ताजा खबर, 6 दिसंबर 2020: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 6 दिसंबर 2020 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें रविवार, 6 दिसंबर की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar
6 दिसंबर की बड़ी और प्रमुख खबरे 

नई दिल्ली: सरकार और प्रदर्शनकारी किसानों के बीच शनिवार को पांचवें दौर की बातचीत भी बेनतीजा रही। किसान नए कृषि कानूनों को वापस लिए जाने की मांग पर अड़े हुए हैं। केंद्र ने गतिरोध समाप्त करने के लिए 9 दिसंबर को एक और बैठक बुलाई है। आज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी में 2 टी 20 मैच खेला जाएगा। भारत पहला मैच जीत चुका है। अगर वह आज भी जीत जाता है तो सीरीज जीत लेगा। देश और दुनिया के ताजा घटनाक्रमों के साथ यहां पढ़ें 6 दिसंबर की बड़ी खबरें-

छत्‍तीसगढ़ के बाद पंजाब के सीएम कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर कहा है कि कोविड वैक्‍सीन के वितरण में उनके राज्‍य को प्राथमिकता दी जाए। पंजाब के सीएम ने यहां कोविड-19 से मृत्‍यु दर अधिक होने का हवाला देते हुए वैक्‍सीन के वितरण में अपने राज्‍य को प्राथमिकता देने का अनुरोध किया है।

'हमें प्राथमिकता पर मिले कोविड वैक्‍सीन', छत्‍तीसगढ़ के बाद पंजाब के सीएम ने लिखा पीएम मोदी को पत्र

उत्‍तर प्रदेश के मुरादाबाद में पुलिस ने 'लव जिहाद' से संबंधित नए कानून के तहत दो भाइयों को गिरफ्तार किया है। आरोप है कि इन लोगों ने युवती का जबरन धर्म परिवर्तन कराया। युवक की पहचान राशिद के तौर पर की गई है। वे शादी के रजिस्‍ट्रेशन के लिए कांठ में रजिस्‍ट्रार के दफ्तर जा रहे थे, जब बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने उन्‍हें रोक लिया।

यूपी में 'लव जिहाद' का एक और केस, अंतर-धार्मिक विवाह मामले में 2 भाई गिरफ्तार, लड़की बोली- बालिग हूं, मर्जी से की शादी

चीन की विस्‍तारवादी नीतियों से भारत नहीं, दुनिया के कई देश चौकन्‍ना हैं, जो 'ड्रैगन' की नीतियों को दीर्घकालिक खतरे के तौर पर देखते हैं। इन्‍हीं परिस्थितियों के बीच नॉर्थ एटलांटिक ट्रिटी ऑर्गेनाइजेशन (NATO) की रिपोर्ट में दुनिया के समक्ष चीन की ओर से आने वाले खतरों को लेकर आगाह किया गया है।

भारत-चीन तनाव के बीच NATO ने 'ड्रैगन' के इरादों को लेकर चेताया, पड़ोसियों के खिलाफ आक्रामक रणनीति का भी जिक्र

पाकिस्तान में जन्मी ब्रिटिश व भारतीय अभिनेत्री और गायिका सलमा आघा की बेटी रेप की धमकियां मिली हैं। 'औरंगज़ेब' और 'देसी कट्टे' जैसी फ़िल्मों में काम करने वाली एक्ट्रेस ज़ारा खान को एमबीए की एक छात्रा ने सोशल मीडिया पर धमकी भरे मैसेज भेजे। एक्ट्रेस और सिंगर को इंस्टाग्राम अकाउंट पर रेप की धमकी मिली है।

पाकिस्तान में पैदा हुई भारतीय एक्ट्रेस की बेटी को मिली रेप की धमकी, MBA छात्रा भेज रही थी ऐसे मैसेज

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नड्डा ने कोविड-19 की रोकथाम और इस महामारी से निपटने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व की सराहना करते हुए कहा कि उन्‍होंने साहसिक कदम उठाए, जिसके कारण यहां स्थिति को नियंत्रण करने में मदद मिली।

कोविड-19 पर कुप्रबंधन के कारण ट्रंप हार गए चुनाव, पर पीएम मोदी ने लिए साहसिक फैसले : जेपी नड्डा

भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम तीन 20 मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में भिड़ीं। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 195 रन का बड़ा लक्ष्य रखा था। भारतीय बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 19.4 ओवर में मैच जीत लिया।

India vs Australia 2nd T20I: हार्दिक पांड्या के तूफान में उड़े कंगारू, भारत ने सीरीज पर किया कब्जा

जद (एस) नेता एच डी कुमारस्वामी ने शनिवार को कहा कि कांग्रेस से हाथ मिलाकर तथा गठबंधन सरकार बनाकर पार्टी ने राज्य की जनता के बीच बनाया तथा 12 साल तक बरकरार रखा गया भरोसा खो दिया। कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री कुमारस्वामी ने कहा कि वह ''जाल'' में फंस गए थे। उन्होंने कांग्रेस नेता सिद्धारमैया पर षड़यंत्र का आरोप लगाते हुए कहा कि भाजपा ने भी उन्हें इतना बड़ा 'धोखा' नहीं दिया।
कांग्रेस से हाथ मिलाकर पछताए कुमारस्वामी, बोले- पिता की भावनाओं के चलते जाल में फंसकर सब गंवा दिया

महाराष्ट्र की सत्ता पर काबिज महा विकास आघाडी सरकार (शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस) जहां एक तरफ देशव्यापी किसान आंदोलन का समर्थन कर रहे हैं वहीं दूसरी तरफ खुद उनके शासित राज्य में किसानों के खिलाफ केस दर्ज हो रहे हैं। मामला महाराष्ट्र के औरंगाबाद शहर का है। यहां चीनी विभाग के क्षेत्रीय सहायक निदेशक के कार्यालय के बाहर बिना अनुमति इकट्ठा होने पर पुलिस ने कम से कम 150 गन्ना किसानों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।
एक तरफ किसानों के समर्थन में NCP-कांग्रेस, दूसरी तरफ महाराष्ट्र में 150 गन्ना किसानों के खिलाफ केस दर्ज

आतंकवादियों ने जम्मू-कश्मीर पुलिस और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की एक संयुक्त पार्टी पर हमला किया है। यह घटना श्रीनगर के हवलल के सज्जारीपोरा में हुई थी।समाचार एजेंसी एएनआई ने कहा कि हमले में एक पुलिस कर्मी और एक नागरिक घायल हो गए हैं।इस क्षेत्र को बंद कर दिया गया है और आतंकवादियों को पकड़ने के लिए एक खोज शुरू की गई है।
Terror Attack: श्रीनगर में सीआरपीएफ और पुलिस पार्टी पर आतंकी हमला, इलाके की हुई घेरेबंदी
 

भाजपा के वरिष्ठ नेता कैलाश विजयवर्गीय ने शनिवार को कहा कि नागरिकता (संशोधन) अधिनियम अगले साल जनवरी से लागू होने की संभावना है क्योंकि केंद्र और भगवा पार्टी (BJP) पश्चिम बंगाल में  बड़ी संख्या में रह रहे शरणार्थियों की आबादी को नागरिकता देने की इच्छुक है।
CAA: अगले महीने से लागू हो सकता है नागरिकता संशोधन कानून: कैलाश विजयवर्गीय

भारतीय जनता पार्टी की दिल्ली इकाई के प्रवक्ता संदीप शुक्ला और उनकी पत्नी अनीता की रविवार सुबह एक्सप्रेस वे पर ठठिया के निकट सड़क दुर्घटना में मौत हो गयी।
सड़क दुर्घटना में भाजपा के प्रवक्ता और उनकी पत्नी की मौत, पांच घायल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी में भाजपा को एक बड़ा झटका लगा है। पार्टी को विधान परिषद चुनाव में दो सीटों पर हार मिली है। दोनों सीटें, जिनमें से एक शिक्षकों के लिए आरक्षित है और दूसरी स्नातक के लिए आरक्षित हैं, दोनों पर समाजवादी पार्टी के उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है।
Varanasi: प्रधानमंत्री मोदी के निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव हारी बीजेपी

देश में कोरोना वायरस के नए मामलों और एक्टिव मामलों के बीच की खाई लगातार कम हो रही है। पिछले चौबीस घंटे के दौरान देश में कुल  36,011 नए मामले आने के बाद कुल मामलों की संख्या 96,44,222 हो गई है।  इसके साथ ही रिकवरी दर में भी सुधार हो रहा है। 
Coronavirus: क्या दम तोड़ रहा है कोरोना? साढ़े चार महीने बाद सबसे कम एक्टिव केस

बिहार में एक बार फिर बड़ा राजनीतिक उलटफेर हो सकता है।  राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) के अध्यक्ष उपेन्द्र कुशवाहा ने बीते दो दिसंबर को सीएम हाउस में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात की जिसके बाद से ही कयासों का बाजार गर्म है। 
Bihar: बिहार की सियासत में हो सकता है बड़ा उलटफेर! सीएम नीतीश से मिले कुशवाहा

दवा निर्माता कंपनी फाइजर की भारतीय इकाई ने उसके द्वारा विकसित कोविड-19 टीके के आपातकालीन इस्तेमाल की औपचारिक मंजूरी के लिए भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) के समक्ष आवेदन किया है। फाइजर ने उसके कोविड-19 टीके को ब्रिटेन और बहरीन में ऐसी ही मंजूरी मिलने के बाद यह अनुरोध किया है।
Covid Vaccine पर अच्छी खबर, Pfizer ने मांगी टीके के आपात इस्तेमाल की मंजूरी

नए कृषि कानूनों के मुद्दे पर किसानों और केंद्र सरकार में टकराव अभी भी जारी है। शनिवार को विज्ञान भवन में किसानों और सरकार के बीच आज पांचवें दौर की बातचीत भी बेनतीजा रहने के बाद किसानों ने अपना आंदोलन और तेज कर दिया है।

Farmers Protest Live: पांचवे दौर की बातचीत भी रही बेनतीजा, दिल्ली की सीमाओं पर डटे हुए हैं किसान

शिरोमणि अकाली दल (SAD) की नेता हरसिमरत कौर बादल को शनिवार को चंडीगढ़ के पीजीआई में भर्ती कराया गया है। नए कृषि कानूनों के विरोध में पीएम नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल से इस्तीफा देने वाली पूर्व केंद्रीय खाद्य एवं प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल को सांस लेने में दिक्कत हो रही थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हरसिमरत कौर का कोरोना टेस्ट निगेटिव आया है।
SAD नेता हरसिमरत कौर बादल अस्पताल में भर्ती, सांस लेने में हो रही थी दिक्कत

अप्रैल 1891 को जन्मे डॉ. भीमराव अंबेडकर का आज ही के दिन यानी 6 दिसंबर 1956 को 65 साल की उम्र में निधन हो गया था। उन्हें बाबासाहब अंबेडकर भी कहा जाता था। वे एक विद्वान, न्यायविद, अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ और समाज सुधारक थे।
64 साल पहले आज ही के दिन हुआ था बाबासाहब अंबेडकर का निधन, इसलिए अपना लिया था बौद्ध धर्म
 

लव जिहाद पर सख्त रूख अपनाते हुए मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार कानून ला रही है। प्रस्तावित म.प्र. धर्म स्वातंत्र्य अधिनियम 2020 को लेकर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अहम बैठक की।

पढ़ें पूरी खबर: UP के बाद MP भी लव जिहाद पर सख्त, कानून ला रही शिवराज सरकार, जानें क्या-क्या प्रावधान होंगे

वेस्‍टइंडीज के महान ब्रायन लारा ने मौजूदा समय के सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाज और बल्‍लेबाज के नाम का खुलासा किया है। लारा ने जो नाम बताए, उसमें दो भारतीय क्रिकेटर अपनी जगह बनाने में कामयाब हुए हैं।

पढ़ें पूरी खबर: ब्रायन लारा की नजर में मौजूदा युग में ये है सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाज और गेंदबाज, दो भारतीयों को मिली जगह

सरकार और किसानों के बीच पांचवें दौर की बातचीत भी बेनतीजा रही। किसान संगठनों के नेता कृषि कानूनों को वापस लिए जाने की मांग पर अड़े रहे। इस मुद्दे पर उन्होंने सरकार से हां या नहीं में जवाब मांगा।

पढ़ें पूरी खबर: जब होठों पर अंगुली रख आधे घंटे मौन रहे किसान नेता, जानिए 5 घंटे मीटिंग में क्या-क्या हुआ?

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर