आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 8 अप्रैल, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 8 अप्रैल, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 8 अप्रैल (शुक्रवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj Ki Taza Khabar, 8 अप्रैल की बड़ी खबरें
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 8अप्रैल की बड़ी खबरें 

Aaj ki Taza Khabar : पाकिस्तान में प्रधानमंत्री इमरान खान को बड़ा झटका, सुप्रीम कोर्ट द्वारा नेशनल असेंबली बहाल किए जाने के बाद आज इमरान खान ने कैबिनेट की बैठक बुलाई है। इमरान आज शाम को राष्ट्र को संबोधित भी करेंगे। गोरखपुर मंदिर पर हमला करने वाले मुर्तजा से खुलासे के बाद अब  एटीएस मुर्तजा के पिता से पूछताछ करेगी। पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गैंगवार के खिलाफ एंटी गैंगस्टर टास्क फोर्स  बनाई है और सभी जिलों में एसपी को स्पेशल ऑपरेशन चलाने के निर्देश दिए हैं। यूपी में आज शिक्षक पात्रता परीक्षा यानि UP TET का रिजल्ट  updeled.gov.in पर घोषित होगा। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-  

नेशनल असेंबली में अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर का सामना करने से पहले पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने राष्ट्र को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर निराशा जताई। भारत की जमकर तारीफ की।
इमरान खान का राष्ट्र के नाम संबोधन, पाकिस्तान के लोगों से की भावनात्मक अपील, बाहर निकलें और शांतिपूर्ण विरोध करें

पाकिस्तान में राजनीतिक अनिश्चितता बढ़ने के बीच प्रधानमंत्री इमरान खान ने अविश्वास प्रस्ताव से पहले राष्ट्र को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने भारत की जमकर तारीफ की और कहा कि हिंदुस्तान खुद्दार कौन है जिसे विदेश ताकत आंख नहीं दिखा सकता।
हिंदुस्तान खुद्दार कौम है जिसे कोई विदेश ताकत निर्देश नहीं दे सकता, इमरान खान ने की भारत की तारीफ

महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम (MSRTC) के 100 से अधिक हड़ताली कर्मचारियों ने एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार घर पर पत्थर फेंककर प्रदर्शन किया। मुख्यमंत्री कार्यालय ने इस घटना की कड़ी निंदा की। 
शरद पवार के घर पर पत्थर फेंक कर MSRTC कर्मचारियों का प्रदर्शन, CMO ने दिए कड़ी कार्रवाई के निर्देश

रूस-यूक्रेन में बीते करीब डेढ़ महीने से जारी जंग के बीच बख्‍तरबंद वाहनों के मुकाबले एंटी-टैंक मिसाइलें बीस साबित हुई हैं। ऐसे में भारतीय सेना ने भी इससे सबक लेने का मन बनाया है। भविष्‍य में युद्धक टैंकों की डिजाइनिंग में अहम बदलाव किए जा सकते हैं।
रूस-यूक्रेन जंग से सबक लेगी भारतीय सेना, युद्धक टैंकों की डिजाइनिंग में होंगे अहम बदलाव

पाकिस्‍तान में इमरान खान एक बार फिर देश को संबोधित करने जा रहे हैं। उनका यह संबोधन नेशनल असेंबली में अविश्‍वास प्रस्‍ताव पर कल होने वाली वोटिंग से पहले होने जा रहा है, जिसे लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। इमरान खान के करीब‍ियों का कहना है कि 'कप्‍तान' एक बार फिर चौकाएंगे। वह 'बड़ा ऐलान' करने जा रहे हैं।
विपक्ष को फिर चौंकाएंगे 'कप्‍तान'! पाकिस्‍तान में इमरान खान के संबोधन पर टिकीं नजरें

अंतरिक्ष की दुनिया के आज आकी महत्वपूर्ण दिन होने वाला है। क्योंकि, इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) के लिए आज पहली प्राइवेट फ्लाइट उड़ान भरने वाली है। ये मिशन अमेरिकी कंपनी Axiom Space का है। इसका नाम Ax-1 रखा गया है।
अंतरिक्ष की दुनिया के लिए आज खास दिन, ISS के पहले प्राइवेट मिशन के लिए उड़ान भरेंगे चार लोग

पाकिस्तान के 74 साल की अवधि में 21 साल सेना का शासन रहा है। इसके अलावा सेना ने इस दौरान जिस तरह सिविल सिस्टम में पैठ बनाई, उसके बाद वह हमेशा राजनीतिज्ञों पर हावी रही।
पाकिस्तान में इसलिए सेना भारी, इमरान हो या कोई और सबका रहता है रिमोट कंट्रोल

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कहा कि एंड यूजर को कोविशील्ड बूस्टर खुराक के लिए 600 रुपये का भुगतान करना होगा और अस्पतालों को यह रियायती मूल्य पर मिलेगा। गौर हो कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि प्राइवेट टीकाकरण केंद्रों पर अब 10 अप्रैल से 18+ जनसंख्या समूह के लिए एहतियाती खुराक उपलब्ध होगी।
कोरोना वैक्सीनेशन पर बड़ी खबर, बूस्टर डोज के लिए देने होंगे 600 रुपए, वहीं अस्पतालों को रियायती मूल्य पर, SII ने किया साफ

आतंकी हाफिज सईद को 31 साल की सजा की सुनाई गई है। पाकिस्तान की एंटी टेररिज्म कोर्ट ने यह सजा सुनाई है। कोर्ट ने उसकी सारी संपत्ति जब्त करने का आदेश दिया है।
मुंबई हमलों का मास्टरमाइंड आतंकी हाफिज सईद को 31 साल की सजा, पाकिस्तान एंटी टेररिज्म कोर्ट ने सुनाई सजा

करौली हिंसा पर राजस्थान के डीजीपी ने ने कहा कि स्थति नियंत्रण में है आगे की जांच जारी है। दोषी पुलिस अधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी।
करौली हिंसा पर राजस्थान के डीजीपी का बयान, कुछ लोगों ने ह‍िंसा भड़काने वाले नारे लगाए थे

सुप्रीम कोर्ट ने एक बहुत ही महत्वपूर्ण फैसले में गैर सरकारी संगठनों, संघों, कंपनियों और व्यक्तियों द्वारा विदेशी धन की स्वीकृति और उपयोग को विनियमित करने तथा धन के उपयोग का पता लगाने के लिए केंद्र द्वारा किए गए संशोधनों की एक श्रृंखला को बरकरार रखा है। कुछ कुछ गैर सरकारी संगठनों (NGOs) ने केंद्र सरकार द्वारा एफआरसीए एक्ट में किए गए संशोधनों को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी थी।
सुप्रीम कोर्ट ने NGOs की विदेशी फंडिंग को लेकर केद्र के अधिनियम को रखा बरकरार, कही ये बात

करौली हिंसा को आज 7 दिन हो चुके हैं लेकिन अभी तक आरोपी गिरफ्त से बाहर हैं। पूरे मामले को लेकर अब से कुछ देर में बीजेपी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। दिल्ली के बीजेपी ऑफिस में राजस्थान बीजेपी अध्यक्ष सतीश पूनिया ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए सरकार पर गंभीर आरोप लगाए और कहा कि राजस्थान में ऐसी भ्रष्ट सरकार कभी नहीं देखी। भाजपा ने कहा कि राजस्थान को जलता देख चुप नहीं रह सकते। 
Karauli Hinsa पर बोली BJP- राजस्थान में हिंदुओं के खिलाफ कानून,राज्य को जलता देख चुप नहीं रह सकते

बैंगलोर के पांच स्कूलों को धमकी भरे ईमेल मिले हैं, जिसमें दावा किया गया है कि उनके स्कूलों में बम रखा गया है। दिल्ली पब्लिक स्कूल बैंगलोर ईस्ट, गोपालन इंटरनेशनल स्कूल, न्यू एकेडमी स्कूल, सेंट विंसेंट पॉल स्कूल और इंडियन पब्लिक स्कूल गोविंदपुरा हैं। बताया जा रहा है कि जोर शोर से स्कूल में तलाशी अभियान चलाया जा रहा है हालांकि अभी किसी बम के मिलने की खबर नहीं है। 
बेंगलुरु में 6 स्कूलों ई मेल के जरिए धमकी, जानें क्या है मामला

पाकिस्तान में सरकार पर घमासान मचा है। लोकतंत्र बचाने की दुहाई दी जा रही है लेकिन उसकी आदतों में सुधार ही नहीं हो रहा है। पाकिस्तान की बड़ी साजिश का खुलासा हुआ है। TIMES NOW नवभारत को जानकारी मिली है पाकिस्तान घुसपैठ की बड़ी साजिश रच रहा है। अगले कुछ दिनों में पाकिस्तान की तरफ से 3 से चार आतंकी घुसपैठ की फिराक में हैं। 
Exclusive: पाकिस्तान की साजिश पर सबसे बड़ा खुलासा, आतंक का रूट डिकोड....PoK टू कश्मीर!

गोरखनाथ मंदिर हमले का मुख्य आरोपी मुर्तजा एटीएस के कब्जे में है और उससे पूछताछ चल रही है। पूछताछ के क्रम में कई सनसनीखेज जानकारियां सामने आईं हैं। मसलन वो कनाडा भागने की फिराक में था, सीरिया पैसे भेजा करता था जेहाद के लिए जरिमा ऐप बनाने पर काम कर रहा था। अब जानकारी सामने आ रही है कि वो अपनी आईएसआईएस की गर्लफ्रेंड को पैसे भेजता था।
जांच में सामने आया हनी ट्रैप कनेक्शन , ISIS की 'गर्लफ्रेंड' को पैसे भेजता था मुर्तजा

यूपी के मदरसों में महापुरूषों का पाठ पढ़ाया जाएगा। स्वतंत्रता सेनानियों की जीवन गाथाओं को भी पढ़ाया जाएगा। सरकार के मुताबिक मदरसों से खत्म होंगे धर्म की शिक्षा देने वाले 5 हजार 339 पद और इनकी जगह शिक्षकों के पद खत्म किए जाएंगे।मदरसों में पढ़ाया जाएगा महापुरूषों का पाठधुनिक शिक्षा के लिए मदरसा बोर्ड लांच करेगा ऐपसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री दानिश आजाद का कहना है कि सरकार चाहती है मदरसों के बच्चे भी देश भक्ति से भरे हो और इसके लिए महापुरुषों और स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की जीवन गाथाओं को पढ़ाया जाएगा।
यूपी के मदरसों में आधुनिक शिक्षा के लिए लॉन्च होगा एप, पढ़ाए जाएंगे महापुरुषों के पाठ

उत्तर प्रदेश के सीतापुर के एक महंत के विवादित और भड़काऊ बातों से नया विवाद खड़ा हो गया है। महंत बजरंग मुनि दास का एक वीडियो सामने आने के बाद अब महंत ने कहा है कि उन्हें मुस्लिमों द्वारा जान से मारने की धमकी मिल रही है। महंत का कहना है कि उनके बयान को तोड़ मरोड़कर पेश किया गया। महंत को पुलिस पहले ही धमकियों के चलते सुरक्षा मुहैया करा चुकी है। उनकी निजी सुरक्षा के लिए उनके पास दो पुलिस गार्ड हैं।

UP: भड़काऊ भाषण देने वाला मंहत बोला- बयान को तोड़ मरोड़ कर पेश किया गया, मिल रही है जान से मारने की धमकी

यूपी ATS की जांच में हुआ बड़ा खुलासा हुआ है। पूछताछ में पता चला है कि आरोपी मुर्तजा अब्बासी जेहादियों को जोड़ने के लिए एप बना रहा था जिसका नाम जरिमा था। जरिमा का अरबी अनुवाद जुल्म होता है मुर्तजा बड़े हमले की तैयारी की फिराक में था। घर से 3 एयरगन मिलेनेपाल के संदिग्ध व्यक्ति की तलाश में एटीएमसएटीएस ने पिता के सामने बिठाकर मूर्तजा से पूछताछ कीदुबई कनेक्शन को लेकर मुर्तजा के पिता से पूछताछ हुई
एटीएस जांच में बड़ा खुलासा, जरिमा नाम के ऐप पर काम कर रहा था गोरखपुर मंदिर हमले का आरोपी मुर्तजा

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने उत्तरपूर्वी दिल्ली में हए दंगे के आरोपी शाहरुख खान उर्फ पठान को हथियार सप्लाई करने वाले फरार हथियार सप्लायर बाबू वसीम को गिरफ्तार कर लिया है।  दंगों के दौरान पठान की तस्वीर वायरल हुई थी जिसमें वह पुलिस अधिकारी पिस्तौल तान रहा था। बाद में पुलिस ने पठान को गिरफ्तार कर लिया था। बाबू वसीम एक बड़ा आर्म सप्लायर है जो अभी तक करीब ढ़ाई सौ से अधिक गैंगस्टर्स औऱ बदमाशों को हथियार सप्लाई कर चुका है।
दिल्ली दंगों का एक और अहम आरोपी वसीम गिरफ्तार, शाहरूख को मुहैया कराए थे हथियार

मुंबई पुलिस के कोलाबा पुलिस स्टेशन ने शिवसेना नेता संजय राउत को फोन टैपिंग मामले में अपना बयान दर्ज कराने के लिए आज पेश होने के लिए समन जारी किया है। इससे पहले एनसीपी नेता  एकनाथ खडसे वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी रश्मि शुक्ला के खिलाफ राजनेताओं के फोन की कथित अवैध टैपिंग के मामले में गवाह के रूप में अपना बयान दर्ज कराने के लिए गुरुवार को यहां कोलाबा पुलिस के सामने पेश हुए थे।
फोन टैपिंग मामला,संजय राउत को बयान दर्ज कराने के लिए मुंबई पुलिस का समन

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास (Governor Shaktikanta Das) द्विमासिक मौद्रिक नीति (RBI MPC) के फैसलों की घोषणा कर रहे हैं। लगातार बढ़ रही महंगाई के बीच आरबीआई के सामने कई चुनौतियां हैं। लगातार 11वीं बार भारतीय रिजर्व बैंक ने नीतिगत दरों में बदलाव नहीं किया।
RBI Monetary Policy April 2022: रेपो रेट में 11वीं बार नहीं हुआ बदलाव, जानिए क्या हुआ ऐलान

राजस्थान में  रिश्वतखोरी के खिलाफ एसीबी की टीम लगातार ताबड़तोड़ कार्रवाई की जा रही है। एक बार फिर ऐसा ही मामला देखने को मिला जयपुर में जहां पर एसीबी की टीम ने योजना भवन में कार्रवाई करते हुए बायोफ्यूल प्राधिकरण के प्रोजेक्ट डायरेक्टर यानी मुख्य कार्यकारी अधिकारी और एक संविदा कर्मी को 5 लाख की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। एसीबी की जयपुर ग्रामीण इकाई को परिवादी ने रिश्वत लेने की यह शिकायत दर्ज कराई थी
कलंक कथा: जयपुर का वो धनकुबेर अधिकारी, छापेमारी में चार करोड़ नगद बरामद

 यूपी के सहारनपुर में पुलिसकर्मियों और डकैतों के बीच मुठभेड़ हो गई। गोली लगने से 3 डकैत घायल हुए, तीनों को हिरासत में ले लिया गया। कुछ दिन पहले बदमाशों ने लाखों की चोरी को अंजाम दिया था। आपको बता दें 3 अप्रैल को बड़ी डकैती को अंजाम दिया गया था और डकैती के बाद लाखों की नगदी और जेवरात और सीसीटीवी कैमरे के डीबीआर लेकर आरोपी फरार हो गए थे।
Saharanpur: मुठभेड़ में 3 बदमाश घायल, मौके से लाखों रुपये, डॉलर और हथियार बरामद किए

उत्तर प्रदेश में इन दिनों अवैध निर्माण के खिलाफ बुलडोजर के माध्यम से एक्शन जारी है। अवैध निर्माण पर लगातार प्रशासन का बुलडोजर चल रहा है। रामपुर में गुरुवार को जैसे ही अवैध निर्माण पर प्रशासन ने बुलडोजर चलाना शुरू किया तो लोगों ने विरोध करना शुरू कर दिया और कुछ ही देर बाद बुलडोजर पर पथराव शुरू हो गया।  खबर के मुताबिक इस दौरान लोगों ने अवैध निर्माण हटाने गए अफसर के साथ भी मारपीट की। 
UP: रामपुर में अवैध निर्माण तोड़ने गए बुलडोजर पर पथराव, लोगों ने अफसर से की मारपीट

लाउडस्पीकर से अजान को लेकर शुरु हुई  सियासत महाराष्ट्र से निकलकर बिहार तक पहुंच गई है। बीजेपी नेता और नीतीश सरकार में मंत्री जनक राम ने लाउडस्पीकर से होने वाले अजान पर रोक लगाने की मांग की है। जनक राम बिहार के नीतीश सरकार में बीजेपी कोटे से मंत्री है। जनक राम की दलील है संविधान सबके लिए बराबर है फिर धर्म विशेष को छूट क्यों। लाउड स्पीकर से पढ़ने वाले बच्चों को भी परेशानी होती है।
Bihar: अब नीतीश के मंत्री ने की लाउडस्पीकर से अजान पर रोक लगाने की मांग, बोले- बच्चों को होती है दिक्कत

मध्य प्रदेश के सीधी में जेल में पत्रकार और साथियों के साथ बदसलूकी के मामले पर सीएम शिवराज ने रिपोर्ट मांगी है। मुख्यमंत्री ने एसपी को जांच के निर्देश दिए हैं। वहीं इस मामले पर एसएचओ ने अजीबोगरीब तर्क देते हुए कहा कि सुरक्षा कारणों से कम कपड़ों में रखा गया था। एक पत्रकार और उसके कुछ साथियों को हिरासत में लेकर उनके साथ दुर्व्यवहार की तस्वीरें वायरल होने के बाद दो पुलिस अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया गया है।
MP: थाने में पत्रकार व साथियों को निर्वस्त्र करने के मामले पर CM शिवराज ने मांगी रिपोर्ट, दो पुलिस अधिकारी सस्पेंड

गुरुवार को 93 देशों ने रूस को यूएनएचआरसी से बाहर रखने का फैसला सुना दिया। यह बात अलग थी कि रूस के समर्थन में 24 देश खुलकर आए और 58 देशों ने खुद को वोटिंग प्रक्रिया से अलग रखा। अगर संख्या बल को देखें तो दुनिया के 93 देशों ने माना कि बूचा में जो कुछ हुआ उसके लिए रूस पूरी तरह जिम्मेदार है। लेकिन 24 देशों ने इस बात पर मुहर लगाई कि रूस ने कुछ गलत नहीं किया। जबकि 58 देशों ने अलग अलग कारणों से अपने आपको वोटिंग प्रक्रिया से बाहर रखा जिसमें भारत भी शामिल था। 
Bucha massacre: रूस के मुद्दे पर UN में भारत के गैरहाजिर होने के मायने समझिए

पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट ने प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को खारिज करने के नेशनल असेंबली के डिप्टी स्पीकर के फैसले को रद्द कर दिया है। पाकिस्तान के उच्चतम न्यायालय ने संसद को भंग करने को असंवैधानिक करार दिया। शीर्ष अदालत ने नेशनल असेंबली को बहाल कर दिया और स्पीकर को अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान के लिए नौ अप्रैल को सत्र बुलाने को कहा।
सुप्रीम कोर्ट से इमरान खान को झटका, आज बुलाई कैबिनेट-संसदीय समिति की बैठक, देश को भी करेंगे संबोधित

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (David Warner) गुरुवार को आईपीएल 2022 में अपना पहला मैच खेलने उतरे। वो उस दिल्ली कैपिटल्स टीम के लिए वापसी करने जा रहे थे जिसके साथ वो आईपीएल के शुरुआती दिनों में जुड़े थे। उनके फैंस उम्मीद कर रहे थे कि दिल्ली कैपिटल्स में उनकी वापसी यादगार रहेगी लेकिन हुआ बिल्कुल उल्टा। वो सस्ते में आउट तो हुए लेकिन साथ ही जिस गेंदबाज के खिलाफ आउट हुए, उसने उनको जाहिर तौर पर शर्मिंदा कर दिया होगा।
6 बॉल, 3 बार आउट, डेविड वॉर्नर ने भी नहीं सोचा होगा कि कुछ ऐसा हो जाएगा !

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद से रूस को हटाने पर फैसला करने के लिए वोटिंग हो गई है। इसके लिए न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) का आपातकालीन विशेष सत्र हुआ। भारत ने यूएनएचआरसी से रूस को निलंबित करने के लिए मसौदा प्रस्ताव पर मतदान से परहेज किया। प्रस्ताव के पक्ष में 93 और विरोध में 24 वोट पड़े। 58 ने वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया। इसके बाद यूएनजीए ने रूस को यूएनएचआरसी से निलंबित कर दिया गया है। 
UNGA ने रूस को UNHRC से सस्पेंड किया, प्रस्ताव के पक्ष में 93 वोट पड़े, भारत वोटिंग से अलग रहा

डीवाय पाटिल स्टेडियम में गुरुवार को लखनऊ सुपर जायंट्स ने क्विंटन डिकॉक के धमाकेदार अर्धशतक( 52 गेंद में 80 रन) की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स को 6 विकेट से मात देकर अपनी तीसरी जीत दर्ज की। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली कैपिटल्स ने पृथ्वी शॉ की अर्धशतकीय पारी की बदौलत 20 ओवर में 3 विकेट पर 149 रन का स्कोर खड़ा किया था। 
रोमांचक मुकाबले में लखनऊ ने दी दिल्ली को मात, बदोनी ने छक्के से दिलाई जीत


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर