ताजा खबर : Aaj ki taza Khabar, 6 मार्च, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर (Taza Khabar), 6 मार्च 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 6 मार्च (रविवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

Aaj ki taza Khabar, 6 मार्च की बड़ी खबरें
आज की ताजा खबर : Aaj ki taza Khabar, 6 मार्च की बड़ी खबरें 

taza khabar : रूस-युद्ध जंग का आज 11वां दिन है, जब किसी भी पक्ष की ओर से नरमी के संकेत नहीं मिल रहे हैं। यूक्रेन में जारी संकट के बीच 10 लाख से अधिक लोग अपना घर छोड़ने को मजबूर हुए हैं तो भारत अपने 15, 900 नागरिकों को यूक्रेन से निकाल चुका है। पीएम मोदी ने आज पुणे में कई परियोजनाओं का शुभारंभ किया। उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने यूक्रेन से लौटे प्रदेश के करीब 50 स्‍टूडेंट्स से मुलाकात की है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

रूस-यूक्रेन जंग के बीच अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप का अजीब बयान सामने आया है। उन्‍होंने कहा कि अमेरिका को लड़ाकू विमानों पर चीनी झंडे लगाकर रूस पर बमबारी करनी चाहिए। उन्‍होंने NATO को 'कागजी शेर' कहा।

चीनी झंडे लगाकर रूस पर हमला करेंगे अमेरिका के लड़ाकू विमान! ट्रंप ने दी ये कैसी नसीहत

फिलिस्‍तीन में भारतीय दूत मुकुल आर्य के निधन की खबर सामने आई है। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट कर कहा कि वह इस बारे में जानकर स्‍तब्‍ध हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय दूत रामल्‍लाह स्थित भारतीय दूतावास में संदिग्‍ध परिस्थितियों में मृत पाए गए।

फिल‍िस्‍तीन में भारतीय दूत मुकुल आर्य का निधन, विदेश मंत्री एस. जयशंकर बोले- स्‍तब्‍ध हूं

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग के दौरान यूक्रेन की राजधानी कीव में फंसे हरजोत सिंह घायल (Harjot Singh Injured) हो गए थे, उन्हें गोली लग गई थी। अस्पताल के बेड पर पड़े हरजोत ने भारत सरकार से बचाने की गुहार लगाई थी वहीं उनका पासपोर्ट भी गुम हो गया था, जिसकी वजह से उनकी परेशानी बढ़ गई थी। 

हरजोत सिंह की हो रही है भारत वापसी, कीव में गोली लगने से हुए थे घायल, मिनिस्टर वीके सिंह ने किया ट्वीट

उत्‍तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए आखिरी चरण के मतदान से पहले मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने भरोसा जताया कि बीजेपी राज्‍य विधानसभा चुनाव में 80 फीसदी सीटें जीतने में सफल होगी। 

यूपी में आखिरी चरण के चुनाव से पहले बोले CM योगी, '80 फीसदी सीटें जीतेगी BJP'

श्रीनगर में आतंकवादियों ने ग्रेनेड फेंका, आतंकियों ने सुरक्षाबलों को निशाना बनाकर ग्रेनेड से अटैक किया है,  जिसमें करीब 23 लोग घायल हो गए, इन घायलों को इलाज के लिए पास के अस्पताल में भर्ती कराया गया है बताया जा रहा है कि आंतिकयों के इस हमले में एक सिविलियन की मौत हो गई है,वहीं घायलों की हालत स्थिर बताई जा रही है।

श्रीनगर में ग्रेनेड हमला, सुरक्षाबलों को बनाया निशाना, 23 घायल, एक नागरिक की मौत

उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने रविवार को यूक्रेन से लौटे प्रदेश के लगभग 50 छात्रों से मुलाकात की और कहा कि उनकी सुरक्षित वापसी सरकार की शीर्ष प्राथमिकताओं में से एक थी।

यूक्रेन से लौटे स्‍टूडेंट्स से मिले CM योगी, सुरक्षित घर वापसी के लिए दिया PM मोदी को धन्‍यवाद

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के बीच रूस का एक सनसनीखेज आरोप सामने आया है वैसे तो यूक्रेन भी रूस के खिलाफ तमाम आरोप लगाता रहता है लेकिन इस दफा रूस का ये आरोप बड़ा है उसका आरोप है कि यूक्रेन सोवियत तकनीकी का इस्तेमाल कर परमाणु बम बनाने के करीब था, ये खासा गंभीर माना जा रहा है।

जारी युद्ध के बीच रूस ने लगाया बड़ा आरोप,कहा- चेर्नोबिल में परमाणु बम बना रहा था यूक्रेन

उत्तर प्रदेश चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के लिए महीने भर चलने वाले चुनाव प्रचार शनिवार को समाप्त हो गया,कल के मतदान को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह तैयार है। नौ जिलों की 54 विधानसभा सीटों पर 7 मार्च को मतदान होगा। नौ जिले आजमगढ़, मऊ, जौनपुर, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, भदोही, मिर्जापुर और सोनभद्र हैं। 

UP Chunav: अंतिम और सातवें चरण का मतदान कल, 613 उम्मीदवारों की किस्मत का होगा फैसला

पंजाब के अमृतसर के खासा गांव में बीएसएफ की मेस में गोलियां चलने से सीमा सुरक्षा बलों (BSF) के 5 जवानों की जान चली गई है। एक जवान घायल है। यह घटना आज यानी रविवार 6 मार्च को हुई है। बताया जाता है कि अमृतसर में बीएसएफ की एक मेस के अंदर एक बीएसएफ कांस्टेबल ने कथित तौर पर गोलीबारी की।
अमृतसर: BSF कैंप में एक जवान ने की गोलीबारी, सीमा सुरक्षा बल के 5 जवानों की मौत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुणे नगर निगम परिसर में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का अनावरण किया है। महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी और पुणे के मेयर मुरलीधर मोहोल भी इस मौके पर मौजूद रहे। यह मूर्ति 1850 किलोग्राम गन मेटल से बनी है और लगभग 9.5 फीट ऊंची है। प्रधानमंत्री मोदी आज पुणे के दौरे पर हैं। उन्होंने यहां पुणे मेट्रो रेल परियोजना का भी उद्घाटन किया। पीएम मोगी विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे।
पीएम मोदी ने किया पुणे मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन, टिकट खरीद यात्रा की, छत्रपति शिवाजी की मूर्ति का भी अनावरण किया

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग 11वें दिन भी जारी है। अभी भी सवाल बना हुआ है कि आखिर कब और कैसे ये युद्ध रुकेगा? जंग के 10वें दिन यूक्रेन ने रूसी वायु सेना के विमान को मार गिराया तो रूस ने भी यूक्रेन के चार विमानों को मार गिराने का दावा किया।
Russia-Ukraine War Live Updates: यूक्रेन पर रूस के हमले का आज 11वां दिन, पुतिन ने कहा- यूक्रेन का भविष्य अब खतरे में

 भारत महिला और पाकिस्‍तान महिला के बीच आज माउंट मोनगनुई में आईसीसी महिला वर्ल्‍ड कप 2022 का चौथा मुकाबला खेला जा रहा है। दोनों टीमें इस मैच के जरिए आईसीसी महिला वर्ल्‍ड कप 2022 में अपने अभियान की शुरूआत कर रही हैं। भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्‍तान मिताली राज ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया

India vs Pakistan, Women's World Cup 2022: टीम इंडिया ने चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्‍तान को विशाल अंतर से हराया

रूस ने हथियार के गोदामों, गोला-बारूद के डिपो, विमानन और वायु रक्षा प्रणालियों सहित यूक्रेन के मुख्य सैन्य बुनियादी ढांचे को नष्ट करने के मिशन को व्यावहारिक रूप से पूरा कर लिया है। ये जानकारी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शनिवार को दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने पुतिन के हवाले से कहा कि रूस की सेना अपने सभी सौंपे गए कार्यो को पूरा करेगी और यूक्रेन में अभियान योजना और कार्यक्रम के अनुसार आगे बढ़ रही है।
रूस ने यूक्रेन के मुख्य सैन्य बुनियादी ढांचे को नष्ट कर दिया है: व्लादिमीर पुतिन

अफगानिस्तान की तालिबान सरकार के गृह मंत्री सिराजुद्दीन हक्कानी पहली बार दुनिया के सामने आया है।  संयुक्त राष्ट्र द्वारा नामित आतंकवादी अमेरिका का मोस्ट वांटेड आतंकी है जिस पर अमेरिका ने एक करोड़ डॉलर का इनाम तक रखा है। अफगानिस्तान के इस्लामिक अमीरात के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद द्वारा ट्वीट की गई तस्वीर में पहली बार हक्कानी का चेहरा स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा है। 
दुनिया के सामने पहली बार आया तालिबान का इनामी गृह मंत्री हक्कानी, अमेरिका ने रखा है 1 करोड़ डॉलर का इनाम

यूक्रेन की सेना ने एक वीडियो जारी किया, जिसमें दावा किया गया था कि एक रूसी लड़ाकू हेलीकॉप्टर को मार गिराया गया है। वीडियो में दिखाया गया है कि 'कॉप्टर पर एक मिसाइल से हमला किया जा रहा है। मिसाइल को जमीन से लॉन्च किया गया है। मिसाइल के निशाने पर लगते ही यह तुरंत आग की लपटों में घिर जाता है और जमीन पर गिर जाता है। 
Ukraine ने मिसाइल से मार गिराया रूसी सेना का हेलीकॉप्टर! रक्षा मंत्रालय ने जारी किया ये लाइव Video

अमेरिका में यूक्रेन की एंबेसी ने बयान जारी कर कहा है कि उन्हें अमेरिकी लोगों के 3 हजार आवेदन मिले हैं। ये सभी यूक्रेन की सेना में शामिल होना चाहते हैं। ये सभी रूस से लड़ने के लिए यूक्रेन की सेना में शामिल होना चाहते हैं। वॉशिंगटन डीसी में यूक्रेनी दूतावास को अमेरिकी नागरिकों से 3000 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं जो रूस के खिलाफ युद्ध में यूक्रेनी सेना में शामिल होना चाहते हैं।
रूस के खिलाफ लड़ना चाहते हैं अमेरिकी नागरिक, यूक्रेन की सेना के लिए किया आवेदन, कई को युद्ध का अनुभव

यूक्रेन पर रूस के हमले को 10 दिन पूरे हो गए हैं। आज हमले को 11वां दिन है। 2 शहरों में सीजफायर के बाद रूस ने हमले फिर शुरू कर दिए हैं। रूसी आर्मी ने करीब 7 घंटे का युद्धविराम किया था। आम लोगों को निकालने के लिए हमले रोके थे। 
आखिर कब थमेगी ये जंग, रूस-यूक्रेन के युद्ध को हुए 10 दिन, पढ़ें अब तक के बड़े अपडेट

 क्रेडिट कार्ड और पेमेंट्स की दिग्गज कंपनी मास्टरकार्ड तथा वीज़ा ने घोषणा की कि वे रूस में अपनी सेवाओं को निलंबित कर रहे हैं और रूसी बैंकों द्वारा जारी किए गए उनके कार्ड अब देश के बाहर काम नहीं करेंगे। वीजा ने शनिवार को एक बयान जारी करते हुए कहा, 'तुरंत प्रभावी, आने वाले दिनों में सभी वीज़ा लेनदेन को रोकने के लिए वीजा रूस के भीतर अपने ग्राहकों और भागीदारों के साथ काम करेगा।
Russia-Ukraine War: वीजा और मास्टरकार्ड ने रूस में सभी लेनदेन बंद करने का लिया फैसला

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच इजरायल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट मास्‍को पहुंचे हैं, जहां उनकी मुलाकात रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन से हुई है। रूस-यूक्रेन जंग के बीच इजरायली पीएम के मास्‍को पहुंचने को काफी अहम समझा जा रहा है। इससे पहले ऐसी रिपोर्ट्स सामने आती रही हैं कि इजरायल, रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध समाप्‍त करने में अहम भूमिका निभा सकता है। इजरायल को इस स्थिति में संभावित मध्‍यस्‍थ के तौर पर देखा जाता रहा है।

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच व्‍लादिमीर पुतिन से मिले इजराइल के PM नफ्ताली बेनेट, क्‍या होगा युद्ध विराम?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (रविवार, 6 मार्च) पुणे मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन करेंगे। इस परियोजना पर 11,400 करोड़ रुपये की लागत से निर्माण कार्य चल रहा है। 32.2 किलोमीटर लंबी इस मेट्रो रेल परियोजना में से 12 किलोमीटर के हिस्से का प्रधानमंत्री उद्घाटन करेंगे, जिसकी आधारशिला उन्‍होंने 24 दिसंबर, 2016 को रखी थी। प्रधानमंत्री यहां कई अन्‍य विकास परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे।
पुणे को आज मिलेगी ₹ 11,400 करोड़ की सौगात, मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन करेंगे PM मोदी

रोजाना तमाम लोग ट्रेन से यात्रा करते हैं। कई बार लोग रेलवे स्‍टेशन पर पहुंचते हैं तो उन्‍हें पता चलता है कि उनकी ट्रेन कैंसिल है वहीं कई बार उन्‍हें अपनी ट्रेन के डायवर्ट व रिशेड्यूल होने का भी पता चलता है, जिससे उनकी परेशानी बढ़ जाती है। लेकिन अगर आप घर से निकलने से पहले ही लिस्‍ट चेक कर लेते हैं तो आप कई परेशानियों से बच जाते हैं।
IRCTC Trains Cancelled List, 6 March:ध्यान दें, आज रद्द हैं 244 से अधिक ट्रेनें, 8 ट्रेनों को किया गया है डायवर्ट

रूस-यूक्रेन युद्ध के 10वें दिन जब दोनों पक्षों में जंग और तेज हो गई है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को एक बार फ‍िर उच्‍च स्‍तरीय बैठक बुलाई। इसमें युद्धग्रस्‍त यूक्रेन के हालात और वहां से भारतीय नागरिकों को वापस लाने के प्रयासों को लेकर चर्चा हुई। यह बैठक ऐसे समय में हुई है, जब विदेश मंत्रालय ने कहा है कि यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव से सभी भारतीय छात्रों को निकाला जा चुका है। 
यूक्रेन से भारतीयों की न‍िकासी का मसला, संकट के बीच पीएम मोदी ने बुलाई एक और उच्‍चस्‍तरीय बैठक

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर