ताजा खबर: 31 जुलाई 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

देश
ललित राय
Updated Jul 31, 2020 | 23:22 IST

ताजा खबर, 31 जुलाई, 2020 और बड़ी खबरें: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें शुक्रवार, 31 जुलाई की प्रमुख खबरें।

Aaj ki taza khabar 31 july 2020 latest news in hindi india
आज की ताजा खबर 

नई दिल्ली: भारत में कोरोना संक्रमण के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं और इनकी संख्या करीब 16 लाख तक पहुंच गई है वहीं अच्छी खबर ये है कि 10 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। वहीं राजस्थान में चल रहे सियासी घमासान के बीच राज्यपाल कलराज मिश्र ने गहलोत सरकार के विधानसभा सत्र बुलाने के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। गहलोत ने राज्यपाल से 14 अगस्त से विधानसभा सत्र बुलाने की मांग की थी। वहीं पूर्वोत्तर सहित देश के कई हिस्से इस समय बाढ़ की समस्या से जूझ रहे हैं। यहां पढ़ें ताजा और बड़ी खबरें: 

नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप ग्यावली ने शुक्रवार को कहा कि कालापानी क्षेत्र का विवाद समाप्त करने के लिए भारत को जल्द से जल्द वार्ता शुरू करनी चाहिए। विदेश मंत्री ने कहा कि इस विवाद का हल निकालन के लिए नेपाल की तरफ से कई दफे कोशिशें की गईं लेकिन नई दिल्ली की तरफ से इस ओर ध्यान नहीं दिया गया। 

नेपाल ने कहा-भारत के साथ त्रिपक्षीय संधि 'निरर्थक', तो क्या भारतीय सेना में शामिल नहीं होंगे गोरखा!

सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद आखिरकार उनकी एक्स गर्लफ्रेंड अंकिता लोखंडे ने अपनी चुप्पी तोड़ी है। Times Now से बातचीत में अंकिता ने सुशांत से ब्रेकअप, रिया चक्रवर्ती, डिप्रेशन और परिवार से रिश्ते जैसे सभी सवालों का जवाब दिया है। 

Exclusive: रिया चक्रवर्ती, डिप्रेशन से सुशांत सिंह राजपूत के परिवार तक, अंकिता लोखंडे ने किए ये बड़े खुलासे

राम मंदिर के भूमि पूजन के लिए अयोध्या को सजाया और संवारा जा रहा है। कोशिश राम नगरी को 'त्रेता युग' जैसा दिखाने की है। इसके लिए अयोध्या में सड़कों के दोनों ओर स्थित मकानों एवं इमारतों को पीले रंग से रंगा जा रहा है। 

राम मंदिर भूमि पूजन : पीले रंग में रंगी जा रहीं अयोध्या की इमारतें,  मेयर ने बताई वजह 

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पर बनी फिल्म को लेकर जब सुशांत से ये पूछा गया कि क्या उन्होंने कभी खेलों में हिस्सा लिया था। इस पर मिला था मजेदार जवाब।
पूरी खबर पढ़ें-जब सुशांत सिंह राजपूत से पूछा- 'तुम कभी खेलों में सक्रिय रहे हो', एक्टर ने दिया था मजेदार जवाब

देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई का मुनाफा पहली तिमाही (अप्रैल-जून 2020) में एकल शुद्ध लाभ 81% बढ़ा। 
पूरी खबर पढ़ें-कोरोना वायरस महामारी के दौरान SBI का मुनाफा 81% बढ़ा

एक्ट्रेस सुरेखा सीकरी ने कहा कि उन्हें दान में पैसे नहीं चाहिए बल्कि वो काम चाहती हैं। सुरेखा की दवाईयों पर हर महीने 2 लाख रुपये से ज्यादा खर्च होते हैं।
पूरी खबर पढ़ें-पैसों की तंगी पर 'बधाई हो' की एक्ट्रेस सुरेखा सीकरी ने तोड़ी चु्प्पी, बोलीं- दान नहीं काम चाहिए

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि 2G सेवाओं के 25 साल पूरे हो गए हैं। अब इसे इतिहास का हिस्सा बनाने की जरूरत है।
पूरी खबर पढ़ें-भारत में 2G सेवाओं के 25 साल पूरे, मुकेश अंबानी बोले-अब इसे इतिहास का हिस्सा बनाने की जरूरत

यूएन स्वास्थ्य एजेंसी के प्रमुख डॉक्टर टैड्रॉस एडहेनॉम घेबरेयेसस ने कहा है कि अब कोरोना के मामले इसलिए बढ़ रहे हैं क्योंकि लोगों ने अब सतर्कता में ढील बरतनी शुरू कर दी है।
पूरी खबर पढ़ें-खुद को 'अपराजेय' ना समझें युवा, दूसरों के स्वास्थ्य की रक्षा के लिये बचाव उपाय अपनाने होंगे- WHO

दिल्ली के उप राज्यपाल अनिल बैजल ने राजधानी में होटल एवं साप्ताहिक बाजार खोलने के केजरीवाल सरकार के फैसले पर रोक लगा दी है। समझा जाता है कि इस रोक के बाद सीएम एवं एलजी के बीच टकराव बढ़ सकता है।
पूरी खबर पढ़ें- दिल्ली में होटल, साप्ताहिक बाजार नहीं खुलेंगे, केजरीवाल के फैसले पर एलजी ने लगाई रोक

Rhea Chakraborty on Allegation: रिया चक्रवर्ती ने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों पर पहली बार चुप्पी तोड़ी है। रिया चक्रवर्ती ने कहा है कि उन्हें पूरी उम्मीद है कि उन्हें इस मामले में इंसाफ मिलेगा।
पूरी खबर पढ़ें- Rhea Chakraborty Video: रिया चक्रवर्ती ने सभी आरोपों पर तोड़ी चुप्पी, कहा- 'मुझे मिलेगा इंसाफ, सत्यमेव जयते'

पश्चिम बंगाल सरकार ने 2000 वन सहायक पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इसमें आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 अगस्त है।
पूरी खबर पढ़ें- 40 साल तक के बेरोजगार हैं तो आपके लिए है सुनहरा मौका, इस विभाग में पाएं सरकारी नौकरी

Punjab Unlock 3 guidelines: पंजाब सरकार ने 'अनलॉक-3' की घोषणा की है। इस घोषणा में राज्य में पांच अगस्त से जिम एवं योग की संस्था्एं खोलने की अनुमति दी गई है। राज्य में नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा।
पूरी खबर पढ़ें-पंजाब ने जारी की 'अनलॉक-3', जानें किस बात की मिली छूट और क्या रहेगा अभी बंद

राजस्थान की राजनीति में सियासत गरमाती जा रही है और ताजा घटनाक्रम में राजस्थान विधानसभा का सत्र 14 अगस्त से बुलाए जाने की अनुमति राज्यपाल कलराज मिश्र ने दी दी है।
पूरी खबर पढ़ें-राजस्थान संकट : सत्र तक होटल में ही ठहरेंगे गहलोत गुट के विधायक, जयपुर से जैसलमेर हुए रवाना

मध्य प्रदेश के मंदसौर में एक कलयुगी बाप ने अपने पांच साल के सौतेल बेटे के साथ जो हरकत की है उससे इंसानियत भी शर्मशार हो जाए।  आरोपी शख्स ने कथित तौर पर बिस्तर गीला करने की सजा के रूप में बच्चे के गुप्तांग में झाडू़ डाल दिया और इसके बाद उसने कथित तौर पर पटक-पटकर बच्चे की हत्या कर दी।
पूरी खबर पढ़ें- 5 साल के बेटे ने बिस्तर गीला किया तो सौतेले बाप ने गुप्तांग पर किया हमला, पटक-पटकर ले ली जान

Gold Rate Today (गोल्ड रेट आज का) 31 जुलाई 2020 : सोने और चांदी की कीमत में भारी बढ़ोतरी हुई है। जानिए सोने के 24, 23, 22, 18 और 14 कैरेट का भाव तथा साथ में चांदी की कीमत भी।
पूरी खबर पढ़ें- Gold Price Today, 31 July: सोना नई ऊंचाई पर, चांदी में उछाल, जानिए अपने शहर के 24 कैरेट, 22 कैरेट का ताजा भाव

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री एवं पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की मुखिया महबूबा मुफ्ती अभी हिरासत में ही रहेंगी और उनकी हिरासत तीन महीने और बढ़ा दी गई है।
पूरी खबर पढ़ें-अभी नजरबंद ही रहेंगी महबूबा मुफ्ती, 3 महीने हिरासत और बढ़ी, सज्जाद लोन रिहा

David Willey speaks on his comeback: इंग्लैंड के बाएं हाथ के पेसर डेविड विली ने गुरुवार को पहले वनडे में जोरदार वापसी के बाद बताया कि पिछले एक साल में उनके साथ क्या कुछ हुआ।
पूरी खबर पढ़ें- धमाकेदार वापसी के बाद अब विली बोले- 'मैं बहुत बुरे दौर से गुजरा, बस होटल में रहना चाहता था'

Ankita lokhande on sushant singh rajput death: सुशांत स‍िंह राजपूत की एक्‍स गर्लफ्रेंड अंक‍िता लोखंडे ने टाइम्‍स नाउ से बातचीत में कई बातें स्‍पष्‍ट की हैं। उन्‍होंने नेपोट‍िज्‍म पर चल रही ड‍िबेट पर भी बोला है।
पूरी खबर पढ़ें- Exclusive: SSR Case: क्‍या सुशांत स‍िंह राजपूत हुए थे नेपोट‍िज्‍म के श‍िकार, अंक‍िता लोखंडे ने खोले ये राज

Ankita Lokhande on Sushant Singh Rajput Family: अंकिता लोखंडे ने सुशांत सिंह राजपूत की फैमिली पर भी कई खुलासे किए हैं। अंकिता ने बताया कि सुशांत की अपनी फैमिली से भी लड़ाई हुई थी।
पूरी खबर पढ़ें- Exclusive: कभी बेटे से बात करने के लिए अंकिता लोखंडे को फोन करते थे सुशांत के पिता, बहन के साथ भी हुआ था झगड़ा

ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने हीरो वाइकिंग प्रो साइकिल पर चढ़कर मोटापा अभियान विरोधी अभियान को लॉन्च करने पहुंचे और साइकिल की खूबियां बताईं।
पूरी खबर पढ़ें- मेड-इन-इंडिया साइकिल चलाकर हेल्थ प्रोग्राम लॉन्च करने पहुंचे ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन, बताई खूबियां

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री एवं पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की मुखिया महबूबा मुफ्ती अभी हिरासत में ही रहेंगी और उनकी हिरासत तीन महीने और बढ़ा दी गई है।
पूरी खबर पढ़ें- अभी नजरबंद ही रहेंगी महबूबा मुफ्ती, 3 महीने हिरासत और बढ़ी, सज्जाद लोन रिहा

Ankita Lokhande on Sushant Singh Rajput: सुशांत सिंह राजपूत के अकाउंट से पैसे निकाले जाने पर अंकिता लोखंडे ने कहा कि अगर परिवार ने इसे लेकर एफआईआर करवाई है तो उनके पास सबूत होंगे।
पूरी खबर पढ़ें- क्या सुशांत के अकाउंट से रिया चक्रवर्ती ने निकाले पैसे? अंकिता बोलीं- परिवार के पास सबूत होंगे तभी की FIR

पंजाब के दो से ज्यादा जिलों में जहरीली शराब की वजह से अब तक 21 लोगों की जान चली गई है। पंजाब सरकार ने एसआईटी जांच के साथ मजिस्ट्रियल जांच के भी आदेश दिए हैं।
पढ़ें पूरी खबर: पंजाब में जहरीली शराब से अब तक 21 लोगों की मौत, पंजाब सरकार ने मजिस्ट्रियल जांच के दिए आदेश​

इंटरनेट पर आपको जानवरों के कई तरह के वीडियो देखने को मिलते होंगे लेकिन क्या आप यकीन कर सकते हैं कि एक बिल्ली की शरारत की वजह से एक महिला गर्भवती हो गई? यहां हम आपको ऐसे ही वाकये के बारे में बता रहे हैं।
पूरी खबर पढ़ें- लॉकडाउन के दौरान पालतू बिल्ली की एक शरारत से प्रेग्नेंट हो गई पत्नी, पति के उड़े होश

India vs China vs Pakistan: राफेल विमानों से भारतीय वायुसेना की ताकत बढ़ी है। इसे चीन के बहु‍चर्चित चेंग्दू J-20 और पाकिस्‍तान के F-16 से भी उम्‍दा व सटीक मारक क्षमता वाला बताया जा रहा है।
पूरी खबर पढ़ें- चीन के चेंग्दू J-20, पाकिस्‍तान के F-16 पर भारी है भारत का Rafale, जानें किसमें कितना है दम

महाराष्ट्र के एक बीजेपी विधायक ने गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर ये दावा किया है कि सुशांत मामले में उद्धव सरकार के एक युवा मंत्री का हाथ है साथ ही उन्होंने इसकी सीबीआई जांच की मांग की है।
पढ़ें पूरी खबर: Mumbai: BJP विधायक का आरोप- सुशांत सिंह केस में उद्धव सरकार के एक युवा मंत्री का भी हाथ​

बिहार के एक मंत्री महेश्वर हजारी ने सुंशांत मौत मामले में रिया को सुपारी किलर और विषकन्या तक बता दिया। मंत्री ने आशंका जताते हुए कहा कि यह आत्महत्या का नहीं बल्कि हत्या का मामला लगता है।
पढ़ें पूरी खबर: Patna: बिहार के मंत्री ने रिया चक्रवर्ती को सुपारी किलर बताया, कहा- वह बॉलीवुड की विषकन्या​

सुप्रीम कोर्ट ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की अर्जी पर सुनवाई 10 अगस्त तक के लिए टाल दी है। यूनिवर्सिटी फाइनल ईयर परीक्षा कराने के संबंध में अर्जी दायर की गई थी।
पढ़ें पूरी खबर: UGC Guidelines news: यूनिवर्सिटी फाइनल ईयर परीक्षा पर सुनवाई 10 अगस्त तक टली, SC में है केस​

टाइम्‍स नाउ से खास बातचीत में सुशांत स‍िंह राजपूत की दोस्‍त व एक्‍टर आरती नागपाल ने कहा है क‍ि र‍िया चक्रवर्ती इस केस में एक प्‍यादा हैं जबक‍ि इसका मास्‍टरमाइंड कोई और है।
पढ़ें पूरी खबर: SSR case: सुशांत स‍िंह राजपूत की फ्रेंड ने कहा- ये प्‍लान‍िंग से क‍िया गया मर्डर है, र‍िया बनाई जा रही प्‍यादा​

कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी ने ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर कोरोना संकट के असर को लेकर नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस के साथ चर्चा की है।
पढ़ें पूरी खबर : ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर राहुल गांधी ने नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस से की बात, देखें वीडियो​

यूपी के गाजीपुर से हैरान करने वाली खबर सामने आई है। कोरोना के 42 मरीज ना तो अस्पताल में हैं और ना ही होम आइसोलेशन में हैं।
पढ़ें पूरी खबर : यूपी के गाजीपुर से परेशान करने वाली खबर, 42 कोरोना संक्रमित ना तो अस्पताल में और ना ही होम आइसोलेशन में​

राजस्थान में अशोक गहलोत के पास संख्या बल है जिसका वो दावा करते हैं। लेकिन इसके साथ ही कहीं न कहीं उन्हें डर भी सता रहा है कि कहीं कोशिश बेकार न चली जाए।
पढ़ें पूरी खबर : Rajasthan Political crisis: अब जयपुर का फेयरमॉन्ट होटल नहीं जैसलमेर बनेगा कांग्रेसी विधायकों का ठिकाना​

उत्‍तराखंड के कई जिलों में भारी बारिश और भूस्‍खलन की घटनाओं से लोगों की जान पर बन आई है। कई गांव जलमग्‍न हो गए हैं, जहां राहत एवं बचाव कार्य के लिए सेना की टीम भी तैनात की गई है।
पढ़ें पूरी खबर : उत्तराखंड: चमोली में मिट्टी के ढेर की तरह ढह गया पहाड़, पिथौरागढ़ में पानी की धार के साथ बह गए विधायक [Video]​

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि कोरोना वायरस के प्रसार को चीन रोक सकता था। लेकिन दुख की बात यह है कि उसने ऐसा नहीं किया और दुनिया खामियाज भुगत रही है।
पढ़ें पूरी खबर : Coronavirus: डोनाल्ड ट्रंप की टेढ़ी नजर, कोरोना को फैलने से रोक सकता था चीन लेकिन कोशिश नहीं की​

पाकिस्‍तान के बाद तुर्की के भारत-विरोधी गतिविधियों का बड़ा केंद्र बनकर उभरने की रिपोर्ट सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि तुर्की की एर्दोआन सरकार ऐसी गतिविधियों के लिए फंडिंग भी कर रही है।
पढ़ें पूरी खबर :  अब तुर्की बना भारत-विरोधी गतिविधियों का केंद्र! रिपोर्ट में दावा- केरल, कश्‍मीर में मुहैया कराया जा रहा फंड​

साल 1933 में आज ही के दिन महात्मा गांधी ने साबरमती आश्रम छोड़ा था वहीं 1880 में प्रसिद्ध हिन्दी कहानीकार और उपन्यासकार प्रेमचंद का जन्म हुआ था।
पढ़ें पूरी खबर: 31 जुलाई : आज ही के दिन महात्मा गांधी ने साबरमती आश्रम छोड़ा​

कोरोना वायरस महामारी के दौरान लोगों के लिए दो चीजें सबसे महत्वपूर्ण हैं- फिटनेस और इम्यूनिटी (प्रतिरोधक क्षमता)। खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने भी इस पर अपनी सलाह दी है।

पढ़ें पूरी खबर: खेल मंत्री किरन रिजिजू ने कहा- 'इस समय फिटनेस और इम्यूनिटी अहम'

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर