आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 7 अगस्त, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 7 अगस्त, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 7 अगस्त (रविवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

taza
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।  |  तस्वीर साभार: Times Now

Aaj ki Taza Khabar: भारत ने पांचवें टी-20 मैच में वेस्टइंडीज को 88 रनों से हराया, पांच मैचों की सीरीज 4-1 से जीती। CWG में निकहत जरीन ने जड़ा गोल्डन पंच, भारत को दिलाया 17वां गोल्ड। अरविंद केजरीवाल ने किया बड़ा दावा, कहा- गुजरात कांग्रेस का जल्द ही गुजरात बीजेपी में होगा विलय। नीति आयोग की संचालन परिषद की सातवीं बैठक में नहीं शामिल हुए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर। दिल्ली के बटला हाउस से जामिया का संदिग्ध आतंकी गिरफ्तार। पटना में महंगाई और बेरोजगारी के मुद्दे पर आरजेडी ने निकाला प्रतिरोध मार्च। पीएम मोदी की पाकिस्तानी बहन ने भेजी राखी और बोली- मैं चाहती हूं वह हर बार भारत के प्रधानमंत्री बने। Akasa Air के विमान ने मुंबई से अहमदाबाद के लिए भरी पहली कमर्शियल उड़ान। CWG में एल्डोस पॉल ने ट्रिपल जंप में रचा इतिहास, भारत को दिलाया पहला गोल्ड मेडल। CWG में अनु रानी ने महिला जेवेलिन थ्रो में कांस्य पदक जीता। भारतीय- अमेरिकी मूल की आर्या वालवेकर ने जीता मिस इंडिया यूएसए का खिताब। पढ़ें, आज की प्रमुख और बड़ी खबरें:-

अल्बुकर्क में 4 मुस्लिम की हत्या से आहत हूं, यूएस उपराष्ट्रपति कमला हैरिस बोली- अमेरिका में नफरत की कोई जगह नहीं है

अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने अल्बुकर्क में मुस्लिमों की हत्या से बेहद दुखी हैं। उन्होंने ट्वीट किया कि अल्बुकर्क में चार मुस्लिम पुरुषों की हत्या से मैं बहुत आहत हूं। जैसा कि कानून प्रवर्तन इन जघन्य हमलों की जांच जारी रखता है, हम स्पष्ट तौर पर कह रहे हैं  कि हम न्यू मैक्सिको और हमारे देश में मुस्लिम समुदाय के साथ खड़े हैं। अमेरिका में नफरत की कोई जगह नहीं है।

अमेरिका में 11 लाख डॉलर में बिकी तानाशाह एडॉल्फ हिटलर की घड़ी

अमेरिका में मैरीलैंड के एक नीलामी संगठन ने एडॉल्फ हिटलर की एक कलाई घड़ी को 11 लाख डॉलर में बेचा है। चेसापीक सिटी में ऐतिहासिक वस्तुओं की नीलामी करने वाले अलेक्जेंडर हिस्टॉरिकल नीलामी ने घड़ी को ‘ऐतिहासिक दृष्टि से द्वितीय विश्व युद्ध के अवशेष’ के रूप में वर्णित करते हुए इसकी कीमत 20 से 40 लाख डॉलर के बीच लगाई थी।

ऐसा पहली बार हुआ, अमेरिकी नौसेना का जहाज रिपेयर के लिए पहुंचा भारत

भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी में एक नया अध्याय जुड़ गया है। यूएस नेवी शिप (USNS) चार्ल्स ड्रू (Charles Drew) रविवार को चेन्नई के कट्टुपल्ली शिपयार्ड में मरम्मत और संबद्ध सेवाओं के लिए पहुंचा। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक भारत में अमेरिकी नौसेना के जहाज की यह पहली मरम्मत है। अमेरिकी नौसेना ने जहाज के रखरखाव के लिए कट्टुपल्ली में L&T के शिपयार्ड को कॉन्ट्रैक्ट दिया था। इससे वैश्विक जहाज मरम्मत बाजार में भारतीय शिपयार्ड की क्षमता कितनी है पता चलता है। मंत्रालय ने कहा कि भारतीय शिपयार्ड उन्नत मैरीटाइम टैक्नोलॉजी प्लेटफार्मों का उपयोग करते हुए व्यापक और लागत प्रभावी जहाज मरम्मत और रखरखाव सेवाएं प्रदान करते हैं।

बलात्कार पर बयान को लेकर घिरे अशोक गहलोत, निर्भया की मां बोली- कानून बुरा नहीं, मानसिकता बुरी, माफी मांगे सीएम

निर्भया कांड के बाद से बलात्कार के दोषियों को फांसी की सजा का नया कानून लागू होने के बाद से रेप के बाद बलात्कार पीड़ितों की हत्याएं की घटनाओं में इजाफा हुआ है। राजस्थान के सीएम और कांग्रेस के सीनियर नेता अशोक गहलोत के इस बयान पर निर्भया की मां ने कड़ी आपत्ति जताई है। उन्होंने कहा कि यह बहुत ही शर्मनाक बयान है, यह दर्दनाक है, खासकर उन परिवारों और लड़कियों के लिए जो इस तरह के जघन्य अपराधों का शिकार हुई हैं। उन्होंने (सीएम गहलोत) निर्भया का मजाक उड़ाया है। यह कानून उनकी सरकार ने ही बनाया है। निर्भया की मां ने कहा कि कानून आने से पहले भी लड़कियों की हत्या कर दी जाती थी। यह दोषियों का समर्थन करने की उनकी (सीएम गहलोत की) मानसिकता को दर्शाता है जबकि बलात्कार पीड़ितों के प्रति उनकी कोई सहानुभूति नहीं है। कानून बुरा नहीं है, लोगों की मानसिकता बुरी है। उन्हें माफी मांगनी चाहिए और अपना इस्तीफा दे देना चाहिए।

बिहार में JDU-BJP में फिर से 'तलाक' तय, RJD के साथ सरकार बनाने वाले हैं नीतीश कुमार?

बिहार से बहुत बड़ी ब्रेकिंग न्यूज आ रही है। बिहार में JDU और बीजेपी के रिश्तों में दरार और बढ़ गई है। सूत्रों के मुताबिक नीतीश कुमार अगले दो-चार दिनों में कोई बड़ा फैसला लेने वाले हैं। ये बड़ा फैसला क्या होगा इस पर सस्पेंस है। कहा ये जा रहा है कि नीतीश-बीजेपी से दूसरी बार रिश्ता तोड़ सकते हैं। दरअसल, पिछले कुछ दिनों से बिहार में RCP सिंह को लेकर बीजेपी और जेडीयू के रिश्ते की तल्खी बढ़ती जा रही थी। RCP जो JDU में नीतीश कुमार के बाद सेकंड लाइन के सबसे ताकतवर नेता माने जाते थे। उनके ऊपर JDU ने करप्शन के संगीन आरोप लगा दिए। इससे पहले RCP को तीसरी बार जेडीयू ने राज्यसभा भेजने से इनकार कर दिया। जिसकी वजह से उन्हें मोदी कैबिनेट से हटना पड़ा। आज इस पूरे मसले पर पटना में JDU के अध्यक्ष ललन सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेस की और उसमें उन्होंने बीजेपी का नाम लिए बगैर ताबड़तोड़ अटैक किए। 

Mumbai Fire: मुंबई के रे रोड इलाके की झुग्गियों में सिलेंडर फटने से लगी आग, दमकल की गाड़ियां मौके पर

मुंबई के रे रोड इलाके की झुग्गियों में रविवार रात कथित तौर पर सिलेंडर फटने से आग लग गई। दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंची हैं। 

CWG 2022 टेबल टेनिस: अचंता शरत कमल और साथियान की जोड़ी ने जीता रजत, श्रीजा कांस्य से चूकीं

भारत के अनुभवी टेबल टेनिस खिलाड़ी अचंता शरत कमल और जी साथियान ने राष्ट्रमंडल खेलों की पुरूष युगल स्पर्धा में रजत पदक जीता जबकि श्रीजा अकुला महिला एकल में कांस्य पदक से चूक गईं। शरत कमल और साथियान को इंग्लैंड के पॉल ड्रिंकहाल और लियाम पिचफोर्ड ने बेहद रोमांचक मुकाबले में 3 -2 (8- 11, 11-8, 11-3, 7-11, 11-4) से हराकर स्वर्ण पदक जीता।

Miss India USA 2022 : भारतीय- अमेरिकी मूल की आर्या वालवेकर ने जीता मिस इंडिया यूएसए का खिताब, स्लिवर स्क्रीन पर करना चाहती हैं काम

वर्जीनिया की आर्या वालवेकर ने मिस इंडिया यूएसए 2022 (Miss India USA 2022) का खिताब अपने नाम कर लिया है। महज 18 की साल की उम्र में आर्या ने ये कमाल कर दिखाया है. भारतीय- अमेरिकी मूल की आर्या वालवेकर ने न्यू जर्सी में आयोजित मिस इंडिया यूएसए 2022 प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था।। मिस इंडिया यूएसए विदेशों में चलने वाली सबसे लंबी भारतीय प्रतियोगिताओं से से एक है। इस बार मिस इंडिया यूएसए की 40वीं वर्षगांठ है। मिस इंडिया यूएसए का ताजा आर्या वालवेकर ने पहना।

Telangana: तेलंगाना में कांग्रेस को बड़ा झटका, दासोजू श्रवण बीजेपी में हुए शामिल

तेलंगाना कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के पूर्व प्रवक्ता दासोजू श्रवण रविवार को बीजेपी में शामिल हो गए। केंद्रीय मंत्री जी किशन रेड्डी और तेलंगाना के प्रभारी बीजेपी महासचिव तरुण चुग की मौजूदगी में दासोजू श्रवण बीजेपी में शामिल हुए। दासोजू श्रवण ने शुक्रवार को कांग्रेस पार्टी से इस्तीफा दे दिया था।

CWG 2022: निकहत जरीन ने जड़ा गोल्डन पंच, भारत को दिलाया 17वां गोल्ड

विश्व चैंपियन निकहत जरीन ने 22वें राष्ट्रमंडल खेलों में महिलाओं के 50 किग्रा भार वर्ग में भी गोल्ड मेडल जीत लिया है। रविवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में उन्होंने अपने विरोधी नॉर्दन आयरलैंड की मुक्केबाज कार्ली  मैक्नाउल को  0-5 के अंतर से मात दी। पूरी बाउट में जरीन ने अपना दबदबा बनाए रखा और पांचों रेफरी ने एकमत होकर तीनों राउंड में उनके पक्ष में फैसला दिया।  

Rashtravad: राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत को बलात्कारियों में नहीं, कानून में दोष नजर आता है?

राजस्थान के मुख्यमंत्री ने एक अजीबोगरीब बयान दिया है- रेपिस्ट को लेकर सीएम अशोर गहलोत के इस बयान पर विवाद हो गया है। गहलोत तर्क दे रहे हैं कि निर्भया कांड के बाद रेपिस्ट के खिलाफ जो कानून बनाया गया उसकी वजह से बच्चियों की हत्याएं ज्यादा हो रही है। गहलोत साफ साफ रेपिस्ट पर नहीं, देश के उस कानून पर सवाल उठा रहे हैं जो हैवानियत करने वालों के खिलाफ है।

पीएम मोदी की पाकिस्तानी बहन ने भेजी राखी और बोली- मैं चाहती हूं वह हर बार भारत के प्रधानमंत्री बने

रक्षा बंधन (Raksha Bandhan) का पर्व करीब है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की पाकिस्तानी बहन कमर मोहसिन शेख (Qamar Mohsin Shaikh) ने पवित्र धागा राखी (Rakhi) भेजी और उन्हें 2024 के आम चुनाव में जीत की कामना की। एएनआई से बात करते हुए कमर मोहसिन शेख ने कहा कि उन्होंने पूरी तैयारी कर ली है और इस बार पीएम मोदी से मुलाकात की पूरी उम्मीद है। उन्होंने कहा कि मुझे पूरी उम्मीद है कि पीएम मोदी इस बार मुझे दिल्ली बुलाएंगे। मैंने सारी तैयारियां कर ली हैं। मैंने खुद इस राखी को रेशमी रिबन से कढ़ाई के डिजाइन के साथ बनाया है।

जदयू डूबता नहीं, तैरता जहाज है, इसे ठीक करने के लिए कदम उठाए गए, आरसीपी सिंह के आरोपों पर बोले ललन सिंह

भ्रष्टाचार के आरोप लगने के बाद पूर्व केंद्रीय मंत्री और जदयू के पूर्व अध्यक्ष आरसीपी सिंह ने शनिवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड से इस्तीफा दे दिया था और कहा था कि जदयू डूबता जहाज है। इसका जवाब जदयू के वर्तमान राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन (ललन) सिंह ने रविवार को दिया। उन्होंने कहा कि जदयू डूबता जहाज नहीं है, यह एक तैरता जहाज है, कुछ लोग इसे नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं, नीतीश कुमार ने उन लोगों की पहचान की जो इसे नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रहे थे और इसे ठीक करने के लिए कदम उठाए गए हैं।

CWG 2022: भाला फेंक खिलाड़ी अनु रानी ने जीता ऐतिहासिक ब्रॉन्ज, संदीप कुमार को पैदल चाल में मिला मेडल

अनु रानी ने रविवार को यहां राष्ट्रमंडल खेलों की भाला फेंक स्पर्धा में कांस्य पदक जीतकर इतिहास रच दिया, वह यह उपलब्धि हासिल करने वाली देश ही पहली महिला भाला फेंक खिलाड़ी बन गईं। रानी ने अपने तीसरे प्रयास में 60 मीटर दूर भाला फेंककर तीसरा स्थान हासिल किया। विश्व चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया की केलसे ली बार्बर ने 64.43 मीटर के थ्रो से स्वर्ण पदक जीता जबकि उनकी हमवतन मैकेंजी लिटिल 64.27 मीटर के थ्रो से दूसरे स्थान पर रहीं। रानी से पहले राष्ट्रमंडल खेलों में काशीनाथ नायक और ओलंपिक चैम्पियन नीरज चोपड़ा पुरूषों की भाला फेंक स्पर्धा में क्रमश: कांस्य और स्वर्ण पदक जीत चुके हैं। नायक ने 2010 दिल्ली राष्ट्रमंडल खेलों में जबकि चोपड़ा ने 2018 गोल्ड कोस्ट में पदक जीते थे।

Gujarat: अरविंद केजरीवाल ने किया बड़ा दावा, कहा- गुजरात कांग्रेस का जल्द ही गुजरात बीजेपी में होगा विलय

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को दावा किया कि गुजरात की कांग्रेस और भाजपा इकाइयों के बीच प्रेम परवान चढ़ रहा है और वे जल्द ही एक-दूसरे में विलय हो जाएंगे। वडोदरा में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान आम आदमी पार्टी के प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने कहा कि गुजरात का चुनाव आप और बीजेपी के बीच होगा। साथ ही कहा कि गुजरात कांग्रेस का गुजरात बीजेपी में विलय होने जा रहा है। 

Akasa's First Flight:अकासा एयर शुरू, पहली फ्लाइट ने मुंबई-अहमदाबाद रूट पर भरी उड़ान,सिंधिया ने दिखाई हरी झंडी

नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया रविवार को अकासा एयर (Akasa Airlines) की पहली व्यावसायिक उड़ान का उद्घाटन किया, जो मुंबई-अहमदाबाद मार्ग पर संचालित हुई। इससे पहले, 22 जुलाई को भारत की नवीनतम एयरलाइन अकासा एयर ने शुक्रवार को अहमदाबाद, बेंगलुरु, मुंबई और कोच्चि में प्रारंभिक नेटवर्क के साथ अपनी पहली व्यावसायिक उड़ानों के लिए टिकट बुकिंग शुरू की।

Akhilesh Priyanka Similar:यूपी की राजनीति में कैसे अखिलेश यादव और प्रियंका गांधी हैं एक समान

राजनीति में जरूरी नहीं कि कुंडली का मिलान किया जाए, लेकिन परिस्थितियां अक्सर राजनेताओं के बीच समानताएं सामने लाती हैं, भले ही वे एक ही रास्ते पर न चल रहे हों। समाजवादी पार्टी (SP) के अध्यक्ष अखिलेश यादव और उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की प्रभारी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने काम करने की एक शैली विकसित की है जो आश्चर्यजनक रूप से समान है और परिणाम भी ऐसा ही है।

नीति आयोग की बैठक: छत्तीसगढ़ की गोधन योजना की पीएम मोदी ने की तारीफ, सीएम भूपेश बघेल ने उठाई ये मांगें

छत्तीसगढ़ की गोधन न्याय योजना की सराहना आज प्रधानमंत्री ने की। राजधानी दिल्ली में नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की बैठक हो रही है जिसकी अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर रहे हैं। इस बैठक में देश भर के सभी राज्यों के मुख्यमंत्री अपनी मांगों को रखते हैं और उस पर चर्चा करके नीतिगत फैसले लिए जाते हैं। इसी बैठक में कांग्रेस शासित राज्य छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी शामिल हुए। बैठक में मुख्यमंत्री बघेल ने राज्य से जुड़ी विभिन्न योजनाओं और विषयों पर अपनी बात भी रखी। 

Commonwealth Games 2022: एल्डोस पॉल ने ट्रिपल जंप में रचा इतिहास, भारत को दिलाया पहला गोल्ड मेडल

बर्मिंघम में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत के पदकों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। गेम्स के दसवें दिन भारतीय एथलीट कमाल कर रहे हैं। एल्डोस पॉल ने रविवार को ट्रिपल जंप में गोल्ड जीतकर इतिहास रच दिया। वह कॉमनवेल्थ गेम्स की पुरुष त्रिकूद स्पर्धा में भारत को गोल्ड दिलाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। पॉल के अलावा भारत के अब्दुल्ला अबूबाकर ने इस स्पर्धा में रजत पदक अपने नाम किया।

Madhya Pradesh Crime: कर्ज चुकाने के लिए पति ने पहले पत्नी का कराया इंश्योरेंस, फिर की हत्या; इंटरनेट की ली मदद

मध्य प्रदेश के राजगढ़ जिले में इंटरनेट पर वीडियो देखने के बाद एक व्यक्ति ने बीमा की रकम से कर्ज चुकाने के लिए अपनी पत्नी की गोली मारकर हत्या कर दी। पुलिस ने बद्रीप्रसाद मीणा नाम के आरोपी पति को गिरफ्तार कर लिया गया है। वारदात को अंजाम देने के लिए आरोपी ने इंटरनेट का सहारा लिया। साथ ही आरोपी ने अपना कर्ज चुकाने का तरीका खोजने के लिए इंटरनेट पर कई वीडियो देखे। 

महंगाई पर RJD का 'प्रतिरोध' मार्चः बोले तेजस्वी- संवैधानिक संस्थाएं बनीं खिलौना, तेज प्रताप ने कहा- भ्रष्टाचार के बीच भटक रहे नौजवान

महंगाई और बेरोजगारी के मुद्दे पर लालू प्रसाद यादव के राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) ने रविवार (सात अगस्त, 2022) को हल्ला बोला। बिहार की राजधानी पटना में पार्टी की ओर से 'प्रतिरोध मार्च' निकाला गया। इस विरोध प्रदर्शन के दौरान लालू के दोनों लाल मौजूद रहे। राजद नेता और बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, "महंगाई, बेरोजगारी और भ्रष्टाचार से पूरा देश परेशान है। जिस प्रकार से इन लोगों (केंद्र सरकार) ने संवैधानिक संस्थाओं को खिलौना बना रखा है, इससे सभी परेशान हैं। तमाम ऐसे मुद्दों को लेकर हम जनता के बीच आए हैं। लोगों का समर्थन देख सकते हैं।"

अब महाराष्ट्र के अहमदनगर में सामने आया 'सर तन से जुदा गैंग', नूपुर शर्मा का समर्थन करने पर प्रतीक पवार पर किया अटैक, 6 गिरफ्तार-Video

भारतीय जनता पार्टी (BJP) से निलंबित की जा चुकीं पार्टी प्रवक्ता नुपुर शर्मा (Nupur Sharma) का समर्थन करने वालों पर हमले रुक नहीं रहे हैं ऐसे ही एक अटैक में महाराष्ट्र के अहमदनगर (Ahmednagar) का एक युवक बुरी तरह घायल हो गया है जिसका नाम प्रतीक पवार (Prateek Pawar) है।

Noida: गालीबाज नेता श्रीकांत त्यागी का एक और Video Viral,सोसाइटी के लोगों के साथ कर रहा गाली-गलौज, देखें वीडियो

Noida में शनिवार को गालीबाज नेता श्रीकांत त्यागी ( Shrikant Tyagi) का सोशल मीडिया पर महिला के साथ बदसलूकी का वीडियो वायरल हुआ, जिसके बाद एक और वीडियो सामने आया है जिसमें श्रीकांत त्यागी महिला के समर्थन में आए सोसाइटी के लोगों को भी गाली देते दिखे। गौर हो कि नोएडा की ओमेक्स ग्रैंड सोसाइटी में महिला के साथ अभद्रता करने वाले श्रीकांत त्यागी की तलाश में नोएडा पुलिस छापेमारी कर रही है, वहीं उसके खिलाफ एक और केस पुलिस ने दर्ज किया है।

CWG 2022: ब्रोंज मिलने पर टूटा पूजा गहलोत का दिल, PM ने यूं बढ़ाया हौसला, PAK में चर्चा- ऐसा हमारे नेताओं को करते देखा है?

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में 50 किलो फ्री स्टाइल रेसलिंग (महिला) में भारत के लिए ब्रोंज मेडल अपने नाम करने वाली एथलीट पूजा गहलोत पदक जीतने के बाद भावुक हो गईं। मीडिया से मुखातिब होते समय उनकी आखें नम हो गईं। माफी मांगते हुए रेसलर ने कहा- मैं अपने देशवासियों से माफी मांगती हूं। मैं चाहती थी कि राष्ट्रगान यहां बजाया जाए (मेरे गोल्ड मेडल जीतने पर), पर मैं अपनी गलतियों सीखूंगी और उन पर काम करूंगी।

CWG 2022 : भारतीय महिला हॉकी टीम ने रचा इतिहास, न्यूजीलैंड को हराकर जीता ब्रॉन्ज मेडल

भारतीय महिला हॉकी टीम ने बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में इतिहास रच दिया। पेनल्टी शूटआउट में न्यूजीलैंड महिला टीम को 2-1 से हराकर ब्रॉन्ज मेडल जीता। भारत की महिला टीम ने पूरे समय में मैच 1-1 से समाप्त होने के बाद ब्रॉन्ज मेडल जीतने के लिए न्यूजीलैंड को 2-1 से हराकर कांस्य पदक जीता। भारत की कप्तान और गोलकीपर सविता पुनिया ने चार में से तीन गोल बचाए और 22वें राष्ट्रमंडल खेलों में भारत की महिला टीम ने शूटआउट में गत चैंपियन न्यूजीलैंड को 2-1 से हराकर ब्रॉन्ज मेडल जीता।

CWG 2022 में अमित पंघल और नीतू घनघस ने बढ़ाया भारत का मान, बॉक्सिंग में दिलाए एक-एक गोल्ड

राष्ट्रमंडल खेलों में भारत का रविवार (सात अगस्त, 2022) को और मान बढ़ा है। देश के खाते में एक के बाद एक कर के दो गोल्ड मेडल आ गए। पहला स्वर्ण पदक मुक्केबाज नीतू घनघस ने महिलाओं की बॉक्सिंग में मिनिमम वेट कैटेगरी में हासिल किया। 

Gujarat: अरविंद केजरीवाल का युवाओं से एक और वादा, कहा- गुजरात में पेपर लीक को रोकने के लिए बनाएंगे कानून

गुजरात में सभी को नौकरी देने का वादा करने के बाद आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को सत्ता में आने पर पेपर लीक को रोकने के लिए कानून बनाने का वादा किया। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी सरकार पेपर लीक में शामिल लोगों को दंडित करने के लिए कानून बनाएगी और साथ ही राज्य के सभी युवाओं को रोजगार देंगे।

NITI Aayog की मीटिंग में गैर-हाजिर रहे CM नीतीश और KCR, PM ने इस सूबे की थपथपाई पीठ, देखें- किनसे हुई मुलाकात

नीति आयोग की संचालन परिषद की रविवार (सात अगस्त, 2022) को नई दिल्ली में सातवीं बैठक हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में राष्ट्रपति भवन के सांस्कृतिक केंद्र में हुई इस मीटिंग में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव गैर-हाजिर रहे। नीतीश की गैर-मौजूदगी के पीछे मीडिया रिपोर्ट्स में उनकी खराब सेहत का हवाला दिया गया। कहा गया कि तबीयत के चलते वह दिल्ली नहीं आ सकते। हालांकि, सूबे की राजधानी पटना में उनके दो कार्यक्रम प्रस्तावित रहे।

Delhi BMW Accident: दिल्ली में BMW हादसा, बेकाबू कार ने मारी टक्कर, 5 घायल, पूर्व MLA कर रहे थे ड्राइव

दिल्ली में शनिवार की रात को BMW कार से बड़ा हादसा हुआ है, जानकारी के अनुसार BMW कार मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के पूर्व विधायक सुनील जैन (Ex MLA Sunil Jain) की थी जिससे 3 गाड़ियों की टक्कर हुई जिसमें कुछ लोगों के हताहत होने की जानकारी भी सामने आई है।

Rape पर राजस्थान CM अशोक गहलोत का विवादित बयान, कहा- 'बलात्कारी को लगता है लड़की गवाह बन जाएगी, इसलिए मार डालते हैं'

देश में रेप की घटनाएं बढ़ती ही जा रही हैं और शायद ही कोई दिन ऐसा जाता हो कि ऐसे मामले प्रकाश में ना आते हों, वहीं इसे लेकर राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत का एक बयान सामने आया है जिसे लेकर लोग उनकी आलोचना कर रहे हैं वहीं इसे लेकर बीजेपी भी अशोक गहलोत पर हमलावर है।

मुश्किल में ISRO का SSLV? टर्मिनल चरण में हो गया ‘डेटा लॉस' का शिकार- बोले चीफ एस सोमनाथ

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने रविवार को कहा कि अंतरिक्ष एजेंसी का पहला छोटा उपग्रह प्रक्षेपण यान (एसएसएलवी) टर्मिनल चरण में ‘डेटा लॉस’ (सूचनाओं की हानि) का शिकार हो गया और उससे संपर्क टूट गया है।

अंतरिक्ष में भी आजादी का अमृत महोत्सव! ISRO का SSLV-D1 लॉन्च, साथ ले गया AzaadiSAT; जानें- क्यों है खास?

अपने देश की आजादी का अमृत महोत्सव सिर्फ धरती तक सीमित नहीं रहेगा। यह इस बार अंतरिक्ष में भी सांकेतिक तौर पर मनता दिखेगा। ऐसा इसलिए, क्योंकि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से रविवार (सात अगस्त, 2022) को एक स्मॉल सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल डेवलपमेंटल फ्लाइट-1 (SSLV-D1) को सुबह 9:18 बजे लॉन्च किया।

कब गिरफ्तार होगा 'गालीबाज नेता' श्रीकांत त्यागी,नोएडा पुलिस ने कार पर यूपी सरकार का स्टिकर लगाने पर दर्ज की FIR

नोएडा की ओमेक्स ग्रैंड सोसाइटी में महिला से बदसलूकी करने वाले श्रीकांत त्यागी पर नोएडा पुलिस लगातार शिकंजा कस रही है। उसके साथ रहने वाले 4 लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया। उनसे पूछताछ की जा रही है, वहीं बताया जा रहा है कि नोएडा पुलिस ने उसकी चार कारें सीज की हैं।

CWG 2022 Para Table Tennis: भाविना पटेल ने जीता स्वर्ण पदक, सोनलबेन ने मिला कांस्य

टोक्यो पैरालंपिक की रजत पदक विजेता भारतीय पैरा टेबल टेनिस खिलाड़ी भाविना पटेल ने शनिवार को 22वें राष्ट्रमंडल खेलों में महिला एकल ‘वर्ग 3-5’ वर्ग में स्वर्ण जबकि सोनलबेन मनुभाई पटेल कांस्य पदक जीतने में सफल रहीं। भाविना ने फाइनल में नाईजीरिया की क्रिस्टियाना इकपेयोई को 12-10, 11-2, 11-9 से मात दी। इससे पहले चौतीस साल की सोनलबेन ने कांस्य पदक के प्ले-ऑफ में इंग्लैंड की सू बेली को 11-5, 11-2, 11-3 से हराया।

AzaadiSAT माइक्रोसेटेलाइट को ISRO आज करेगा लॉन्च, देशभर के सरकारी स्कूलों की 750 छात्राओं ने तैयार किया डिजाइन

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) लघु उपग्रह प्रक्षेपण यान (एसएसएलवी) से आजादीसैट को पृथ्वी की कक्षा में रविवार को स्थापित करेगा। इस देश भर के सरकारी स्कूलों की छात्राओं ने स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में डिजाइन किया है। आजादीसैट (AzaadiSAT) एक क्यूबसैट है जिसका वजन करीब 8 किलोग्राम है। यह फीमेलो प्रयोग करने के लिए 75 अलग-अलग पेलोड ले जाता है, जिनमें से प्रत्येक का वजन 50 ग्राम होता है। आजादीसैट पेलोड रवींद्रनाथ टैगोर की मूल आवाज में अंतरिक्ष में डेढ़ मिनट तक जनगण मन बजाएगा।

जातिवाद-सांप्रदायिकता के लिए जगह नहीं...जब लाल किला से बतौर PM बोले थे नरेंद्र मोदी, देखें भाषण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूदा समय के एक कुशल "कम्युनिकेटर" हैं। देश के किसी पिछड़े और कटे इलाके में जन सभा हो या फिर लाल किला की प्राचीर से 15 अगस्त को देश के नाम संबोधन...वह अपनी बात सरल-सहज और प्रभावशाली अंदाज में रखने के साथ महफिल में ध्यान आकर्षित करना जानते हैं। चूंकि, स्वतंत्रता दिवस नजदीक है और ऐसे में अगर आपको 15 अगस्त को कहीं भाषण देना हो तब आपके उनकी पुरानी स्पीच को देख-सुनकर मदद ले सकते हैं।

Pension वितरण पर देरी न करेंगे बर्दाश्त, जो न कर पाए आवेदन उन्हें स्पेशल कैंप लगा लाएंगे दायरे में- डिप्टी CM ने किया साफ

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने शनिवार (छह अगस्त, 2022) को अधिकारियों को चेतावनी दी कि दिव्यांगों समेत तीन प्रमुख श्रेणियों के लोगों के पेंशन वितरण में किसी भी तरह की देरी बर्दाश्त नहीं की जाएगी क्योंकि राज्य सरकार पात्र सभी लोगों को राहत देने के लिए प्रतिबद्ध है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर