ताजा खबर : Aaj ki taza Khabar, 7 मार्च, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर (Taza Khabar), 7 मार्च 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 7 मार्च (सोमवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :-

 Aaj ki taza khabar 7th March 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर : Aaj ki taza Khabar, 7 मार्च, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार। 

taza khabar : उत्‍तर प्रदेश में आज विधानसभा चुनाव के आखिरी चरण के तहत वोट डाले गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी समेत उत्तर प्रदेश के नौ जिलों की 54 विधानसभा सीटों पर आज मतदान हुआ, जिसके बाद एग्जिट पोल भी सामने आ चुके हैं। अधिकतर रूझानों में बीजेपी को बढ़त दिखाया गया है। रूस-यूक्रेन में जारी जंग के बीच पीएम मोदी ने आज एक बार फिर यूक्रेन के राष्‍ट्रपति वालोदिमीर जेलेंस्‍की और रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन से बात की है। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर हुए चुनाव के नतीजे 10 तारीख को आएंगे। उससे पहले हम आपको पोल ऑफ पोल्स के नतीजे बताने जा रहे हैं। यहां जानिए कहां किसकी सरकार बनेगी।
Poll of Exit Polls Results 2022: पोल ऑफ पोल्स के नतीजे में जानिए 5 राज्यों में किसकी बन रही है सरकार

टाइम्स नाउ के एग्जिट पोल के मुताबिक इस चुनाव में भाजपा गठबंधन को 39.39 प्रतिशत, सपा गठबंधन को 35.32 प्रतिशत, कांग्रेस को 7.76%, बसपा को 13.38% और अन्य को 4.27% वोट मिलने की बात कही गई है।
UP Exit Polls 2022: एक एग्जिट पोल में 300 के पार BJP गठबंधन, इस बार भी होगा उलटफेर!

5 राज्यों में विधानसभा चुनाव पूरे हो गए हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया है कि गोवा, उत्तराखंड, मणिपुर और उत्तर प्रदेश के कई निर्वाचन क्षेत्रों में महिला मतदाताओं का मतदान पुरुषों से अधिक रहा है।

5 राज्यों में चुनाव हुए संपन्न, मतदान करने में आगे रहीं महिलाएं, जानें कहां-कहां मारी बाजी

यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बीच राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की सरकार ने उन देशों और क्षेत्रों की सूची को मंजूरी दे दी जो रूस, उसकी कंपनियों और उसके नागरिकों के खिलाफ 'अमित्र' कार्रवाई करते हैं।
रूस ने जारी की 'अमित्र' देशों की सूची, अमेरिका-ब्रिटेन-कनाडा का है नाम, यहां देखें पूरी लिस्ट

यूक्रेन में युद्ध के कारण पैदा हुए हालात के बीच यहां फंसे भारतीय छात्रों में निराशा घर करती जा रही है। सूमी में भीषण बमबारी के बीच हालात रोजाना ब‍िगड़ रहे हैं, जिसके कारण लोगों की जान पर बन आई है।

'हमारी हिम्‍मत जवाब दे रही', रूस-यूक्रेन जंग के बीच सूमी में फंसे भारतीय छात्र परेशान, बढ़ रही हताशा

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव संपन्न होने के बाद से ही आम लोगों को एग्जिट पोल्स का इंतजार था और अब वो इंतजार आज खत्म हो गया है। टाइम्स नाउ नवभारत VETO के एक्जिट पोल में भाजपा की सत्ता में वापसी होती दिख रही है। 

उत्तराखंड में भाजपा सरकार ! एक्जिट पोल में BJP को 37 और कांग्रेस को 31 सीट

गोवा में विधानसभा चुनाव के लिए जनता के रूझानों का अनुमान एग्जिट पोल से लगाया जा सकता है, जो सामने आ चुका है। इसके मुताबिक, गोवा में त्रिशंकु विधानसभा बनती नजर आ रही है।

गोवा में त्रिशंकु विधानसभा? जानिये क्‍या है जनता का रूझान

पंजाब में सभी 117 विधानसभा सीटों पर 20 फरवरी को मतदान हुआ और वोटों की गिनती 10 मार्च को होगी। लेकिन उससे पहले आज आपको एग्जिट पोल के जरिये अनुमान लग जाएगा कि किसकी सरकार बन रही है। 

पंजाब में चन्नी आ रहे हैं या भगवंत मान, जानिए किसकी बनेगी सरकार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि किफायती मूल्य में जेनरिक दवाइयां उपलब्ध कराने के लिए स्थापित किए गए जन औषधि केंद्रों से गरीबों और मध्यम वर्ग को बहुत फायदा पहुंचा है और इनसे 13,000 करोड़ रुपए की बचत हुई है।

सरकार ने 800 दवाओं की कीमतों को नियंत्रित किया, जन औषधी केंद्रों से 13000 करोड़ रुपए की बचत हुई: पीएम मोदी

यूपी में सांतवें चरण के मतदान के साथ पांच राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर वोटिंग की प्रक्रिया पूरी हो गई। चुनाव आयोग इन पांच राज्यों के चुनाव नतीजे 10 मार्च को घोषित करेगा लेकिन इसके पहले इन राज्यों में बनने वाली सरकार पर अटकल एवं कयास लगाए जा रहे हैं। 

थोड़ी देर में 5 राज्यों का एग्जिट पोल, जानिए चुनाव विश्लेषकों की राय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच सोमवार को फोन पर बातचीत हुई है। दोनों नेताओं के बीच करीब 50 मिनट तक बातचीत चली। उन्होंने यूक्रेन में उभरती स्थिति पर चर्चा की। राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेनी और रूसी टीमों के बीच वार्ता की स्थिति पर पीएम मोदी को जानकारी दी।

मोदी-पुतिन के बीच हुई 50 मिनट बातचीत, PM ने कहा- पुतिन-जेलेंस्की करें बात, आपस में सुलझाएं मुद्दा

यूपी सहित पांच राज्‍यों में चुनावी प्रक्रिया को लेकर जनता का रूझान क्‍या रहा, इसे कुछ ही देर में एग्जिट पोल से समझा जा सकेगा। सबसे ज्‍यादा दिलचस्‍पी यूपी के रूझानों को लेकर है, जिसकी खूब चर्चा भी पूरी चुनाव प्रक्रिया के दौरान रही है।

क्‍या होता है एग्जिट पोल? यूपी सहित पांच राज्‍यों में जनता के रूझानों पर टिकी नजर

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर दिल्ली पुलिस की तरफ से नेहरू स्टेडियम में स्कूली छात्राओं का एक कार्यक्रम रखा गया जिसमें दिल्ली के करीब 40 स्कूल से 7500 छात्राओं ने हिस्सा लिया इस मौके पर दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना ने छात्राओं का हौसला बढ़ाया और उनको सेल्फ डिफेंस ट्रेनिंग लेने के लिए कहा।

दिल्ली पुलिस ने रखा छात्राओं के लिए कार्यक्रम, सेल्फ डिफेंस की दिखाईं झलकियां

मेघालय के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने कथित किसान आंदोलनकारियों की ओर से पिछले वर्ष लाल क़िले पर 'निशान साहिब' फहराये जाने को सही ठहराते हुए कहा कि इसमें कुछ भी ग़लत नहीं था। किसान आंदोलन के लिए एक बार फिर केंद्र सरकार और उसके नेताओं की उन्‍होंने तीखी आलोचना की।

केंद्र पर फिर बरसे राज्यपाल सत्यपाल मलिक, बोले- सत्ता बदलने के लिए एकजुट हों किसान

यूक्रेन के सुमी शहर में फंसे करीब 700 भारतीय छात्र फंसे हुए हैं। रूस बार्डर से महज 60-70 किलोमीटर की दूरी पर बसे यूक्रेन के शहर सूमी में भीषण युद्ध चल रहा है। और लोग अपनी जान बंचाने के लिए बंकरों में छुपे हुए हैं।

सुमी में 700 भारतीय छात्र फंसे, इन वजहों से निकालने में आ रही है दिक्कतें, मानव कॉरिडोर बनेगा उम्मीद!

रूस-यूक्रेन में युद्ध का आज 12वां दिन है। भारत की प्रमुख चिंता यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिक रहे हैं, जिनमें से अधिकांश को बाहर निकाल लिया गया है, लेकिन सैकड़ों की तादाद में अब भी सूमी सहित यूक्रेन के अन्‍य हिस्‍सों में फंसे हैं।

यूक्रेन-रूस में जारी जंग के बीच पीएम मोदी ने की राष्‍ट्रपति जेलेंस्‍की से बात, इस मसले पर हुई चर्चा

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की की यदि मौत हो जाती है तो इस संकट एवं चुनौती से निपटने के लिए कीव सरकार के पास एक वैकल्पिक योजना तैयार है।

Volodymyr Zelensky: जेलेंस्की की हत्या यदि हो जाती है तो क्या होगा यूक्रेन का भविष्य, ब्लिंकेन ने बताया  

पांच राज्यों में जनता का मूड और उनका नब्ज टटोलने की कोशिश टाइम्स नाउ नवभारत ने की है। टाइम्स नाउ नवभारत ने वीटो के साथ मिलकर पांच राज्यों के लिए एग्जिट पोल किया है।

Assembly Election Exit Polls 2022: पांच राज्यों के चुनाव, Times Now नवभारत पर देखें सबसे सटीक Exit Poll

पाकिस्तान पार से भारत में ड्रग और हथियार तस्करी का मामला रुकता नज़र नहीं आ रहा है। सीमा सुरक्षा बल के जवानों को आज रात 3 बजे  पंजाब के फिरोजपुर सेक्टर में पाकिस्तान की तरफ से कोई उड़ती हुई चीज आती हुई सुनाई दी।

Pakistan से तस्करी की एक और साजिश नाकाम, BSF ने एडवांस टेक्नोलॉजी के ड्रोन को मार गिराया [Video]

यूक्रेन पर रूसी हमले के बाद राष्ट्रपित वोलोदिमीर जेलेंस्की लगातार रूस पर हमला बोल रहे हैं। उन्होंने आखिरी दम तक लड़ाई लड़ने की ठानी है। रूस के हमलों का यूक्रेन के सैनिक पिछले 12 दिनों से जवाब दे रहे हैं।

दुनिया की 'फर्स्ट लेडीज' से क्या चाहती हैं जेलेंस्की की पत्नी, सोशल मीडिया पर कही ये बात

श्रीनगर के अमीरा कदल में हुए ग्रेनेड हमले में मरने वालों की संख्या बढ़कर दो हो गई है। रविवार को आतंकवादियों ने ग्रेनेड से हमला किया। इस हमले में एक पुलिसकर्मी सहित कई लोग घायल हो गए थे।

Srinagar : श्रीनगर में ग्रेनेड हमले में दो की मौत, 24 लोग घायल हुए 

उत्तर प्रदेश में अंतिम चरण के लिए सोमवार को वोटिंग हो रही है। अंतिम चरण में नौ जिलों की 54 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी है। इस चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की संसदीय सीट वाराणसी में भी वोटिंग हो रही है। 

UP Elections 2022 : PM की मतदाताओं से अपील-मतदान का बनाएं रिकॉर्ड, यह पूर्णाहुति का दिन 

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज को-लोकेशन घोटाला मामले (NSE co-location scam) में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने बड़ी कार्रवाई की है। सीबीआई ने एनएसई की पूर्व सीईओ चित्रा रामकृष्ण को गिरफ्तार किया है।

Chitra Ramkrishna : एनएसई को-लोकेशन केस में बड़ी कार्रवाई, पूर्व सीईओ चित्रा रामकृष्ण गिरफ्तार

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी इस समय रूस-यूक्रेन संघर्ष के कारण फंसे हुए भारतीय नागरिकों की सुरक्षित वापसी प्रक्रिया की देखरेख के लिए हंगरी में हैं। उनकी देखरेख में लगातार इस बात के प्रयास किए जा रहे हैं कि यूक्रेन के संघर्षरत सुमी शहर से 700 से अधिक भारतीयों को सुरक्षित निकाला जाए।

Operation Ganga: सुमी में फंसे भारतीयों को निकालने के प्रयास जारी, पोल्तावा के लिए भेजी गईं चार बसें

उत्‍तर प्रदेश में आज (सोमवार, 7 मार्च) विधानसभा चुनाव के लिए आखिरी चरण का मतदान होगा। इसके तहत उत्‍तर प्रदेश के नौ जिलों की 54 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी के अंतर्गत आने वाली विधानसभा सीटें भी शामिल हैं। 

UP Election: PM मोदी के संसदीय क्षेत्र सहित 54 सीटों पर आज आखिरी चरण का मतदान, 613 प्रत्‍याशियों की किस्‍मत का होगा फैसला

उत्तर प्रदेश में करीब 25 दिन पहले शुरू हुई वोटिंग प्रक्रिया अब आखिरी चरण में पहुंच गई है। आज हो रही वोटिंग में पूर्वांचल की 54 सीटों पर उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होगा।

UP Election: सातवें चरण की ये हैं हॉट सीटें, ओम प्रकाश राजभर,अब्बास अंसारी से लेकर इनकी किस्मत का होगा फैसला

भारत में रेलों के परिचालन में कई अहम फैक्टर काम करते हैं वहीं कई अन्य वजहों से भी ट्रेनों के संचालन पर फर्क पड़ता है, गौर हो कि देश में बड़ी संख्‍या में लोग रोजाना ट्रेनों में सफर करते हैं।

IRCTC Trains Cancelled List,7 मार्च : ट्रेन से करना है सफर तो यात्रा से पहले देख लें कैंसिल ट्रेनों की लिस्‍ट

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर