आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 5 मई, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 5 मई, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 5 मई (बृहस्पतिवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 5 May 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
ताजा खबर: Aaj Ki Taza Khabar, 5 मई, 2022 की बड़ी खबरें 

Aaj ki Taza Khabar :गृह मंत्री अमित शाह आज पश्चिम बंगाल के दौरे पर हैं। इस दौरे पर बंगाल में पार्टी नेताओं में फैले असंतोष को रोकने की सबसे बड़ी चुनौती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यूरोप की तीन दिवसीय यात्रा से भारत लौट रहे हैं।आरसीबी ने चेन्नई को दी 13 रनों से हराकर प्लेऑफ में पहुंचने की संभावना रखी बरकरार रखी है। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

जम्मू-कश्मीर को लेकर गठित तीन सदस्यीय परिसीमन आयोग ने गुरुवार को अपने अंतिम आदेश में कश्मीर में विधानसभा सीट की संख्या 47 जबकि जम्मू में 43 रखने की अनुशंसा की है।

परिसीमन आयोग की सिफारिश, जम्मू में हो 43 और कश्मीर में 47 विधानसभा सीटें

डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि मौत का यह आंकड़ा परेशान करने वाला है। यह केवल महामारी के भयावह प्रभाव को ही नहीं दिखाता बल्कि यह देशों को अपने स्वास्थ्य ढांचे एवं व्यवस्था में ज्यादा निवेश करने पर जोर देता है। 

कोरोना या इसके प्रभाव से 1.5 करोड़ लोगों की गई जान-WHO, गणना के मॉडल पर भारत ने जताया विरोध  

सिलीगुड़ी में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की रैली के बाद उन्हें जवाब देते हुए पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि देश के लोकतांत्रिक ढांचे को ध्वस्त करने के लिए कुछ भी न करें। 

आग से मत खेलो, जनता मुंहतोड़ जवाब देगी, CAA पर अमित शाह को ममता बनर्जी की ललकार

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सिलीगुड़ी में भारतीय जनता पार्टी द्वारा आयोजित रैली में कहा कि बंगाल की जनता ने तीसरी बार सीएम ममता बनर्जी को जनादेश दिया है। 

ममता दीदी चाहती हैं घुसपैठ चलती रहे, कोरोना खत्म होते ही CAA लागू करेंगे, पश्चिम बंगाल में अमित शाह का बड़ा ऐलान

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को एक सरकारी कार्यक्रम में कहा कि बंगाल अन्य राज्यों से बेहतर है। यूपी में आज लड़कियों इंसाफ पाने के लिए जाती हैं तो पीड़िता को ही आरोपी बना दिया जाता है लेकिन यहां हम ऐसा नहीं करते हैं।

हमारी सरकार को 11 साल हो गए, बंगाल अन्य राज्यों से बेहतर है, भारत को राह दिखाएगा: ममता बनर्जी

भारत-बांग्लादेश सीमा के हरिदासपुर बॉर्डर आउटपोस्ट (BOP) पर सीमा प्रहरी सम्मेलन को संबोधित करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि मोदी सरकार का मूल लक्ष्य देश की आंतरिक और बाहरी सुरक्षा को अभेद्य बनाना है।

मोदी सरकार का मूल लक्ष्य देश की आंतरिक और बाहरी सुरक्षा को अभेद्य बनाना, सीमा प्रहरी सम्मेलन में बोले अमित शाह

अमरावती की निर्दलीय सांसद नवनीत राणा गुरुवार को जेल से रिहा हो गईं। उनके पति रवि राणा भी रिहा हुए हैं। जेल से रिहा होने के बाद नवनीत को लीलावती अस्पताल ले जाया गया। 

Hanuman Chalisa row : 13 दिनों के बाद जेल से रिहा हुए राणा दंपति, लीलावती अस्पताल में नवनीत का हुआ चेकअप

ईद के मौके पर जोधपुर में हुई हिंसा और उपद्रव के बाद अभी स्थिति सामान्य नहीं हो पाई है और लगातार तीसरे दिन कर्फ्यू जारी है। इस मामले में अब तक 211 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। 

जोधपुर में कर्फ्यू जारी,अब तक 211 लोग गिरफ्तार, भीलवाड़ा में बवाल के बाद इंटरनेट बंद

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से रेपो रेट बढ़ाने के एक दिन बाद ही ग्राहकों को बड़ा झटका लगा है। अब आपके लिए बैंकों से लोन महंगा हो गया है। बैंक ऑफ बड़ौदा और आईसीआईसीआई बैंक ने ग्राहकों बड़ा झटका दिया है। यानी अब इन दोनों बैंकों से होम लोन, कार लोन और पर्सनल लोन लेना महंगा हो गया है।

झटका: लोन हुआ महंगा, इन बैंकों ने बढ़ा दी हैं ब्याज दरें

रुवार को हरियाणा की करनाल पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली जब चार संदिग्ध लोगों को इनोवा कार से पकड़ा गया। इनके पास से हथियारों का जखीरा भी बरामद हुआ। पुलिस इस मामले की गहराई से जांच कर रही है। अब तक जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक पाकिस्तान स्थित हरविंदर सिंह रिंडा के इशारे पर हथियारों को ड्रोन के जरिए पंजाब के फिरोजपुर में गिराया गया था और वहां से देश के अलग अलग हिस्सों में हथियारों को भेजा जाना था। करनाल में जो संदिग्ध पकड़े गए वो इनोवा कार के जरिए हथियारों के जखीरे को नांदेड़ ले जा रहे थे।

करनाल: कौन है हरविंदर सिंह रिंडा जिसके इशारे पर हुई थी हथियारों की सप्लाई

ईद के मौके पर जोधपुर में हुई हिंसा और उपद्रव के बाद अभी स्थिति सामान्य नहीं हो पाई है और लगातार तीसरे दिन कर्फ्यू जारी है। इस मामले में अब तक 211 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। और कुल 19 एफआईआर दर्ज की गई है। लेकिन इसी बीच भीलवाड़ा से चिंताजनक खबर आई है। जहां पर सांगानेर कस्बे में नकाबपोश युवकों ने दो लोगों से मारपीट की और एक बाइक को आग के हवाले कर दिया। इस घटना के बाद जिले में मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गईं। ऐसे में राज्य सरकार के ऊपर अहम जिम्मेदारी है कि भीलवाड़ा में जोधपुर जैसी घटना न होने पाए।

जोधपुर में कर्फ्यू जारी,अब तक 211 लोग गिरफ्तार, भीलवाड़ा में बवाल के बाद इंटरनेट बंद

जम्‍मू-कश्‍मीर परिसीमन आयोग ने आज अपनी फाइनल रिपोर्ट सौंप दी है। इसके तहत आयोग ने राज्य में कुल 7 विधान सभा सीटें बढ़ाने  की सिफारिश की है। प्रस्ताव के तहत कश्मीर क्षेत्र में 46 के बदले 47 सीट होंगी । और  जम्मू क्षेत्र में 37 की जगह 43 विधानसभा सीटें होंगी। आयोग के प्रस्ताव के बाद राज्य में कुल 90 विधानसभा सीटें होगी। आयोग की रिपोर्ट पर पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती ने कहा है कि आयोग भाजपा का एक्सटेंशन है और हमें इस पर भरोसा नहीं है। इस बीच भारत सरकार ने परिसीमन आयोग की सिफारिशों के आधार पर अधिसूचना जारी कर दी है।

Hanuman Chalisa row : 13 दिनों के बाद जेल से रिहा हुए राणा दंपति, लीलावती अस्पताल में नवनीत का हुआ चेकअप

अजान, हनुमान चालीसा और लाउडस्पीकर के मुद्दे पर एमएनएस प्रमुख राज ठाकरे चर्चा के केंद्र में हैं। वो महाराष्ट्र सरकार को अल्टीमेटम देते हैं। लेकिन उन्हें भी अल्टीमेटम मिला है। राज ठाकरे पांच जून को अयोध्या जाने वाले हैं। लेकिन उनकी यात्रा मुश्किलों में पड़ सकती है। दरअसल बीजेपी सांसद ब्रजभूषण शरण सिंह ने साफ कर दिया है कि अगर उत्तर भारतीयों से राज ठाकरे ने माफी नहीं मांगी तो उन्हें अयोध्या में घुसने नहीं दिया जाएगा। 

राज ठाकरे को बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह की चेतावनी, उत्तर भारतीयों से माफी मांगे तभी अयोध्या में एंट्री

दिल्ली के शाहीन बाग के आसपास वाले इलाकों में दक्षिणी दिल्ली नगर निगम अतिक्रमण अभियान चला रहा  है। अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई शुरू हो चुकी है। बताया जा रहा है कि कालिंदी पार्क में नगर निगम का दस्ता कार्रवाई करेगा। कालिंदी पार्क इलाका शाहीन बाग पुलिस स्टेशन के दायरे में आता है। नगर निगम की इस कार्रवाई का स्थानीय स्तर पर विरोध भी है। लोगों का कहना है वो लोग दशकों से इन इलाकों में रह रहे हैं। निगम की कार्रवाई से अब उनके सामने जीविका और रहने की चुनौती है। वहीं निगम का कहना है कि नियम के अनुसार ही कार्रवाई की जा रही है। जिन लोगों ने अतिक्रमण किया है उन्हें पहले से नोटिस दी गई थी। वैधानिक तौर पर जिनका कब्जा होगा उनके खिलाफ किसी तरह की कार्रवाई नहीं की जा रही है। 

दिल्ली के शाहीन बाग इलाके में निकला बुलडोजर, इन इलाकों में अतिक्रमण के खिलाफ अभियान

हरियाणा की करनाल जिला पुलिस ने तीन से चार संदिग्ध आतंकवादियों को पकड़ा है । पकड़े गए आतंकियों से हथियारों के अलावा बड़ी मात्रा में गोलियां और बारूद के कंटेनर बरामद हुए हैं । पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बारूद आरडीएक्स हो सकता है । इसकी जांच के लिए बम निरोधक दस्ता बुलाया गया है । आतंकियों के पकड़े जाने के बाद आशंका जाहिर की जा रही है कि यह लोग किसी बड़ी घटना को अंजाम देने निकले थे। 4 संदिग्ध आतंकियों को गिरफ्तार किया है। उनके पास से बारुद , गोलियां, हथियार बरामद किए हैं, सुबह 4 बजे बसताड़ा टोल प्लाजा से गिरफ्तार किए हैं, इनोवा गाड़ी में जा रहे थे , बम निरोधक दस्ता मोके पर है, पंजाब से दिल्ली की तरफ जा रहे थे, IB की रिपोर्ट पर नाका लगाया और गिरफ्तार किए गए। 

करनाल से चार संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार, भारी मात्रा में गोला बारूद भी बरामद

राजनीति के चाणक्य कहे जाने वाले प्रशांत किशोर राजनीतिक अवतार में नजर आएंगे। उन्होंने कुछ दिन पहले जन सुराज अभियान शुरू करने की बात कही और गुरुवार को औपचारिक तौर पर आगाज किया। उन्होंने कहा कि तमाम लोगों के मन में इस तरह की बात चल रही थी कि वो पार्टी गठित करने जा रहे हैं लेकिन फिलहाल ऐसा नहीं है। पहले वो बिहार को समझने के लिए पदयात्रा करेंगे। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वो सकारात्म राजनीति में भरोसा करते हैं उनके लिए राजनीति नहीं बल्कि सेवा बड़ा मकसद है। 

अभी पार्टी गठन का इरादा नहीं बिहार को समझने के लिए 2 अक्टूबर से करुंगा पदयात्रा- प्रशांत किशोर

देश में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 3275 मामले सामने आए हैं। जबकि बुधवार की सुबह तक 24 घंटे में 3205 संक्रमण के मामले सामने आए थे। ऐसे में पिछले 24 घंटे में कोरोना के नए मामलों में केवल 70 केस की बढ़ोतरी हुई है। लेकिन आंकड़ों से साफ है कि अब देश में लगातार 3000 से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। और इसी का परिणाम है कि देश में कुल एक्टिव केस की संख्या 19719 तक पहुंच गई है। जो कि पिछले 24 घंटे में 210 बढ़ गए  हैं। मौजूदा एक्टिव केस कुल मामलों का 0.05 प्रतिशत है। मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर इस समय 98.74 प्रतिशत है।

Covid-19 Update: 24 घंटे में कोरोना के 3275 मामले, कुल एक्टिव केस 19719 पहुंचे

दिल्ली के वेलकम इलाके में बच्चों के झगड़े के बाद दो समुदाय के सदस्य आपस में भिड़ गए। दोनों पक्षों के बीच जमकर पथराव हुआ। दिल्ली पुलिस ने कार्रवाई करते हुए चार लोगों के खिलाफ दंगे की धाराओं में एफआईआर की है जिसमें तीन की गिरफ्तारी हुई है। इसके अलावा 37 लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। बताया जा रहा है कि पार्क में दो समाज के लड़के आपस में खेल रहे थे। किसी बात पर बच्चे आपस में झगड़ा करने लगे। बच्चों ने थोड़ी देर में अपने अभिभावकों को जानकारी दी और कुछ देर के बाद दो समुदाय के लोग एक दूसरे के आमने सामने हो गए। एक दूसरे ने जमकर पत्थरबाजी की। मौके पर कुछ बुजुर्गों ने दोनों पक्षों को समझाने की कोशिश की। लेकिन सारी कवायद बेकार गई। 

दिल्ली के वेलकम इलाके में दो समुदाय में झड़प, 4 के खिलाफ एफआईआर और 37 से पूछताछ

2 मई की रात जोधपुर शहर एकाएक सुलग उठा। किसी को समझ में नहीं आया कि क्या हो गया। झंडा लगाने के मुद्दे पर विवाद शुरू हुआ और उसका असर आगजनी और हिंसा में हुई। इस संबंध में 13 एफआईआर के साथ 100 लोगों की गिरफ्तारी भी हुई है। लेकिन सवाल कायम है कि जोधपुर में अमन के दुश्मन कौन थे। क्या साजिश के तहत हिंसा को अंजाम दिया गया या सिर्फ वो तात्कालिक घटना का नतीजा था। इस संबंध में टाइम्स नाउ नवभारत से तफसील से पड़ताल की है और जो जानकारी सामने आ रही है उसके मुताबिक जोधपुर को जलाने की साजिश रची गई थी। 

जोधपुर हिंसा में बड़ा खुलासा, ट्रैफिक पुलिसकर्मी ने बताया सच

महाराष्ट्र की राजनीति में इन दिनों हर रोज सत्ता पक्ष और विपक्ष की ओर से एक-दूसरे पर हमले हो रहे हैं। 
ताजा मामले में भाजपा नेता और पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने राज्य के मंत्री और उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे को 'मर्सिडीज बेबी' कह दिया है। वह यही नहीं रूके उन्होंने कहा कि उन्होंने न तो कभी कोई संघर्ष किया और न ही उन्हें संघर्ष करना पड़ा। फडणवीस ने यह बयान शिवसेना के उस बयान के जवाब में दिया है, जिसमें आदित्य ठाकरे ने फडणवीस का मजाक उड़ाते हुए कहा था कि उन्होंने 1857 के विद्रोह में भी भाग लिया होगा।

फडणवीस ने आदित्य ठाकरे को क्यों बोला 'मर्सिडीज बेबी', जानें मामला

भीषण गर्मी देश में आफत बनकर सामने आई है। हाल ही में देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। कई शहरों में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा हो गया। ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए गर्मी और भी बड़ी मुसीबत है। भारतीय रेलवे (Indian Railways) यात्रियों की सुरक्षा और सेवाओं का पूरा ध्यान रखती है। ऐसे में अब भीषण गर्मी को मात देने के लिए भारतीय रेलवे ने ओडिशा के संबलपुर रेलवे स्टेशन पर मिस्ट कूलिंग सिस्टम लगाया है।

यात्रियों को गर्मी से राहत देने के लिए रेलवे ने उठाया कदम, इस स्टेशन पर लगा मिस्ट कूलिंग सिस्टम

रूस और यूक्रेन के बीच लंबे खिंच चुके युद्ध के बीच यूरोपीय संघ नए प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रहा है। रूस पर इसके तहत छठे दौर के प्रतिबंध लगाए जाएंगे। जिसमें यूरोपीय संघ रूस से आयात होने वाले कच्चे तेल को रोक सकता है। इसके तहत कच्चे तेल के आयात पर रूस से निर्भरता अगले 6 महीने में खत्म करने का प्रस्ताव लाया जा सकता है। अभी यूरोपीय संघ अपनी जरूरतों का करीब 25 फीसदी हिस्सा रूस से पूरा करता है। अगर ऐसा होता है तो रूस के लिए यह बड़ा झटका होगा। नए प्रतिबंधों में रूस के बड़े बैंकों और ब्रॉडकास्टर्स को भी टारगेट किया जा सकता है।

यूरोपीय संघ रूस पर फिर लगाएगा प्रतिबंध ! कच्चे तेल पर ये बड़ा कदम उठाने की तैयारी

पीएम नरेंद्र मोदी के जम्मू दौरे से पहले सुजवां एनकाउंटर में सुरक्षाबलों ने जैश के आतंकियों को मार गिराया था और उसके बाद पूरे इलाके की सघन जांच से जो जानकारी सामने आई है वो चौंकाने वाली है। बीएसएफ ने आतंकियों की बड़ी कोशिश को नाकाम कर दिया है। सांबा सेक्टर में  फेंसिंग से 50 मीटर और इंटरनेशनल बॉर्डर से 150 मीटर की दूरी पर सुरंग मिला है। इस इलाके में सुरंग मिलने की पहली बात नहीं है। इस सुरंग के जरिए आतंकी भारत में दाखिल होने की कोशिश करते हैं। इस समय जमीन पर सुरक्षाबलों की कड़ी सतर्कता की वजह से आतंकी अलग अलग तरीकों से जम्मू-कश्मीर में दाखिल होने की कोशिश कर रहे हैं। सुरक्षा बलों को कहना है कि सुजवां एनकाउंटर के बाद पूरे इलाके में सघन जांच जारी है। बता दें कि इंटरनेशल बॉर्डर से लगे कई इलाकों में इससे पहले सुरंगे मिलती रही हैं। 

जम्मू के सांबा में मिली सुरंग, आतंकियों की बड़ी साजिश नाकाम

 महाराष्ट्र नव निर्माण सेना प्रमुख राज ठाकरे द्वारा लाउडस्पीकर को लेकर दिए गए अल्टीमेटम के बाद मुंबई में परमिशन के नए आंकड़े सामने आए हैं। मुंबई पुलिस के अनुसार शहर के करीब  2,400 मंदिरों में से 24 को लाउडस्पीकर के इस्तेमाल की अनुमति दी गई है। जबकि 1,140 मस्जिदों में से 950 मस्जिदों को लाउडस्पीकर इस्तेमाल की मंजूरी मिली है। पुलिस के एक अधिकारी के अनुसार मुंबई पुलिस के पास उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, महानगर के सिर्फ एक फीसदी मंदिरों ने अपने परिसरों में लाउडस्पीकर के इस्तेमाल की अनुमति ली हुई है। ऐसे में देखना है कि मनसे नेता राज ठाकरे और उनके कार्यकर्ता आज क्या कदम उठाते हैं।

मुंबई के 24 मंदिर और 950 मस्जिदों के पास लाउडस्पीकर की मंजूरी, आज क्या करेंगे राज ठाकरे

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने दावा किया है कि अंबानी परिवार को आतंकित करने की बड़ी साजिश में कमजोर कड़ी माने जाने वाले व्यवसायी मनसुख हिरेन की 'हत्या' के मुख्य साजिशकर्ता पूर्व पुलिस अधिकारी प्रदीप शर्मा थे।एनआईए ने शर्मा की जमानत याचिका का विरोध करते हुए बुधवार को बॉम्बे हाईकोर्ट में दायर अपने हलफनामे में यह बयान दिया। शर्मा को एनआईए ने 17 जून, 2021 को गिरफ्तार किया था और फिलहाल वह न्यायिक हिरासत में है।

मनसुख हिरेन मर्डर केस में एनकाउंटर स्पेशलिस्ट प्रदीप शर्मा साजिशकर्ता, एनआईए का दावा

भाजपा के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज से पश्चिम बंगाल के 2 दिन के दौरे पर है। वैसे तो इस दौरे पर, शाह सरकारी कार्यक्रमों में भी भाग लेंगे। लेकिन सरकारी कार्यक्रमों से ज्यादा पार्टी के लिए शाह का दौरा बेहद अहम है। खास इसलिए है क्योंकि मई 2021 विधानसभा चुनावों में भाजपा की हार के बाद, जिस तरह पार्टी में आंतरिक कलह मचा हुआ है और नेताओं का पार्टी छोड़ना जारी है, ऐसे में भाजपा के चाणक्य के लिए, राज्य में ममता बनर्जी के खिलाफ पार्टी को एकजुट करने की बड़ी चुनौती है। क्योंकि अगर ऐसा नहीं होता है तो न केवल आने वाले समय में पंचायत चुनाव बल्कि 2024 के लोकसभा चुनाव में भी भाजपा के लिए मुश्किल खड़ी हो सकती है।

दीदी के गढ़ में अमित शाह, क्या रोक पाएंगे BJP नेताओं की भगदड़

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर