आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 7 अप्रैल, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 7 अप्रैल, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 7 अप्रैल (गुरुवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj Ki Taza Khabar, 7 अप्रैल की बड़ी खबरें
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 7 अप्रैल की बड़ी खबरें 

Aaj ki Taza Khabar : बजट सत्र के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से विपक्षी नेताओं ने मुलाकात की। मुलायम सिंह यादव, फारूक अब्दुल्ला मौजूद रहे, सोनिया गांधी भी पीएम मोदी से मिलीं। चंडीगढ़ में महंगाई के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान नवजोत सिंह सिद्धू का विरोध हुई। कांग्रेस कार्यकर्ता ने कहा कि तुम धोखेबाज हो और अपना ड्रामा बंद करो। नेशनल कॉन्फ्रेंस नेता उमर अब्दुल्ला से ED ने 5 घंटे तक पूछताछ की। जम्मू-कश्मीर बैंक घोटाले में फंड की हेराफेरी मामले में पूछताछ हुई। उमर ने कहा कि मेरे ऊपर कोई आरोप नहीं है। वहीं TIMES NOW नवभारत पर गोरखपुर मठ पर हमले के आरोपी मुर्तजा ने बड़ा खुलासा किया। उसने कहा कि CAA-NRC, हिजाब विवाद को लेकर गुस्से में था, बदला लेने की नीयत से हमला किया। बेंगलुरु में मस्जिदों के लाउडस्पीकर को लेकर कार्रवाई हुई। 250 से ज्यादा मस्जिदों को नोटिस जारी किया गया। इसके अलावा यूपी में अवैध कब्जे पर योगी सरकार का एक्शन जारी है। सपा विधायक शहजील इस्लाम के अवैध निर्माण पर कार्रवाई हुई और अमेठी में भी अवैध कब्जा मुक्त हुआ। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-  

क्रिकेटर से पाकिस्तान के पीएम बने इमरान खान सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा झटका देते हुए ने  नेशनल असेंबली को भंग करने के फैसले को खारिज कर दिया। अब उन्हें अविश्वास प्रस्ताव का सामना करना पड़ेगा। इस फैसले पर प्रतिपक्ष के नेता इस तरह प्रतिक्रिया दी।

झूठ और छल की राजनीति दफन हुई, पाकिस्तान के लोग जीत गए, शहबाज शरीफ ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर दी प्रतिक्रिया

सुप्रीम कोर्ट से झटका मिलने के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने आज कैबिनेट के साथ-साथ संसदीय समिति की बैठक भी बुलाई है। इसके अलावा वो आज देश को भी संबोधित करेंगे।

सुप्रीम कोर्ट से इमरान खान को झटका, आज बुलाई कैबिनेट-संसदीय समिति की बैठक, देश को भी करेंगे संबोधित

यूक्रेन पर हमले को लेकर अमेरिका ने रूस के साथ सामान्य व्यापारिक संबंध समाप्त कर लिए हैं। अमेरिकी कांग्रेस ने गुरुवार को रूस के साथ सामान्य व्यापार संबंधों को समाप्त करने के लिए मतदान किया। ये कानून रूस के सहयोगी बेलारूस पर भी लागू होता है और राष्ट्रपति जो बाइडेन को आयात पर भारी शुल्क वृद्धि करने में सक्षम बनाता है।

यूक्रेन पर हमले को लेकर अमेरिका ने रूस के साथ सामान्य व्यापारिक संबंध समाप्त किए

पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट से इमरान खान को बड़ा झटका लगा है। डिप्टी स्पीकर के फैसले का असंवैधानिक बताया गया है। पाकिस्तान एसेंबली फिर से बहाल होगी। 9 अप्रैल को अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग होगी।

Pakistan: इमरान खान को लगा सुप्रीम झटका, SC ने संसद भंग का फैसला रद्द किया, अविश्वास प्रस्ताव पर होगी वोटिंग

रूस को संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख मानवाधिकार निकाय से निलंबित करने की मांग वाले प्रस्ताव पर संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में मतदान हुआ। भारत ने वोटिंग से खुद को अलग रखा। रूस को UNHRC से सस्पेंड कर दिया गया है।

UNGA ने रूस को UNHRC से सस्पेंड किया, प्रस्ताव के पक्ष में 93 वोट पड़े, भारत वोटिंग से अलग रहा

महाराष्ट्र में गठबंधन सरकार बनवाने में संजय राउत की अहम भूमिका रही है। ऐसे में अगर ईडी कार्रवाई आगे बढ़ती है तो आने वाले समय में उद्धव सरकार के लिए भी मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं।

संजय राउत के लिए पीएम से क्यों मिले शरद पवार, जानें महाराष्ट्र सरकार के लिए कितने अहम

आईपीएल 2022 में इन दिनों ऋषभ पंत दिल्ली कैपिटल्स की अगुवाई किसी बहुत सीनियर व अनुभवी खिलाड़ी की तरह कर रहे हैं। उनको लेकर तीन धुरंधरों ने जमकर तारीफ की है।

भविष्य का लीडरः ऋषभ पंत को लेकर इन तीन धुरंधरों ने कही बड़ी बात

आंध्र प्रदेश में कैबिनेट की अंतिम बैठक पूरी करने के बाद सभी मंत्रियों ने राज्य सचिवालय में मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। आंध्र प्रदेश में मंत्रिपरिषद का पुनर्गठन किया जाएगा।

आंध्र प्रदेश के सभी मंत्रियों ने CM जगन मोहन रेड्डी को दिया इस्तीफा, नए कैबिनेट का होगा गठन

भारत-रूस व्‍यापार पर पश्चिमी देशों के दबाव को लेकर विदेश मंत्रालय ने स्थिति स्‍पष्‍ट की है। साथ ही श्रीलंका के मौजूदा हालात और चीनी हैकर्स द्वारा लद्दाख के करीब भारतीय बिजली व‍ितरण केंद्रों को निशाना बनाने की असफल कोशिश पर भी रुख स्‍पष्‍ट किया।

'भारत-रूस व्‍यापार पर कोई दबाव नहीं', विदेश मंत्रालय ने श्रीलंका, चीनी हैकर्स को लेकर भी कही अहम बात

अपनी शादी की वजह से अब तक आईपीएल 2022 से दूर रहने वाले दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल अब खेलने के लिए तैयार हैं। वो अपनी टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के साथ जुड़ गए हैं और अगले मैच में उनका धमाल देखने को मिल सकता है। 

ग्लेन मैक्सवेल ने विराट कोहली नहीं, RCB के इस भारतीय को बताया 'पुराना दोस्त' और जमकर की तारीफ

अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी की संपत्ति में आज जोरदार इजाफा हुआ है। दुनिया के रईसों की लिस्ट में वे तेजी से ऊपर चढ़ रहे हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ गौतम अडानी अब ना सिर्फ भारत, बल्कि एशिया के सबसे रईस शख्स बन गए हैं।

अरबपतियों की रेस: एशिया के सबसे रईस शख्स बने अडानी, अंबानी को छोड़ा पीछे

बॉलीवुड कलाकार सुशांत सिंह राजपूत की मौत पर सीबीआई ने आरटीआई के जवाब में कहा है कि सुशांत सिंह राजपूत मामले की जांच की जा रही है, प्रगति की जानकारी जांच की प्रक्रिया में बाधा डाल सकती है। मांगी गई जानकारी प्रदान नहीं की जा सकती। 

सुशांत सिंह राजपूत की मौत का मामला; RTI के माध्यम से मांगी गई जानकारी, CBI ने दिया ये जवाब

यूक्रेन के बूचा में जनसंहार के आरोपों के बीच रूस ने एक बयान जारी किया है, जिसमें कहा गया है कि यहां जिस तरह के जघन्‍य हमले हुए हैं, वे द्वितीय विश्‍वयुद्ध के दौरान के नाजी हमलों की याद दिलाते हैं। रूस ने हालांकि इस मामले में स्‍वतंत्र व निष्‍पक्ष जांच की बात भी कही है।

'नाजी अपराधों की याद दिलाते हैं बूचा में जघन्‍य हमले', जनसंहार के आरोपों के बीच रूस ने जारी किया बयान

शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा है कि जिन्होंने हमारे और महाराष्ट्र के खिलाफ युद्ध की घोषणा की है, मैं उन्हें बताना चाहता हूं कि हम तैयार हैं। ईडी, एनसीबी आदि जैसी केंद्रीय एजेंसियों के सामने महाराष्ट्र खड़ा रहेगा। एक समय आएगा जब आपको हमारे सामने अपने घुटनों के बल झुकना होगा।  

युद्ध के लिए महाराष्ट्र तैयार, आपको हमारे सामने घुटनों के बल झुकना होगा: संजय राउत

कांग्रेस के सीनियर नेता राहुल गांधी ने मोदी सरकार को अमीरों का हितैषी बताया। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि ईंधन टैक्स के रूप में जनता से 26.51 लाख करोड़ वसूले गए और अमीर मित्रों के 10.86 लाख करोड़ रुपए लोन माफ किए गए।

ईंधन टैक्स से जमा धन से PM मोदी ने अपने अमीर मित्रों के 10.86 लाख करोड़ लोन माफ किए, राहुल गांधी ने लगाया आरोप

विदेश मंत्रालय प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा है कि विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर 11-12 अप्रैल को अमेरिका का दौरा करेंगे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री चौथी भारत-अमेरिका मंत्रिस्तरीय 2+2 वार्ता में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे, जो 11 अप्रैल को वाशिंगटन डीसी में होगी।

2+2 Dialogue: 11-12 अप्रैल को अमेरिका दौरे पर रहेंगे जयशंकर और राजनाथ सिंह, मंत्रिस्तरीय 2+2 वार्ता में लेंगे हिस्सा

आईपीएल 2022 में बुधवार को मुंबई इंडियन्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेले गए मुकाबले के बाद केकेआर के नीतीश राणा पर जुर्माना लगाया गया है वहीं मुंबई के जसप्रीत बुमराह को चेतावनी देकर छोड़ दिया गया है। जानिए क्या है पूरा मामला।

बुमराह को फटकार-नीतीश राणा पर हुआ जुर्माना, जानिए क्या है मामला? 

पाकिस्तान में राजनीतिक हालात बेहद खराब है। पीएम इमरान खान ने असेंबली भंग कराकर राष्ट्रपति से चुनाव की सिफारिश करवा दी है। उधर विपक्ष अविश्वास प्रस्ताव खारिज होने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंच चुका है। 

गृहयुद्ध की तरफ बढ़ रहा है पाकिस्तान? कश्मीर नेशनल पार्टी अध्यक्ष मसर्रत आलम भट ने कही ये बात

चंडीगढ़ में कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू को शर्मिंदगी का शिकार होना पड़ा है। दरअसल, महंगाई के खिलाफ कांग्रेस का प्रदर्शन जारी था। इसी दौरान एक समर्थक ने सिद्धू से नाराजगी जताई और कहा कि तुम ड्रामेबाज हो।

कांग्रेस कार्यकर्ता ने सिद्धू से कहा- ड्रामा बंद करो, तुम धोखेबाज हो, VIDEO

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति और दुनिया के 10वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। लेकिन, हैदराबाद के आखिरी निजाम निजाम मीर उस्मान अली खान अब तक के सबसे अमीर भारतीय हैं।

अंबानी-अडानी नहीं बल्कि ये शख्स है अब तक का सबसे अमीर भारतीय, फिर भी 35 साल तक पहनी एक ही टोपी

बेंगलुरु में एक पिता और बेटे के बीच बिजनेस को लेकर तनाव और विवाद इतना ज्यादा बढ़ गया कि पिता ने बेटे में आग लगा दी। बाद में बेटे की अस्पताल में मौत हो गई। पुलिस ने आरोपी पिता को पकड़ लिया है।

बाप-बेटे में बिजनेस को लेकर बढ़ गया विवाद, पिता ने बेटे को कर दिया आग के हवाले, हुई मौत

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने हिमाचल प्रदेश में बीजेपी की तरफ से सीएम का चेहरा कौन होगा उस संबंध में बड़ा दावा किया है। उनका कहना है कि बीजेपी अनुराग ठाकुर को सीएम के तौर पर आगे करेगी।

मनीष सिसोदिया का बड़ा दावा, हिमाचल प्रदेश में बीजेपी अनुराग ठाकुर को बनाएगी सीएम चेहरा

रूस-यूक्रेन जंग के बीच अमेरिका के निशाने पर रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन की बेटियां भी हैं। बताया जा रहा है कि ये आर्थिक मामलों में कई तरह से पुतिन की मदद करती हैं और उनके धन को जहां-जहां छिपाने के काम में लगी रहती हैं।

कौन हैं पुतिन की बेटियां...रूस-यूक्रेन जंग के बीच अमेरिका इन्‍हें क्‍यों बना रहा निशाना?

पाकिस्‍तान में इमरान खान सरकार के खिलाफ विपक्ष की ओर से लाए गए अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर 3 अप्रैल को होने वाली वोटिंग से पहले ही इसे असंवैधानिक बताते हुए खारिज किए जाने के नेशनल असेंबली के डिप्‍टी स्‍पीकर के फैसले को सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस उमर अता बंदियाल ने गलत करार दिया है।
अविश्वास प्रस्ताव पर बड़ी टिप्पणी, PAK सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस ने डिप्टी स्पीकर के फैसले को बताया गलत

भारत के खिलाफ जहर उगलने और आंतक को पनाह देने वाले पाकिस्तान के लिए बुरी खबर है। पाकिस्तान एक बार फिर पासपोर्ट के मामले में सबसे खराब देशों की सूची में शुमार हो गया है। एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, हेनले पासपोर्ट इंडेक्स में पाकिस्तान के पासपोर्ट को दुनिया का चौथा सबसे खराब पासपोर्ट घोषित किया गया है। पाकिस्तान के पासपोर्ट को हेनले पासपोर्ट इंडेक्स द्वारा दुनिया में चौथा सबसे खराब स्थान दिया गया है।
पासपोर्ट के मामले में एक बार फिर हुई पाकिस्तान की किरकरी, बना दुनिया का चौथा सबसे खराब देश

रक्षा क्षेत्र में 'मेक इन इंडिया' पहल को मजबूत करने की दिशा में सरकार ने एक अहम कदम उठाया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज डीआरडीओ भवन, नई दिल्ली में प्रमुख उपकरणों/ प्लेटफॉर्मों की तीसरी सकारात्मक स्वदेशीकरण सूची जारी की। इस मौके पर रक्षा मंत्री ने भारतीय उद्योग जगत को डीआरडीओ विकसित काउंटर ड्रोन सिस्टम के प्रौद्योगिकी दस्तावेजों के हस्तांतरण सौंपा। 
राजनाथ सिंह ने भारतीय उद्योग जगत को हस्तांतरित की DRDO विकसित काउंटर ड्रोन सिस्टम तकनीक, सौंपे दस्तावेज

संसद का बजट सत्र समाप्त हो गया है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित विपक्ष के नेताओं से मुलाकात की। जिन नेताओं से पीएम ने मुलाकात की उनमें कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के अलावा, सपा संस्थापक मुलायम सिंह, टीआर बालू, फारूक अब्दुल्ला, अधीर रंजन चौधरी आदि शामिल रहे। आपको बता दें कि संसद के बजट सत्र के लिए लोकसभा की कार्यवाही बृहस्पतिवार को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई।
PM मोदी ने सोनिया गांधी से की मुलाकात, बजट सत्र समाप्त होने पर विपक्षी नेताओं से भी मिले प्रधानमंत्री

मुर्तजा को लेकर एक और खुलासा हम करने जा रहे हैं वो आपको बताएगा कि आखिर मुर्तजा ने गोरखपुर मठ के बाहर हमला क्यों किया। गोरखपुर, नोएडा, कानपुर,  सहारनपुर संभल में मुर्तजा से जुड़े 12 से ज्यादा लोगों से पूछताछ की जा रही है। मुर्तजा कट्टरपंथी वाट्सएप ग्रुप चलाता था।मुर्तजा पर एटीएस को पहले से ही शक था और वकील बनकर एटीएस वहां पहुंची थी लेकिन एटीएस के घर पहुंचने से पहले ही मुर्तजा भाग गया था और एक दिन बाद मंदिर ही हमला कर दिया।
गोरखपुर हमले के आरोपी मुर्तजा का कबूलनामा- CAA-NRC को लेकर गुस्से में था, लगा था कि मुस्लिमों के साथ गलत हो रहा है

सीमा सुरक्षा बल यानि BSF को आज  जम्मू में एक विशेष तलाशी अभियान के दौरान बड़ी सफलता हाथ लगी है। अखनूर अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर उप सेक्टर परगवाल के एओआर में तलाशी अभियान के दौरान बड़ी मात्रा में हथियार और गोला बारूद का जखीरा बरामद किया गया है। सतर्क बीएसएफ जवानों ने जो हथियार और गोलाबारूद बरामद किया है 
BSF ने J&K में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर नाकाम की बड़ी साजिश, बड़ी मात्रा में हथियार और गोला बारूद बरामद

बिहार विधान परिषद के नतीजों का आना जारी है। अभी तक के नतीजों के मुताबिक बीजेपी का प्रदर्शन बेहतर है। पटना, नालंदा, गया-सह-जहानाबाद-सह-अरवल, औरंगाबाद, नवादा, भोजपुर-सह-बक्सर, रोहतास-सह-कैमूर, सारण, सीवान, गोपालगंज, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, मुजफ्फरपुर, वैशाली, सीतामढ़ी, शिवहर दरभंगा , समस्तीपुर, मुंगेर-सह-जमुई-सह-लखीसराय-सह-शेखपुरा, बेगूसराय-सह-खगड़िया, सहरसा-सह-मधेपुरा-सह-सुपौल, भागलपुर-सह-बांका, पूर्णिया-सह-अररिया-सह-किशनगंज और कटिहार के लिए चुनाव कराए गए थे। 
Bihar MLC Election Results 2022: यहां देखें विजेताओं की सूची

पृथ्वी पर आज भू-चुंबकीय तूफान (Geomagnetic Storm) आने की संभावना है। नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (NOAA) के स्पेस वेदर प्रेडिक्शन सेंटर (एसडब्ल्यूपीसी) ने इस पूर्वानुमान की पुष्टि की है। एनओएए ने कहा 3 अप्रैल 2022 को प्लाज्मा की एक फिलामेंट का निर्माण हुआ था। यह फिलामेंट बेहद विशालकाय, गहरी और ताकतवर था। हालाकि एनओएए ने आम लोगों के लिए कोई एहतियाती उपाय जारी नहीं किया है।
जानिए क्या है Geomagnetic तूफान, जो आज धरती से टकराएगा, हो सकती हैं ये दिक्कतें

गोरखनाथ हमले के मुख्य आरोपी मुर्तजा अब्बासी के बारे में सनसनीखेज जानकारियां सामने आ रही हैं। एटीएस को पूछताछ में पता चला है कि वारदात को अंजाम देने के बाद वो कनाडा भागना चाहता था। लेकिन वो सुरक्षा बलों की गिरफ्त से बच नहीं सका। मुर्तजा की दी हुई जानकारी के बाद एटीएस ने संभल, कानपुर और बिजनौर में छापेमारी की थी और कुछ संदिग्धों से पूछताछ भी हुई।
मुर्तजा ने दी सनसनीखेज जानकारी, हमले को अंजाम देने के बाद भागना चाहता था कनाडा

 इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने गुरुवार को दिल्ली में दोबारा कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) की कीमत में इजाफा कर दिया है। आज से सीएनजी 2.5 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ गई है। पिछले छह दिनों में सीएनजी कुल 9.10 रुपये महंगी हुई है। इसके बाद अब सीएनजी की कीमत 69.11 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई।
CNG Price Hike: महंगाई की मार, आज दोबारा महंगी हो गई CNG, जानिए कितना बढ़ा दाम

राजस्थान के करौली के रहने वालों के लिए बड़ी खबर। पिछले कई दिनों से तनाव और कर्फ्यू के बाद आज वहां के लोगों के लिए प्रशासन ने थोड़ी राहत दी है। प्रशासन ने आज सुबह 9 बजे से 11 बजे तक कर्फ्यू में ढील देने का फैसला किया है। इस दौरान लोग जरूरी सामान खरीद पाएंगे। कर्फ्यू में ढील देने का फैसला शांति समिति की बैठक के बाद लिया गया है। 
Karauli Hinsa: कांग्रेस के करीबी पार्षद मतलूब ने रची थी दंगे की साजिश! घर से मिले लाठी-डंडे और पत्थर

बिहार विधानपरिषद की 24 सीटों के लिए चुनाव पिछले साल 16 जुलाई को होने वाले थे। पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के लिए राज्यसभा में विपक्ष के नेता का पद हासिल करने के लिए राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के लिए बिहार एमएलसी चुनाव महत्वपूर्ण हैं।
Bihar MLC Election Results 2022 LIVE: मुंगेर में 13 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर, कुल 24 सीटों के लिए काउंटिंग

राजस्थान के करौली के रहने वालों के लिए बड़ी खबर। पिछले कई दिनों से तनाव और कर्फ्यू के बाद आज वहां के लोगों के लिए प्रशासन ने थोड़ी राहत दी है। प्रशासन ने आज सुबह 9 बजे से 11 बजे तक कर्फ्यू में ढील देने का फैसला किया है। इस दौरान लोग जरूरी सामान खरीद पाएंगे। कर्फ्यू में ढील देने का फैसला शांति समिति की बैठक के बाद लिया गया है। इस बीच करौली हिंसा पर टाइम्स नाउ नवभारत की इंवेस्टीगेशन नॉनस्टॉप जारी है। हमारे रिपोर्टर भंवर पुष्पेंद्र ने पुलिस से दो कदम आगे जाकर दंगे के मास्टरमाइंड मतलूब अहमद के दंगा प्लान को एक्सपोज किया।
Karauli Hinsa: कांग्रेस के करीबी पार्षद मतलूब ने रची थी दंगे की साजिश! घर से मिले लाठी-डंडे और पत्थर

कहावत है राजनीति में मुद्दे कभी भी मरा नहीं करते। समय पड़ने पर कब जिंदा हो जाये इसका पता नहीं। बुधवार कुछ इसी क्रम में राज्यसभा में न केवल 2002 में हुए गोधरा कांड का ज़िक्र आया बल्कि लगे हाथ गृह मंत्री अमित शाह ने पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव पर गोधरा ट्रेन कांड को दुर्घटना बताने की कोशिश करने का आरोप भी लगाया। मामले की जांच के अलावा इसकी जांच के लिए एक नई समिति नियुक्त करने की साजिश की गई।
राज्यसभा में गूंजा लालू प्रसाद यादव का नाम, अमित शाह बोले- गोधरा कांड को दुर्घटना बताने की हुई थी साजिश

दुनिया के अलग अलग हिस्सों में कोरोना के केस बढ़ रहे हैं। बुधवार को चीन में 20 हजार केस दर्ज किए गए तो इंग्लैंड में कोविड केस में इजाफा हो रहा है। इन सबके बीच मुंबई में कप्पा और एक्सई वैरिएंट के आने की भी जानकारी सामने आई। लेकिन उसे लेकर  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि वर्तमान साक्ष्य COVID के XE संस्करण की उपस्थिति का सुझाव नहीं देते हैं, जो मीडिया रिपोर्टों का खंडन करते हैं, जिसमें दावा किया गया था कि मुंबई में नए उत्परिवर्ती का एक मामला सामने आया था।
क्या मुंबई में कप्पा और एक्सई वैरिएंट नहीं मिले, अगर ऐसा है तो राहत वाली बात

गुजरात आम आदमी पार्टी के युवा विंग के नेता युवराज सिंह जडेजा को पुलिस कर्मियों पर हमला करने और उनकी कार के बोनट पर एक कांस्टेबल को घसीटने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने कहा कि जडेजा और उसके साथी के खिलाफ एक पुलिस वाले पर हमला करने और उसे मारने की कोशिश करने के आरोप में भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 332 और 307 के तहत मामला दर्ज किया गया है।
Gujarat: ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों पर AAP नेता का हमला, कॉन्स्टेबल को कार की बोनट पर घसीटा; हुआ अरेस्ट

विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने विपक्षी दलों को नसीहत देते हुए कहा कि हमें अपनी भूमिका का निर्वहन करना चाहिए। विदेश नीति के बारे में दुनिया को ज्ञान देने से बचें। लोकसभा में वो पूरे फॉर्म में थे। यूक्रेन संकट पर जवाब देते हुए भारत की तरफ से की गई कार्रवाई का ना सिर्फ जिक्र किया बल्कि विपक्ष पर निशाना भी साधा। उन्होंने एडवायजरी के संबंध में कहा कि अगर यह कदम प्रभावी न रहा होता तो जंग शुरू होने से पहले चार हजार लोग भारत क्यों आए। 
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने विपक्ष को लगाई लताड़, विदेश नीति के बारे में दुनिया को ज्ञान देने से बचें

सोमवार को पंजाब के गुरदासपुर में जमीन विवाद को लेकर हुई गोलीबारी का वीडियो सामने आया है। जमीन विवाद को लेकर दो पक्षों में हुई फायरिंग में 4 लोगों की मौत हो गई थी लेकिन जो वीडियो सामने आया है वो हैरान करने वाला है। इस वीडियो के मुताबिक जिस समय ये पूरा विवाद हुआ उस समय मौके पर पुलिस वाले भी मौजूद थे
Punjab: गुरदासपुर में पुलिसवाले मूकदर्शक ना बने होते तो बच जाती 4 जानें, हैरानी वाला है फायरिंग का ये Video

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राज्यसभा में आपराधिक प्रक्रिया (पहचान) विधेयक 2022 पेश किया। विधेयक आपराधिक मामलों में पहचान और जांच के उद्देश्य से दोषियों और अन्य व्यक्तियों के बायोमेट्रिक विवरण एकत्र करने और रिकॉर्ड को संरक्षित करने के लिए अधिकृत करने का प्रयास करता है। बिल राज्यसभा से पारित हो गया है। लोकसभा ने सोमवार, 4 अप्रैल को विधेयक पारित किया था।
संसद से पास हुआ आपराधिक प्रक्रिया पहचान बिल, अमित शाह ने कहा- हमारा कानून सख्ती के मामले में 'बच्चा'

इतिहास की कई बड़ी घटनाएं सात अप्रैल की तारीख के साथ वाबस्ता हैं। इनमें कुछ ऐसी घटनाएं भी हैं, जो दुनिया को मौजूदा सूरत देने में मददगार हैं। ऐसी ही एक घटना 7 अप्रैल 1948 की है, जब संयुक्त राष्ट्र ने विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना की। विश्व स्वास्थ्य संगठन विश्व के देशों की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के समाधान के लिए आपसी सहयोग एवं मानक विकसित करने का दायित्व निभाता है। 
आज का इतिहास, 07 अप्रैल: विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना

पैट कमिंस ने केवल 15 गेंदों पर नाबाद 56 रन की तूफानी पारी खेलने के बाद कहा कि उन्हें स्वयं विश्वास नहीं हो रहा है कि वह रिकार्ड पारी खेलने में सफल रहे, जिससे कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने इंडियन प्रीमियर लीग मैच में मुंबई इंडियंस को पांच विकेट से हराया। कमिंस ने अपनी पारी में चार चौके और छह छक्के लगाये और केवल 14 गेंदों पर अर्धशतक पूरा करके रिकार्ड बनाया। उन्होंने डेनियल सैम्स के एक ओवर में 35 रन बनाए।
जानिए, सबसे तेज IPL हाफ-सेंचुरी जड़ने के बाद पैट कमिंस ने क्या कहा

हमजा शहबाज शरीफ 199 मतों के साथ पंजाब के मुख्यमंत्री चुने गए। सांकेतिक सत्र में भाग लेने वाले पंजाब विधानसभा के 199 सदस्यों ने पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में हमजा शाहबाज के पक्ष में मतदान किया। पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ (पीटीआई) ने ट्वीट किया कि हमजा शाहबाज को होटल का मुख्यमंत्री चुने जाने पर बधाई।  इमरान खान ने इनको कहीं का नहीं छोड़ा!
हमजा शहबाज शरीफ चुने गए पंजाब के मुख्यमंत्री, उनके पक्ष में पड़े 199 वोट

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर