ताजा खबर, 6 अप्रैल 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 6 अप्रैल 2021 और बड़ी खबरें: देश-दुनिया की उन खबरों पर एक नजर, जो आज की सुर्खियों में हैं, यहां पढ़ें , मंगलवार, 6 अप्रैल की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार:

aaj ki taza khabar 6th april 2021 latest news in hindi india
ताजा खबर, 6 अप्रैल 2021: बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

नई दिल्ली : पश्चिम बंगाल और असम में विधानसभा चुनाव के लिए तीसरे चरण जबकि केरल, तमिलनाडु और पुडुचेरी में पहले एवं अंतिम चरण का मतदान हो रहा है। इन पांच राज्यों की 475 विधानसभा सीटों पर आज वोट डाले जा रहे हैं। देश में कोरोना की स्थिति गंभीर होती जा रही है। दिल्ली में 30 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। यह नाइट कर्फ्यू रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी बंगाल रैली में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर तीखा हमला बोला है।  

गुजरात सरकार ने 20 शहरों में नाइट कर्फ्यू (Night curfew in Gujarat) लगाने की घोषणा की है वहीं कोरोना के प्रकोप को कम करने के मद्देनजर कदम उठाते हुए शादी समारोह में आने वाले मेहमानों की की संख्या को भी सीमित कर दिया गया है
Gujarat Night Cufew:20 शहरों में लगाया नाइट कर्फ्यू, शादी समारोह में महज 100 लोग ही होंगे शामिल

देश में कोरोना मामलों की बढ़ती संख्या में बड़ा योगदान दिल्ली और महाराष्ट्र जैसे राज्यों का है, मुंबई में तो मंगवार को 10 हजार से ज्यादा मामले सामने आए।

Corona Cases:देश में कोरोना का हाहाकार,मुंबई में दस तो दिल्ली में 5 हजार केस आए सामने, जानें और राज्यों का हाल

Coronavirus Updates: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने आज 11 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक कर कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी की समीक्षा की।

'भव्य शादियां-किसान आंदोलन-निकाय चुनाव'; स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया इसलिए बढ़े कोरोना केस

कोरोना संकट जाते जाते फिर से उभर आया है और पिछले कुछ दिनों से कोविड-19 के केसों में भारी उछाल आ रहा है जिसके चलते सरकार के साथ आम आदमी भी खासी टेंशन में आ गया है। 

महिलाओं को सोने की नथ तो पुरूषों को हैंड ब्लेंडर, राजकोट में कोरोना वैक्सीन लगवाने वालों को मिल रहे ईनाम

Chhattisgarh Naxal attack: छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के साथ मुठभेड़ के बाद लापता हुए जवान को लेकर नक्सलियों ने दावा किया है कि उन्होंने जवान राकेश्वर का अपहरण किया है और वह उनके कब्जे में है।

छत्तीसगढ़ नक्सली हमला: नक्सलियों का दावा- उनके पास है लापता जवान, सरकार से मांगे मध्यस्थों के नाम

भारतीय वायु सेना ने लद्दाख में उड़ान भर रहे राफेल (Rafale) लड़ाकू जेट की तस्वीरें शेयर की हैं ये विमान लद्दाख के आसमान में उड़ान भर रहे थे।

हथियारों से लैस Rafale ने लद्दाख के आसमां में भरी उड़ान, सामने आईं ये PICS

 महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) प्रमुख राज ठाकरे ने मंगलवार को कहा कि महाराष्ट्र में कोरोनो वायरस के तेजी से प्रसार के लिए अन्य राज्यों के प्रवासी मजदूर जिम्मेदार हैं। उन्होंने कहा कि राज्यों में प्रवासी मजदूरों के कोरोनो वायरस परीक्षण के लिए पर्याप्त सुविधाओं की कमी है।

महाराष्ट्र में बुरी तरह फैला कोरोना वायरस, राज ठाकरे ने इन्हें ठहराया जिम्मेदार

देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामलों में सभी की चिंता बढ़ा दी है अब सारा जोर बीमारी से बचने से लेकर बचाव के लिए टीकाकरण पर है सरकार ने इस बारे में अहम जानकारी दी है।

कोविड-19 टीका: 'सबको कोरोना वैक्सीन' क्यों नहीं, सरकार ने किया साफ, कही ये अहम बात

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कोविड-19 के दैनिक अत्यधिक मामलों और मौत के आंकड़ों के लिहाज से महाराष्ट्र, पंजाब और छत्तीसगढ़ में स्थिति सबसे अधिक चिंताजनक बनी हुई है।

नीति आयोग ने चेताया- बदतर हो गई है महामारी की स्थिति, पिछली बार की तुलना में अधिक गति से बढ़ रहा है कोरोना

बढ़ते कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच भारतीय रेलवे ने आम लोगों को बड़ी राहत दी है। सेंट्रल रेलवे ने मुंबई से गोरखपुर, पटना, दरभंगा के लिए अतिरिक्त स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है। 

Special Trains : मुंबई से गोरखपुर, पटना, दरभंगा और पुणे से दानापुर के लिए एडिशनल स्पेशल ट्रेनों का ऐलान

जम्मू के एक रिहायशी इलाके में तेंदुए के आ जाने से हड़कंप मच गया। उसने लोगों पर हमला भी कर दिया, जिसमें 3 लोग घायल हो गए। ये पूरी घटना कैमरे में कैद हो गई।

जम्मू: रिहायशी इलाके में दिखा तेंदुआ, 3 को घायल कर दिया, VIDEO में कैद हुआ हमला

 रेलवे कर्मचारियों को एक बड़ी राहत देते हुए भारतीय रेलवे ने नाइट ड्यूटी भत्ते के नियमों में कुछ बदलाव किए हैं। नियम उन रेलवे कर्मचारियों के लिए नाइट ड्यूटी भत्ते को रोकने से संबंधित हैं 

7th Pay Commission latest update: भारतीय रेलवे ने नाइट ड्यूटी भत्ते के नियमों में किए बदलाव

उत्तर प्रदेश के आगरा के 74 साल के हसनूराम अंबेडकरी अभी तक 92 चुनाव लड़ चुके है और सभी में उनकी हार हुई है। लेकिन इसके बावजूद भी वो रुकने को तैयार नहीं हैं और अब पंचायत चुनावों में 93वीं बार अपनी किस्मत आजमाने के लिए तैयार हैं। 

Hasanuram Ambedkari: 74 साल के हसनूराम अंबेडकरी 93वीं बार लड़ने जा रहे चुनाव, 92 बार मिल चुकी है हार

बंगाल में मंगलवार के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमो और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर तीखा हमला किया। कूच बिहार में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि 'दीदी, खुद ही अपनी बातों से जता रही हैं कि वह चुनाव हार रही हैं। 

'आदरणीय दीदी, ओ दीदी, चुनाव में आप सेल्फ गोल कर चुकी हो', PM का ममता पर वार

उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर से दिल को झकझोंर देने वाली घटना सामने आई। आरोपियों ने एक लड़की के साथ ना सिर्फ रेप किया बल्कि जहर भी दे दिया। पुलिस के मुताबिक रविवार को गन्ने के खेत में एक किशोरी के साथ कथित तौर पर बलात्कार किया गया।

पहले अस्मत लूटी और बाद में आरोपियों ने दिया जहर, पीड़ित की मां बोली- मेरी बेटी तो निर्दोष थी

कोरोना के बढ़ते मामलों पर रोक लगाने के लिए दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने मंगलवार को बड़ा फैसला किया। दिल्ली सरकार ने तत्काल प्रभाव से राजधानी में नाइट कर्फ्यू की घोषणा कर दी।

दिल्ली में नाइट कर्फ्यू, रात के समय इन लोगों को मिलेगी छूट, मेट्रो-बस में यात्रा के ये हैं नियम 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भारत में कोविड-19 (Covid-19)से होने वाली मौतों से जुड़े एक वायरल वीडियो पर अपना स्पष्टीकरण दिया है। दरअसल, सोशल मीडिया में वायरल हुए एक वीडियो में डब्ल्यूएचओ के हवाले से कहा गया है कि भारत में 15 अप्रैल तक कोरोना महामारी से 50,000 हजार लोगों की मौत हो जाएगी।

FAKE NEWS ALERT: भारत में कोरोना से 50,000 मौतों पर WHO का आया स्पष्टीकरण, वीडियो को फेक बताया

चुनाव आयोग ने चुनावी फोटो पहचान पत्र (ईपीआईसी) का गैर-संपादन योग्य और सुरक्षित पीडीएफ वर्जन 'ई-ईपीआईसी' (इलेक्ट्रॉनिक चुनावी फोटो पहचान पत्र) शुरू किया है। 

e-EPIC : डिजिटल वोटर आईडी कार्ड कैसे डाउनलोड करें? यहां जानिए पूरा प्रोसेस

मुख्तार अंसारी को यूपी ले जाने के लिए यूपी पुलिस पंजाब के रूपनगर जेल में है तो उनकी पत्नी ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी लगाई हैं। उनका कहना है कि जिस तरह से विकास दुबे प्रकरण में यूपी पुलिस का आचरण रहा है कहीं वैसा ही कुछ उनके पति के साथ ना हो जाए। 

'मुख्तार अंसारी के साथ हो सकता है विकास दुबे जैसा कांड', SC में पत्नी ने की अपील

दिल्ली में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने राजधानी में तत्काल प्रभाव नाइटकर्फ्यू लगाने का ऐलान किया है। 

Delhi : दिल्ली में तत्काल प्रभाव से नाइट कर्फ्यू लागू, केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला

अमेरिका के लॉस वेगास में मैरिज ब्यूरो के बाहर शादी करने वाले कपल्स की भीड़ है। अब सवाल यह है कि इसमें नई बात क्या है, लेकिन यही तो बात है। दरअसल अमेरिका में शादी करने वाले शादी के लिए कुछ खास दिनों या महीनों पर अधिक जोर देते हैं।

लॉस वेगास में 3 अप्रैल को शादी करने वालों की लग गई भीड़, वजह दिलचस्प

सरकार ने नक्सलियों के 'खूनी खेल' का खात्मा करने का मन बना लिया है। सूत्रों के मुताबिक छत्तीसगढ़ के बीजापुर में सीआरपीएफ के जांबाज कोबरा कमांडो का नरसंहार होने के बाद केंद्र और छत्तीसगढ़ सरकार इस बात पर एकमत हैं कि नक्सलियों के खिलाफ एक व्यापक एवं निर्णायक अभियान चलना चाहिए।

Bijapur ambush: बन रहा नक्सलियों के खात्मे का प्लान, बड़े एक्शन की तैयारी में सरकार 

मिस्र के पास स्वेज नहर में फंसे विशालकाय मालवाहक जहाज की तस्वीरें दुनिया भर में छाई रहीं। इस कार्गो शिप के नहर में फंसने की वजह से करीब एक सप्ताह तक इस मार्ग पर यातायात बाधित रहा।

स्वेज नहर जाम करने के लिए इस महिला कप्तान को जिम्मेदार समझ लिया गया, बताई पूरी कहानी

असम में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार के वाहन से ईवीएम मिलने का मामला अभी शांत नहीं हुआ है कि पश्चिम बंगाल में टीएमसी नेता के घर से कथित रूप से ईवीएम और वीवीपीएटी मिलने का सनसनीखेज मामला सामने आया है। 

Bengal Chunav 2021 : अब टीएमसी नेता के घर से मिले ईवीएम- VVPATs, सेक्टर ऑफिसर सस्पेंड

उत्तर प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए योगी सरकार ने कोरोना पर नए सिरे से गाइडलाइन जारी की है। खासनकर कंटेनमेंट जोन को लेकर नई रणनीति तैयार की गई है। 

Corona Crisis: कोरोना के खतरे पर यूपी सरकार अलर्ट, जारी की नई गाइडलाइन, जानें क्या है नया

कुख्यात अपराधी और विधायक मुख्तार अंसारी को पंजाब की जेल से यूपी ले जाने के लिए रूपनगर जेल पहुंच चुकी हैं। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर मुख्तार को आठ अप्रैल से बांदा जेल शिफ्ट करना है। 

Mukhtar Ansari Updates: पंजाब के रूपनगर जेल में यूपी पुलिस, मुख्तार अंसारी को लाया जाना है बांदा जेल

देश में कोरोना की स्थिति एक बार फिर गंभीर हो गई है। सोमवार को देश में कोरोना संक्रमण के मामले में एक लाख को पार कर गए। यह एक दिन का अब तक का सबसे ज्यादा केस है।

क्या 'मिनी लॉकडाउन' जैसा कदम उठाएगी सरकार, कोरोना के बढ़ते केसों पर डॉ. गुलेरिया ने दी राय

साइबर ठग लोगों के खातों से पैसे उड़ाने के लिए नई-नई जुगत लगाते रहते हैं। किसी न किसी तरीके से वो कई बार खातों को खाली करने में सफल हो जाते हैं। ऐसे में जरूरी है कि खाताधारक बेहद सावधानी बरतें। अब साइबर ठगी का नया तरीका सामने आया है। 

साइबर ठगी का नया तरीका आया सामने, आप सजगता से बचा सकते हैं अपने खाते की रकम, जानें कैसे

देश के राजनीतिक इतिहास में छह अप्रैल का दिन खास अहमियत रखता है। भारतीय जनता पार्टी की स्थापना 1980 में आज ही के दिन हुई थी। श्यामा प्रसाद मुखर्जी द्वारा 1951 में स्थापित भारतीय जन संघ से इस नई पार्टी का जन्म हुआ। 

आज का इतिहास: आज BJP का 41वां स्थापना दिवस, 1980 में की गई थी स्थापना

पांच राज्यों में चल रहे चुनावी अभियान के तहत आज मतदान हो रहा है। इनमें से तीन राज्यों, केरल, तमिलनाडु तथा पुदुचेरी में सिंगल फेज यानि एक ही चरण में वोट डाले जा रहे हैं।

तीन राज्यों में एकमात्र चरण और असम के लिए अंतिम चरण का मतदान आज, बंगाल में तीसरे फेज की वोटिंग

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर