आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 6 जून, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 6 जून, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 6 जून (सोमवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 6 June 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
Aaj Ki Taza Khabar, 6 जून की बड़ी खबरें  

Aaj ki Taza Khabar: कानपुर हिंसा के 40 संदिग्ध आरोपियों की फोटो जारी की गई। पोस्टर लगने के बाद 4 की पहचान हुई, पुलिस ने 2 को गिरफ्तार किया। अबतक कुल 38 आरोपियों पर शिकंजा कसा। सिद्धू मूसेवाला के हत्यारों को गाड़ियां मुहैया करवाने वाला आरोपी केकड़ा गिरफ्तार हुआ। साथ में सेल्फी लेने के बाद शूटर्स को जानकारी दी थी। धमकी मिलने के बाद सलमान खान की सुरक्षा बढ़ाई गई सुरक्षा। बयान दर्ज करने के बाद जांच में जुटी पुलिस की 10 टीमें। दिल्ली पुलिस ने गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई से की पूछताछ। राज्य सभा चुनाव से पहले महाराष्ट्र में भी विधायकों की किलेबंदी हुई। 4 दिन तक मलाड के होटल में रहेंगे शिवसेना के MLA। भारत की झोली में आई एक और उपलब्धि, अग्नि -4 मिसाइल का सफल परीक्षण हुआ। 4000 किलोमीटर दूर से भी दुश्मन नहीं कर पाएगा हमला। दिल्ली रोडरेज केस में आरोपी SUV ड्राइवर गिरफ्तार हुई। अर्जनगढ़ मेट्रो स्टेशन के पास बाइकर को टक्कर मारी थी। पुलिस ने ड्राइवर पर केस दर्ज किया। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं- 

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) ने बताया कि मेट्रो के ब्लू लाइन गलियारे (Blue Line Corridor) पर सोमवार को तकनीकी खराबी के कारण सेवाएं प्रभावित रहीं। ब्लू लाइन दिल्ली में द्वारका सेक्टर-21 और उत्तर प्रदेश में नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी तथा गाजियाबाद में वैशाली को जोड़ती है।

दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन सेवा पीक ऑवर में प्रभावित, यात्री हुए बेहाल, यमुना बैंक स्टेशन पर अफरा-तफरी-Video

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में एक शादीशुदा शख्स ने वियाग्रा की ओवरडोज ले ली, जिसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती होना पड़ा। अब उसके प्राइवेट पार्ट में तनाव हमेशा बना रहेगा।

शख्स ने किया वियाग्रा का अत्यधिक सेवन, अस्पताल में हुआ भर्ती, अब हमेशा रहेगी ये समस्या

1988 के रोड रेज मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा 1 साल के सश्रम कारावास की सजा सुनाए जाने के बाद 20 मई से पटियाला जेल में बंद नवजोत सिंह सिद्धू को लीवर से संबंधित समस्याओं के कारण PGIMER चंडीगढ़ में भर्ती कराया गया है।

जेल में बंद नवजोत सिंह सिद्धू को लीवर संबंधित समस्या, चंडीगढ़ के PGIMER में भर्ती

भारत ने 6 जून को ओडिशा के एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से अग्नि-4 मध्यवर्ती दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का 'प्रशिक्षण प्रक्षेपण' सफलतापूर्वक किया, जिससे देश की सैन्य क्षमताओं में उल्लेखनीय वृद्धि हुई। रक्षा मंत्रालय ने एक संक्षिप्त बयान में कहा कि परीक्षण शाम करीब साढ़े सात बजे किया गया।

Agni-4 Missile: भारत ने किया अग्नि-4 मिसाइल का सफल परीक्षण

कश्मीर में जिस तरह से कश्मीरी पंडितों को निशाना बनाया जा रहा है, उसे लेकर अरविंद केजरीवाल ने बीजेपी सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि कश्मीरी पंडितों को दो बार पलायन करना पड़ा और दोनों तब हुए जब भाजपा सत्ता में थी।

30 सालों में कश्मीरी पंडितों का दो बार पलायन हुआ, दोनों बार BJP सत्ता में रही: केजरीवाल

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी  ने ट्वीट कर कहा कि नफरत सिर्फ नफरत को जन्म देती है. प्यार और भाईचारे का रास्ता ही भारत को प्रगति की दिशा में ले जा सकता है और ये भारत को जोड़ने का समय है।

राहुल गांधी का बीजेपी पर हमला-भाजपा की शर्मनाक कट्टरता ने हमें अलग-थलग कर दिया है, कहा-ये भारत जोड़ने का वक्त

डियोडरेंट ब्रांड लेयर शॉट ने अपने बेहद आपत्तिजनक विज्ञापनों के लिए माफी मांगी है और कहा है कि उसने सभी प्लेटफार्मों से उन्हें हटाने का स्वेच्छा से फैसला किया है।

Layer Shot: डियोडरेंट के आपत्तिजनक विज्ञापनों के लिए कंपनी ने मांगी माफी, सभी प्लेटफार्म्स से हटाने का फैसला

रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) ने 06 जून, 2022 को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में 'खरीदें (भारतीय)' के तहत सशस्त्र बलों के पूंजी अधिग्रहण प्रस्तावों के लिए 76,390 करोड़ रुपए की एक्सेप्टेंस ऑफ नेसेसिटी (एओएन) को मंजूरी दी। 

राजनाथ सिंह की अगुवाई में 76,390 करोड़ के प्रस्तावों को मंजूरी, आत्मनिर्भरता की तरफ तेजी से बढ़ रही सेनाएं

दिल्ली में गर्मी का प्रकोप ऐसा है कि मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, यूपी और मध्य प्रदेश, राजस्थान के कुछ हिस्सों में 4 जून से भीषण लू चल रही है। अभी कुछ और दिन ऐसा ही मौसम रहेगा।

Delhi weather: दिल्ली समेत कई राज्यों में गर्मी का प्रकोप बहुत गंभीर, ऑरेंज अलर्ट जारी, जानें कब मिलेगी राहत

कांग्रेस के बाद भाजपा को भी रिजॉर्ट पर भरोसा हो गया है। उसने भी 10 जून को होने वाले राज्य सभा चुनाव के पहले अपने कई विधायकों को रिजॉर्ट में भेजना शुरू कर दिया है। इसके पहले कांग्रेस ने जयपुर में अपने विधायकों को रिजॉर्ट में शिफ्ट कर दिया था। 

अब भाजपा को भी रिजॉर्ट पर भरोसा, राजस्थान में क्या चल रहा है खेल

केदारनाथ धाम की यात्रा पूरे जोशो-खरोश और श्रद्धा और विश्वास के साथ जारी है, श्रद्धालु बाबा केदारनाथ के दर्शनों के लिए केदारनाथ धाम पहुंच रहे हैं, पैदल यात्रा के साथ ही श्रद्धालु हैलीकॉप्टर सेवा के माध्यम से भी यहां पहुंच रहे हैं, मगर  31 मई को जब एक हेलीकॉप्टर केदारनाथ धाम में उतरने के लिए हेलीपैड के पास पहुंचा तो वो बुरी तरह से डगमगाने लगा फिर किसी तरीके से उसकी सुरक्षित लैंडिंग हुई।

केदारनाथ में जब हेलिकॉप्टर हादसे का शिकार होते बाल-बाल बचा, अटकी सवारियों की जान-Video

पूर्व ऑलराउंडर सुरेश रैना ने कहा कि केएल राहुल कप्‍तान के रूप में पहले शांत और सौम्‍य नजर आए हैं और उनकी उपस्थिति आगामी सीरीज में युवाओं का हौसला बढ़ाएगी।

IND vs SA: सुरेश रैना ने किया खुलासा, कप्‍तान केएल राहुल से युवाओं को क्‍या फायदा मिलेगा

रामपुर में आजम खान द्वारा सांसद सीट छोड़ने के बाद 23 जून को चुनाव होने हैं। और इस सीट पर आजम खान के बेहद करीबी असीम खान को टिकट मिलने से साफ है कि अखिलेश यादव और आजम खान के बीच की दूरियां जरूर कम हुई हैं।

आजम खान को मनाने में कामयाब हुए अखिलेश ! जानें रामपुर,आजमगढ़ का प्लान

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में 2006 में हुए सीरियल बम धमाकों के दोषी आतंकी वलीउल्लाह खान को फांसी की सजा सुनाई गई है। वाराणसी धमाके में 16 लोगों की मौत हुई थी। गाजियाबाद कोर्ट ने सजा सुनाई है।

Varanasi blast: वाराणसी में 2006 में हुए धमाकों के दोषी आतंकी वलीउल्लाह खान को फांसी की सजा

पंजाबी गायक सिद्धू मूसे वाला की 29 मई को मानसा में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी उसकी हत्या में शामिल संदिग्ध के नाम सामने आ रहे हैं, यहां हत्या में शामिल संदिग्धों की सूची यहां दी गई है, जानिए उनके बारे में साथ ही उनकी तस्वीरें भी देखें।

ये हैं सिद्धू मूसे वाला की हत्या में शामिल संदिग्ध, देखें तस्वीरें

पैगंबर मोहम्मद पर विवादित टिप्पणी करने के बाद नुपुर शर्मा की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं। अब मुंबई पुलिस उन्हें समन भेजेगी और उनका बयान दर्ज करेगी। बीजेपी उन्हें निलंबित कर चुकी है।

कम नहीं हो रहीं नुपुर शर्मा की परेशानियां, मुंबई पुलिस भेजेगी समन, दर्ज होगा बयान

भारतीय क्रिकेटर अजिंक्य रहाणे के जन्मदिन पर तमाम लोगों ने सोशल मीडिया पर संदेश लिखकर उनको बधाई दी। इनमें वीरेंद्र सहवाग का ट्वीट भी शामिल था, जिन्होंने रहाणे के लिए कुछ अलग शब्द इस्तेमाल किए।

वीरेंद्र सहवाग ने रहाणे को अनोखे अंदाज में दी जन्मदिन की बधाई, जानिए क्या कुछ लिखा

ओवैसी को उनको गढ़ में घेरने के लिए बीजेपी आक्रामक रणनीति पर काम कर रही है, भारतीय जनता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक इस बार हैदराबाद में 2 और 3 जुलाई को होने जा रही है, ये बैठक कई मायनों में अहम है क्योंकि बीजेपी इस बैठक के माध्यम से एक तीर से कई निशाने साधने जा रही है...क्या है बीजेपी का प्लान साउथ देखिये हमारी एक्सक्लूसिव रिपोर्ट

बीजेपी कर रही  'प्लान साउथ' पर काम, ओवैसी को उनके गढ़ में घेरने की आक्रामक रणनीति

पंजाब पुलिस की थ्योरी है कि यह चारों बोलेरो गाड़ी में सवार होकर फतेहाबाद से पंजाब पहुंचे और उसके बाद मूसेवाला की गाड़ी का पीछा किया। अब इस मामले में पंजाब पुलिस ने चरणजीत और केशव से संबंध रखने वाले देवेंद्र उर्फ काला निवासी गांव मूसली को गिरफ्तार किया है।

सिद्धू मूसेवाला हत्या मामले में पंजाब पुलिस ने तीसरी गिरफ्तारी की, आरोपी पर लगा है ये आरोप

सांसद और डीएमके नेता टीकेएस एलंगोवन ने यह कहते हुए विवाद खड़ा कर दिया है कि हिन्दी अविकसित राज्यों की भाषा है और तमिलनाडु में उस भाषा को लागू करने से तमिल लोग 'शूद्र' बन जाएंगे।

DMK सांसद के विवादित बोल- अविकसित राज्यों की भाषा है हिन्दी, ये केवल शूद्रों के लिए है

नीतीश कुमार के राज में बिहार में जाति के आधार पर जनगणना करने के प्रस्ताव पर मुहर लग चुकी है। जातिगत गणना की सामाजिक प्रभाव जानने से पहले इसका राजनीतिक इतिहास जानना भी जरुरी है।

बिहार जातिगत जनगणना: मंडल राजनीति का इतिहास और उम्मीदें

भारतीय जनता पार्टी ने सोमवार को पंजाब के संगरूर में लोकसभा उपचुनाव के लिए कांग्रेस के पूर्व नेता केवल सिंह ढिल्लों को अपना उम्मीदवार बनाया। आम आदमी पार्टी ने इस सीट से गुरमेल सिंह को मैदान में उतारा है। भगवंत मान के संगरूर जिले के धुरी निर्वाचन क्षेत्र से विधानसभा चुनाव जीतने के बाद ये सीट खाली हुई थी। हाल ही में संपन्न पंजाब विधानसभा चुनावों में ढिल्लों ने आम आदमी पार्टी के भगवंत मान के खिलाफ कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा था और उन्हें 3,03,350 वोट मिले थे। 

Sangrur bypoll: बीजेपी ने संगरूर उपचुनाव के लिए कांग्रेस के पूर्व नेता केवल सिंह ढिल्लों को बनाया उम्मीदवार, 26 जून को होगी वोटिंग

देश में महंगाई को कम करने के लिए केंद्र सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) पर संभव प्रयास कर रहे हैं। केंद्रीय बैंक 8 जून 2022 को अपनी आगामी मौद्रिक नीति समीक्षा (MPC) में नीतिगत दरों में एक और बढ़ोतरी का ऐलान कर सकता है। आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास पहले ही इसके संकेत दे चुके हैं। इस महीने विशेषज्ञ रेपो रेट में और बढ़ोतरी का अनुमान जता रहे हैं। गवर्नर दास के नेतृत्व वाली एमपीसी की तीन दिन की बैठक सोमवार से शुरू होगी। बैठक के दौरान लिए गए फैसलों की घोषणा गवर्नर बुधवार को करेंगे।

जल्द बढ़ सकती है लोन की किस्त, बुधवार को होगा ऐलान

कोविड-19 के दौरान ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का पार्टी करना, उनके लिए मुश्किलें खड़ी करता जा रहा है। उनके सामने नया संकट अविश्वास प्रस्ताव का खड़ा हो गया है। 'पार्टीगेट' मामले में घिरे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन अब अविश्वास प्रस्ताव का सामना करेंगे। इस बात का ऐलान कंजरवेटिव पार्टी की एक समिति के अध्यक्ष ने किया है। उनके अनुसार पार्टीगेट मामले से जुड़ी नई जानकारियां सामने आने के बाद यह कदम उठाया जा रहा है।

बोरिस जॉनसन करेंगे अविश्वास प्रस्ताव का सामना, जानें क्या है मामला

पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या से पहले उसके घर से बाहर निकलने का सीसीटीवी फुटेज सामने आया है। फुटेज के आधार पर पुलिस 2 लोगों को संदिग्ध मान रही है। सूत्रों के मुताबिक फुटेज में एक लड़का जो सेल्फी ले रहा है, उसी ने शूटर्स को फोन किया। सीसीटीवी फुटेज में एक काले रंग की एसयूवी के सामने पुरुषों का एक समूह खड़ा दिखाई दे रहा है। उनमें से एक ड्राइवर साइड की तरफ जाता है और सेल्फी लेता है। फुटेज में चेहरे दिखाई नहीं दे रहे हैं। सिद्धू मूसेवाला के पास काले रंग की थार एसयूवी थी।

Sidhu Moose Wala: सिद्धू मूसेवाला की हत्या से जुड़ा नया CCTV फुटेज, सेल्फी लेने वाले लड़के ने किया था शूटर्स को फोन!

सलमान खान धमकी मामले में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने सोमवार को नवी मुंबई से तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। तीनों आरोपी नवी मुंबई के वाशी में रहते थे। तीनों आरोपियों रजत जाट, सुमित बिठोडी और अमित छोटा ने चिट्ठी लिखकर सलमान खान और उनके पिता सलीम खान को धमकी दी थी और कहा था कि सिद्धू मूसेवाला जैसा हाल होगा। दिल्ली पुलिस अब इन तीनों आरोपियों से पूछताछ कर रही है। इससे पहले धमकी भरी चिट्ठी मिलने के बाद खान परिवार की ओर से पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई थी।

Salman Khan: सलमान खान धमकी मामले में 3 आरोपी गिरफ्तार, दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने नवी मुंबई से की गिरफ्तारी

पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला मर्डर से जुड़ी इस वक्त की बड़ी खबर आ रही है। सूत्रों के हवाले से खबर है कि पुलिस ने 5 शूटर्स की पहचान की है जिनको पकड़ने के लिए पुलिस की 10 से ज्यादा टीमें जुटी हुई हैं। टीमें लगातार पंजाब, हरियाणा, राजस्थान में रेड कर रही है। क्योंकि मूसेवाला हत्याकांड में  हरियाणा और पंजाब के अपराधियों के शामिल होने का शक है। बताया जा रहा है कि हत्यारों ने कई दिन तक मूसेवाला की रेकी की थी...और उनकी मूवमेंट भी मूसेवाला के घर के पास CCTV में दिखी है।

Sidhu Moose Wala के 5 शूटर्स की हुई पहचान, Times Now Navbharat के पास है पूरी लिस्ट

भाजपा प्रवक्ता नुपूर शर्मा और नवीन जिंदल द्वारा पैंगबर मुहम्मद साहब पर दिए गए बयान का  मामला तूल पकड़ता जा रहा है। अब इस मामले में ऑर्गेनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन (ओआईसी) ने भी आपत्ति जताई है। और कहा कि भारत की सत्ताधारी पार्टी से जुड़े एक व्यक्ति के दिए विवादास्पद बयान की वो कड़ी आलोचना करता है। ओआईसी के इस बयान पर अब भारत ने कड़ी प्रतिक्रिया जताई है। उसका कहना है कि ओआईसी का बयान बेहद संकीर्ण सोच और गैर जरूरी है।

OIC का बयान अनुचित और संकीर्ण मानसिकता का प्रतीक, भारत का कड़ा रूख

तेलंगाना के मंत्री केटी रामाराव ने पैगंबर मोहम्मद पर बीजेपी प्रवक्ताओं की टिप्पणी के बाद खाड़ी से प्रतिक्रिया को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। केटीआर ने ट्वीट कर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी, एक देश के रूप में भारत को बीजेपी के कट्टरपंथियों के नफरत भरे भाषणों के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय से माफी क्यों मांगनी चाहिए? ये भाजपा है जिसे माफी मांगनी चाहिए, एक राष्ट्र के रूप में भारत नहीं। आपकी पार्टी को दिन-ब-दिन नफरत फैलाने और फैलाने के लिए सबसे पहले घर में भारतीयों से माफी मांगनी चाहिए।

तेलंगाना के मंत्री केटीआर ने पीएम मोदी पर साधा निशाना, कहा- एक राष्ट्र के रूप में भारत को नहीं, बीजेपी को मांगनी चाहिए माफी

दिल्ली में हिट एंड रन मामले का एक हैरान कर देने वाला वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। वीडियो में दिल्ली की सड़क पर सवार बाइकर्स के एक ग्रुप को दिखाया गया है, जब वे एक स्कॉर्पियो कार चलाने वाले व्यक्ति के साथ बहस में पड़ जाते हैं। बाइकर्स के ग्रुप में से एक ने पूरी घटना को रिकॉर्ड कर लिया, जहां स्कॉर्पियो चलाने वाला शख्स अपने वाहन को जानबूझकर घुमाते हुए और एक बाइक सवार को साइड से मारते हुए साफ देखा जा सकता है।

Delhi: तेज रफ्तार स्कॉर्पियो ने दिल्ली में बाइकर को मारी टक्कर, मामले की जांच में जुटी पुलिस, देखें- VIDEO

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (HAM) के प्रमुख जीतन राम मांझी (Jitan Ram Manjhi) ने गठबंधन को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA)में उन्हें घुटन महसूस हो रही है। उनके अनुसार भाजपा और जद (यू) जैसे बड़े सहयोगी होने के कारण, उन्हें घुटन महसूस हो रही है। मांझी ने यह भी कहा कि साल 2015 में मुख्यमंत्री बनने के बाद, एक साल से भी कम समय में पद छोड़ने का उन्हें मलाल है। रविवार को पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में बोलते हुए मांझी ने भविष्य की राजनीति के भी संकेत दिए हैं। उन्होंने कहा है कि आगामी विधान परिषद चुनावों में जब हमारे बड़े सहयोगी हमारा समर्थन मांगेगे तो हम अपनी उपस्थिति महसूस करा सकते हैं। मांझी की पार्टी हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के 243 सदस्यीय विधानसभा में चार विधायक हैं। 

मांझी को NDA में घुटन, बोले CM की कुर्सी छोड़ने का मलाल, जानें क्या है इरादा

राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) नेता धनंजय मुंडे (Dhananjay Munde) ने एक ऐसा बड़ा बयान दिया जिससे महाराष्ट्र सरकार में खलबली मचा दी है। महाविकास अघाडी सरकार में मंत्री धनंजय मुंडे ने कहा कि महाराष्ट्र का अगला मुख्यमंत्री शरद पवार के नेतृत्व वाली पार्टी से होगा। शनिवार को परभणी शहर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए मुंडे ने कहा कि उनके प्रयासों के कारण शिवसेना के नेतृत्व वाली महा विकास आघाड़ी (एमवीए) सरकार में सामाजिक न्याय विभाग को प्रतिष्ठा मिली है। 

Maharashtra के मंत्री और NCP नेता धनंजय मुंडे का बड़ा बयान, बोले - आने वाले समय में हमारा CM होगा

पंजाब में इन दिनों कुछ भी ठीक नहीं चल रहा है। लगातार हो रही हत्याओं के बाद भगवंत मान सरकार विपक्ष के निशाने पर है। खालिस्तान समर्थकों की गतिविधियों में भी तेजी देखने को मिल रही है। इस बीच ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी पर एक बार फिर राज्य में माहौल को बिगाड़ने का प्रयास किया जा रहा है।  अमृतसर में स्वर्ण मंदिर के प्रवेश द्वार पर आज खालिस्तान समर्थकों ने हाथों में खालिस्तानी आतंकी जरनैल भिंडरवाले के पोस्टर लगाकर 'खालिस्तान जिंदाबाद' के नारे लगाए। 

Operation Bluestar की बरसी पर स्वर्णमंदिर के बाहर लगे 'खालिस्तान जिंदाबाद' के नारे, हाथों में भिंडरावाले के पोस्टर

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) की परेशानी बढ़ती जा रही है। आज (6 जून) प्रवर्तन निदेशालय (Enforce Directorate) ने मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में जैन के घर और दूसरे परिसरों पर छापेमारी (Raid) की है। इसके पहले सत्येंद्र जैन 5 साल पुराने केस में ईडी (ED) द्वारा 30 मई को गिरफ्तार किए जा चुके हैं।  24 अगस्त 2017 को दर्ज हुए केस में यह आरोप है कि सत्येंद्र जैन ने लोकसेवक रहते हुए हवाला के जरिये 4.81 करोड़ रुपये हासिल किए थे। सोमवार को हुई छापेमारी इसी केस की आगे की जांच के आधार पर की गई है। ईडी के पास जैन की फिलहाल 9 जून तक कस्टडी है।

सत्येंद्र जैन के घर पर ईडी की रेड, 30 मई को हुए थे गिरफ्तार

पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड की जांच में जुटी पंजाब पुलिस लगातार आरोपियों की धरपकड़ के लिए दबिश दे रही है। इस बीच रविवार रात को पंजाब पुलिस ने एक बार फिर से हरियाणा के फतेहाबाद में दबिश दी। मोगा पुलिस ने मुस्सावाली गांव के देवेंद्र उर्फ काला को हिरासत में ले लिया है। दरअसल मूसेवाला हत्याकांड में एक बोलेरो कार की खूब चर्चा है जिसमें कातिल सवार थे और ये कार मूसेवाला को हत्या से दो दिन पहले फतेहाबाद के एक कैमरे में कैद हुई थी। फतेहाबाद में कार ने सीसीटीवी तोड़ दिया था। 

Moose Wala Murder case: फतेहाबाद में दबिश देकर पंजाब पुलिस ने 1 शख्स को लिया हिरासत में, यहीं निशान छोड़ गए थे कातिल!

ज्ञानवापी परिसर को लेकर जारी कानूनी लड़ाई के बीच साधु संतों के परिसर में पूजा करने की मांग तेज हो गई है।आज इस मामले पर वाराणसी जिला जज की कोर्ट में सुनवाई भी होनी है। दोपहर 2 बजे मामले की सुनवाई होगी। स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ज्ञानवापी परिसर में पूजा करने को अड़े हुए हैं। उन्होने ज्ञानवापी परिसर में पूजा का ऐलान किया था और कल परिसर जाने की कोशिश भी की थी लेकिन पुलिस ने उन्हें जाने नहीं दिया।पूजा करने की अनुमति नहीं दिए जाने के बाद स्वामी अविमुक्तेश्वर आनंद केदार घाट स्थित श्री विद्यामठ में अन्न-जल त्याग कर अनशन पर बैठे हैं। उन्होंने ही जिला जज की अदालत में प्रार्थना पत्र देकर पूजा पाठ की अनुमति की मांग की है।

Gyanvapi: वाराणसी जिला जज की कोर्ट में आज सुनवाई, पूजा करने की मांग पर अड़े स्वामी ने किया अन्न-जल का त्याग

उत्तराखंड में कल एक बड़ा और दर्दनाक हादसा हो गया। चार धाम दर्शन के लिए निकले श्रृद्धालुओं की बस दुर्घटना का शिकार हो गई। इसके बाद उत्तराखंड से लेकर मध्य प्रदेश तक कोहराम मच गया। दरअसल चारधाम यात्रा पर जा रहे 28 यात्रियों से भरी बस 500 मीटर गहरी खाई में जा गिरी। उत्तराकाशी में यमुनोत्री नेशनल हाईवे पर डामटा रिखाऊं खड्ड के पास ये दर्दनाक हादसा हुआ। यमुनोत्री NH पर डामटा के समीप वाहन दुर्घटना की जानकारी मिलने पर सीएम पुष्कर सिंह धामी खुद आपदा कंट्रोल रूम पहुंचे।

Uttarakhand Bus Accident: खाई में गिरी बस तो उत्तराखंड से लेकर MP तक मचा कोहराम, शिवराज देर रात पहुंचे देहरादून

कतर, कुवैत, ईरान के बाद अब सऊदी अरब नूपुर शर्मा के बयान की निंदा करने वाला चौथा मुस्लिस देश बन गया है। सोमवार को सऊदी अरब के विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा कि विदेश मंत्रालय भारतीय भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता की ओर से दिए गए बयानों की निंदा करता है, जो पैगंबर मोहम्मद का अपमान करते हैं। वहीं सऊदी अरब ने इस मामले में बीजेपी की ओर से अपनी प्रवक्ता को निलंबित करने के कदम का स्वागत किया है। सऊदी अरब ने निलंबित प्रवक्ता नूपुर शर्मा के रविवार के बयान की निंदा की।

Saudi Arabia: पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी की सऊदी अरब ने भी की निंदा, नूपुर शर्मा को निलंबित करने के बीजेपी के फैसले का किया स्वागत

नेशनल कांफ्रेंस (National Conference) के अध्यक्ष और सांसद फारूक अब्दुल्ला ने रविवार को केंद्र सरकार पर जम्मू-कश्मीर पर 'अस्वीकार' की नीति अपनाने का आरोप लगाते हुए कहा कि वह हिंसाग्रस्त क्षेत्र की गलत तस्वीर पेश कर रही है। पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला सीमावर्ती जिले पुंछ के सुरनकोट में पार्टी कार्यकर्ताओं से बात कर रहे थे। घाटी में हाल में हुई हिंसा की घटनाओं का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि वहां सुरक्षा की स्थिति चरमरा गई है, लेकिन केंद्र सरकार दुनिया के सामने सामान्य स्थिति पेश करना चाहते हैं जबकि ये ठीक इसके विपरीत है।

Farooq Abdullah: फारूक अब्दुल्ला बोले- जम्मू-कश्मीर पर 'अस्वीकार' की नीति अपना रही केंद्र सरकार

रविवार को नाइजीरिया के ओंडो राज्य में एक कैथोलिक चर्च पर बंदूकधारियों द्वारा अचानक किए गए हमले में महिलाओं और बच्चों सहित कम से कम 50 लोग मारे गए हैं और कई लोग घायल हुए हैं। डेली सबा ने बताया कि हमला ओंडो राज्य के एक शहर ओवो में हुआ, क्योंकि रविवार को सुबह की प्रार्थना के दौरान बड़ी संख्या में लोग चर्च में एकत्र हुए थे। एजेंसी के अनुसार, बंदूकधारियों ने पहले चर्च के पास विस्फोटकों में विस्फोट किया और फिर प्रार्थना करने वालों पर गोलीबारी की और कई लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। हमलावर पादरी को भी अगवा कर ले गए।

Nigeria: नाइजीरिया में चर्च पर अटैक, हमलावरों की अंधाधुंध फायरिंग में 50 से ज्यादा लोगों की मौत

राष्ट्रीय जनता दल के प्रमुख लालू यादव ने रविवार को केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ तीखा हमला किया और आरोप लगाया कि बीजेपी शासन में देश गृहयुद्ध की ओर बढ़ रहा है। साथ ही बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री ने लोगों से महंगाई और बेरोजगारी के खिलाफ एकजुट होने का भी आह्वान किया। संपूर्ण क्रांति दिवस में वर्चुअली संबोधित करते हुए लालू यादव ने कहा कि जिस तरह से बीजेपी काम कर रही है, देश गृहयुद्ध की ओर बढ़ रहा है। मैं लोगों से देश में महंगाई, बेरोजगारी और भ्रष्टाचार के खिलाफ एकजुट होने का आह्वान करता हूं। हमें एकजुट होकर लड़ना होगा और हम जीतेंगे। 

Lalu Prasad Yadav: 'बीजेपी शासन में गृहयुद्ध की ओर बढ़ रहा देश' -लालू प्रसाद यादव

इतिहास में हर दिन किसी न किसी अहम घटना से जुड़ा होता है। छह जून भी एक ऐसी ही तारीख है, जिस दिन कई बड़ी घटनाओं ने देश और दुनिया पर अपनी छाप छोड़ी। इतिहास में 6 जून का दिन सिखों को एक गहरा जख्म देकर गया।इस दिन स्वर्ण मंदिर में सेना का ऑपरेशन ब्लूस्टार खत्म हुआ। अकाल तख्त हरमंदिर साहिब की तरफ बढ़ती सेना का जरनैल सिंह भिंडरावाले और खालिस्तान समर्थक चरमपंथियों ने जमकर विरोध किया और इस दौरान दोनों तरफ से भीषण गोलीबारी हुई।

आज का इतिहास, 6 जून: आज ही के दिन स्वर्ण मंदिर में सेना का ऑपरेशन ब्लूस्टार खत्म हुआ

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर