आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 5 जून, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 5 जून, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 5 जून (रविवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 5 June 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
Aaj Ki Taza Khabar, 5 जून की बड़ी खबरें  

Aaj ki Taza Khabar:  उत्तराखंड के उत्तराकाशी में करीब 28 तीर्थयात्रियों से भरी बस खाई में गिरी, हादसे में 25 लोगों की मौत। 3 लोग गंभीर रूप से घायल हुए। पीएम मोदी और गृह मंत्री शाह ने ट्वीट कर दुख जताया। BJP ने प्रवक्ता नुपुर शर्मा को पार्टी से सस्पेंड किया। विवादित बयान देने पर कार्रवाई हुई है। नुपुर शर्मा ने ट्वीट कर बयान पर माफी मांगी। BJP ने नवीन जिंदल को भी निलंबित किया। सलमान खान और उनके पिता सलीम खान को धमकी भरा पत्र मिला है। जान से मारने की धमकी दी गई है। बांद्रा पुलिस अज्ञात शख्स के खिलाफ केस दर्ज कर जांच शुरू की। कानपुर हिंसा का मास्टर माइंड हयात हाशमी 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा गया। जावेद मोहम्मद समेत सभी 4 आरोपियों को रिमांड मिली। अब तक कुल 29 आरोपी गिरफ्तार हुए। पटियाला हाउस कोर्ट ने लॉरेंस बिश्नोई को 5 दिन की पुलिस रिमांड पर भेजा है। मूसेवाला की हत्या का आरोपी है लॉरेंस। स्पेन के टेनिस स्टार राफेल नडाल ने 14वीं बार फ्रेंच ओपन खिताब जीता। फाइनल में नॉर्वे के कैस्पर रूड को सीधे सेटों हराया। नडाल 22 ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले पहले खिलाड़ी बने। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

तेलंगाना के हैदराबाद में एक हफ्ते में तीसरी नाबालिग लड़की से रेप हुआ है। इंस्पेक्टर एस सुदर्शन ने बताया कि कलापत्थर थाने में 21 साल के मोहम्मद सूफियान के खिलाफ POCSO अधिनियम की धारा 363, 376 (2) IPC और धारा 5 और 6 के तहत मामला दर्ज किया गया है। आरोपी को पकड़ लिया गया है और पीड़िता को मेडिकल के लिए भेजा गया है।

महिलाओं की सुरक्षा को लेकर खड़े हो रहे सवाल, हैदराबाद में एक हफ्ते में तीसरी नाबालिग लड़की से रेप

रिया चक्रवर्ती, अबू धाबी में चल रहे आईफा अवॉर्ड्स में हिस्‍सा लेने वाली थीं। रिया ने इसके लिए नारकोटिक ड्रग्‍स एंड साइकोट्रॉपिक सब्‍सटैंस एक्‍ट  के तहत कोर्ट से इजाजत भी ले ली थी।

रिया चक्रवर्ती इस वजह से नहीं बन सकीं Iifa 2022 का हिस्सा, कोर्ट से परमिशन के बाद भी नहीं जा पाईं अबू धाबी

जम्मू-कश्मीर में हो रही सीरियल टारगेट किलिंग को लेकर दिल्ली में आम आदमी पार्टी ने राजधानी दिल्ली में जन आक्रोश रैली के जरिए प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शन में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल भी शामिल हुए। बीजेपी को निशाने पर लेते हुए अरविद केजरीवाल ने कहा कि कश्मीर में फिर के 1990 का दौर आ गया है और बीजेपी सरकार पूरी तरह फेल हो गई है। 

Kashmiri Pandits: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर का केजरीवाल पर अटैक, पूछा- कश्मीरी पंडितों के लिए क्या किया?

लगभग 2 साल के बाद, हमें अंततः पूरे अंबानी परिवार को एक साथ देखने को मिला है। ये मौका राधिका मर्चेंट की अरंगेत्रम सेरेमनी का रहा। यहां पहली बार राधिका को अपनी प्रतिभा दिखाने का मंच मिला।

मुकेश अंबानी के पोते की सामने आई पहली झलक, एक फ्रेम में दिखीं अंबानी परिवार की 3 पीढ़ियां

बीजेपी नेता नूपूर शर्मा की पैगंबर मुहम्मद पर विवादित टिप्पणी को लेकर बवाल मचा हुआ है, अब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने इसपर अपनी बात रखी है।

BJP नेता नूपूर शर्मा के विवादित बयान पर बोले पाकिस्तान के PM शहबाज शरीफ- 'पैगंबर के लिए हर मुस्लिम मरने को तैयार'

लाल बजरी के बादशाह राफेल नडाल ने फ्रेंच ओपन में अपनी बादशाहत जारी रखी है। 36 वर्षीय स्पेनिश खिलाड़ी राफेल नडाल ने नॉर्वे के कैस्पर रुड को सीधे सेटों में 6-3, 6-3, 6-0 से मात देकर रिकॉर्ड 14वीं बार फ्रेंच ओपन खिताब पर कब्जा कर लिया।

French Open 2022: लाल बजरी पर नडाल की बादशाहत जारी, रिकॉर्ड 14वीं बार जीता खिताब

मध्य प्रदेश के पन्ना जिले से 28 तीर्थयात्रियों को लेकर जा रही एक बस उत्तरकाशी जिले के दमटा के पास खाई में गिर गई है। 25 लोगों के शव बरामद हुए हैं जबकि घायलों को अस्पताल भेज दिया गया है। पुलिस और एसडीआरएफ मौके पर मौजूद हैं। डीजीपी अशोक कुमार ने ये जानकारी दी है। 

उत्तराखंड में बड़ा हादसा, तीर्थयात्रियों को लेकर जा रही बस खाई में गिरी, 25 की मौत

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेताओं द्वारा पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ आपत्तिजनक बयान के मद्देनजर कतर के विदेश मंत्रालय ने भारतीय राजनयिक को तलब किया। भारतीय राजदूत ने बयानों को फ्रिंज के विचार बताया।

पैगंबर मोहम्मद पर BJP नेताओं की टिप्पणी; कतर ने भारतीय राजदूत को किया तलब, जवाब दिया- फ्रिंज एलिमेंट्स के विचार

बॉलीवुड के भाईजान सलमान खान  के चाहने वालों की कमी नहीं है और उनकी फैन फॉलोइंग बहुत ज्यादा है वहीं उनसे बैर मानने वाले भी कम नहीं हैं, सलमान खान को अब जान से मारने की धमकी मिली है, बताया जा रहा इसे लेकर एक लेटर उनके पिता सलीम खान को मिला है जिस वक्त वो जॉगिंग के लिए पार्क में गए हुए थे।

बॉलीवुड के 'भाईजान' सलमान खान को जान से मारने की धमकी, पुलिस में दर्ज कराया मामला

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने दिल्ली इकाई के मीडिया प्रमुख नवीन कुमार जिंदल को पार्टी से निष्कासित कर दिया है। पार्टी ने कहा कि सोशल मीडिया पर उनकी टिप्पणियों ने सांप्रदायिक सद्भाव को बिगाड़ने का काम किया।

BJP से निष्कासित नवीन कुमार जिंदल ने कहा- जान से मारने की मिल रहीं धमकियां, सभी धर्मों की आस्था का सम्मान करते हैं

पैगंबर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी करने वाली नुपुर शर्मा को बीजेपी ने पार्टी से निलंबित कर दिया है। नुपुर ने भी अब अपने बयान के लिए माफी मांग ली है।

पैगंबर मोहम्मद पर विवादित बयान के लिए नुपुर शर्मा ने मांगी माफी, BJP कर चुकी पार्टी से निलंबित

बिहार में दबंगों के हौंसले कितने बुलंद हैं इसकी मिसाल अक्सर सामने आती रहती है वहीं ताजा मामला भोजपुर जिले से सामने आया है, बताया जा रहा है कि यहां के गुंडी गांव में संडे सुबह आक्रोशित और गुस्साये लोगों ने पुलिस पार्टी पर ही हमला कर दिया, पुलिस के सामने गुंडी स्थित जयलाल के डेरा गांव से एक विवाहिता को प्रताड़ित करने का मामला आया था।

Bihar: दबंगों के हौंसले बुलंद, भोजपुर में  विवाद सुलझाने गई पुलिस टीम पर हमला, ASI की लाठी-डंडे से पिटाई

शाहरुख खान का कथित तौर पर COVID-19 टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है। कार्तिक आर्यन, कैटरीना कैफ, आदित्य रॉय कपूर और अक्षय कुमार के टेस्ट के तुरंत बाद ही शाहरुख खान से जुड़ी से जानकारी सामने आई है। 

कैटरीना कैफ के बाद अब शाहरुख खान भी हुए पॉजिटिव, करण जौहर की पार्टी में हुआ कोरोना ब्लास्ट

राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने मल्लिकार्जुन खड़गे को महाराष्ट्र के लिए पर्यवेक्षक नियुक्त किया है, जबकि पवन कुमार बंसल और टीएस सिंहदेव को राजस्थान के लिए, भूपेश बघेल और राजीव शुक्ला को हरियाणा के लिए नियुक्त किया है।

राज्यसभा चुनाव: कांग्रेस ने महाराष्ट्र-राजस्थान-हरियाणा में नियुक्त किए पर्यवेक्षक, BJP से मिल रही चुनौती

अक्षय कुमार, कार्तिक आर्यन और आदित्य रॉय कपूर के बाद अब कैटरीना कैफ भी कोरोना की चपेट में आ गई हैं। कैटरीना कैफ को दूसरी बार COVID-19 टेस्ट में पॉजिटिव पाया गया है।

अक्षय कुमार-कार्तिक आर्यन के बाद कोरोना की चपेट में आईं कैटरीना कैफ, दूसरी बार हुईं COVID-19 पॉजिटिव

जो रूट ने टेस्‍ट क्रिकेट में 10,000 रन पूरे किए और वो ऐसा करने वाले एलिस्‍टर कुक के साथ संयुक्‍त रूप से सबसे युवा बल्‍लेबाज बन गए हैं। न्‍यूजीलैंड के खिलाफ दूसरी पारी में रूट ने शतक जमाया।

जो रूट ने लॉर्ड्स टेस्ट में की '10 हजारी की सवारी', इतिहास रचते हुए लगाई कीर्तिमानों की झड़ी

बिहार के समस्तीपुर में एक ही परिवार के पांच सदस्यों के शव उनके घर पर लटके मिले हैं। पता चला है कि परिवार कर्ज में डूबा था। पुलिस का कहना है कि एफएसएल टीम को जांच के लिए बुलाया गया है।

बिहार: समस्तीपुर में एक ही परिवार के 5 सदस्य लटके मिले, बेटी ने लगाया ये आरोप

पैगंबर मुहम्मद पर विवादित टिप्पणी करने वाली बीजेपी प्रवक्ता नूपुर शर्मा को पार्टी ने प्राथमिक सदस्यता से निलंबित कर दिया गया है, नूपुर शर्मा को 6 साल के लिए प्राथमिक सदस्यता निलंबित किया गया है साथ ही नवीन कुमार जिंदल को भी पार्टी की सदस्यता से निलंबित किया गया है, नवीन जिंदल, दिल्ली बीजेपी के मीडिया हेड हैं।

पैगंबर मुहम्मद पर टिप्पणी करने वाली नुपुर शर्मा को बीजेपी ने किया निलंबित

बांग्लादेश के चटगांव जिले में एक निजी कंटेनर डिपो में भीषण आग लगने के बाद हुए विस्फोट में 49 लोगों की मौत हो गई और सैकड़ों अन्य घायल हो गए। आग लगने के 40 मिनट के भीतर ही एक बड़ा धमाका हो गया और विस्फोटक रसायनों की मौजूदगी के कारण आग एक कंटेनर से दूसरे कंटेनर में फैल गई।

Bangladesh Fire: बांग्लादेश में कंटेनर डिपो में लगी भयंकर आग, 49 की मौत, सैकड़ों घायल

बिहार के सीवान जिले में 80 साल की महिला और पत्रकार राजदेव रंजन की हत्या के मामले की प्रमुख गवाह मुजफ्फरपुर की अदालत में पेश हुई और न्यायाधीश को सूचित किया कि वह जीवित है। हालांकि सीबीआई ने उसे मृत घोषित कर दिया था।

Bihar: सीबीआई ने महिला को कर दिया था मृत घोषित, बुजुर्ग कोर्ट में हो गई पेश

चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के तेज गेंदबाज सिमरजीत सिंह ने आईपीएल 2022 में कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से मिली एक सीख का खुलासा किया है।

धोनी से मिली एक सीख कभी नहीं भूल पाएगा CSK का ये तेज गेंदबाज

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने रविवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह पर निशाना साधते हुए कहा कि केंद्र सरकार हिंदुओं और कश्मीरी पंडितों के जीवन की रक्षा करने में विफल रही है। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के मुख्य प्रवक्ता महेश तपासे ने एक बयान में कहा कि बीजेपी नेताओं ने 'द कश्मीर फाइल्स' फिल्म को अपने राजनीतिक हित साधने के लिए प्रचारित किया। तपासे ने कहा कि महाराष्ट्र ही एकमात्र राज्य है जिसने विस्थापित कश्मीरी पंडितों को सुरक्षा दी जबकि बीजेपी ने केवल उनकी भावनाओं से खिलवाड़ किया।

Nationalist Congress Party: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी का मोदी सरकार पर हमला, कहा- हिंदुओं और कश्मीरी पंडितों की नहीं कर पाई रक्षा

जम्मू-कश्मीर में हो रही सीरियल टारगेट किलिंग को लेकर दिल्ली में आम आदमी पार्टी ने राजधानी दिल्ली में जन आक्रोश रैली के जरिए प्रदर्शन किया। इस प्रदर्शन में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल भी शामिल हुए। बीजेपी को निशाने पर लेते हुए अरविद केजरीवाल ने कहा कि कश्मीर में फिर के 1990 का दौर आ गया है और बीजेपी सरकार पूरी तरह फेल हो गई है। केजरीवाल ने कहा कि कश्मीर में जो हो रहा उसका हमें दुख है और चिंता भी है।

Target Killing पर AAP की सियासत! केजरीवाल बोले- कश्मीर में लौटा 1990 का दौर, BJP सरकार पूरी तरह फेल

ओडिशा सरकार के नए मंत्रिमंडल ने रविवार को शपथ ली। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की मौजूदगी में भुवनेश्वर के लोकसेवा भवन के नए कन्वेंशन सेंटर में एक समारोह में राज्यपाल गणेशी लाल ने 21 विधायकों को मंत्री के रूप में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। इन 21 विधायकों में से 13 ने कैबिनेट मंत्री और 8 ने स्वतंत्र प्रभार मंत्री के तौर पर शपथ ली। नई कैबिनेट के साथ मुख्यमंत्री नवीन पटनायक 2024 के आम चुनाव और विधानसभा चुनावों से पहले अपने मंत्रिमंडल को एक नया रूप देने की कोशिश कर रहे हैं।

Odisha Cabinet Reshuffle: ओडिशा में नई कैबिनेट का गठन, 13 विधायकों को कैबिनेट और 8 बने स्वतंत्र प्रभार मंत्री

5 जून विश्व पर्यावरण दिवस के दिन भारत ने एक और उपलब्धि हासिल की है। आज भारत ने पेट्रोल में 10 प्रतिशत इथेनॉल ब्लेंडिंग के लक्ष्य को प्राप्त कर लिया है। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर सेव द सॉयल कार्यक्रम में बोलते हुए प्रधानमंत्री मंत्री नरेंद्र मोदी ने ये जानकारी दी। पेट्रोल में 10 फीसदी की ब्लेंडिंग ना केवल कार्बन एमिशन कम करने बल्कि किसानों को एथनॉल के उपयोग कमाई का एक साधन भी होगा।

Petrol की कीमतों पर नियंत्रण रखने में कारगार होगा इथेनॉल ब्लेंडिंग, भारत ने तय समय से पहले हासिल किया खास लक्ष्य

कानपुर हिंसा से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है। हिंसा वाली जगह लगे CCTV से छेड़छाड़ हुई थी और सबूत मिटाने की कोशिश की गई है। इसके अलावा DVR से भी सबूत मिटाने की कोशिश हुई। पुलिस ने जांच के लिए SIT बनाई है और पत्थरबाजों के पोस्टर जारी किए जाएंगे। इसके अलावा पुलिस गिरफ्तारी के लिए लोगों की मदद लेगी। इस बीच कानपुर हिंसा के बाद पोस्टर वायरल हो रहा है जिसमें जेल भरो आंदोलन चलाने की अपील की गई है। इलाके में भारी पुलिसबल तैनात है और कमिश्नर विजय मीणा ने खुद मोर्चा संभाला है।

Kanpur Hinsa: सबूत मिटाने के लिए हिंसा स्थल पर लगे CCTV से हुई छेड़छाड़, जेल भरो आंदोलन का पोस्टर भी वायरल

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विज्ञान भवन में 'मिट्टी बचाओ आंदोलन' पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस मौके पर ईशा फाउंडेशन के वासुदेव जग्गी भी मौजूद रहे। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि आज जब देश अपनी आजादी के 75वे वर्ष का पर्व मना रहा है, इस अमृतकाल में नए संकल्प ले रहा है तो इस तरह के जनअभियान बहुत अहम हो जाते हैं। पीएम मोदी ने कहा कि इस साल के बजट में हमने तय किया है कि गंगा के किनारे बसे गांवों में नैचुरल फार्मिंग को प्रोत्साहित करेंगे, नैचुरल फॉर्मिंग का एक विशाल कॉरिडोर बनाएंगे। इससे हमारे खेत तो कैमिकल फ्री होंगे ही, नमामि गंगे अभियान को भी नया बल मिलेगा।

Environment Day: पीएम मोदी ने किया मिट्टी बचाने का आग्रह, बताया कैसे करें Soil को कैमिकल फ्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को उनके 50वें जन्मदिन पर बधाई दी। प्रधानमंत्री मोदी ने योगी आदित्यनाथ को डायनेमिक सीएम कहते हुए कहा कि उनके नेतृत्व में राज्य ने प्रगति की नई ऊंचाइयों को छुआ है। पीएम ने ट्वीट कर कहा कि यूपी के डायनेमिक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी को जन्मदिन की बधाई। उनके कुशल नेतृत्व में राज्य ने प्रगति की नई ऊंचाइयों को छुआ है। उन्होंने राज्य के लोगों के लिए जनहितैषी शासन सुनिश्चित किया है। उनके स्वस्थ व दीर्घायु जीवन की कामना करता हूं। 

Yogi Adityanath Birthday: योगी आदित्यनाथ के 50वें जन्मदिन पर कई नेताओं ने दीं शुभकामनाएं, PM ने बताया- डायनेमिक CM

43-दिवसीय वार्षिक अमरनाथ तीर्थयात्रा की शुरुआत से पहले, जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने तीर्थयात्रियों के लिए अहम दिशा निर्देश जारी किए हैं जिनमें बताया गया है कि यात्रा के दौरान क्या करें और क्या न करें। यात्रियों को कहा गया है कि ऊंचाई पर खुद को फिट रखने के लिए रोजाना मॉर्निंग वॉक पर जाएं और ब्रीदिंग एक्सरसाइज का अभ्यास करें। इस साल यात्रा 30 जून से शुरू होने वाली है और 11 अगस्त 2022 को रक्षा बंधन के दिन समाप्त होगी।

Amarnath Yatra पर जा रहे हैं तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान, प्रशासन ने बताया- क्या करें और क्या ना करें

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की हत्या की साजिश रचने की अफवाहों के बीच, इस्लामाबाद पुलिस विभाग ने बनीगाला शहर के आसपास के इलाकों में सुरक्षा एजेंसियों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। इस्लामाबाद पुलिस के प्रवक्ता ने शनिवार को कहा कि इस्लामाबाद में पहले ही धारा 144 लागू कर दी गई है और सभाओं पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। 

Imran Khan की हत्या की अफवाह से पुलिस के हाथ-पांव फूले, इस्लामाबाद में हाई अलर्ट पर सुरक्षा एजेंसियां

दिवंगत पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला के पिता ने पंजाब में उनके चुनाव लड़ने के बारे में सोशल मीडिया पर चल रही अफवाहों का खंडन करते हुए शनिवार को कहा कि उनका ऐसा करने का कोई इरादा नहीं है। शनिवार को अपने बेटे के यूट्यूब चैनल पर 55 सेकेंड के एक वीडियो में सिद्धू मूसेवाला के पिता हाथ जोड़कर दर्शकों से ऐसी अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील करते नजर आए।

Sidhu Moose Wala: सिद्धू मूसेवाला के पिता ने चुनाव लड़ने की अफवाहों का किया खंडन, कहा- मेरी ऐसी कोई मंशा नहीं

भारतीय सेना में युवाओं में शामिल करने के लिए 'अग्निपथ भर्ती योजना' बनाई जा रही है। मोदी मंत्रिमंडल जल्द ही इस प्रस्ताव को मंजूरी दे सकती है। तीनों सेनाओं के प्रमुखों सहित देश के शीर्ष सैन्य अधिकारियों ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को तीन रक्षा सेवाओं में सैनिकों को शामिल करने के लिए नई 'अग्निपथ' भर्ती योजना के बारे में जानकारी दी। योजनाओं के मुताबिक छह महीने की शुरुआती ट्रेनिंग के बाद, 20-25 फीसदी भर्ती किए गए युवाओं को 'अग्निवीर' के रूप में जाना जाएगा।

Agnipath Scheme: नौजवानों के लिए खुशखबरी, 'अग्निपथ योजना' के जरिए सेना में भर्ती करने जा रही है सरकार

लखनऊ की एक स्थानीय अदालत ने शनिवार को साल 2020 के जमीन हड़पने के मामले में माफिया से राजनेता बने मुख्तार अंसारी की जमानत याचिका खारिज कर दी। भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम न्यायालय के विशेष न्यायाधीश गौरव कुमार ने कहा कि जांच में मुख्तार अंसारी की संलिप्तता साफ थी और इस संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है कि वह मुकदमे के दौरान गवाहों को प्रभावित कर सकते हैं।

Mukhtar Ansari News: मुख्तार अंसारी को झटका, शत्रु संपत्ति हड़पने के मामले में लखनऊ की कोर्ट ने खारिज की जमानत अर्जी

कानपुर हिंसा के बाद यूपी प्रशासन अलर्ट मोड पर है। बरेली में 10 जून को मुस्लिम धर्मगुरु तौकीर रजा द्वारा बुलाए गए विशाल विरोध प्रदर्शन से पहले पुलिस प्रशासन सतर्क हो गया है और एहतियात के तौर पर यहां धारा 144 के तहत कर्फ्यू लगा दिया गया है। प्रशासन के अनुसार, सार्वजनिक स्थान पर पांच से अधिक व्यक्तियों को इकट्ठा होने की अनुमति नहीं होगी। इस दौरान धरना प्रदर्शन पर भी रोक रहेगी। कानपुर हिंसा जैसी किसी अप्रिय स्थिति से बचने के लिए 3 जुलाई तक कर्फ्यू लगाया गया है।

Kanpur हिंसा के बाद थम नहीं रहा है बवाल, प्रशासन ने बरेली में लगाया कर्फ्यू

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन की सुरक्षा में चूक का एक गंभीर मामला सामने आया है। इस चूक के बाद अमेरिकी सुरक्षा और खुफिया एजेंसियां सतर्क हो गई है। जो बाइडन के डेलावेयर में स्थित घर के निकट शनिवार को एक छोटा विमान गलती से निषिद्ध हवाई क्षेत्र (No Fly Zone) में घुस गया, जिसके चलते बाइडन और उनकी पत्नी को कुछ देर के लिये बाहर निकाल कर सुरक्षित जगह भेजा गया। खुद व्हाइट हाउस और खुफिया सेवा ने इस बात की जानकारी दी है।

USA: अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन की सुरक्षा में बड़ी चूक, घर के निकट नो फ्लाई जोन में घुसा विमान

मुंबई में कोरोना के बढ़ते मामलों ने एक बार फिर लोगों के लिए खतरे की घंटी बजा दी है। इसी जून महीने के पहले चार दिनों में ही कोविड-19 के मामलों ने महाराष्ट्र और मुंबई में रिकॉर्ड तोड़ दिया है। अब तक इस महीने के चार दिनों में ही कोविड-19 के 3,095 मामले सामने आ चुके हैं, जो मार्च में आए कोविड-19 के 1,519 मामलों के मुकाबले लगभग दोगुने हैं। वहीं अगर हम इसकी अप्रैल में आए कोविड-19 मामलों से तुलना करें तो ये करीब 60 फीसदी ज्यादा है। अप्रैल महीने में कोविड-19 के 1,1795 मामले सामने आए थे। वहीं मई महीने में कोविड-19 के 5,838 मामले सामने आए थे, जो चार दिनों में ही 50 फीसदी से आगे निकल गए हैं। 

Corona Cases In Mumbai: मुंबई में कोविड-19 के मामलों में आई तेजी, जून के 4 दिन में ही मार्च से दोगुने आए कोरोना के मामले

उत्तराखंड का पौड़ी गढ़वाल तब उत्तर प्रदेश का हिस्सा हुआ करता था। यूपी के उस जिले में पंचूर गांव में पांच जून 1972 को एक शख्स ने आंखें खोली जिसे अजय सिंह बिष्ट के नाम से जाना गया। लेकिन अजय सिंह बिष्ट की नसीब में कुछ खास लिखा था। माता पिता आम बच्चों की तरह ही उनकी देखभाल करते थे। लेकिन उनकी विलक्षण प्रतिभा आगे के सफर की स्क्रिप्ट लिख रही थी। 1972 से लेकर 1992 तक वो पहाड़ों के हिस्सा रहे। लेकिन उसी बीच एक भाषण प्रतियोगिता में गोरखनाथ पीठ के महंत अवैद्यनाथ की नजर अजय सिंह बिष्ट पर पड़ी और वो पूछ बैठे कि क्या तुम गोरखपुर चलोगे। यह बात बातों तक सीमित नहीं रही। जैसे अजय सिंह बिष्ट के प्रारब्ध में लिखा था कि पहाड़ की सांसारिक दुनिया से इतर उन्हें कुछ खास काम के लिए बनाया गया। 

CM Yogi Adityanath Birthday: शानदार शख्सियत, शानदार सफर, पंचूर टू गोरखपुर टू लखनऊ

आज यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का 50वां जन्मदिन है जिसे धूमधान से मनाने की तैयारी है। वाराणसी और अयोध्या में सीएम योगी के जन्मदिन को लेकर उत्साह कुछ ज्यादा ही है। योगी आदित्यनाथ के 50वें जन्मदिवस की पूर्व संध्या पर  वाराणसी में एक दिन पहले ही सीएम योगी के जन्मदिवस को लेकर अनोखा सेलिब्रेशन देखने को मिला। यहां गंगा घाट किनारे बुलडोजर के साथ सीएम योगी की तस्वीर लगाई गई थी जो लोगों के बीच बेहद ही रोचक थी।बुलडोजर के साथ विशेष गंगा आरती की गई। हिन्दू युवा वाहिनी के कार्यकर्ताओं ने योगी आदित्यनाथ के कट आउट और बुलडोजर के साथ जनमदिन मनाया। बुलडोजर को भगवा गुब्बारे से सजाया गया। 

CM Yogi Birthday: अयोध्या में बन रहा है 51 क्विंटल का लड्डू, वाराणसी में 'बुलडोजर बाबा' के साथ सेल्फी लेने की होड़

पंजाब में अपराधियों के हौसले बुलंद हैं। मोगा जिले में शुक्रवार को दिनदहाड़े बाजार में लोगों के एक समूह ने एक व्यक्ति पर तलवार से हमला किया, जिसके बाद उसकी मौत हो गई। पुलिस के मुताबिक हमले में घायल शख्स को अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। वहीं वारदात को अंजाम देने के बाद हमलावर मौके से फरार हो गए। मृतक का नाम देश राज है और वो 28 साल का है। 

Punjab Crime: पंजाब के मोगा में दिनदहाड़े युवक की बेरहमी से हत्या, तलवार से उतारा मौत के घाट

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच लॉर्ड्स में खेला जा रहा तीन मैच की सीरीज का पहला टेस्ट रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक न्यूजीलैंड द्वारा जीत के लिए दिए 277 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 5 विकेट पर 216 रन बना लिए हैं। पहले टेस्ट में जीत के लिए इंग्लैंड को 61 रन और बनाने हैं वहीं कीवी टीम जीत से पांच विकेट दूर है। दिवन का खेल खत्म होने तक पूर्व कप्तान जो रूट 77 और बेन फोक्स 9 रन बनाकर नाबाद हैं।

ENG vs NZ: रोमांचक मोड़ पर लॉर्ड्स टेस्ट, इंग्लैंड जीत से 61 रन और न्यूजीलैंड 5 विकेट दूर

इतिहास में हर दिन किसी न किसी अहम घटना से जुड़ा होता है। पांच जून एक ऐसी तारीख है, जिस दिन कई बड़ी घटनाओं ने देश और दुनिया पर अपनी छाप छोड़ी। जून का पहला सप्ताह और उसमें भी पांच जून का दिन देश के सिखों के जहन में एक दुखद घटना के साथ दर्ज है। भारतीय सेना ने इस दिन अमृतसर के स्वर्ण मंदिर परिसर में प्रवेश किया था। सिखों के इस सर्वाधिक पूजनीय स्थल पर सेना के अभियान को आपरेशन ब्लू स्टार नाम दिया गया था।

5 जून का इतिहास: भारतीय सेना ने अमृतसर के स्वर्ण मंदिर परिसर में किया था प्रवेश
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर