आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 6 अप्रैल, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 6 अप्रैल, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 6 अप्रैल (बुधवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 6 April 2022 latest news in hindi
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 6 अप्रैल की बड़ी खबरें 

Aaj ki Taza Khabar : बीजेपी आज 42वां स्‍थापना दिवस मना रही है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का खास संबोधन बीजेपी कार्यकर्ताओं, मंत्रियों, सांसदों और विधायकों के लिए हुआ। देश में पेट्रोल-डीजल और सीएनजी की कीमत में एक बार फिर बढ़ोतरी दर्ज की गई है। पाकिस्‍तान में इमरान खान के खिलाफ लाए गए अविश्‍वास प्रस्‍ताव को नेशनल असेंबली के डिप्‍टी स्‍पीकर द्वारा खारिज किए जाने के बाद अब इस मसले पर सुप्रीम के फैसले पर नजरें टिकी हैं। सुप्रीम कोर्ट में कल तक के लिए सुनवाई टल गई है। वहीं मुंबई में ओमीइक्रान के नए वेरिएंट XE का पहला केस मिला है, कप्पा वेरिएंट का भी एक केस मिला है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

शिवसेना नेता संजय राउत पर ED की कार्रवाई के बीच NCP प्रमुख शरद पवार ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और उन्हें बताया कि वरिष्ठ सांसद और संपादक के साथ अन्याय हो रहा है।

आखिर क्यों AIMIM नेता ने शरद पवार से पूछा- क्या संजय राउत नवाब मलिक से ज्यादा कीमती हैं?

आईपीएल के 15वें सीजन में मुंबई इंडियंस की शुरुआत बेहद खराब रही थी। इसकी एक वजह ये भी थी कि उनके कुछ खिलाड़ी चोटिल या उपलब्ध नहीं थे। इनमें सबसे खास नाम था 'SKY' के नाम से मशहूर उनके 31 वर्षीय भारतीय बल्लेबाज सूर्य कुमार यादव का।

आया और छा गयाः 'SKY' ने मैदान पर की जबरदस्त वापसी, अपनी पुरानी टीम के होश उड़ा दिए

हमजा शहबाज शरीफ 199 मतों के साथ पंजाब के मुख्यमंत्री चुने गए। सांकेतिक सत्र में भाग लेने वाले पंजाब विधानसभा के 199 सदस्यों ने पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में हमजा शाहबाज के पक्ष में मतदान किया।

हमजा शहबाज शरीफ चुने गए पंजाब के मुख्यमंत्री, उनके पक्ष में पड़े 199 वोट

जेईई मेन 2022 परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। एनटीए ने अप्रैल सेशन को जून और मई सेशन को जुलाई तक स्थगित करते हुए आधिकारिक नोटिस जारी किया है। संशोधित कार्यक्रम अब jeemain.nta.nic.in और nta.ac.in पर उपलब्ध है।

JEE Main 2022 New Dates: जेईई मेन 2022 परीक्षा हुई स्थगित, जून और जुलाई के लिए नई डेट जारी

CAG ने  UIDAI को 5 साल से कम उम्र के नाबालिग बच्चों के लिए बायोमेट्रिक पहचान Aadhaar की विशिष्टता हासिल करने के लिए "वैकल्पिक तरीके" तलाशने की सलाह दी।

CAG ने UIDAI को लगाई फटकार, 5 साल से कम उम्र के बच्चों के Aadhaar पर करे समीक्षा

ऋतिक रोशन, सबा आजाद, सुजैन खान और अर्सलान गोनी की फोटोज वायरल हो रही हैं। गोवा में हुए एक इवेंट के बाद पार्टी में साथ नजर आए थे। इस पार्टी में पूजा बेदी भी शामिल थीं।

पूजा बेदी ने कंफर्म किया ऋतिक रोशन- सबा आजाद का रिश्ता? सुजैन-अर्सलान के रिलेशन पर भी कही ये बात

जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाए जाने के बाद कम से कम 370 नागरिक और 99 सुरक्षा कर्मी मारे गए हैं। अनुच्छेद 370 हटाने के बाद से वहां करीब 51,000 करोड़ रुपये के निवेश के प्रस्ताव मिले हैं।

सरकार ने संसद में कहा- अनुच्छेद 370 हटने के बाद 2105 प्रवासी कश्मीर घाटी लौटे

लुटियन दिल्ली क्षेत्र में अकबर रोड पर स्थित अखिल भारतीय कांग्रेस कमिटी कार्यालय में बुधवार को शार्ट सर्किट की वजह से आग लग गई। अग्निशमन अधिकारियों ने बताया कि आग लगने की सूचना शाम साढ़े सात बजे मिली जिसके बाद दमकल की दो गाड़ियां मौके पर भेजी गईं। 

दिल्ली में कांग्रेस कार्यालय में लगी आग, इस वजह से लगी आग

जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले के एक परिवार ने आरोप लगाया है कि स्कूल में एक टीचर ने उनकी बेटी की इसलिए पिटाई की क्योंकि वो तिलक लगाकर गई है। इसके बाद टीचर को सस्पेंड कर दिया गया।

Jammu-Kashmir: तिलक लगाकर स्कूल गई बच्ची, टीचर ने की पिटाई, शिक्षक को निलंबित किया गया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा है कि पिछले कुछ दिनों में संसद ने यूक्रेन की स्थिति और ऑपरेशन गंगा के माध्यम से हमारे नागरिकों को वापस लाने के भारत के प्रयासों पर एक स्वस्थ चर्चा देखी है। 

PM मोदी ने कहा- संसद में यूक्रेन पर स्वस्थ चर्चा हुई, अपने नागरिकों की सुरक्षा हमारा सामूहिक कर्तव्य

भारत में कोरोना के नए वैरिएंट XE ने दस्तक दे दी है। कोराना का यह केस मुंबई में मिला है। ऐसे में अब इस बात की आशंका है कि इसका संक्रमण देश के दूसरे इलाकों में फैल सकता है।  XE वैरिएंट का पहला मामला जनवरी 2022 में यू.के. में पाया गया था। 

भारत में कोविड-19 के नए वैरिएंट XE की दस्तक ! जानें कितना खतरनाक और क्या हैं लक्षण

कोलकाता में भारत का पहला अंडरवाटर रिवर टनल मेट्रो रेल का निर्माण किया जा रहा है। स्टेशन का निर्माण हुगली नदी के नीचे 33 मीटर की गहराई पर किया जा रहा है।

कोलकाता में भारत का पहला अंडरवाटर मेट्रो ट्रेन, स्टेशन नदी के नीचे  33 मीटर की गहराई में

Twitter यूजर्स को 280 कैरेक्टर के अपने ट्वीट में ‘एडिट’ या संशोधन का विकल्प देने के लिए काम कर रहा है। कंपनी ने ट्वीट के जरिये यह जानकारी दी।

Edit बटन पर काम कर रहा है Twitter, कंपनी ने किया कंफर्म

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के सहयोगी और मंत्री फवाद चौधरी ने अपना आपा खो दिया और फराह खान के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों पर सवाल पूछने वाले पत्रकार से साथ बदसलूकी की।

सवालों से भड़के इमरान के मंत्री फवाद चौधरी, रिपोर्टर से बोले-किराए के आदमी हो, हटो यहां से

गृह मंत्री अमित शाह ने आज राज्यसभा में आपराधिक प्रक्रिया (पहचान) विधेयक, 2022 पेश किया। शाह ने कहा कि अमेरिका, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में दोष सिद्धी का प्रतिशत बहुत ज्यादा है।

राज्यसभा में पेश हुआ आपराधिक प्रक्रिया पहचान बिल, अमित शाह ने कहा- हमारा कानून सख्ती के मामले में 'बच्चा'

द कश्मीर फाइल्स के डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के बयान पर पलटवार किया है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि फिल्म को यूट्यूब पर डाल देना चाहिए।

विवेक अग्निहोत्री ने बताया क्यों यूट्यूब पर नहीं डाली द कश्मीर फाइल्स, सीएम अरविंद केजरीवाल को दिया जवाब

गोरखनाथ मंदिर पर हमले के आरोपी मुर्तजा पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव का पहला रिएक्शन आया। उन्होंने कहा कि उसके पिता ने उसके बारे में जो बातें कहीं उस एंगल से भी जांच होनी चाहिए।

मुर्तजा पर अखिलेश यादव का आया रिएक्शन, बोले- उसके पिता की कही बातों पर भी जांच होनी चाहिए

भारत का पड़ोसी देश श्रीलंका इन दिनों आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। श्रीलंका में लोग बेहद नराज हैं और लगातार विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने पिछले हफ्ते देश में आपातकाल लगा दिया था, जो बुधवार को हटा दिया गया है। 

श्रीलंका के विश्व चैंपियन कप्तान को संकट की घड़ी में भारत की याद आई, जानिए क्यों बताया 'बड़ा भाई'

मुंबई में शिवसेना के 'शिव वड़ा पाव' शुरू करने के बाद अब भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने बुधवार को "आत्मनिर्भर चाह" का विचार लेकर आई है। यह विचार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस के नाम और चित्रों के साथ चाय स्टालों की स्थापना के इर्द-गिर्द घूमता है।

Atmanirbhar Chaha : क्या है आत्मनिर्भर चाह? शिवसेना के 'शिव वड़ा पाव' को टक्कर देने निकली बीजेपी

फूड-डिलीवरी ऐप जोमैटो (Zomato) और स्विगी (Swiggy) को बुधवार दोपहर को आउटेज का सामना करना पड़ा। देश भर के यूजर्स ने ऐप के जरिए खाना ऑर्डर नहीं कर पाने की शिकायत की। लंच-टाइम रश के दौरान ऐप्स डाउन हो गए, जब ऑर्डर नंबर आमतौर पर ज्यादा होते हैं।

जोमैटो-स्विगी डाउन होने से कस्टमर्स परेशान, सोशल मीडिया पर मीम्स की बाढ़

इंडियन प्रीमियर लीग के 15वें संस्करण में दुनियाभर के खिलाड़ी शिरकत कर रहेे हैं । इस लीग में सिर्फ पाकिस्तान के खिलाड़ी भाग नहीं लेते और इसका गम ना सिर्फ पूर्व बल्कि वर्तमान खिलाड़ियों को भी है।

इस पाक गेंदबाज को सताती है आईपीएल की याद, शाहरुख के इस गेंदबाज ने मचा दिया था तहलका

मुंबई में कोविड 19 के ओमीक्रोन के नए वेरिएंट का पहला केस मिला है। यहां ओमीक्रोन के XE वेरिएंट का पहला केस मिला है। ओमीक्रोन के कप्पा वेरिएंट का भी एक केस मिला है। जिन 376 नमूनों का परीक्षण किया गया, उनमें से 230 मुंबई के निवासी हैं।

मुंबई में मिला ओमीक्रोन के नए XE वेरिएंट का पहला केस, कप्पा वेरिएंट का भी मामला सामने आया

एनसीपी चीफ शरद पवार ने आज संसद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है। ED ने शिवसेना सांसद संजय राउत के खिलाफ जो कार्रवाई की है, पवार ने उस मसले को पीएम के सामने उठाया।

संसद में PM मोदी से मिले NCP चीफ शरद पवार, संजय राउत के खिलाफ ED की कार्रवाई का मसला उठाया, UPA के नेतृत्व पर दिया जवाब

राजस्थान के किरौली में हुई हिंसा पर राज्यपाल कलराज मिश्र का बयान आया है। उन्होंने कहा कि किरौली हिंसा सुनियोजित थी, इसे रोका जा सकता था। सुनियोजित तरीके से हिंसा को अंजाम दिया गया। हालांकि राज्यपाल ने कहा कि पुलिस की कार्यशैली पर सवाल नहीं उठाए जाने चाहिए। यह दुर्भाग्यपूर्ण और निंदनीय है। 

Karauli Violence: राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा- सुनियोजित थी करौली हिंसा, पुलिस पर सवाल नहीं उठाएं

अमरनाथ यात्रा के लिए श्रद्धालु 11 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। सभी भक्तों और इच्छुक यात्रियों की जानकारी के लिए है कि श्री अमरनाथजी यात्रा 2022 के लिए अग्रिम रजिस्ट्रेशन शुरू हो रहा है।

बाबा बर्फानी का दर्शन करना चाहते हैं? अमरनाथ यात्रा के लिए इस तारीख से करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन 

उत्तर प्रदेश में कोरोना काल के दौरान बड़ी संख्या में राज्य कर्मचारी संक्रमित हुए. जिसके कारण कार्यालय में अनुपस्थित रहे. अब इन राज्य कर्मचारियों को राज्य सरकार अधिकतम 21 दिनों का विशेष अवकाश स्वीकृत करेगी।

UP State Employees: राहत की खबर, यूपी के कोविड-19 से प्रभावित राज्य कर्मचारियों को मिलेगी ये बड़ी सुविधा

छावला रेप केस में अब शीर्ष अदालत फैसला देगी। अभियुक्‍तों ने दिल्‍ली हाई कोर्ट के फैसले को चुनौती दी है, जिसमें उन्‍हें दोषी ठहराते हुए मृत्‍युदंड दिया गया था। यह मामला साल 2012 में 19 साल की एक युवती के अपहरण और उसके साथ हैवानियत का है।

क्या है छावला रेप केस : दुष्कर्म के बाद दरिदों ने पीड़िता के आंखों में डाला था तेजाब, 10 साल बाद SC में कल सुनवाई

खैर मुफ्तखोरी वाली राजनीति अपनी जगह। लेकिन देश को, राज्यों को इससे बाज आने की जरूरत है। क्योंकि पॉलिटिक्स की ये प्रैक्टिस भारत को अंदर से खोखला करता जा रहा है। सरकारी खजाने पर इतना बड़ा बोझ पड़ रहा है, जो एक दिन श्रीलंका जैसे संकट का रूप ले सकता है।

फ्री स्कीम पॉलिटिक्स हिंदुस्तान को श्रीलंका बना देगी

श्रीनगर के ट्यूलिप गार्डन की पार्किंग में धमाका हुआ है। धमाके के पीछे कौन लोग जिम्मेदार हैं इसके बारे में जानकारी नहीं है। बता दें कि बुधवार को त्राल इलाके में मुठभेड़ में जम्मू-कश्मीर पुलिस ने दो आतंकियों को मार गिराया था। 

श्रीनगर के ट्यूलिप गार्डन की पार्किंग में धमाका, एक शख्स घायल

लोकसभा में विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि उन्होंने कहा कि यूक्रेन मसले पर भारत की पहली राय यह है कि हम इस संघर्ष के खिलाफ हैं। हमारा मानना है कि 'खून एवं रक्तपात और निर्दोष लोगों के मारने से किसी नतीजे पर नहीं पहुंचा जा सकता।

'हमने कड़े शब्दों में बूचा नरसंहार की निंदा की', यूक्रेन संकट पर लोकसभा में विदेश मंत्री जयशंकर का बयान

कांग्रेस के दिग्‍गज नेता शशि थरूर ने बीजेपी को 42वें स्‍थापना दिवस पर बधाई दी तो साथ में तंज भी कसा। शशि थरूर ने बीजेपी के संविधान को लेकर भी सवाल किया और पूछा कि क्‍या यह भी महज एक जुमला है?

'हैप्‍पी बर्थडे बीजेपी!', स्‍थापना दिवस पर शशि थरूर ने खास अंदाज में दी बधाई, साथ ही कसा तंज

बीजेपी आज 42वां स्‍थापना दिवस मना रही है। इस मौके पर एक खास भगवा टोपी लॉन्‍च की गई। भाजपा के स्‍थापना दिवस समारोह में पीएम मोदी के साथ-साथ पार्टी के कई नेता व कार्यकर्ता इसे अपने सिर पर पहने नजर आए। गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए इसे बेहद अहम समझा जा रहा है।

नई टोपी नया मिशन, बीजेपी की भगवा टोपी का क्या है सूरत कनेक्शन?

बीजेपी आज 42वां स्‍थापना दिवस मना रही है। इस मौके पर पार्टी ने कई कार्यक्रमों का आयोजन किया है। मुख्‍य समारोह का आयोजन दिल्‍ली स्थित भाजपा मुख्‍यालय में किया गया था, जहां प्रधानमंत्री ने नेताओं व कार्यकर्ताओं को संबोधित किया।

बीजेपी के 42 साल, पीएम मोदी ने गिनाई सरका की उपलब्धियां, कांग्रेस पर किए वार, जानें 10 खास बातें

हिंदुत्व की बात करने वाले उद्धव ठाकरे का एक फैसला एमएनएस को पच नहीं रहा। मामला मंदिरों से लाउड स्पीकर उतारने का है। शिवसेना के विचारों को लेकर महाराष्ट्र नव निर्माण सेना (मनसे) ने शिवसेना भवन के सामने बैनर लगा दिया है।

शिवसेना दफ्तर के सामने एमएनएस ने लगाया बैनर, उद्धव ठाकरे पर निशाना

गोरखनाथ मंदिर में तैनात पीएसी जवानों पर धारदार हथियार से हमला करने के आरोपी अहमद मुर्तजा अब्बासी का केस मंगलवार को शासन ने आतंकवाद-निरोधक दस्ते (एटीएस) को ट्रांसफर कर दिया। केस ट्रांसफर होते ही मुर्तजा को उसके पास से बरामद सभी सामान के साथ एटीएस को सौंप दिया गया।

मुर्तजा से पूछताछ में मिली खास जानकारी, नेपाली खाते से ISIS को भेजे थे आठ लाख रुपए

पटियाला से खबर आई कि एक और कबड्डी खिलाड़ी की हत्या हो गई है  इस बीच पुलिस की तरफ से भी बयान आया है। पुलिस अधिकारी का कहना है कि यह पुरानी दुश्मनी का स्पष्ट मामला है और उन्होंने बहस की और फिर फायरिंग की.. लेकिन पीड़ित कबड्डी खिलाड़ी नहीं बल्कि विश्वविद्यालय का छात्र था। 

पटियाला में छात्र की हत्या, भगवंत मान सरकार पर उठे सवाल

कर्नाटक हिजाब विवाद के बीच सुर्खियों में आई मुस्‍कान खान की वैश्विक आतंकी संगठन अलकायदा चीफ अयमान उल जवाहिरी ने दिल खोलकर तारीफ की है। एक नए वीडियो में अलकायदा सरगना ने 'हिजाब गर्ल' को 'बहन' बताते हुए उसकी तारीफ में कविता भी पढ़ी।

अलकायदा सरगना का नया वीडियो आया सामने, 'हिजाब गर्ल' मुस्‍कान खान की तारीफ में पढ़ी कविता

वार्षिक रक्षा बजट पर कांग्रेस की सुनवाई के दौरान अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन ने मंगलवार को कहा कि उन्हें उम्मीद है कि भारत आगे चलकर रूसी सैन्य उपकरणों पर अपनी निर्भरता को कम करेगा। 

'रूसी रक्षा उपकरणों में भारत को कम निवेश करना चाहिए', क्या अमेरिका भारत पर बना रहा है दबाव

अवंतीपोरा के त्राल इलाके में मुठभेड़ में एक आतंकी मारा गया है और मुठभेड़ अभी भी जारी है। पुलिस का कहना है कि और जानकारी मिलते ही उसे साझा की जाएगी। सोमवार को मैसूमा इलाके में हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ का एक जवान शहीद हो गया और एक अन्य घायल हो गया। 

जम्मू कश्मीर के त्राल इलाके में मुठभेड़, एक आतंकी मारा गया

देश में बढ़ती महंगाई के बीच पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आज एक बार फिर इजाफा हुआ है। साथ ही CNG की कीमतों में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। देश में बीते 16 दिनों में यह 14वीं बार है, जब पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े हैं।

पेट्रोल-डीजल के दाम में फिर इजाफा, CNG भी हुई महंगी, जानिये आज का रेट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पार्टी के स्थापना दिवस के मौके पर बुधवार को बीजेपी कार्यकर्ताओं, मंत्रियों, सांसदों और विधायकों को संबोधित करेंगे। पार्टी सात अप्रैल से 20 अप्रैल तक देश भर में सामाजिक न्याय के मुद्दे पर कार्यक्रम आयोजित करेगी।

'बीजेपी स्थापना दिवस' पर पीएम मोदी आज पार्टी कार्यकर्ताओं, विधायकों और सांसदों को करेंगे संबोधित

श्रीलंका में सार्वजनिक आपातकाल रद्द कर दिया गया है। सार्वजनिक आपातकाल की घोषणा करने वाली असाधारण राजपत्र अधिसूचना को वापस ले लिया गया है। श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने 5 अप्रैल की मध्यरात्रि से आपातकालीन उद्घोषणा को रद्द करने वाली एक राजपत्र अधिसूचना जारी की है।

श्रीलंका में हटाया गया आपातकाल, राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने जारी की अधिसूचना

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर