जब इस तरह की खबरें आ रही हैं कि बैंक दिवालिया होने की कगार पर पहुंच गया  है। ऐसे में बैंक खाताधारकों के लिए अच्छी खबर है। बैंकों में जमा पूंजी पर इकोनॉमिक सर्वे में खुलासा हुआ है। इसके अनुसार बैंकों में कुल 50 फीसदी रकम इंश्योर्ड हो गई है। 

Economy Survey: बैंक में जमा 50 फीसदी रकम इंश्योर्ड, जानें SBI से लेकर अपने बैंक का हाल

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने मैनपुरी जिले की करहल सीट से अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। इस दौरान अखिलेश के समर्थक भी उनके साथ मौजूद रहे। नॉमिनेशन को अखिलेश ने एक मिशन बताया है तो टाइम्स नाउ नवभारत से खास बातचीत में सपा नेता धर्मेंद्र यादव ने जीत का दावा किया है।

18 एकड़ जमीन के मालिक हैं अखिलेश यादव, रखते हैं इतना नगद, ऐसा है सपा प्रमुख का चुनावी हलफनामा

कहते हैं कि मां-बेटे का रिश्ता बेहद नाजुक और खास होता है लेकिन इस कलियुग के दौर में इनकी मर्यादा अक्सर ही तार-तार होते देखी जा सकती है, ऐसा ही एक घटना हरियाणा के गुरूग्राम से सामने आई है जहां एक शख्स ने गुस्से में आकर अपनी ही मां पर हमला बोल दिया और उन्हें ईंट से मारकर बुरी तरह घायल कर डाला।

एक शख्स ने 60 साल की मां पर ईंट से किया वार, बाद में गिरफ्तारी के डर से घबराकर पी लिया जहर 

अखिल भारतीय विद्युत अभियंता संघ (एआईपीईएफ) ने कहा है कि केंद्र सरकार की निजीकरण की नीतियों के खिलाफ बिजली क्षेत्र के कर्मचारी मंगलवार को राष्ट्रव्यापी हड़ताल करेंगे।

बिजली कर्मचारी और इंजीनियर 1 फरवरी को करेंगे देशव्यापी हड़ताल, ये है वजह

चुनाव आयोग ने रोड शो, वाहन रैलियों और जुलूस पर प्रतिबंध 11 फरवरी तक बढ़ा दिया है। डोर-टू-डोर अभियान के लिए लोगों की संख्या 10 से बढ़ाकर 20 कर दी है। जनसभाओं के लिए आयोग ने लोगों की सीमा 500 से बढ़ाकर एक हजार की।

Assembly Elections: रैली-रोड शो पर प्रतिबंध 11 फरवरी तक बढ़ा, 1000 लोगों की जनसभा की मिली अनुमति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम उत्तर प्रदेश के लिए वर्चुअल रैली को संबोधित करते हुए समाजवादी पार्टी को निशाने पर लिया। पीएम मोदी ने कहा कि 5 साल पहले- गरीब, दलित, वंचित, पिछड़ों के घर-जमीन-दुकान पर अवैध कब्जा, समाजवाद का प्रतीक था।

'घर-जमीन-दुकान पर अवैध कब्जा समाजवाद का प्रतीक था'; PM मोदी की रैली की 15 खास बातें, पढे़ं

फिल्म "व्हाई आई किल्ड गांधी" को ओटीटी प्लेटफॉर्म या किसी अन्य माध्यम से रिलीज होने से रोकने के लिए दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता को यह निर्देश दिया।

फिल्म 'Why I Killed Gandhi' की रिलीज को रोकने के लिए याचिका, सुप्रीम कोर्ट ने दिया यह निर्देश

ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व दिग्गज कप्तान रिकी पोंटिग की नजर में 'हिटमैन' रोहित शर्मा भारतीय टेस्‍ट कप्‍तान बनने के सही दावेदार हैं। उन्होंने रोहित की खूबियां भी गिनाई हैं।

रिकी पोंटिंग की नजर में भारतीय टेस्‍ट कप्‍तान बनने के लिए ये है सही दावेदार, खूबियां भी गिनाई

बॉलीवुड इंडस्ट्री के जाने-माने कपल कुणाल कपूर और नैना बच्चन के घर में आज खुशियां छाई हुई हैं। ऐसा इसीलिए क्योंकि यह कपल आज माता पिता बन गए हैं। 

एक बार फिर नाना बने अमिताभ बच्चन तो दीदी बन गई आराध्या बच्चन, सीन‍ियर एक्टर के घर गूंजी किलकारियां

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण के साथ संसद के बजट सत्र की शुरुआत सोमवार को हो गई। राष्ट्रपति ने दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित किया। 

Budget Session : दोनों संदनों की संयुक्त बैठक में क्या बोले राष्ट्रपति कोविंद, पढ़ें पूरा टेक्स्ट

संसद भवन में सोमवार को अद्भुत नजारा देखने को मिला। यह वीडियो बजट सत्र में हिस्सा लेने सदन पहुंचे समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव का है।

सियासत की अद्भुत तस्वीर, नकवी ने दिया सहारा तो स्मृति ईरानी ने मुलायम के छुए पैर, Video

आर्थिक समीक्षा में वित्त वर्ष 2022-23 के लिए सरकार के बजट (Budget 2022) से पहले अर्थव्यवस्था की स्थिति का ब्योरा दिया गया है। इसमें वित्त वर्ष 2022-23 यानी अप्रैल 2022 से मार्च 2023 के दौरान भारतीय अर्थव्यवस्था के 8 से 8.5 फीसदी की दर से बढ़ने का अनुमान लगाया गया है।

Economic Survey 2022: पेश हुआ इकोनॉमिक सर्वे, FY23 में GDP ग्रोथ 8-8.5 फीसदी रहने का अनुमान

पहले जमाने में लोग कई शादियां करते थे। लेकिन, अब ऐसा नहीं है। लोग कहते हैं एक शादी तो सही से संभलती नहीं है, ऐसे में दो या तीन शादियों के बारे में सोचा भी नहीं जा सकता।

1,2,3 नहीं बल्कि इस शख्स ने की 8 शादियां, सबके साथ एक जैसे संबंध, दिलचस्प है ये प्रेम कहानी

बजट (Budget 2022) से एक दिन पहले घरेलू शेयर बाजार में जोरदार उछाल देखा जा रहा है। आज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 662.75 अंक यानी 1.16 फीसदी उछलकर 57862.98 के स्तर पर खुला।

Share Market Today, 31 Jan 2022: बजट से पहले बाजार में बहार, सेंसेक्स-निफ्टी में उछाल

हैदराबाद स्थित दवा निर्माता भारत बायोटेक को बूस्टर खुराक के रूप में अपने इंट्रानैसल कोविड-19 वैक्सीन तीसरे चरण के लिए नैदानिक ​​​​परीक्षणों का संचालन करने की  नियामक मंजूरी मिल गई है। 

Covid 19 के खिलाफ लड़ाई में गेम चेंजर साबित हो सकती है नेजल वैक्सीन: एम्स के विशेषज्ञ

संसद के बजट सत्र की सोमवार से शुरुआत हो रही है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सोमवार को इकोनॉमिक सर्वे 2021-22 और मंगलवार को आम बजट पेश करेंगी।

Budget Session 2022 Live Updates: आज से बजट सत्र, दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगे राष्ट्रपति

केंद्रीय मंत्री कपिल पाटिल ने कहा है कि पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर (PoK) संभवतः 2024 तक भारत में मिल जाएगा। पाटिल ने देश के लिए कई "साहसिक" निर्णय लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के नेतृत्व की सराहना की।

केंद्रीय मंत्री बोले- 2024 तक भारत का हिस्सा बन जाएगा पाक अधिकृत कश्मीर

राजस्थान के जोधपुर में एक मॉडल ने होटल की छत से कूदकर कथित रूप से आत्महत्या करने की कोशिश की। यह घटना शनिवार रात की है। फैशन मॉडल का नाम गुनगुन उपाध्याय है और वह जोधपुर की रहने वाली है। 

Jodhpur: 'खुदकुशी करने जा रही हूं, अंतिम बार मेरा चेहरा देख लेना पापा', फिर होटल की छत से कूद गई मॉडल  

उत्तर प्रदेश के कानपुर में एक भीषण हादसा हुआ है। टाटमिल चौराहे पर एक बेकाबू इलेक्ट्रिक बस ने पहले दो कारों को पहले टक्कर मारी और फिर राहगीरों को रौंदते हुए आगे निकल गई। इस हादसे में खबर लिखे जाने तक पांच लोगों की मौत हो गई थी जबकि 9 घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है जिनमें से कुछ की हालत गंभीर बताई जा रही है। जो लोग मारे गए हैं उसमें कुछ कार सवार भी बताए जा रहे हैं।
Kanpur: टाटमिल चौराहे पर बेकाबू बस ने कई लोगों को रौंदा, 5 लोगों की मौत और 9 घायल अस्पताल में भर्ती

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव जैसे-जैसे करीब आ रहा है...चुनावी सरगर्मी तेज होती जा रही है। अखिलेश यादव ने पूरी ताकत झोंक दी है तो बीजेपी एक के बाद एक ताबड़तोड़ रैलियां कर रही है। ताबड़तोड़ रैलियों के बीच आज से प्रधानमंत्री मोदी की एंट्री हो रही है। पीएम मोदी आज वर्जुअल रैली से इसका आगाज करेंगे जबकि सीएम योगी आगरा से इस रैली का हिस्सा बनेंगे। 
UP Elections 2022: आज से यूपी चुनाव में होगी पीएम मोदी की एंट्री, वर्चुअल रैली कर यहां से करेंगे आगाज

बिग बॉस सीजन 15 की विनर बनीं तेजस्वी प्रकाश काफी लकी रही हैं। उन्हें ना सिर्फ बिग बॉस-15 की ट्रॉफी और प्राइज मनी मिली है बल्कि उनको एक शो भी मिला है। तेजस्वी प्रकाश को एकता कपूर का टीवी शो नागिन-6 मिल चुका है जिसमें जल्द वो लीड एक्ट्रेस के तौर पर नजर आएंगी। 
पढ़ें पूरी खबर: Bigg Boss 15 Winner Live Updates: बिग बॉस-15 की विनर बनीं तेजस्वी प्रकाश, मिली 40 लाख रुपए प्राइज मनी

अंतरिक्ष की अथाह ऊंचाइयों ने हमेशा से इनसान को आकर्षित किया है और सोवियत संघ द्वारा इस दिशा में शुरुआत किए जाने के बाद अमेरिका इस होड़ में शामिल हुआ। इसके बाद दुनिया के कई बड़े देशों ने अंतरिक्ष के अन्वेषण की दिशा में काम किया। इस क्षेत्र में भारत ने भी उल्लेखनीय प्रगति की है।
पढ़ें पूरी खबर: आज का इतिहास, 31 जनवरी : अंतरिक्ष के क्षेत्र में हुए कई अनुसंधान, नहीं भूलेगी दुनिया

आज पंजाब, पश्चिमी मध्य प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों, विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में अलग-अलग इलाकों में शीत लहर की स्थिति होने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, उत्तराखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग इलाकों में ठंड के दिन रहने की संभावना है। इसके बाद इसमें कमी आएगी।
पढ़ें पूरी खबर: Weather Today, Jan 31: दिल्ली में आज साफ रहेगा मौसम, चल सकती हैं तेज हवाएं, बाकी जगह ऐसा रहेगा मौसम

धाकड़ बल्लेबाज फखर जमां की धमाकेदार शतक की बदौलत लाहौर कलंदर्स ने रविवार को कराची किंग्स को 6 विकेट से मात देकर पाकिस्तान सुपर लीग के सातवें सीजन में अपनी पहली जात दर्ज की। यह बाबर आजम की कप्तानी वाली कराची किंग्स की सीजन की लगातार तीसरी हार है।
पढ़ें पूरी खबर: PSL7: फखर जमां के आतिशी शतक की बदौलत लाहौर ने दी कराची को पटखनी, बाबर की टीम ने जड़ी हार की हैट्रिक

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर