आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 31 जुलाई, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 31 जुलाई, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 31 जुलाई (रविवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 31 July 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
Aaj Ki Taza Khabar, 31 जुलाई की बड़ी खबरें  

Aaj ki Taza Khabar: झारखंड में कांग्रेस ने कैश कांड में फंसे तीनों विधायकों को किया निलंबित। संजय अरोड़ा को बनाया गया दिल्ली पुलिस आयुक्त, राकेश अस्थाना की लेंगे जगह। देश में पिछले 24 घंटों में सामने आए कोरोना के 19,673 मामले, 45 लोगों की हुई मौत। सुरक्षाबलों ने बारामूला के बिनेर इलाके में एनकाउंटर में एक आतंकी ढेर। पार्थ चटर्जी और अर्पिता मुखर्जी से आज फिर ईडी दफ्तर में होगी पूछताछ। कॉमन वेल्थ गेम्स में भारत की बिंदियारानी ने महिलाओं के 55 किलोग्राम वेट लिफ्टिंग में सिल्वर मेडल जीता। बिहार के मधेपुरा में बीजेपी नेता की गोली मारकर हत्या। केरल में यूएई से लौटे युवक की मौत, मंकीपॉक्स की आंशका को लेकर सैंपल जांच के लिए भेजा गया। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन फिर से कोरोना पॉजिटिव हुए। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं:

स्‍मृति मंधाना (63*) के तूफानी अर्धशतक की बदौलत भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने रविवार को ब्‍लॉकबस्‍टर मुकाबले में चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान को 38 गेंदें शेष रहते हुए 8 विकेट से हरा दिया। कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स 2022 के पांचवें मुकाबले में पाकिस्‍तान ने टॉस जीतकर बल्‍लेबाजी चुनी और पूरी टीम 18 ओवर में 99 रन पर ऑलआउट हुई। बता दें कि बारिश के कारण प्रत्‍येक पारी 18 ओवर की कर दी गई थी। जवाब में भारत ने केवल 11.4 ओवर में दो विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया। इसी के साथ भारत ने कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स 2022 में अपनी जीत का खाता खोला। वहीं पाकिस्‍तान की यह लगातार दूसरी हार रही।

IND vs PAK Highlights: मंधाना के तूफानी अर्धशतक से भारत ने पाकिस्‍तान को रौंदा, CWG 2022 में दर्ज की पहली जीत

पात्रा चॉल भूमि घोटाले (Patra Chawl) मामले में ED की शिवसेना सांसद संजय राउत (Sanjay Raut) के घर पर सुबह 7 बजे से पूछताछ जारी है। पूछताछ के बाद राउत को ED गिरफ्तार कर के ऑफिस भी ले कर गई। घर से बाहर आकर राउत ने कहा कि ये सब महाराष्ट्र और शिवसेना को कमजोर करने के लिए किया जा रहा है इसके अलावा बोले कि संजय राउत झुकेगा नहीं।

ईडी की गिरफ्त में Sanjay Raut,संजय राउत झुकेंगे नहीं, ED रूकेगी नहीं!

त्वचा पर चकत्ते और बुखार, मंकीपॉक्स और चिकनपॉक्स दोनों के सामान्य लक्षणों ने लोगों में भ्रम पैदा किया है । हालांकि डॉक्टरों का कहना है कि मरीजों में दोनों वायरल रोगों के लक्षणों के प्रकट होने के तरीके में अंतर है। उन्होंने किसी भी तरह के संदेह के निवारण के लिए डॉक्टरों से परामर्श लेने की सलाह दी है। मंकीपॉक्स एक वायरल ज़ूनोसिस (जानवरों से इंसान में फैलने वाली बीमारी) है जिसमें चेचक के रोगियों में अतीत में देखे गए लक्षणों के समान लक्षण होते हैं, हालांकि यह चिकित्सकीय रूप से कम गंभीर है। मेदांता हॉस्पिटल में डर्मेटोलॉजी के विजिटिंग कंसल्टेंट डॉ. रमनजीत सिंह ने कहा कि बरसात के मौसम में, लोगों में वायरल संक्रमण का खतरा अधिक होता है और इस दौरान चिकनपॉक्स के मामले बड़े पैमाने पर अन्य संक्रमणों के साथ देखे जाते हैं जिनमें चकत्ते और मतली जैसे लक्षण भी दिखाई देते हैं।

Monkeypox vs Chickenpox: दोनों के सामान्य लक्षणों से पनपा भ्रम, समझें- डॉक्टर्स ने क्या बताया

उत्तर प्रदेश में छेड़खानी की शिकार हुई एक लड़की जब मामले में मदद मांगने पुलिस स्टेशन पहुंची तो वहां उससे पूछा गया कि उसे किस-किस जगह टच किया गया? आरोप है कि यह सवाल उससे खुद दारोगा ने पूछा था। शिकायत के बाद भी वहां जब उसकी कोई सुनवाई नहीं हुई तो उसने कमिश्नर का दरवाजा खटखटाने पहुंची। वहां सीनियर अफसर से मुलाकात हो पाती उससे पहले उसे रोक दिया गया। हालांकि, पुलिस महकमे की ओर से मामले में एक्शन लिए जाने की बात कही गई।

गंदी क्लिप्स भेज लड़की से छेड़खानी! शिकायत ले पहुंची थाने पहुंची लड़की तो दारोगा ने पूछा- बताओ, कहां-कहां छुआ?

उत्तर प्रदेश के कौशांबी जिले के करारी क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता की लाइसेंसी रिवॉल्वर से बच्चों के खेल-खेल में गोली चल गई। घटना के दौरान 11 साल के एक बच्चे की मौत हो गयी। इस मामले में रविवार की शाम नेता सहित चार लोगों के खिलाफ हत्या की रिपोर्ट दर्ज की गयी है। अपर पुलिस अधीक्षक समर बहादुर सिंह ने यहां बताया कि शनिवार की शाम को करारी थाना क्षेत्र के करारी कस्बा निवासी भाजपा के जिला महामंत्री संजय जायसवाल के घर में उनका बेटा और पड़ोसियों के बच्चे चोर-सिपाही का खेल खेल रहे थे।

चल रहा था चोर-सिपाही का खेल, खिलौना समझ BJP नेता के बेटे ने चला दी लोडेड रिवॉल्वर, बच्चे की मौत

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष शरद पवार ने मुंबई को देश की वित्तीय राजधानी बनाने में गुजरातियों और राजस्थानियों की भूमिका को लेकर महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी की टिप्पणी पर निशाना साधा और कहा कि उनकी टोपी और दिल के रंग में ज्यादा अंतर नहीं है।कोश्यारी ने शुक्रवार शाम यहां एक कार्यक्रम के दौरान कहा था, ‘‘मैं यहां के लोगों को बताना चाहता हूं कि अगर गुजरातियों और राजस्थानियों को महाराष्ट्र, खासतौर पर मुंबई व ठाणे से हटा दिया जाए, तो आपके पास पैसे नहीं रहेंगे और न ही मुंबई वित्तीय राजधानी बनी रह पाएगी।’’

राज्यपाल कोश्यारी की टोपी और दिल के रंग में ज्यादा फर्क नहीं- मुंबई से जुड़े बयान को लेकर NCP चीफ का तंज

आज राष्ट्रवाद में बात होगी देश में फैलाई जा रही कट्टरता वाली सोच पर कड़े प्रहार की ......देश में पिछले कई दिनों से कट्टरता और नफरत फैलाने की कोशिश हो रही है ...सर तन से जुदा के नारे हो या फिर देश में धार्मिक उन्माद फैलाकर माहौल बिगाड़ने की कोशिश हो ...लेकिन अब देश में इन नफरती सोच के खिलाफ मोर्चा तैयार किया जा रहा है।

AMU और Jamia के खिलाफ प्रधानमंत्री को 'लेटर', शिक्षा की सफाई की गुहार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के लिए भारोत्तोलक जेरमी लालरिनुंगा को बधाई देते हुए कहा कि बेहद कम उम्र में उन्होंने देश को गौरान्वित किया है। उन्नीस साल के जेरेमी ने खेलों के दो नए रिकॉर्ड के साथ बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में भारत के लिए दूसरा स्वर्ण पदक जीता।

जेरमी लालरिनुंगा को प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति ने दी बधाई, पीएम बोले- हमारी युवा शक्ति रच रही है इतिहास

महाराष्ट्र में बड़े राजनीतिक उठा पटक के बाद बीजेपी और शिवसेना के शिंदे गुट उद्धव ठाकरे को बेदखल कर सत्ता में आई। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फड़णवीस को शपथ लिए हुए एक महीने हो गए लेकिन अभी तक कैबिनेट का गठन नहीं हुआ है। इस पर रविवार को सीएम शिंदे ने कहा कि कैबिनेट के गठन और मंत्रालयों के आवंटन पर जल्द फैसला लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि वह और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस महाराष्ट्र के विकास पर काम कर रहे हैं।

महाराष्ट्र के लोगों का खत्म होगा इंतजार! सीएम एकनाथ शिंदे बोले- जल्द होगा कैबिनेट का गठन

जमीन घोटाला से जुड़े मामले में दिन भर चली रेड के बाद शिवसेना के सीनियर नेता संजय राउत रविवार को हिरासत में ले लिए गए। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का दस्ता जब उन्हें घर से उठाने पहुंचा, तो वह सहयोग करते हुए साथ आए। हालांकि, इस दौरान राउत के तेवर बरकरार दिखे। वह घर से नीचे आने के बाद गले में लटका भगवा रंग का पटका या गमछा हाथ उठाकर लहराने लगे। बाद में उन्होंने समर्थकों को विक्ट्री पोज भी दिया।

संजय राउत के तेवर बरकरारः घर से उठाने पहुंची ED तो जाते वक्त लहराने लगे भगवा पटका, लोग बोले- मेडल जीता है जो हाथ हिला रहे हो?

पात्रा चॉल भूमि घोटाले मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शिवसेना नेता संजय राउत के आवास पर छापेमारी के घंटों बाद उन्हें हिरासत में लिया। उनके घर के बाहर बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी तैनात कर दिए गए हैं क्योंकि उनके समर्थक वहां जुटने लगे हैंं। ईडी के अधिकारी केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के कर्मियों के साथ आज सुबह 7 बजे संजय राउत के भांडुप उपनगर स्थित आवास 'मैत्री' पहुंचे और छापेमारी शुरू की। इस बीच, राज्यसभा सदस्य राउत ने कुछ भी गलत करने से इनकार किया है और आरोप लगाया है कि उन्हें राजनीतिक प्रतिशोध लेने के लिए निशाना बनाया जा रहा है। उन्होंने ईडी की कार्रवाई के कुछ ही देर बाद ट्वीट किया कि मैं दिवंगत बालासाहेब ठाकरे की सौगंध खाता हूं कि मेरा किसी घोटाले से कोई संबंध नहीं है। उन्होंने लिखा कि मैं मर जाऊंगा, लेकिन शिवसेना का साथ नहीं छोडूंगा।

पात्रा चॉल भूमि घोटाला मामला: शिवसेना नेता संजय राउत को ED ने लिया हिरासत में

22वें राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय वेटलिफ्टर्स का शानदार प्रदर्शन तीसरे दिन भी जारी रहा। भारत को खेलों के तीसरे दिन जेरमी लालरिनुंगा ने दूसरा गोल्ड मेडल दिलाया। उन्होंने पुरुषों की 67 किग्रा भारवर्ग स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया। इसके साथ ही भारत के पदकों की संख्या 5 हो गई है। जिसमें 2 स्वर्ण, 2 रजत और 1 कांस्य पदक हैं। पांचों पदक भारत के लिए वेटलिफटर्स ने ही जीते हैं।

Commonwealth Games2022: जेरमी लालरिनुंगा ने दिलाया भारत को दूसरा गोल्ड

संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) द्वारा राष्ट्रव्यापी विरोध प्रदर्शन के आह्वान के जवाब में पंजाब भर के किसानों ने रविवार को सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक 4 घंटे का 'रेल रोको' विरोध प्रदर्शन किया। करीब 40 कृषि संगठन, मुख्य रूप से फसलों के लिए उचित न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) लागू करने की मांग कर रहे हैं। किसानों ने अपनी मांगों को पूरा नहीं करने पर केंद्र सरकार के खिलाफ अमृतसर, बठिंडा के वल्लाह में रेलवे ट्रैक को अवरुद्ध कर दिया है और अंबाला, पंचकूला के बरवाला और कैथल के चीका में शंभू टोल प्लाजा पर विरोध प्रदर्शन किया।

MSP को लेकर किसान फिर सड़कों पर, संयुक्त किसान मोर्चा ने पूरे पंजाब में किया 'रेल रोको' आंदोलन

पंजाब के मालेरकोटला में AAP पार्षद मोहम्मद अकबर की गोलियां मारकर हत्या कर दी गई। आज तड़के अकबर जिम में कसरत कर रहे थे तो उसी वक्त बदमाश जिम में घुसे और पार्षद को गोलियों से छलनी कर दिया। वारदात को अंजाम देने के बाद बाइक सवार दोनों बदमाश मौके से फरार हो गए। हालांकि हमलावरों की तस्वीर सीसीटीवी में कैद हो गई। फिलहाल पुलिस सीसीटीवी फुटेज के आधार पर हमलावरों की तलाश में जुटी है।

पंजाब में आम आदमी पार्टी के पार्षद की जिम में गोली मारकर हत्या, CCTV में दर्ज हुई वारदात

आयकर विभाग (Income Tax Department) ने कहा है कि ऐसे करदाता, जिनके मोबाइल नंबर आधार (Aadhaar Card) से जुड़े नहीं हैं वे इंटरनेट बैंकिंग में लॉग-इन कर या वैलिड डिजिटल सिग्नेचर सर्टिफिकेट का इस्तेमाल करक आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल (ITR Portal) पर नया पासवर्ड डाल सकते हैं।

ITR से जुड़े FAQs: अक्सर पूछे जाते हैं ये सवाल, Income Tax विभाग ने दिए जवाब

West Bengal SSC Scam में हिरासत में ली गयी Arpita Mukherjee को Partha Chatterjee के सामने बिठा कर ED ने सवाल जवाब किया तो Arpita ने कहा - 'मैं सिर्फ संपत्तियों की केयरटेकर थी, बरामद हुआ पैसा Partha Chatterjee का है साथ ही साथ कहा मैं जेवेलरी पहनने के लिए इस्तेमाल करती थी।' अर्पिता जब ये खुलासे कर रही थी उसके सामने पार्थ चटर्जी को भी बैठाया गया था।

West Bengal SSC Scam : Partha के सामने Arpita ने किया बड़ा खुलासा, कहा - मैं सिर्फ संपत्तियों की केयरटेकर थी

पात्रा चॉल भूमि घोटाला मामले में शिवसेना नेता संजय राउत पर ईडी के छापे पर महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे ने रविवार को कहा कि जांच चल रही है। अगर उन्होंने कुछ गलत नहीं किया है तो डर क्यों रहे हैं? वह एक बड़े महा विकास अघाड़ी (एमवीए) नेता थे। जो ईडी से डरता है, उसे हमारी पार्टी में नहीं आना चाहिए। उन्होंने कहा कि पहले भी जांच की थी। अगर ईडी केंद्र सरकार के डर से काम करता है तो सुप्रीम कोर्ट को इस पर कार्रवाई करनी चाहिए। ईडी अपना काम कर रही है। साथ ही शिंदे ने कहा कि राज्य कैबिनेट के गठन के लिए मंत्रालयों का आवंटन जल्द से जल्द तय किया जाएगा। हम डिप्टी सीएम के साथ मिलकर महाराष्ट्र के विकास पर काम कर रहे हैं।

कुछ गलत नहीं किया है तो डर क्यों? संजय राउत पर ED के छापे पर बोले महाराष्ट्र के CM एकनाथ शिंदे

पंजाब के मालेरकोटला में AAP पार्षद मोहम्मद अकबर की गोलियां मारकर हत्या कर दी गई। आज तड़के अकबर जिम में कसरत कर रहे थे तो उसी वक्त बदमाश जिम में घुसे और  पार्षद को गोलियों से छलनी कर दिया। वारदात को अंजाम देने के बाद बाइक सवार दोनों बदमाश मौके से फरार हो गए। हालांकि हमलावरों की तस्वीर सीसीटीवी में कैद हो गई। फिलहाल पुलिस सीसीटीवी फुटेज के आधार पर हमलावरों की तलाश में जुटी है।

Punjab: पंजाब में आम आदमी पार्टी के पार्षद की जिम में गोली मारकर हत्या, CCTV में दर्ज हुई वारदात

दिल्ली में पुरानी आबकारी नीति लागू होने के बाद से अब सरकारी दुकानों पर ही शराब मिलने का रास्ता साफ हो गया है। शनिवार को जैसे ही दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने पुरानी शराब नीति को वापस लेने का ऐलान किया तो शराब विक्रेताओं की आशंकाएं तेज हो गई है पुराने स्टॉक को खत्म करने के लिए शराब विक्रेताओं ने भारी डिस्काउंट देना शुरू कर दिया। शराब की दुकानों के बाहर लोगों की नोटबंदी की अवधि से अधिक लंबी कतारें देखी गईं।

Delhi: शराब की दुकानों के बाहर नोटबंदी के समय जैसी कतारें, अगस्त माह तक मिलता रहेगा डिस्काउंट!

तमिलनाडु कैडर के 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी संजय अरोड़ा को दिल्ली का नया पुलिस आयुक्त नियुक्त किया गया है। संजय अरोड़ा सोमवार को कार्यभार संभालेंगे। उन्हें राकेश अस्थाना की जगह दिल्ली का नया पुलिस आयुक्त नियुक्त किया गया है। संजय अरोड़ा वर्तमान में ITBP के DG के रूप में कार्यरत हैं।

Delhi Police: संजय अरोड़ा को बनाया गया दिल्ली पुलिस आयुक्त, राकेश अस्थाना की लेंगे जगह

जम्मू और कश्मीर के बारामूला में भारतीय सेना के कुत्ते एक्सल (Indian Army dog Axel) को अंतिम श्रद्धांजलि दी गई।, जिन्होंने शनिवार को एक ऑपरेशन में गोली लगने के बाद अपनी जान गंवा दी थी। भारतीय सेना के कुत्ते, एक्सल ने 29 आरआर के साथ तैनात किए जाने के दौरान जम्मू-कश्मीर में एक ऑपरेशन में गोली लगने के बाद उसकी मौत हो गई। पोस्टमॉर्टम में 10 से अधिक घाव और फीमर के फ्रैक्चर का पता चला था। उनके सम्मान में किलो फोर्स कमांडर (Kilo Force commander) द्वारा श्रद्धांजलि समारोह आयोजित किया। 

भारतीय सेना के डॉग एक्सल को दी गई आखिरी श्रद्धांजलि, एक ऑपरेशन के दौरान गोली लगने हो गई थी मौत

मुंबई में शिवसेना नेता और राज्यसभा सांसद संजय राउत के घर पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पात्रा चॉल भूमि घोटाला मामले में छापेमारी की। उनसे पूछताछ की जा रही है। उनकी पत्नी वर्षा राउत अन्य अन्य सहयोगियों के इनवोलमेट वाले ट्रांजेक्शन में कथित अनियमितताओं से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में पूछताछ के लिए ईडी ने संजय राउत को 27 जुलाई को तलब किया था। राउत ने कहा कि मैंने कुछ भी गलत नहीं किया। साथ ही कहा कि मुझे राजनीतिक प्रतिशोध के लिए निशाना बनाया जा रहा है। आइए जानते हैं पात्रा चॉल भूमि घोटाला है क्या? जिसमें संजय राउत फंसते नजर आ रहे हैं।

Patra Chawl land scam case: कैसे सामने आया पात्रा चॉल भूमि घोटाला? जिसमें फंसे शिवसेना सांसद संजय राउत

भारत के चीफ जस्टिस एनवी रमण ने रविवार को छत्तीसगढ़ के रायपुर में हिदायतुल्ला लॉ यूनिवर्सिटी में 5वें दीक्षांत समारोह के दौरान स्नातक छात्रों को संबोधित किया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि मैं आप सभी से आग्रह करता हूं कि जितना संभव हो उतने प्रो-बोनो (pro-bono) मामलों को उठाएं, जैसे जस्टिस हिदायतुल्ला ने एक युवा बैरिस्टर के रूप में किया था।

सामाजिक न्याय का प्रतीक बनें, देश के भविष्य को आकार देना आप पर निर्भर है, लॉ के छात्रों से बोले CJI एनवी रमण

बीजेपी पर झारखंड सरकार को अस्थिर करने की कोशिश के आरोपों पर केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने रविवार को कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस को दूसरों पर बेबुनियाद आरोप लगाने की आदत है, ताकि वे अपनी गलतियों को छुपा कर रख सकें। साथ ही उन्होंने कहा कि कैश के साथ पकड़े गए कांग्रेस विधायकों को ये बताना चाहिए कि कार से बरामद सभी कैश कहां से आया।

Jharkhand: केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने झारखंड में 'ऑपरेशन लोटस' को किया खारिज, कहा- कैश का सोर्स बताएं कांग्रेस विधायक

नेपाल की राजधानी काठमांडू में रविवार सुबह 5.5 तीव्रता के भूकंप के बाद बिहार के कई हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। शुरुआती रिपोर्ट्स के मुताबिक बिहार के कटिहार, मुंगेर, मधेपुरा और बेगूसराय में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के कारण किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की सूचना नहीं है।

Earthquake: नेपाल में 5.5 तीव्रता का भूकंप, बिहार के कुछ हिस्सों में भी महसूस किए गए भूकंप के झटके

पीएम मोदी मन की बात कार्यक्रम के जरिए देशवासियों से रूबरू हुए। यह मन की बात कार्यक्रम की 91वीं कड़ी है। अपने कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए पीएम मोदी ने कहा, 'हम लोगों ने पहले इतनी सारी बातें की हैं, अलग अलग विषयों पर अपनी बात साझा की है, लेकिन इस बार मन की बात खास है।'

Mann Ki Baat Updates: तिरंगे को लेकर पीएम मोदी ने की खास अपील, भारतीय खिलौने खरीदने का भी किया आह्वान

आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान के सेना प्रमुख ने अपने देश को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) से 1.7 अरब डॉलर की अहम किश्त जल्द से जल्द जारी कराने के लिए अमेरिका से मदद मांगी है। कई सरकारी अधिकारियों के अनुसार जनरल कमर जावेद बाजवा ने अमेरिकी उप विदेश मंत्री वेंडी शरमन के साथ इस मामले पर चर्चा की और अमेरिका से पाकिस्तान की मदद के लिए आईएमएफ में अपने प्रभाव का उपयोग करने की अपील की।

Pakistan: पाकिस्तानी सेना प्रमुख ने आईएमएफ से लोन जारी कराने के लिए अमेरिका से मांगी मदद

आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले में शनिवार को एक संदिग्ध मंकीपॉक्स का मामला सामने आने के बाद से हड़कंप मच गया है। दरअसल यहां एक आठ साल के लड़के को मंकीपॉक्स के लक्षणों के साथ सरकारी सामान्य अस्पताल में भर्ती कराया गया है। स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक लड़का ओडिशा का रहने वाला है और 15 दिन पहले आंध्र प्रदेश आया था। हालांकि एक हफ्ते के बाद लड़के को बुखार और रैशेज हुए थे। 

Monkeypox: आंध्र प्रदेश के गुंटूर में 8 साल के बच्चे में मिले मंकीपॉक्स के लक्षण, अस्पताल में कराया गया भर्ती

मनी लॉन्ड्रिंग केस में शिवसेना सांसद संजय राउत की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। प्रवर्तन निदेशालय की एक टीम उनके मुंबई स्थित आवास पर पहुंची हैं जहां उनसे पूछताछ कर रही है। इस बात की भी संभावना है कि ईडी की टीम उन्हें पूछताछ के लिए अपने साथ ईडी दफ्तर ले जा सकती है। इससे पहले राउत को ईडी ने पूछताछ के लिए 24 जुलाई का समन जारी किया था लेकिन वो ईडी दफ्तर नहीं पहुंचे थे।

Sanjay Raut News: ईडी के घर पहुंचने पर बोले संजय राउत- झूठी कार्रवाई, झूठे सबूत...मैं शिवसेना नहीं छोड़ूंगा

जम्मू कश्मीर के बारामूला जिले में शनिवार को एक आतंकी ऑपरेशन के दौरान सेना के डॉग 'एक्सल' की गोली लगने से मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि सेना के डॉग 'एक्सल' को आतंकियों ने गोली मारी। आतंकियों ने 'एक्सल' पर उस समय गोलियां चलाईं, जब वो आतंकियों के ठिकाने का पता लगाने के लिए अंदर भेजा गया था। 'एक्सल' ने अपने जीवन का बलिदान देकर कई सुरक्षाबलों की जान बचाई।

अंतिम सांस तक देश सेवा करता रहा 'एक्सल', शहादत से पहले आतंकियों के साथ मुठभेड़ में निभाई थी अहम भूमिका

वित्त वर्ष 2021-22 के लिए आयकर दाखिल करने की आज अंतिम तारीख (Income Tax Return File Last Date) है। अगर आपने अभी तक आयकर दाखिल नहीं किया है तो आज इसे जरूर जमा कर दें। यदि आप आईटीआर दाखिल करने में जरा भी लेट होते हैं तो आप पर जुर्माना लग सकता है। आयकर विभाग लगातार आयकरदाताओं को मैसेज भेज कर अंतिम तारीख के बारे में आगाह भी कर रहा है। रविवार होने के बावजूद भी आज देशभर के आय़कर सेवा केंद्र खुले रहेंगे। 

ITR Last Date: आज है आयकर दाखिल करने की लास्ट डेट, इनकम टैक्स की वेबसाइट से ऐसे फाइल करें रिटर्न

क्या आप जानते हैं दो दिन पहले 29 जुलाई 24 घंटे से 1.59 मिलीसेकंड कम था? जी हां, पृथ्वी ने 29 जुलाई को अपना सबसे छोटा दिन दर्ज किया है। दरअसल वैज्ञानिकों ने जब से पृथ्वी की गति को मापने के लिए परमाणु घड़ियों का इस्तेमाल करना शुरू किया है, तब से ये अब तक का सबसे छोटा दिन है।

Earth: सबसे छोटे दिन का पृथ्वी ने बनाया रिकॉर्ड, 29 जुलाई को इतना कम था दिन

मनी लॉन्ड्रिंग केस में शिवसेना सांसद संजय राउत की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। प्रवर्तन निदेशालय की एक टीम उनके मुंबई स्थित आवास पर पहुंची हैं जहां उनसे पूछताछ कर रही है। इस बात की भी संभावना है कि ईडी की टीम उन्हें पूछताछ के लिए अपने साथ ईडी दफ्तर ले जा सकती है। इससे पहले राउत को ईडी ने पूछताछ के लिए 24 जुलाई का समन जारी किया था लेकिन वो ईडी दफ्तर नहीं पहुंचे थे।

Sanjay Raut News: संजय राउत के घर पहुंची ईडी की टीम, पात्रा चॉल घोटाले में बढ़ सकती हैं मुश्किलें

पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा, ‘मैं आप सभी को 31 जुलाई को सुबह 11 बजे इस महीने की मन की बात को सुनने के लिए आमंत्रित करता हूं।इसके साथ ही एक पुस्तिका को भी साझा कर रहा हूं जिसमें पिछले महीने के दिलचस्प विषयों जैसे कि अंतरिक्ष में भारत की शानदार प्रगति, खेल के मैदान पर अद्भुत गौरव, रथ यात्रा, इत्‍यादि को शामिल किया गया है।’    पीएम मोदी हर महीने के आखिरी रविवार को सुबह 11 बजे मन की बात करते हैं। इस कार्यक्रम के लिए लोग अपने विचार एवं सुझाव भी साझा कर सकते है। पीएम मोदी उनमें से कुछ चयनित विचारों एवं सुझावों को अपने कार्यक्रम में शामिल करते हैं।

Mann Ki Baat: आज फिर 'मन की बात' के जरिए देशवासियों से रूबरू होंगे PM मोदी, यहां देखें और सुनें लाइव

भारतीय दल के लिए राष्ट्रमंडल खेलों की दूसरा दिन शानदार रहा। भारत ने भारोत्तोलन में एक स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक जीत के साथ दिन का अंत किया। भारत को 22वें राष्ट्रमंडल खेलों का पहला पदक संकेत सरगर ने जीता। इक्कीस साल के सरगर ने पुरुषों के 55 किलो वर्ग का रजत पदक अपने नाम किया। इसके बाद गुरुराज पुजारी ने पुरुषों के 61 किलो भारवर्ग में कांस्य पदक जीता। 

Commonwealth Games 2022: तीसरे दिन का ऐसा है भारत का कार्यक्रम, क्रिकेट में भारत-पाकिस्तान के मुकाबले पर रहेंगी नजरें

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने कहा है कि भारत पर एक भाषा, एक धर्म और एक संस्कृति थोपना असंभव है। शनिवार को एक कार्यक्रम को डिजिटल रूप से संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत में एक भाषा, एक धर्म और एक संस्कृति संभव नहीं है। एक भाषा और एक धर्म को बढ़ावा देने वाले हमारी एकता को तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं और वे भारत और भारतीयों के दुश्मन हैं।

MK Stalin: तमिलनाडु के सीएम बोले, 'भारत में एक भाषा, एक संस्कृति संभव नहीं'

झारखंड के कांग्रेस विधायकों की गाड़ी से भारी रकम मिलने के मामले में सियासत तेज हो गई है। कांग्रेस ने इसे बीजेपी के ऑपरेशन लोटस का हिस्सा करार दिया है। जबकि बीजेपी इस कैश को झारखंड  सरकार के भ्रष्टाचार का हिस्सा बता रही है। वहीं टीएमसी ने केंद्रीय एजेंसियों पर तंज कसा है। कैश को लेकर झारखंड में भी बीजेपी और कांग्रेस नेताओं के बीच जुबानी जंग तेज हो चुकी है। दोनों ओर से एक दूसरे पर आरोप लगाए जा रहे हैं। दें कि इरफान अंसारी जामताड़ा के विधायक हैं, नमन विक्सल कोंगारी सिमडेगा के कोलेबिरा से MLA हैं और राजेश कच्छप रांची जिला के खिजड़ी विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं।

West Bengal: नोट पर 'फोकस' लेकिन जयराम को दिखा 'ऑपरेशन लोटस', जानिए बंगाल में नये कैश कांड का कांग्रेस कनेक्शन

जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले के बिनेर इलाके में शनिवार को हुई मुठभेड़ में एक आतंकवादी मारा गया। साथ ही जम्मू-कश्मीर पुलिस और सुरक्षा बलों द्वारा हथियार और गोला-बारूद समेत आपत्तिजनक सामग्री भी बरामद की गई। कश्मीर जोन पुलिस ने रविवार सुबह ट्वीट कर बताया कि बारामूला जिले के बिनेर इलाके में शनिवार को हुई मुठभेड़ में एक आतंकवादी मारा गया है। साथ ही कहा कि आतंकी के पास से हथियार और गोला-बारूद समेत आपत्तिजनक सामग्री भी बरामद की गई। तलाशी अभियान जारी है। 

Baramulla Encounter: बारामूला मुठभेड़ में लश्कर का 1 आतंकी ढेर, हथियार और गोला-बारूद बरामद

स्टार खिलाड़ी मनिका बत्रा की अगुआई वाली भारतीय टीम शनिवार को क्वार्टर फाइनल में मलेशिया के खिलाफ 2-3 की शिकस्त के साथ राष्ट्रमंडल खेलों की महिला टेबल टेनिस टीम स्पर्धा से बाहर हो गई। शनिवार को ग्रुप चरण के मैच में आसान जीत दर्ज करने के बाद भारतीय महिला टीम को अंतिम आठ के मुकाबलों में मलेशिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। मनिका ने एक एकल मैच जीता जबकि दूसरा गंवाया।

राष्ट्रमंडल खेल 2022: मलेशिया से हारकर बाहर हुई गत चैंपियन भारतीय महिला टेबल टेनिस टीम

कई राज्यों में लगातार बारिश हो रही है इसका असर यातायात पर भी पड़ रहा है। जिससे ट्रेन सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं। इसलिए भारतीय रेलवे ने आज भी कई ट्रेनों को रद्द किया है। गौर हो कि देश में लाखों लोग रोज ट्रेन से सफर करते हैं। ऐसे में जर्नी के लिए घर से निकलने से पहले ही यहां जान लेना जरूरी है कि आपकी ट्रेन रद्द या डायवर्ट या रिशेड्यूल तो नहीं की गई है?  

IRCTC Railway Train Cancelled List Today, 31 July 2022: आज भी कैंसिल हैं कई ट्रेन, यात्रा से पहले देखें लिस्ट

मॉनसून ट्रफ अब फिरोजपुर, रोहतक, अलीगढ़, वाराणसी, पटना, मालदा से होते हुए पूर्व की ओर होते हुए बांग्लादेश से होते हुए मणिपुर की ओर जा रही है।उत्तर-दक्षिणी ट्रफ रेखा उत्तर आंतरिक कर्नाटक से दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और आंतरिक तमिलनाडु में कोमोरिन क्षेत्र तक बनी हुई है।

Weather Today, 31 July 2022: पंजाब हरियाणा में मध्यम बारिश की संभावना, मध्य भारत में तेज बारिश

भारत की बिंद्यारानी देवी ने भारोत्तोलन में महिलाओं के 55 किग्रा वर्ग स्पर्धा का रजत पदक अपने नाम किया। मणिपुर की रहने वाली बिंद्यारानी देवी रानी ने स्नेच राउंड में 86 और क्लीन एंड जर्क में 116 किग्रा सहित कुल 202 किग्रा वजन उठाकर रजत पदक पर कब्जा किया। बिंद्यारानी ने स्नेच राउंड में पहले प्रयास में 81 किग्रा भार उठाया। इसके बाद अगले दो प्रयास में 84 और 86 किग्रा उठाकर नाइजीरिया और इंग्लैंड की खिलाड़ियों के बाद तीसरे स्थान पर रहते हुए स्नेच राउंड का अंत किया।

Commonwealth Games 2022: बिंद्यारानी देवी ने भारोत्तोलन में जीता रजत, भारत को मिला चौथा पदक 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर