आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 6 सितंबर, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 6 सितंबर, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 6 सितंबर (मंगलवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 6 September 2022 latest news in hindi
Aaj Ki Taza Khabar, 6 सितंबर की बड़ी खबरें  

Aaj ki Taza Khabar: आपसी रिश्ते को और मजबूत बनाने के लिए आगे बढ़े भारत-बांग्लादेश, 7 अहम समझौतों पर हुए हस्ताक्षर। दिल्ली शराब घोटाले पर एक्शन में ED, देश के 30 ठिकानों पर ईडी की रेड। दिल्ली की केजरीवाल सरकार को बर्खास्त करने की मांग को लेकर आज राष्ट्रपति से मिलेंगे बीजेपी विधायक। तेलंगाना के सीएम केसीआर बोले- 2024 में अगर गैर बीजेपी सरकार तो किसानों को फ्री बिजली। भारत के दौरे पर आईं बांग्लादेश की पीएम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से की मुलाकात। सोनाली फोगाट केस में आरोपी सुधीर और सुखविंदर को कोर्ट ने 2 दिन की पुलिस कस्टडी में भेजा। सुरेश रैना ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से लिया संन्यास। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की आज शपथ लेंगी लिज ट्रस, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय करेंगी नियुक्त। ब्रिटेन की होम सेक्रेटरी प्रीति पटेल ने अपने पद से दिया इस्तीफा। पश्चिम अफ्रीका के बुर्किना फासो में आईईडी ब्लास्ट में 35 नागरिकों की मौत। साइरस मिस्त्री का आज मुंबई में किया जाएगा अंतिम संस्कार। Asia Cup 2022: श्रीलंका के खिलाफ 'करो या मरो' मुकाबले में भिड़ेगा भारत। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

भारत ने एशिया कप 2022 के सुपर-फोर राउंड का एक और मुकाबला गंवा दिया। भारतीय टीम को पाकिस्तान के खिलाफ 5 विकेट से हार के बाद मंगलवार को श्रीलंका टीम से 6 विकेट से शिकस्त झेलनी पड़ी। भारत ने कप्तान रोहित शर्मा (72) की शानदार पारी के दम पर 174 रन का टारगेट रखा, जिसे श्रीलंका ने 4 विकेट के नुकसान पर 1 गेंद बाकी रहते हासिल कर लिया। श्रीलंका के लिए सर्वाधिक रन विकेटकीपर बल्लेबाजी कुसल मेंडिस (57) ने बनाए।
IND vs SL Highlights: एशिया कप में भारत के हाथों से फिर फिसली जीत, श्रीलंका ने सुपर-फोर मुकाबला किया अपने नाम

आजकल अचानक चलते फिरते लोगों की मौत की खबर सुनने के मिल रही है। कोई स्पीच देते देते अचानक गिर जाता है और मौत हो जाती है। कोई गाड़ी में बैठकर जा रहा है और अचानक उसे दिल का दौरा पड़ा और उसकी मौत हो गई। ये हमारे आसपास भी खूब हो रहा है। आइए जानते हैं इसकी वजह क्या है।
चलते-फिरते आदमी की अचानक मौत क्यों हो रही है? विस्तार से जानिए वजह

कार में बैठने वाले सभी लोगों को अब सीट बेल्ट लगाना  अनिवार्य होगा यानी कि बिना सीट बेल्ट लगाए पकड़े जाने पर जुर्माना भी भरना पड़ेगा। गौर हो कि मुंबई के पास एक कार दुर्घटना में साइरस मिस्त्री की मौत के बाद नितिन गडकरी ने इसकी घोषणा की। 
कार में अब पीछे वाली सीट पर भी 'सीट बेल्ट' लगाना जरूरी, नहीं तो लगेगा 'तगड़ा जुर्माना'

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के लखीमपुर खीरी जिले के गोला गोकर्ण नाथ सीट से विधायक अरविंद गिरि का मंगलवार को कार में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। उनके निधन पर मुख्यमंत्री योगी, विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना, उपमुख्यमंत्री केशव मौर्या और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी ने शोक व्यक्त किया है।
यूपी के लखीमपुर से बीजेपी विधायक की हार्टअटैक से मौत , सीएम योगी व केशव ने जताया शोक

लोकसभा चुनाव में भले ही डेढ़ साल से अधिक का समय बचा हो लेकिन भारतीय जनता पार्टी ने अभी से अपनी तैयारियों और रणनीति को अमली जामा पहनाना शुरु कर दिया है।इसी कड़ी में मंगलवार को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय संगठन महासचिव बी एल संतोष ने 144 लोकसभा सीटों पर पार्टी को और मजबूत करने की कवायद की केंद्रीय मंत्रियों के साथ समीक्षा की।
बीजेपी का 2024 'लोकसभा चुनाव' को लेकर मंथन, शाह-नड्डा की अगुवाई में केंद्रीय मंत्रियों संग 'अहम 'बैठक

बिहार के सीएम और जदयू नेता नीतीश कुमार ने दिल्ली में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता शरद यादव से मुलाकात की। तब शरद यादव ने कहा कि विपक्ष के लिए नीतीश कुमार से बेहतर कोई चेहरा नहीं है।
गिले शिकवे हुए दूर! जब मुद्दत बाद शरद यादव से गले मिले नीतीश कुमार, दोनों ने कहा- विपक्षी दल एकजुट हों

पीएम मोदी के साथ जारी संयुक्त बयान में बांग्लादेश की पीएम ने कहा, 'दोनों देशों ने कई अहम मुद्दों को सुलझाया है और उन्हें उम्मीद है कि तीस्ता नदी जल बंटवारा सहित अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों का हल भी जल्द निकल जाएगा।'
उम्मीद है जल्द सुलझ जाएगा तीस्ता नदी जल बंटवारे का मु्द्दा- शेख हसीना

लिज ट्रस भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौता और रक्षा भागीदारी बढ़ाने की पक्षधर रही है। लेकिन इसके साथ ही वह भारत को पश्चिमी देशों के खेमें में पूरी तरह से लाना भी चाहती हैं।
लिज ट्रस की जीत का भारत पर क्या होगा असर,तय करेंगे ये फैसले

भारत बायोटेक को इंट्रानैसल (intranasal vaccine) कोविड 19 वैक्सीन के लिए DCGI से आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण मिल गया है, ये जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने दी है।
भारत बायोटेक की नेजल ड्रॉप के इमरजेंसी यूज की मिली मंजूरी, साबित हो सकता है कोरोना के खिलाफ 'गेम चेंजर'

प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों देशों के बीच व्यापार लगातार तेजी के साथ बढ़ रहा है। हमने आईटी, अंतरिक्ष एवं न्यूक्लियर क्षेत्र में अपना सहयोग बढ़ाने का निर्णय लिया है। बिजली वितरण को लेकर भी दोनों देशों के बीच वार्ता चल रही है।
आपसी रिश्ते को और मजबूत बनाने के लिए आगे बढ़े भारत-बांग्लादेश, 7 अहम समझौतों पर हुए हस्ताक्षर

भारी बारिश एवं तूफान से दक्षिण कोरिया में भारी तबाही हुई है। तूफान की तेज गति की वजह से पेड़ उखड़ गए हैं और दीवारें गिर गई हैं। बताया जा रहा है कि 66 हजार से ज्यादा घरों में बिजली नहीं है।
कहीं धरती हिलने से 'आफत' तो कहीं समुद्र ने बरपाया 'कहर', दक्षिण कोरिया के बाद जापान की ओर बढ़ा तूफान 'हिन्नामनोर'

4 सितंबर 2022 को टाटा संस (Tata Sons) के पूर्व चेयरमैन सायरस मिस्त्री  (Cyrus Mistry) का रोड एक्सीडेंट में निधन हो गया। 54 वर्षीय सायरस मिस्त्री की गिनती देश के नामी उद्योगपतियों में होती थी। उनकी मृत्यु की खबर से ना सिर्फ उनका परिवार और उनके दोस्त सदमें में हैं, बल्कि बिजनेस से लेकर राजनीति के लोग भी काफी हैरान हैं। मिस्त्री ने अपने बिजनेस जगत के सफर में कई उपलब्धियां हासिल की थीं, जिससे उन्हें अलग पहचान मिली। मिस्त्री अरबों की संपत्ति के मालिक थे।

साइरस मिस्त्री की 70 हजार करोड़ की दौलत! कौन है उनका वारिस?

चार दिनों की भारत यात्रा पर आईं बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की मंगलवार को अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी से मुलाकात हुई। दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच शिष्टमंडल स्तर की वार्ता के बाद 7 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत, बांग्लादेश के साथ सहयोग जारी रखेगा। दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक रिश्ते का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि दोनों देशों के बीच करीबी संबंध हैं और हमारी दोस्ती पहले से ज्यादा मजबूत होगी। पीएम मोदी ने कहा कि बांग्लादेश भारत का सबसे बड़े विकास पार्टनर के रूप में उभरा है।

आपसी रिश्ते को और मजबूत बनाने के लिए आगे बढ़े भारत-बांग्लादेश, 7 अहम समझौतों पर हुए हस्ताक्षर

आम चुनाव 2024 में पीएम पद के लिए क्या विपक्ष कोई साझा उम्मीदवार पेश करेगा या कई चेहरे जनता के बीच होंगे। इस समय दो नाम चर्चा में हैं। पहला तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव का तो दूसरा नाम बिहार के सीएम नीतीश कुमार का। नीतीश कुमार के बारे में उनके सहयोगी घटक आरजेडी के तेज प्रताप यादव पहले ही कह चुके हैं चाचा को पीएम बनाने का फर्ज हम लोग जरूर पूरा करेंगे। यह बात अलग है कि जेडीयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में सीधे तौर पर नीतीश कुमार ने अपने बारे में कुछ नहीं कहा। हालांकि यह संदेश दिया कि अगर विपक्ष एकजुट हुआ तो 2024 में केंद्र की सत्ता से बेदखल करना कठिन नहीं होगा। हालांकि खुद की दावेदारी पर बोलने से बचते रहे। लेकिन अब वो खुलकर कह रहे हैं कि पीएम पद को लेकर उनके मन में क्या है। 

पीएम के मुद्दे पर नीतीश कुमार ने कही बड़ी बात, ना तो दावेदार और ना ही लालसा

लखनऊ के लेवाना होटल में सोमवार को लगी आग में चार लोगों की मौत हो गई। इनमें एक जोड़ा ऐसा भी था जिसकी शादी कुछ महीने बाद नवंबर में होनी थी। गुरनूर आनंद और साहिबा कौर हादसे में जान गंवाने वाले उन चार लोगों में शामिल हैं। ये दोनों एक पार्टी में शामिल होने के लिए होटल गए थे। इन्होंने होटल में ठहरने का फैसला किया था। होटल में जब आग लगी तो गुरनूर एवं साहिबा उसकी चपेट में आ गए। इन दोनों की मौत की खबर पाकर परिवार सदमे में है। हादसे में घायल 9 लोगों का इलाज सिविल अस्पताल में चल रहा है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने अस्पताल जाकर घायल लोगों के स्वास्थ्य का जायजा लिया है।

Levana Hotel Fire:नवंबर में कपल की होनी थी शादी, काल बन गया लेवाना होटल, अब सदमे में परिवार

कर्नाटक कांग्रेस ने राज्य के मंत्री आर अशोक का मजाक उड़ाते हुए फोटो शेयर कीं हैं, जहां वह साफ तौर से एक बैठक के दौरान सोते नजर रहे हैं। कर्नाटक कांग्रेस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने मंत्री आर अशोक की फोटो शेयर कीं, जहां उन्हें राज्य में बाढ़ की स्थिति की समीक्षा के लिए एक बैठक के दौरान आंखें बंद करके साफ देखा जा सकता है।

Karnataka: बाढ़ समीक्षा बैठक के दौरान सोते दिखे कर्नाटक के मंत्री, कांग्रेस ने फोटो शेयर कर उड़ाया मजाक

मंगलवार को मुंबई में टाटा संस (Tata Sons) के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री (Cyrus Mistry) का अंतिम संस्कार (Cyrus Mistry Funeral) कर दिया गया है। मध्य मुंबई के वर्ली में इलेक्ट्रिक शवदाह गृह में मिस्त्री का अंतिम संस्कार हिन्दू रीति रिवाजों से हुआ। अंतिम संस्कार में उद्योगपति मुकेश अंबानी के बेटे आकाश अंबानी (Akash Ambani), नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के बेटे महानारायण सिंधिया, एचडीएफसी के चेयरमैन दीपक पारेख भी शामिल हुए थे। इनके अलावा NCP नेता सुप्रिया सुले (Supriya Sule), उद्योगपति रोनी स्क्रूवाला और वरिष्ठ वकील आबाद पोंडा भी उपस्थित थे।

हिंदू रीति रिवाजों से हुआ साइरस मिस्त्री का अंतिम संस्कार, आकाश अंबानी सहित ये दिग्गज हुए शामिल

पूर्वी बेंगलुरु में यमलुर-बेलंदूर कॉरिडोर पर बारिश के कारण आई बाढ़ ने सोमवार सुबह एक अलग ही नजारा देखने को मिला। रातभर हुई बारिश ने विला और महंगे अपार्टमेंट में रहने वाले सीईओ, सीओओ और सीएफओ को पूरी तरह से असुरक्षित बना दिया। पानी के नीचे उनकी कारों और घरों में पानी भर जाने के कारण पड़ोस के केम्पापुरा के लोगों की ओर से उन्हें ट्रैक्टर्स की मदद से बाहर निकाला गया।

Bengaluru: बारिश के बाद आई बाढ़ से मचा हाहाकार, अपार्टमेंट में भरा पानी; ट्रैक्टर्स की मदद से बाहर आए कॉरपोरेट दिग्गज

उत्तर प्रदेश के बाराबंकी की एक जेल के हैरान कर देने वाली घटना सामने आई है। यहां जेल में 26 कैदियों के एचआईवी पॉजिटिव मिलने से हड़कंप मच गया है। इन कैदियों के एचआईवी पॉजिटिव होने का खुलासा तब हुआ जब हाल ही में जेल के स्वास्थ्य विभाग की ओर से जांच कैंप लगाया गया था। यह कैंप 10 अगस्त से 1 सितंबर के बीच जिला कारागार में तीन चरणों में लगाया गया था, जिसके बाद जेल प्रशासन को 26 कैदी एचआईवी पॉजिटिव मिले। पता चलने के बाद 26 में से 4 कैदियों की एंटी रेट्रोवायरल थेरेपी शुरू कर दी गई है। वहीं बाकी के 22 कैदियों का तुरंत इलाज शुरू कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि स्वास्थ्य विभाग ने जिला कारागार प्रशासन को उच्चाधिकारियों से एचआईवी पॉजिटिव कैदियों को लखनऊ इलाज के लिए भेजने का अनुरोध कर रहा है। 

UP News: बाराबंकी की जेल में 26 कैदी मिले एचआईवी पॉजिटिव, ऐसे हुआ खुलासा

बेंगलुरु में भारी बारिश की वजह से कई इलाकों में पानी भर गया और राहत कार्यों के लिए नौकाओं और ट्रैक्टरों को लगाना पड़ा है। भारत की सिलिकॉन वैली (Silicon Valley) में भारी बारिश के बाद बाढ़ की स्थिति बनी हुई है, जिससे शहर में सामान्य जनजीवन प्रभावित हुआ है। इसकी वजह से कर्मचारियों को अपने कार्यालयों में आने-जाने में परेशानी हो रही है। ऐसे में कंपनियां वर्क फ्रॉम होम (Work From Home, WFH) व्यवस्था फिर से शुरू कर रही हैं। रविवार की भारी बारिश से मराठाहल्ली, कडुबीसनहल्ली और थानीसांद्रा में कई तकनीकी और व्यावसायिक पार्क पानी से भर गए। आउटर रिंग रोड कंपनी एसोसिएशन (ORRCA) ने अपने सभी सदस्यों को 5 सितंबर से अगले पांच दिनों के लिए घर से काम करने की व्यवस्था शुरू करने की अनुमति देने के लिए सलाह जारी की।

भारी बारिश से बुरा हुआ बेंगलुरु का हाल, कंपनियों ने की वर्क फ्रॉम होम की घोषणा

टाटा सन्स के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री की रविवार को सड़क दुर्घटना में मौत हो गई। मर्सिडीज कार की पिछली सीट पर बैठे साइरस ने सीट बेल्ट नहीं लगाया था। इस मर्सिडीज कार में साइरस के अलावा जहांगीर दिनशॉ पंडोल, अनाहिता पंडोल और डेरियस पंडोल सवार थे। हादसे में साइरस और जहांगीर पंडोल की मौत हो गई। जबकि कार चला रहीं अनाहिता एवं डेरियस गंभीर रूप से घायल हो गए। बताया गया कि अहमदाबाद से मुंबई की तरफ जाते समय इनकी कार डिवाइडर से टकरा गई। यह हादसा रविवार दोपहर करीब 3.15 बजे हुआ। 

Seat Belt Rules: कार की पिछली सीट बेल्ट लगाना क्यों है जरूरी? जानिए क्या हैं नियम

महुआ मोइत्रा ने ट्वीट कर कहा कि उन्हें भरोसा है कि वे राजपथ का नाम बदलने जा रहे हैं और उम्मीद है कि पीएम आवास का नाम बदलकर किंकर्तव्यविमूढ़ मठ कर देंगे।उन्होंने कहा कि अब तो देश के सामने सबसे बड़ा सवाल यही है कि क्या बीजेपी ने नाम बदलने की संस्कृति को ही अपना कर्तव्य बना लिया है। क्या उनकी सनक, पागलपन की वजह से देश का इतिहास एक बार फिर लिखा जाएगा। 

उम्मीद है पीएम आवास का नाम बदलकर हो जाएगा किंकर्तव्यविमूढ़ मठ, महुआ मोइत्रा ने कसा तंज

बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना भारत की आधिकारिक यात्रा पर है। राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत के बाद उन्होंने कहा कि भारत हमारा दोस्त है और मिलकर हम सभी तरह की चुनौतियों का सामना कर सकते हैं। भारत हमारा मित्र है। जब भी मैं भारत आता हूं, तो यह मेरे लिए खुशी की बात होती है, खासकर इसलिए कि हम हमेशा अपने मुक्ति संग्राम के दौरान भारत के योगदान को याद करते हैं। हमारे बीच मैत्रीपूर्ण संबंध हैं, हम एक दूसरे के साथ सहयोग कर रहे हैं।

'भारत हमारा दोस्त' कह शेख हसीना ने दिए बड़े संदेश, चीन के लिए क्या है मायने

दिल्ली शराब घोटाले पर अब ईडी ने बड़ा एक्शन लिया है। मंगलवार को मामले में ईडी की देश की राजधानी दिल्ली के अलावा गुरुग्राम, लखनऊ, हैदराबाद समेत 30 जगहों पर छापेमारी छापेमारी चल रही है। ईडी के निशाने पर शराब कारोबारी हैं। मेसर्स इंडो स्प्रिट्स के एमडी समीर महेंद्रू के दिल्ली स्थित घर पर भी ईडी की छापेमारी चल रही है।

Delhi: दिल्ली शराब घोटाले पर एक्शन में ED, देश के 30 ठिकानों पर ईडी की रेड जारी

मेघालय के री-भोई जिले में एक गर्भवती महिला को सोमवार को एंबुलेंस या वाहन के अभाव में बांस के स्ट्रेचर पर लिटा कर पांच किलोमीटर दूर अस्पताल ले जाया गया, जहां उसने एक स्वस्थ शिशु को जन्म दिया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। पांच किलोमीटर की मुश्किल यात्रा के दौरान उच्च रक्तचाप के कारण महिला प्रसव पीड़ा से जूझ रही थी, लेकिन समय पर उसे स्वास्थ्य केंद्र पहुंचा दिया गया।

Meghalaya: बांस के स्ट्रेचर पर 5 किलोमीटर का सफर तय कर गर्भवती महिला पहुंची अस्पताल, स्वस्थ शिशु को दिया जन्म

देश में इन दिनों कुत्तों के काटने की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही है। ताजा मामला यूपी के गाजियाबाद की चार्म्स काउंटी सोसायटी का है, जहां एक बच्चे पर कुत्ते ने हमला कर दिया। सोसायटी में बच्चे पर कुत्ते ने लिफ्ट पर हमला किया। जब कुत्ता बच्चे पर हमला कर रहा था, तो कुत्ते की मालकिन वहां चुपचाप खड़ी रही और बच्चा दर्द से कराहता रहा। घटना सोमवार शाम की है, जब चौथी कक्षा में पढ़ने वाला 9 साल का बच्चा ट्यूशन से अपने घर लौट रहा था। 

Ghaziabad: गाजियाबाद में सोसायटी की लिफ्ट में पालतू कुत्ते ने बच्चे को काटा, चुपचाप देखती रही कुत्ते की मालकिन

2024 के लोकसभा चुनावों के लिए विपक्ष को एकजुट करने के लिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को दिल्ली में कांग्रेस नेता राहुल गांधी समेत कई विपक्षी नेताओं से मुलाकात कर देश में मौजूदा राजनीतिक स्थिति और विपक्षी एकता सुनिश्चित करने के तरीकों पर चर्चा की। वहीं मंगलवार को नीतीश कुमार आम आदमी पार्टी के प्रमुख और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात कर सकते हैं।

Nitish Kumar: नीतीश कुमार के दिल्ली दौरे का आज दूसरा दिन, केजरीवाल-पवार समेत कई विपक्षी नेताओं से कर सकते हैं मुलाकात

हिंदू समाज में कई तरीके से शादी संस्कार को संपन्न कराया जाता है। लेकिन शादी की कानूनी वैधता पर सवाल उठाए जाते रहे हैं। उनमें से एक आर्य समाज पद्धति द्वारा शादी है। इस विषय पर एक शख्स ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में अपील की थी कि बंदी प्रत्यक्षीकरण की मदद से उसकी पत्नी को अदालत के सामने पेश करने के संबंध में आदेश जारी हो। लेकिन अदालत ने कहा कि सिर्फ आर्य समाज के प्रमाण पत्र को साक्ष्य नहीं माना जा सकता है और इस तरह याची की बंदी प्रत्यक्षीकरण की याचिका को खारिज कर दिया।

सिर्फ आर्य समाज द्वारा जारी सर्टिफिकेट शादी की वैधता के प्रमाण नहीं-इलाहाबाद हाईकोर्ट

पश्चिम अफ्रीका के बुर्किना फासो में आईईडी विस्फोट में कम से कम 35 नागरिक मारे गए और 37 अन्य घायल हो गए। अधिकारियों के हवाले से न्यूज एजेंसी एएफपी ने ये जानकारी दी है। काफिले में एक वाहन के आईईडी को टक्कर मारने के बाद ये हादसा हुआ। गर्वनर रोडोलफे सोरघो ने एक बयान में कहा कि नागरिकों को ले जा रहे वाहनों में से एक ने एक आईईडी को टक्कर मार दी, जिससे कम से कम 35 नागरिक मारे गए और 37 अन्य घायल हो गए। 

Burkina Faso: पश्चिम अफ्रीका के बुर्किना फासो में आईईडी ब्लास्ट में 35 नागरिकों की मौत, 37 घायल

लिज ट्रस ब्रिटेन की प्रधानमंत्री निर्वाचित हो गई हैं। ट्रस मंगलवार को ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभालेंगी। प्रधानमंत्री का कार्यभार संभालने से पहले ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय औपचारिक रूप से ट्रस को ब्रिटेन का प्रधानमंत्री नियुक्त करेंगी। इससे पहले बोरिस जॉनसन महारानी को औपचारिक रूप से अपना इस्तीफा सौंपेंगे। समारोह स्कॉटलैंड में रानी के बाल्मोरल एस्टेट में होगा। ट्रस मार्गरेट थैचर और थेरेसा मे के बाद ब्रिटेन की तीसरी महिला प्रधानमंत्री होंगी।

Liz Truss: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की आज शपथ लेंगी लिज ट्रस, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय करेंगी नियुक्त

साइरस मिस्त्री के निधन के बाद इस तरह के सवाल उठ रहे हैं क्या मर्सिडीज की महंगी कार भी सुरक्षित नहीं है। अब यह सवाल इसलिए है कि अगर उस कार में एयरबैग्स की संख्या में कोई कमी नहीं थी तो हादसे में मिस्त्री की मौत के पीछे की वजह क्या है। बताया जा रहा है कि मिस्त्री कार की पिछली सीट पर बैठे थे और उन्होंने सीट बेल्ट का इस्तेमाल नहीं किया था। कार सेफ्टी के मुद्दे पर सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि वो किसी हादसे पर कमेंट नहीं करना चाहेंगे। लेकिन सच यह है कि कार की पिछली सीट पर बैठे हुए लोग सीट बेल्ट का इस्तेमाल नहीं करते हैं। उन्होंने कहा कि बहुत जल्द सभी कारों में 6 एयरबैग्स को अनिवार्य बनाया जाएगा। रोड सेफ्टी के संबंध में जो अंतरराष्ट्रीय मानक है उनसे समझौता नहीं किया जाएगा। 

लोग ऐसा सोचते हैं कि कार में पीछे बैठने पर सीट बेल्ट की जरूरत नहीं, नितिन गडकरी ने मजेदार प्रसंग का किया जिक्र

रूस और यूक्रेन के बीच पिछले कई महीनों से युद्ध जारी है। वहीं इस बीच एक रूसी मूल के पुरुष और एक यूक्रेनी महिला ने हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में अपनी शादी के अवसर पर दोनों देशों से "युद्ध नहीं, प्यार करने" का आग्रह किया। 28 साल की यूक्रेनी महिला अलोना बर्माका और रूस में पैदा हुए 37 साल के व्यक्ति सर्गेई नोविकोव (अब एक इजरायली नागरिक) ने भारत के विशेष विवाह अधिनियम के तहत सोमवार को धर्मशाला में अपनी शादी का रजिस्ट्रेशन कराया। हालांकि उन्होंने एक महीने पहले ही हिंदू परंपरा के अनुसार शादी की रस्में निभाई हैं।

Dharamshala: रूसी दूल्हे और यूक्रेनी दुल्हन ने धर्मशाला में रचाई शादी, 'प्रेम करो, युद्ध नहीं' का दिया मैसेज

आम चुनाव 2024 में अभी वक्त है। लेकिन सियासी स्टेज के जरिए जनता को लुभाने की कोशिश शुरू हो चुकी है। तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव का कहना है कि अगर केंद्र में गैर बीजेपी सरकार सत्ता में आती है तो किसानों को मुफ्त बिजली दी जाएगी।मुख्यमंत्री द्वारा यह घोषणा 26 अगस्त को सर्वोच्च न्यायालय द्वारा तीन-न्यायाधीशों की पीठ को मुफ्त उपहार मामले को यह कहते हुए संदर्भित करने के कुछ दिनों बाद की गई कि चुनाव अभियानों के दौरान राजनीतिक दलों द्वारा वादा किए गए मुफ्त के मुद्दे पर व्यापक बहस की आवश्यकता है। शीर्ष अदालत का यह आदेश राजनीतिक दलों द्वारा दिए जाने वाले मुफ्त उपहारों के खिलाफ दायर याचिकाओं पर आया है।

तेलंगाना के सीएम केसीआर बोले- 2024 में अगर गैर बीजेपी सरकार तो किसानों को फ्री बिजली

भारतीय टीम जब मंगलवार को एशिया कप के 'करो या मरो' के 'सुपर फोर' मुकाबले में श्रीलंका के सामने होगी तो उसे अपने गेंदबाजों से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की जरूरत होगी जबकि उसे ज्यादा प्रयोग से भी बचना होगा। चोटिल रवींद्र जडेजा, हर्षल पटेल और जसप्रीत बुमराह की अनुपस्थिति में भारत के पास गेंदबाजी विभाग में खिलाने के लिये ज्यादा विकल्प नहीं हैं। भारत रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ पांच गेंदबाजी विकल्प के साथ खेला था और यह फैसला टीम के पक्ष में नहीं रहा क्योंकि भुवनेश्वर कुमार का दिन अच्छा नहीं रहा।

Asia Cup 2022: श्रीलंका के खिलाफ 'करो या मरो' मुकाबले में भिड़ेगा भारत, मैच से जुड़ी अहम बातें जानें यहां

आज रद्द या डायवर्ट किए गए ट्रेनों की बात करें तो 152 ट्रेनों को कैंसिल किया गया है, 6 ट्रेनों को रिशेड्यूल जबकि 57 ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है। रेलवे की ओर से लगातार इस लिस्ट को अपडेट किया जाता है और ऐसे में कैंसिल, डायवर्ट और रिशेड्यूल ट्रेनों की संख्‍या बढ़ भी सकती है। इसलिए जरूरी है कि आप इस संबंध में लेटेस्‍ट जानकारी बेवसाइट से हासिल करें। अब अगर आपका सवाल है कि इसे वेबसाइट से कैसे चेक करें तो इसे कुछ आसान स्‍टेप्‍स को फॉलो करते हुए देखा जा सकता है।

IRCTC Railway Train Cancelled List Today, 6 September 2022: आज भी कैंसिल हैं कई ट्रेनें, यहां देखें लिस्ट

साल के नौवें महीने का छठा दिन देश के इतिहास में सेना के शौर्य की याद दिलाता है जब पाकिस्तान के 'ऑपरेशन जिब्राल्टर' का भारतीय सेना ने छह सितंबर को मुंहतोड़ जवाब दिया था।ऑपरेशन जिब्राल्टर पाकिस्तान की जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ करने की रणनीति का कूट नाम (कोड) था जो भारतीय शासन के खिलाफ विद्रोह शुरू करने के लिए किया गया था।

आज का इतिहास, 6 सितंबर: पाकिस्तान के ऑपरेशन जिब्राल्टर का भारतीय सेना ने मुंहतोड़ जवाब दिया

भारतीय मूल की यूके की अटॉर्नी जनरल सुएला ब्रेवरमैन लिज ट्रस कैबिनेट में यूके की गृह मंत्री बन सकती हैं। इस पद पर वह प्रीति पटेल का स्थान लेंगी। प्रीति पटेल और साजिद जाविद के बाद ब्रेवरमैन तीसरे अल्पसंख्यक गृह मंत्री होंगी सुएला फर्नांडीस ब्रेवरमैन की जड़ें गोवा से जुड़ी हुई हैं। डेली मेल की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रेवरमैन नेतृत्व की प्रतियोगिता में ट्रस के खिलाफ खड़ी थीं, लेकिन उनका 'एंटी-वोक' रुख और मानवाधिकारों पर यूरोपीय सम्मेलन का विरोध उन्हें अटॉर्नी जनरल से गृह मंत्री के रूप में पदोन्नत कर सकता है।

Britain की गृह मंत्री प्रीति पटेल ने दिया इस्तीफा, भारतीय मूल की ही सुएला ब्रेवरमैन हो सकती है अगली 'होम मिनिस्टर', गोवा से जुड़ी हैं जड़ें

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर