आज की ताजा खबर: 8 जुलाई 2020 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

ताजा खबर, 8 जुलाई, 2020 और बड़ी खबरें: देश और दुनिया की उन प्रमुख खबरों पर एक नजर, जिनका आम जनता से सीधा सरोकार है। यहां पढ़ें बुधवार,8 जुलाई की प्रमुख खबरें।

 aaj ki taza khabar 8 july 2020 latest news in hindi india
आज की ताजा खबर  

नई दिल्ली: देश कोरोना (Corona) के 22,752 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमण के मामले बढ़कर सात लाख 42 हजार के पार पहुंच गए हैं, इस महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या भी 20,642 हो गई है। यूपी पुलिस द्वारा विकास दुबे की तलाश जारी है लेकिन वो अभी भी पुलिस की पकड़ से बाहर है इस मामले में चौबेपुर थाने का पूरा स्टॉफ लाइन हाजिर कर दिया गया है वहीं पूर्व भारतीय कप्तान सौरभ गांगुली का आज 48वां जन्मदिन है, यहां पढ़ें आज की बड़ी और प्रमुख खबरें:

भारतीय सेना ने अपने कर्मियों को सूचनाओं को लीक होने से रोकने के लिए अपने स्मार्टफोन से फेसबुक, टिक टॉक, ट्रू-कॉलर और इंस्टाग्राम सहित 89 ऐप्स हटाने के लिए कहा है।

पढ़ें पूरी खबर: सेना ने जवानों से 89 ऐप्स डिलीट करने को कहा, फेसबुक-इंस्टाग्राम-टिक टॉक हैं शामिल, ये है कारण, पढ़ें पूरी लिस्ट

अभिनेता जगदीप का 81 साल की उम्र में निधन हो गया। शोले फिल्म में उनके अभिनय को काफी सराहा गया था। जगदीप ने करीब 400 फ‍िल्‍मों में काम क‍िया था।

पढ़ें पूरी खबर: 81 साल की उम्र में अभ‍िनेता जगदीप का न‍िधन, चेहरों की हंसी ले गया 'सूरमा भोपाली'

बांदीपोरा में आतंकियों ने कायराना हमले में बीजेपी नेता शेख वसीम वारी की गोली मारकर हत्या कर दी। इस हमले में उनके भाई और पिता के भी मारे जाने की खबर है।

पढ़ें पूरी खबर: बांदीपोरा में आतंकियों की कायराना हरकत, बीजेपी के पूर्व जिलाध्यक्ष वसीम बारी समेत परिवार के तीन लोगों की हत्या

विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तानी मीडिया में आई खबरों पर कहा कि पाकिस्तान का दावा कि कुलभूषण जाधव ने पुनर्विचार याचिका दायर करने से इनकार किया है, ये ढोंग को जारी रखना है।

पढ़ें पूरी खबर: कुलभूषण जाधव को पाकिस्तान ने मजबूर किया, 4 साल से जारी है फरेब: विदेश मंत्रालय

एशिया कप 2020 को रद्द करने का फैसला ले लिया गया है। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने इसकी जानकारी दी। अब आईपीएल के लिए विंडो मिल सकती है।

पढ़ें पूरी खबर: सौरव गांगुली ने एशिया कप रद्द होने का किया ऐलान, IPL फैंस के लिए अच्छी खबर

एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडिस पिछले कुछ समय से इस मुश्किल समय से गुजर रही हैं जिसका खुलासा उन्होंने खुद सोशल मीडिया पर किया। एक्ट्रेस ने बताया कि वो योग से मदद ले रही हैं।

पढ़ें पूरी खबर: इस परेशानी से जूझ रही हैं जैकलीन फर्नांडिस, खुद बताया योग के जरिए कैसे ले रहीं मदद

चीन की विस्तारवादी नीति की आलोचना करते हुए अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने कहा कि अब पूरी दुनिया को एक साथ आकर जवाब देना चाहिए।

पढ़ें पूरी खबर: चीन के खिलाफ अमेरिका की ललकार, हिमालय से लेकर वियतनाम तक विस्तारवादी नीति का विरोध करे दुनिया

कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में अलग अलग तरह के अनुभव सुनने को मिल रहे हैं। दिल्ली के मुख्तार अहमद स्पेनिश फ्लू को बुरा बताते हैं। लेकिन उनकी नजर में कोरोना महामारी भयावह है।

पढ़ें पूरी खबर: 106 वर्ष के मुख्तार अहमद की आंखों ने जो देखा, 1918 बुरा था लेकिन 2020 भयावह

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के उन गैर सरकारी संगठनों (NGOs) के प्रतिनिधियों से वार्ता करेंगे, जिन्होंने लॉकडाउन 20 लाख फूड पैकेट बांटे।

पढ़ें पूरी खबर: लॉकडाउन में 100 से अधिक संगठनों ने बांटे 20 लाख फूड पैकेट, इनके प्रतिनिधियों से बातचीत करेंगे PM मोदी

कानपुर पुलिस ने चौबेपुर थाने के एसएचओ रहे विनय तिवारी को गिरफ्तार कर लिया है। इसके साथ ही के के शर्मा की भी गिरफ्तारी हुई है। हालांकि आठ पुलिसकर्मियों की हत्या के लिए जिम्मेदार कुख्यात अपराधी विकास दुबे अभी गिरफ्त में नहीं है।

पढ़ें पूरी खबर: Kanpur Encounter case: चौबेपुर थाने का पूर्व एसएचओ विनय तिवारी गिरफ्तार, महकमे में ही था भेदिया

PMGKY में उन गरीब परिवारों के लिए भी राहत शामिल है जिन्होंने उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी कनेक्शन का लाभ उठाया था। लाभार्थियों को 3 महीने की अवधि के लिए फ्री रसोई गैस सिलेंड प्रदान किए जाएंगे।

पढ़ें पूरी खबर: उज्ज्वला लाभार्थियों के लिए PMGKY योजना का विस्तार, 3 महीने और मिलेगा फ्री रसोई गैस सिलेंडर, VIDEO

चीन ने इस बात पर सहमति दे दी है कि कोरोना वायरस की उत्पत्ति का पता लगाने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के विशेषज्ञों की टीम बीजिंग जाकर इसकी जांच करेगी।

पढ़ें पूरी खबर: COVID-19 की उत्पत्ति का पता लगाने बीजिंग जाएगी WHO की टीम, तैयार हुआ चीन

सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) अंशदान राहत के विस्तार को और तीन महीन के लिए बढ़ा दिया है।

पढ़ें पूरी खबर: कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज, सरकार ने EPF पर मिलने वाली छूट को और 3 महीना बढ़ाया

अपना 48वां जन्मदिन मना रहे बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने आईपीएल को लेकर अपने ताजा बयान से फैंस को राहत तो दी होगी।

पढ़ें पूरी खबर: बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने आईपीएल 2020 को लेकर दिया बड़ा बयान

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रांची स्थित अपने आवास पर खुद को आइसोलेट कर लिया है, क्योंकि उनकी कैबिनेट के एक मंत्री कोरोना वायरस से पॉजिटिव पाए गए हैं।

पढ़ें पूरी खबर:  Jharkhand: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने खुद को किया आइसोलेट, एक मंत्री को हुआ कोरोना

राजस्थान बोर्ड ने 12वीं साइंस के नतीजों को घोषित कर दिया है। यहां पर हम आपको बताएंगे कि किस तरह से आप अपने नतीजों को सर्च कर सकते हैं।

पढ़ें पूरी खबर:  राजस्थान बोर्ड के 12वीं साइंस के रिजल्ट जारी, ऐसे कर सकते हैं चेक

MIT के एक शोध के अनुसार, अगर जल्द ही वैक्सीन या कोई दवा नहीं बनती है तो कोरोना का कहर बहुत ज्यादा भयानक हो सकता है। भारत में अगले साल तक हर रोज 2 लाख 87 हजार मामले सामने आ सकते हैं।

पढ़ें पूरी खबर: चिंता बढ़ाने वाली है ये कोरोना पर ये स्टडी, अगले साल भारत में हर रोज आ सकते हैं 2.87 लाख केस

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में अपराध की स्थिति पर राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) का डाटा जारी किया है। साल 2018 के इस डाटा में यूपी में अपराध कम होने की बात कही गई है।

पढ़ें पूरी खबर: 'यूपी में कई राज्यों से कम है अपराध', पुलिस ने दिया प्रियंका को जवाब

अब मां वैष्णो देवी के दर्शन के लिए लोगों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा और मंदिर में भक्तों की संख्या सीमित करने सहित तमाम नए नियम बनाए जा रहे हैं।

पढ़ें पूरी खबर: अब 35 की जगह 7 हजार लोग ही करेंगे मां वैष्णो देवी के दर्शन, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सहित बने ये नए नियम

पाकिस्तान ने दावा किया है कि भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव ने अपनी सजा के खिलाफ समीक्षा याचिका दायर करने से इंकार कर दिया है। पाकिस्तान की एक सैन्य अदालत ने जाधव को जासूसी के आरोप में फांसी की सजा दी है।

कुलभूषण पर पाकिस्तान की पैंतरेबाजी, बोला-रिव्यू पिटीशन दाखिल नहीं करना चाहते जाधव

चीन से व्‍यापारिक मुद्दों सहित कई अन्‍य मसलों पर तनाव के बीच अमेरिका लगातार आक्रामक रुख अपनाए हुए है। इस बीच अमेरिका के संघीय जांच ब्‍यूरो (FBI) के निदेशक क्रिस्टोफर रे ने चेताया है कि चीन, अमेरिका के लिए सबसे बड़ा खतरा है।

'अमेरिका के लिए सबसे बड़ा खतरा है चीन', FBI निदेशक ने चेताया

बिकरू गांव और उसके आस-पास विकास दुबे के नाम की दहशत इतनी ज्यादा है कि कोई भी उसके खिलाफ कुछ बोलने की हिम्मत नहीं जुटा पाता। वह अपने विरोधियों से निर्दयता से निपटता आया है।

विकास दुबे उर्फ 'गब्बर सिंह' की खौफनाक दास्तां, कुएं का पानी निकालने से भी थर्राते हैं बिकरू के लोग

कानपुर एनकाउंटर मामले में विकास दुबे की सूचना देने वालों के लिए पुलिस ने इनाम राशि बढ़ाकर 5 लाख कर दी है, इससे पहले ये ढ़ाई लाख थी। पुलिस महकमा विकास का सुराग लगाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहा।

कानपुर एनकाउंटर मामले मे फरार विकास दुबे का सुराग बताने वाले को अब मिलेंगे 5 लाख

राजीव गांधी फाउंडेशन द्वारा नियमों के कथित उल्लंघन की जांच के लिए सरकार ने एक अंतर-मंत्रालयी समिति का गठन किया है। इससे कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। भाजपा ने आरजीएफ पर नियमों के उल्लंघन के आरोप लगाए हैं।

कांग्रेस की बढ़ेंगी मुश्किलें! राजीव गांधी फाउंडेशन की समिति करेगी जांच

दिल्‍ली में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच सीएम अरविंद केजरीवाल ने स्‍वास्‍थ्‍य सचिव से इसकी विस्‍तृत रिपोर्ट मांगी है कि यहां कोरोना संक्रमण से होने वाली मौतों का कारण क्‍या है। इसका मकसद भविष्‍य में यहां कोरोना संक्रमण से होने वाली मौतों की रोकथाम को लेकर जरूरी कदम उठाना है। 

दिल्‍ली में लगातार बढ़ रहा कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा, CM केजरीवाल ने मांगी रिपोर्ट

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पिओ के बाद अब राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने भी चर्चित चीनी एप टिक-टॉक को अमेरिका में प्रतिबंधित करने की बात कही है। इसे कोरोना संक्रमण के खिलाफ अमेरिकी प्रतिक्रिया के तौर पर देखा जा रहा है।

टिक-टॉक पर अमेरिका भी लगाएगा बैन, अब राष्‍ट्रपति ट्रंप ने की पुष्टि

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को एक बार जान से मारने की धमकी दी गई है, उन्हें डायल 112 के व्हाट्सएप नंबर पर कॉल कर धमकी दी गई, इस धमकी के मिलते ही उत्तर प्रदेश सरकार में हड़कंप मच गया और पुलिस तुरंत ही हरकत में आई।

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और हत्या के आरोपित विकास दुबे को मिली जान से मारने की धमकी

उत्तर प्रदेश पुलिस ने हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे के करीबी सहयोगी अमर दुबे को मुठभेड़ में मार गिराया है। अमर हमीरपुर में बुधवार सुबह मारा गया। वहीं, आठ पुलिसकर्मियों की हत्या करने के बाद विकास दुबे अपने गुर्गों के साथ फरार है।

हमीरपुर में मारा गया विकास दुबे का करीबी सहयोगी अमर दुबे

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पिओ ने तिब्‍बत में मानवाधिकारों के उल्‍लंघन के मसले पर चीन में सत्‍तारूढ़ कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के कई अधिकारियों के खिलाफ वीजा प्रतिबंध का ऐलान किया है।

चीन के खिलाफ और सख्‍त हुआ अमेरिका, कई चीनी अधिकारियों पर लगाए वीजा प्रतिबंध

हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे पुलिस के हत्थे चढ़ने से बच गया है। मंगलवार को फरीदाबाद के एक होटल में उसके छिपे होने की खबर मिली। इसके बाद पुलिस की टीमें वहां पहुंचीं।

पुलिस के होटल पहुंचने से पहले फरार हुआ विकास दुबे! फरीदाबाद में दो लोग गिरफ्तार

कोरोना वायस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच ट्रंप प्रशासन ने विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन से बाहर निकलने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। उसने इस संबंध में कांग्रेस व UN को अधिसूचित कर दिया है। 

WHO से बाहर होगा अमेरिका, कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच ट्रंप प्रशासन ने शुरू की औपचारिक प्रक्रिया

भारतीय क्रिकेट में कई चेहरे आए और गए, लेकिन उनमें से कुछ ही ऐसे थे जो मैदान से विदाई के बाद भी हमेशा सुर्खियों में रहे। उन्हीं दिग्गजों में एक नाम है पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली का।

पढें पूरी खबर- Happy Birthday Sourav Ganguly: 'प्रिंस ऑफ कोलकाता' से 'किंग ऑफ बीसीसीआई' तक, 10 दिलचस्प बातें

कानपुर केस का हत्यारा विकास दुबे अभी पुलिस गिरफ्त से बाहर है। 40 टीमें उसकी तलाश में है और इस बीच यूपी पुलिस में बड़ा फेरबदल हुआ है। फेरबदल की खास बात यह है कि एसटीएफ के डीआईजी रहे अनंत देव का हटा दिया गया है।

पढें पूरी खबर- Kanpur case में बड़ी कार्रवाई, एसटीएफ के डीआईजी पर गिरी गाज, चौबेपुर थाने का पूरा स्टॉफ लाइन हाजिर

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर