ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 8 दिसंबर, 2021 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर ( Taza Khabar), 8 दिसंबर 2021 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 8 दिसंबर, बुधवार की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 8 December 2021 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 8 दिसंबर की बड़ी खबरें। 

नई दिल्ली : किसान आंदोलन के मुद्दे पर संयुक्त किसान मोर्चा की अहम बैठक होने वाली है उससे पहले पांच सदस्यों की बैठक हुई है जिसमें एक बार फिर किसानों पर से सभी मामलों को पहले वापस लेने की बात कही गई। इसके साथ ही दिल्ली और एनसीआर की हवा जहरीली बनी हुई है जिसे देखते हुए सीएक्यूएम ने कुछ और खास फैसलों के अमल पर जोर दिया है।  देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत को ले जाने वाला वायु सेना का एमआई हेलीकॉप्टर बुधवार को कुन्नूर में दुर्घटना का शिकार हो गया है। यह भीषणा हादसा सुलूर और कोयंबटूर के बीच हुआ है।
Army Helicopter Crash Live Updates:​-

युक्त प्रगतिशील गठबंधन में शिवसेना के शामिल होने के सवाल पर राउत कहा, ‘‘मैं उद्धव ठाकरे जी से बात करूंगा और फिर इस बारे में बताऊंगा।'
राहुल गांधी से मुलाक़ात के बाद प्रियंका गांधी से मिले संजय राउत

भारतीय खेल जगत ने भी पूरे देश के साथ बुधवार को प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत और 12 अन्य की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु पर शोक जताते हुए इसे देश के लिये दुखद दिन बताया है।
सीडीएस बिपिन रावत के निधन पर भारतीय खेल जगत ने भी शोक जताया

तमिलनाडु के कुन्नूर के पास हेलीकॉप्टर हादसा हुआ है, इस हादसे में CDS जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत समेत 13 लोगों का निधन हो गया इनकी तस्वीरें जारी की गई हैं।
जानिए हैलीकॉप्टर दुर्घटना में मारे गए सभी मृतकों के नाम और तस्वीरें

जम्मू-कश्मीर धारा 370 खत्म होने के बाद उपराज्यपाल का शासन चल रहा है। इसको लेकर नेशनल कॉन्फ्रेंस चीफ फारुख अब्दुल्ला ने एक बार फिर  केंद्र सरकार पर निशाना साधा।
जम्मू-कश्मीर में बहुत तानाशाही हो गई, लोगों की हुकूमत आनी चाहिए: फारुख अब्दुल्ला

पुलिस ने कहा, 'तलाशी अभियान के दौरान, जैसे ही आतंकवादियों की मौजूदगी का पता चला, उन्हें आत्मसमर्पण करने के लिए बार-बार मौका दिया गया, हालांकि, उन्होंने संयुक्त तलाशी दल पर अंधाधुंध गोलीबारी की, जवाबी कार्रवाई में मुठभेड़ हुई।'
जम्मू कश्मीर में सुरक्षा बलों ने तीन आतंकवादियों को ढेर किया,आत्मसमर्पण से किया था इंकार

तीन कृषि कानून के निरस्त करने को लेकर एक साल चल रहा आंदोलन खत्म होने वाला है, लेकिन यह कब समाप्त होगा अब भी सवाल बना हुआ है। जानिए किसान नेता क्या कहते हैं।
किसान आंदोलन कल खत्म होगा जाएगा?  संयुक्त किसान मोर्चा के नेता ने कही ये बात

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बुधवार को दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया है। बीसीसीआई की चयन समिति ने टेस्ट सीरीज के लिए 20 सदस्‍यीय टीम की घोषणा की है।
दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए भारतीय टेस्ट टीम का ऐलान, रोहित अब वनडे कप्तान

तमिलनाडु के कुन्नूर के पास हेलीकॉप्टर हादसे में प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत की मौत हो गई। राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, गृह मंत्री ने गहरा दुख व्यक्त किया।
सीडीएस बिपिन रावत की मौत पर पीएम ने कहा- आपकी असाधारण सेवा को कभी नहीं भूलेगा भारत

भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टर हादसे में प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत की मौत हो गई। वे वेलिंगटन में डिफेंस सर्विसेज कॉलेज (डीएससी) जा रहे थे।
हेलीकॉप्टर हादसे में सीडीएस बिपिन रावत की मौत, वायुसेना ने की पुष्टि, जा रहे थे डिफेंस सर्विसेज कॉलेज

 बताया जा रहा है कि जहां पर यह दुर्घटना हुई, वह पर्वतीय इलाका है। इस इलाके में चाय बागान हैं। यह हादसा रिहायशी इलाके के समीप हुआ। हेलिकॉप्टर के गिरने की घटना को कुछ लोगों ने देखा।
प्रत्यक्षदर्शी ने कहा-जोर का धमाका हुआ फिर आग की लपटों से घिर गया हेलिकॉप्टर 

सीडीएस बिपिन रावत का हेलिक्रॉप्टर क्रैश हो गया है। वह देश के पहले Chief Of Defence Staff हैं। उन्हें इस पद पर एक जनवरी 2020 को नियुक्त किया गया था। इसके पहले वह थल सेना अध्यक्ष थे।
कौन हैं CDS बिपिन रावत, जिनका हेलिकॉप्टर हो गया है दुर्घटनाग्रस्त

राजधानी दिल्ली में साल 2020 में हुए दंगा मामले में कोर्ट ने पुलिसकर्मी पर बंदूक तानने वाले व्यक्ति शाहरूख पठान पर 'हत्या के प्रयास' का आरोप तय किया है।
कोर्ट ने शाहरुख पर 'अटेम्प्ट टू मर्डर' का आरोप तय किया,  पुलिस वाले पर तानी थी बंदूक

World Inequality Report: टॉप एक फीसदी भारतीयों के पास देश की 22 फीसदी संपत्ति है और 10 फीसदी आबादी के पास देश की कुल आय की 57 फीसदी है।
देश में सिर्फ 1% लोगों के पास है कुल संपत्ति का 22 फीसदी हिस्सा

म्यांमार की अपदस्थ नेता आंग सान सू की अगर सभी मामलों में भी दोषी पाई जाती हैं तो उन्हें 100 साल से अधिक की सजा हो सकती है। 
...तो आंग सान सू की को हो सकती है 100 साल की सजा

तमिलनाडु के नीलगिरी में बड़ा हादसे में सेना का हेलीकॉप्टर क्रैश हो गया है। मौके पर बचाव कार्य चलाया जा रहा है। चॉपर में सीडीएस बिपिन रावत उनकी पत्नी और वरिष्ठ अधिकारी सवार थे।
तमिलनाडु के नीलगिरी में एमआई सीरीज का हेलीकॉप्टर क्रैश, सीडीएस बिपिन रावत भी थे सवार

क्या यूपी चुनाव में लाल टोपी मुद्दा बनेगा। लाल टोपी यानी रेड अलर्ड किसके लिए खतरे की घंटी साबित होगा यह भविष्य के गर्भ में है। लेकिन इस पर सियासी घमासान मचा हुआ है।
'लाल टोपी' पर समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव गरम, क्या यूपी चुनाव में बनेगा मुद्दा

अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA 50 साल बाद चांद पर इंसान भेजने के प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है। इसके लिए एजेंसी ने 10 ट्रेनी एस्ट्रोनॉट को चुना है। इस लिस्ट में भारतीय मूल के अनिल मेनन का भी नाम शामिल है।
अनिल मेनन हो सकते हैं चांद पर जाने वाले भारतीय मूल के पहले व्यक्ति, NASA की ट्रेनिंग के लिए हुए सेलेक्ट

कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में सोनिया गांधी ने कहा कि मौजूदा नरेंद्र मोदी सरकार असंवेदनशील और सभी मोर्चों पर नाकाम है।
नरेंद्र मोदी सरकार सभी मोर्चों पर नाकाम, कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में सोनिया गांधी का हल्ला बोल

भारतीय रिजर्व बैंक ने बुधवार को अपनी मौद्रिक नीति समिति में रेपो दर और रिवर्स रेपो दर को अपरिवर्तित रखा।
RBI Monetary Policy Announcements: ओमीक्रोन ने बढ़ाई चिंता, RBI ने ब्याज दरों में नहीं किया बदलाव

फारूक अब्दुल्ला ने जम्मू में मंगलवार को पार्टी के कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि 'हमने कभी भारत के खिलाफ नारा नहीं लगाया। हमें पाकिस्तानी कहा गया। यहां तक मुझे खालिस्तानी भी कहा गया। कहा गया कि मैं भिंडरावाले से मिला हुआ हूं।'
हमने कभी बंदूक नहीं उठाई, पत्थर नहीं मारे फिर भी हमें क्या-क्या कहा गया: फारूक अब्दुल्ला

किसान आंदोलन की दशा और दिशा पर चर्चा के लिए बुधवार दो बजे बैठक होनी है। लेकिन एसकेएम ने पांच सदस्यों की बैठक सुबह 10 बजे बुलाई है।
तय समय से पहले एसकेएम ने बुलाई पांच सदस्यों की बैठक, हो सकता है बड़ा फैसला

केंद्र सरकार द्वारा सीमाई राज्यों के 50 किमी इलाके को बीएसएफ को सौंपने के फैसले की फारुक अब्दुल्ला ने आलोचना की है। उन्होंने केंद्र पर तानाशाही का आरोप लगाया।
वो मानते हैं कि बहुमत में हैं कुछ भी कर लेंगे, फारुक अब्दुल्ला ने ऐसा क्यों कहा

दिल्‍ली-एनसीआर में प्रदूषण के हालात को देखते हुए CAQM ने 12 दिसंबर तक उन उद्योगों को बंद रखने के निर्देश दिए हैं, जो उपलब्‍धता के बावजूद PNG या अन्‍य स्‍वच्छ ऊर्जा पर नहीं चल रहे हैं।
Delhi Pollution: दिल्‍ली-NCR में बंद होंगे PNG पर नहीं चलने वाले उद्योग, CAQM ने दिया अहम आदेश

संयुक्त किसान मोर्चा आज यानी बुधवार को दोपहर 2 बजे बैठक करेगा और सरकार से स्पष्टीकरण प्राप्त करने के बाद ही आंदोलन पर कुछ फैसला लिया जाएगा।
...तो क्या खत्म हो जाएगा 1 साल से चला आ रहा किसान आंदोलन? सरकार के प्रस्ताव पर आज अहम बैठक, सभी की टिकी निगाहें

आज बीसीसीआई की राष्ट्रीय सीनियर चयन समिति भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान करेगी। टीम घोषणा के दौरान तीन बड़े फैसले हो सकते हैं।
IND vs SA: दक्षिण अफ्रीका दौरे के आज होगा टीम इंडिया का ऐलान, हो सकते हैं ये 3 बड़े फैसले

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर