आज की ताजा खबर : Aaj Ki Taza Khabar, 9 सितंबर, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

आज की ताजा खबर (Aaj ki Taza Khabar), 9 सितंबर, 2022 और बड़ी खबरें: यहां पढ़िए हिंदी समाचार, देश-दुनिया के मुख्य हिंदी समाचार जो सुर्खियों में हैं, पढ़ें 9 सितंबर (शुक्रवार) की ताजा खबरें और प्रमुख समाचार :

Aaj ki taza khabar 9 September 2022 latest news in hindi aaj ka hindi samachar live news updates
Aaj Ki Taza Khabar, 9 सितंबर की बड़ी खबरें  

Aaj ki Taza Khabar: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को पार्टी की अगुवाई करने के बारे में कहा कि जब चुनाव होंगे तो यह साफ हो जाएगा कि ‘‘मैं कांग्रेस अध्यक्ष बनूंगा या नहीं, इसलिए कृपया तब तक इंतजार करिए। लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बीजेपी की तैयारी, संबित पात्रा, मंगल पांडे, बिप्लव देब, महेश शर्मा को मिली बड़ी जिम्मेदारी। सुप्रीम कोर्ट के तीन जजों की पीठ 11 अक्टूबर को पूजा स्थल अधिनियम से जुड़े मामलों की करेगी सुनवाई। बिलकिस बानो मामले में सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात सरकर से 2 हफ्तों में दस्तावेज पेश करने को कहा। मैरिटल रेप के मामले पर सुप्रीम कोर्ट अगले हफ्ते करेगा सुनवाई। सिसोदिया पर CBI के छापे के बाद पहली बार LG से मिले CM केजरीवाल, बोले- अच्छे माहौल में हुई मीटिंग। सिंगर हनी सिंह का पत्नी शालिनी से तलाक, एक करोड़ रुपए में हुआ सेटलमेंट। सुप्रीम कोर्ट ने UAPA के आरोपी केरल के पत्रकार सिद्दीकी कप्पन को जमानत दी। भारत के स्टार एथलीट्स नीरज चोपड़ा ने ज्यूरिख में आयोजित डायमंड लीग फाइनल जीत लिया है। ब्रिटेन की महारानी के सम्मान में 11 सितंबर को भारत में एक दिन का राजकीय शोक, 96 साल की उम्र में एलिजाबेथ द्वितीय का हुआ निधन। देश और दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

बीजेपी ओबीसी मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं राज्यसभा सांसद डॉ के लक्ष्मण की अध्यक्षता में बीजेपी ओबीसी मोर्चा के राष्ट्रीय कार्यसमिति की दो दिवसीय बैठक आज से जोधपुर में शुरु हुई।  9 से 10 सितंबर को होने वाली इस बैठक के पहले दिन उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि रहे केंद्रीय वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन और श्रम एवं रोजगार मंत्री श्री भूपेंद्र यादव का संबोधन हुआ। केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव कार्यसमिति को संबोधित करते हुए कहा कि देश की आजादी के बाद कांग्रेस ने ओबीसी वर्ग को सिर्फ वोट बैंक की तरह इस्तेमाल किया और उन्हें कभी भी सामाजिक न्याय नहीं दिया। यह मोदी सरकार ही है जिसने ओबीसी कमिशन को संवैधानिक दर्जा देने का काम किया। यह मोदी सरकार ही है जिसने नवोदय विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय और NEET जैसी बड़ी परीक्षा में ओबीसी समाज को 27% आरक्षण देने का काम किया।

बीजेपी OBC मोर्चा की राष्ट्रीय कार्यसमिति की जोधपुर में बैठक, भूपेंद्र यादव बोले- कांग्रेस ने हमें सिर्फ वोट बैंक समझा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्तव्य पथ का उद्घाटन कर दिया है। यह सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट का एक हिस्सा है। इसको लेकर मोदी के मंत्री हरदीप सिंह पुरी से टाइम्स नाउ नवभारत की एडिटर इन चीफ नाविका कुमार ने PM के ड्रीम प्रोजेक्ट के बारे में खास बातचीत की। हरदीप पुरी से जानिए कर्तव्य पथ कैसे बना? राजपथ को कर्तव्य पथ बनाने की सोच क्या? उन्होंने विस्तार से इसके बारे में बताया। हरदीप पुरी ने कहा कि हम में से बहुत से लोग भूल जाते थे कि हमारी सबसे पुरानी सभ्यता है।

EXCLUSIVE: हरदीप पुरी से जानिए कर्तव्य पथ कैसे बना, सेंट्रल विस्टा को पीएम मोदी कैसे करा रहे पूरा? 

बिहार के सिवान में महावीरी अखाड़ा जुलूस के दौरान दो पक्षों में भिड़ंत की तस्वीरें वायरल हो रही हैं। तस्वीरों दिख रहा है कि भीड़ ने एक दूसरे पर जमकर पत्थरबाजी की है। दरअसल सिवान में महावीरी अखाड़ा जुलूस के दौरान दो पक्षों के लोग आपस में भिड़ गए। असमाजिक तत्वों ने इसका फायदा उठाया और पथराव शुरू कर दिया। लोग इमारतों के ऊपर चढ़कर पथराव करते दिखाई दिए। मस्जिद से पत्थर फेंकने के सबूत मिले।मस्जिद से जुलूस पर पथराव किया गया, सीवान को सुलगाने की किसकी साजिश है? मस्जिद से जुलूस पर किसने फेंके पत्थर?

सिवान में महावीरी अखाड़े के जुलूस पर मस्जिद से किसने फेंके पत्थर? सुनिए चश्मदीद की जुबानी 

राष्ट्रवाद में आज बात उस कानून की जिसे हिंदुओं का एक बड़ा वर्ग हिंदू विरोधी मानता है। और अब सुप्रीम कोर्ट उस कानून की समीक्षा के लिए तैयार हो गया है। आज सुप्रीम कोर्ट में 1991 के प्लेसेज ऑफ वर्शिप एक्ट पर सुनवाई शुरू हुई और कोर्ट इसकी कानूनी वैधता चेक करने के लिए सहमत भी हो गई। 1991 के प्लेसेज ऑफ वर्शिप एक्ट के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में कई याचिकाएं दायर की गईं थीं। सुप्रीम कोर्ट ने आज उन सभी याचिकाओं को एक साथ करके केंद्र सरकार से दो हफ्तों में जवाब मांगा है। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने आज दो बड़ी बातें कहीं। 

प्लेसेज ऑफ वर्शिप एक्ट पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, हटेगा यह कानून..तो काशी-मथुरा से हटेगी मस्जिद? 

भारतीय रेलवे (Indian Railways) अपने सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत को हाई स्पीड ट्रेन में कन्वर्ट करने की योजना पर काम कर रहा है। मौजूदा समय में देशी तकनीकी पर निर्मित वंदे भारत की स्पीड 160 से 180 किलोमीटर प्रति घंटे की है जिसे आगे वाले जेनरेशन में 200 से 220 किलोमीटर प्रति घंटे करने की योजना पर काम हो रहा है। इसके लिए ट्रेन सेट के मॉडल में बदलाव के साथ ही रेल ट्रैक को भी मॉडर्न करने की योजना है।

विदेशी नहीं, देशी होगी बुलेट ट्रेन की मेकिंग, वंदे भारत ट्रेन GEN Next को 200 किमी प्रति घंटे चलाने की तैयारी

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया पर सीबीआई की छापेमारी के बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को पहली बार उपराज्यपाल वीके सक्सेना से मुलाकात की। केजरीवाल ने कहा कि हमारी साप्ताहिक बैठक बहुत अच्छे माहौल में हुई। मैं दिल्ली में नहीं था, इसलिए हम नहीं मिल सके। हमने इस बैठक में विभिन्न विषयों पर चर्चा की।

सिसोदिया पर CBI के छापे के बाद पहली बार LG से मिले CM केजरीवाल, बोले- अच्छे माहौल में हुई मीटिंग

लोकसभा चुनाव 2024 को ध्यान में रखते हुए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने शुक्रवार (09 सितंबर 2022) को पूर्व मुख्यमंत्रियों और पूर्व केंद्रीय मंत्रियों समेत कई सीनियर नेताओं को संगठनात्मक काम के लिए विभिन्न प्रदेशों में पार्टी मामलों का प्रभारी नियुक्त किया। नवनियुक्त प्रभारियों में पूर्व मुख्यमंत्रियों विजय रूपाणी और बिप्लव कुमार देब के अलावा पूर्व केंद्रीय मंत्रियों प्रकाश जावड़ेकर और महेश शर्मा का नाम शामिल है।

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बीजेपी की तैयारी, संबित पात्रा, मंगल पांडे, बिप्लव देब, महेश शर्मा को मिली बड़ी जिम्मेदारी

34 साल पहले अजीत सिंह ने एक रेड-लाइट एरिया से तीन बच्चों को गोद लिया था, जिससे उन्हें एक ऐसे जीवन का मौका मिला, जो उनके लिए भविष्य में आने वाले भयानक भाग्य से बहुत अलग था। ये गुड़िया स्वयं सेवी संस्थान या गुड़िया की स्थापना थी, जो वर्षों से भारत में यौन कार्य के लिए तस्करी की गई कई महिलाओं और बच्चों के जीवन में आशा की किरण बन गई।

Amazing Indians 2022: 136 पीड़ितों को रेड लाइट एरिया से बचाया,यौन तस्करी के खिलाफ अजीत की लड़ाई रंग लाई

टाइम्स नाउ ने शुक्रवार को देश में सामाजिक बदलाव का जिम्मा उठाने वाले नायकों को 'अमेजिंग इंडियंस' अवार्ड से सम्मानित किया। इस दौरान शिक्षा और स्वास्थ्य सहित 12 कैटेगरी में पुरस्कार दिए गए। इस मौके पर अडानी फाउंडेशन की चेयरपर्सन डॉ प्रीति अडानी (Dr Priti Adani) भी शामिल थीं। टाइम्स नाउ अमेजिंग इंडियंस अवॉर्ड्स सेरेमनी में डॉ प्रीति अडानी ने कहा कि ये देखकर खुशी होती है कि कैसे हमारे देश के अद्भुत नायक इतना अच्छा काम कर रहे हैं। इन नायकों को पहचानने की जरूरत है।

Amazing Indians Award 2022: 'अमेजिंग इंडियंस' समारोह में बोलीं डॉ प्रीति अडानी, 'भारत अद्भुत है क्योंकि भारतीय अद्भुत हैं'

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा पर कटाक्ष करते हुए केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शुक्रवार को कांग्रेस नेताओं को बीजेपी शासित राज्यों में अपने वाहनों में ईंधन भरने की सलाह दी ताकि वे पैसे बचा सकें। पुरी ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) के दौरान कांग्रेस नेता 12 राज्यों से 3,500 किलोमीटर की यात्रा करते हुए प्रति डीजल वाहन 1050-2205 रुपए बचा सकते हैं।

हरदीप सिंह पुरी का राहुल गांधी पर तंज! Bharat Jodo Yatra के दौरान BJP शासित राज्यों में वाहनों में ईंधन भराकर पैसे बचा सकती है कांग्रेस

राजस्थान के दौसा में 24 साल पहले बने एक मकान को ऊंचा उठाया जा रहा है। इस मकान को 4 फीट ऊंचा किया जा रहा है और इसमें करीब 10 लाख रुपए का खर्चा आएगा। वहीं मकान को ऊंचा करने के लिए 200 जैक लगे हुए हैं। दरअसल दौसा शहर के जड़ाव फाटक के पास कमलेश्वर कॉलोनी में जगदीश प्रसाद मौर्य नाम के एक शख्स ने साल 1998 में ये मकान बनाया था। 

Rajasthan: दौसा में 24 साल पुराने मकान को किया जा रहा है 4 फीट ऊंचा, लगाए गए हैं 200 जैक

गाजियाबाद, नोएडा में लिफ्ट में पालतू कुत्तों का आतंक देखने के बाद अब मुंबई से एक डरावनी घटना सामने आ रही है। यहां एक Zomato डिलीवरी बॉय को लिफ्ट में कुत्ते ने काट लिया। सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि कुत्ते ने युवक के प्राइवेट पार्ट में काटा। जिसके बाद युवक के पैंट से खून निकलता देखा जा सकता है। इस घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। 

OMG: अब Zomato डिलीवरी बॉय के प्राइवेट पार्ट में कुत्ते ने काटा, पैंट से निकल रहा था खून..

इस साल केदारनाथ धाम में तीर्थयात्रियों की भारी भीड़ ने पिछला रिकॉर्ड तोड़ दिया है। आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कि पिछले 126 दिनों में 11 लाख तीर्थयात्रियों ने केदारनाथ धाम का दौरा किया है। इससे पिछला रिकॉर्ड दस लाख तीर्थयात्रियों का था। डीएम मयूर दीक्षित ने कहा कि इस यात्रा पर रिकॉर्ड संख्या में यात्री पहुंचे हैं। साथ ही कहा कि यात्रा दो साल तक कोरोना महामारी के कारण प्रभावित रही, लेकिन इस बार यात्रा विधिवत आयोजित की जा रही है।

Kedarnath Dham: केदारनाथ धाम में उमड़ी तीर्थयात्रियों की भारी भीड़, पिछला रिकॉर्ड टूटा

यूपी की योगी सरकार ने घोषणा की है कि उत्तर प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों में उर्दू में भी साइनबोर्ड और नेमप्लेट लिखे जाएंगे। यूपी सरकार का ये निर्देश उन्नाव निवासी मोहम्मद हारून की शिकायत के बाद था कि कई सरकारी विभाग साइनबोर्ड पर उर्दू का इस्तेमाल नहीं कर रहे थे। विशेष रूप से उर्दू उत्तर प्रदेश की दूसरी आधिकारिक भाषा है।

Uttar Pradesh: योगी सरकार का बड़ा फैसला, अब यूपी के सभी सरकारी अस्पतालों में उर्दू में भी लगेंगे साइनबोर्ड

उत्तर कोरिया के तानाशाह की कहानी बड़ी अजीब और खौफनाक है। ये इतना खतरनाक है कि अमेरिका तक इससे डरता है। ये अपने देश के दुश्मनों के साथ-साथ अपने देश के लिए भी उतना ही खतरनाक है। इसने ऐसे फैसले लिए हैं, जिसे जानकर कोई भी दहल जाए। सजा के लिए यह तानाशाह अजीब तरह के रास्ते को अपनाता है, कभी तोप के मुंह में बांधवाकर उड़ा देता है, तो कभी मछलियों के समाने जिंदा फेंक देता है। एक बार तो अपने ही फूफा को शिकारी कुत्तों के सामने फेंकवा दिया था।

Kim Jong Un: वो झपकी पर दे देता है मौत की सजा...अपने ही फूफा को डाल दिया था कुत्तों के सामने; वो तानाशाह जिससे अमेरिका भी डरता है!

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर भारत ने 11 सितंबर को एक दिन के शोक की घोषणा की। यूनाइटेड किंगडम ऑफ ग्रेट ब्रिटेन और उत्तरी आयरलैंड की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का गुरुवार को निधन हो गया। वह 96 साल की थी। 70 साल तक महारानी रहीं। गृह मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि दिवंगत गणमान्य व्यक्ति के सम्मान में, भारत सरकार ने फैसला किया है कि 11 सितंबर को पूरे भारत में एक दिन का राजकीय शोक होगा।

ब्रिटेन की महारानी के सम्मान में 11 सितंबर को भारत में एक दिन का राजकीय शोक, 96 साल की उम्र में एलिजाबेथ द्वितीय का हुआ निधन

नीतीश कुमार जब से बीजेपी से नाता तोड़कर आरजेडी के साथ मिलकर महागठबंधन की सरकार बनाए हैं तब से बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और बीजेपी के सीनियर नेता सुशील कुमार मोदी उन पर लगातार हमला कर रहे हैं। उन्होंने एक बार फिर निशाना साधते हुए कहा कि हाल ही में पटना में हत्या की घटनाएं हुई हैं। ऐसा लगता है कि लालू यादव के शासन के पुराने दिन वापस आ गए हैं लेकिन वह (बिहार के सीएम) चुप हैं और दिल्ली चले गए। लौटने के बाद उनकी मुलाकात लालू यादव से हुई जो खुद अपराध और भ्रष्टाचार के प्रतीक हैं। वे कानून-व्यवस्था को संभाल नहीं सकते।

बिहार में लालू राज की वापसी हो गई है, सुशील मोदी बोले- सीएम नीतीश चुप है, वे कानून व्यवस्था नहीं संभाल सकते

तमिलनाडु के त्रिची जिले के मणप्पराई इलाके में एक 60 साल का शख्स अपनी मृत मां के शव को व्हीलचेयर में रखकर श्मशान घाट ले गया। पेशे से इलेक्ट्रीशियन मुरुगनंदम नाम के शख्स ने अपनी मां के मृत शरीर को लगभग ढाई किलोमीटर तक व्हील चेयर पर धकेला। शख्स ने श्मशान के अधिकारियों को बताया कि उसकी मां सोरायसिस से पीड़ित थी और फिर उसने सोचा कि कोई उसकी मदद नहीं करेगा। साथ ही शख्स ने श्मशान निगम के कर्मचारियों को ये भी बताया कि उनके पास अपनी मां के अंतिम संस्कार करने के लिए पैसे भी नहीं हैं।

Tamil Nadu: व्हीलचेयर से मां के शव को श्मशान ले गया 60 साल का बेटा, नहीं थे अंतिम संस्कार के लिए पैसे

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा शुरू हो चुकी है। शुक्रवार को इस यात्रा का तीसरा दिन है। यह यात्रा कन्याकुमारी से शुरू हुई थी और फिलहाल तमिलनाडु में चल रही है। इस यात्रा को कांग्रेस नेता राहुल गांधी लीड कर रहे हैं और लोगों का भी समर्थन मिलता दिख रहा है। अब इसी यात्रा के दौरान पहने गए एक टी-शर्ट को लेकर भाजपा ने बड़ा दावा कर दिया है। भाजपा ने दावा किया है कि राहुल गांधी की टी-शर्ट की कीमत 40 हजार रुपये से ज्यादा की है। बीजेपी ने इस दावे के साथ एक ट्वीट भी किया है। जिसमें राहुल की फोटो के साथ-साथ, एक अन्य टी-शर्ट और प्राइस टैग दिख रहा है।

Bharat Jodo Yatra: राहुल गांधी ने पहनी 41,257 रुपये की टी-शर्ट? BJP का खुलासा; कांग्रेस का पलटवार, पूछा- घबरा गए क्या?

विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल ने शुक्रवार को गुरुग्राम के डिप्टी कमिश्नर को पत्र लिखकर स्टैंड-अप कॉमेडियन कुणाल कामरा के जिले में आने वाले शो को रद्द करने की मांग की। पत्र में कहा गया है कि स्टैंड-अप कॉमेडियन कुणाल कामरा अपने शो में हिंदू देवताओं का मजाक उड़ाते हैं। साथ ही दावा किया कि इससे जिले में तनावपूर्ण स्थिति पैदा हो सकती है।

Kunal Kamra: गुरुग्राम में कॉमेडियन कुणाल कामरा के शो का विरोध, VHP और बजरंग दल ने डिप्टी कमिश्नर को लिखा पत्र

अलीगढ़ में जिहादी साजिश को लेकर सवाल उठ रहे हैं। मुस्लिम समाज के युवकों पर मारपीट और छेड़छाड़ के आरोप लगे हैं। हिंदू परिवारों ने छेड़छाड़ और मारपीट का आरोप लगाया है। इसीलिए उन्होंने गांव से पलायन की चेतावनी भी दी है। 
Exclusive: अलीगढ़ में हिंदू लड़कियों को लगातार परेशान कर रहे हैं मुस्लिम युवक, पलायन को मजबूर हुए दलित परिवार

Yakub Memon Grave: याकूब मेमन की कब्र मामले में अब नेता से लेकर अंडरवर्ल्ड डॉन तक का नाम सामने आ रहा है। बड़ा कब्रिस्तान के पूर्व ट्रस्टी ने बड़ा खुलासा किया है। 
Yakub Memon Grave: दाऊद गैंग का कब्र वाला धंधा...धमकी के खेल में अंडर्वर्ल्ड डॉन से लेकर नेता तक शामिल? पूर्व ट्रस्टी का खुलासा

Bharat Jodo Yatra के दौरान Congress MP Rahul Gandhi ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके BJP पर जमकर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि यह यात्रा BJP और RSS के विचारधारा के खिलाफ है। उन्होंने आगे बोलते हुए कहा कि देश में नफरत का माहौल बन रहा है। राहुल ने कहा, 'हर एक व्यक्ति और संगठन की अपनी विचारधारा होती है। भाजपा और RSS की अपनी विचारधारा है, वो ठीक है।
'मैंने स्पष्ट रूप से तय कर लिया है कि मैं क्या करूंगा, मन में कोई भ्रम नहीं है', पार्टी अध्यक्ष बनने के सवाल पर बोले राहुल

पूजा स्थल अधिनियम की वैधता की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट से सहमति दी है। बता दें कि इस कानून के तहत ही काशी मथुरा विवाद के केंद्र में हैं। मुस्लिम पक्ष का कहना है कि काशी और मथुरा के मामले को इस अधिनियम के दायरे में रखा गया है जबकि हिंदू पक्षों का कहना है कि काशी और मथुरा के मामले इस अधिनियम के दायरे में नहीं आते हैं। सुप्रींम कोर्ट ने 2 सप्ताह में केंद्र से जवाब मांगा है। इसे मुस्लिम पक्ष के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है।
पूजा स्थल अधिनियम 1991 की वैधता की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट तैयार, मुस्लिम पक्षों को झटका

Uttar Pradesh और Uttarakhand में लव जिहाद (Love Jihad) के नए मामले सामने आए हैं। UP के Unnao में शाहनवाज (Shahanwaz) नाम के युवक पर धर्म बदलकर रेप करने का आरोप है। Uttarakhand के Udham Singh Nagar में शाहरुख़ (Shahrukh) नाम के शख्स ने हिन्दू बनकर एक लड़की को धोखा दिया है।

UP से Uttarakhand तक धर्मांतरण का नया टूल बना 'Love Jihad'! देश में ऐसे और कितने Shahnawaz और Shahrukh?

कन्याकुमारी से सात सिंतबर को भारत जोड़ो यात्रा का आगाज राहुल गांधी कर चुके हैं। यात्रा के तीन दिनों में उन्होंने कहा कि देश के अंदर जो नफरती माहौल है उसे कम करने की कोशिश है। बीजेपी की विभाजनकारी नीतियों की वजह से देश के सामने जो दिक्कते आई हैं उसे खत्म करने की कोशिश है। इन सबके बीच उनका जूता चर्चा में आ गया है। सवाल यह है कि भारत जोड़ो यात्रा के साथ साथ जूते की चर्चा क्यों होने लगी। द
भारत जोड़ो यात्रा ही नहीं राहुल गांधी के जूतों की भी हो रही है चर्चा, जानें- क्यों

स्वदेस जैसी फिल्म के असिस्टेंट डायरेक्टर और वेक अप सिड के डायरेक्टर अयान मुखर्जी ने अपनी इन दोनों फिल्मों से एक छवि बनाई। ये दोनों ही फिल्में हिंदी सिनेमा की मजबूत फिल्में हैं। ऐसे में जब अयान मुखर्जी ने इस बात की घोषणा की कि वह जबरदस्त VFX के इस्तेमाल से बनी ऐसी फिल्म बनाना चाहते हैं जिसे देखकर लोग मार्वल को भूल जाएं तो दर्शकों में उत्सुकता और बेचैनी होना स्वाभाविक था।
Brahmastra Movie Review & Rating: इतिहास रचने वाली कहानी बनने से चूकी 400 करोड़ की 'ब्रह्मास्त्र', कैमियो किरदारों ने बचाई लाज

मुंबई के मशहूर डब्बावालों का ब्रिटेन के शाही परिवार से खास संबंध है। ऐसा संबंध जिसमें शाही शादी में शामिल होने के लिए डब्बावालों को न्योता भेजा जाता है। ब्रिटेन का शाही परिवार इनका इतना मुरीद है कि वो इनकी शर्तों पर इनसे मिलने के लिए तैयार हो गया था। यही कारण है कि जब क्वीन एलिजाबेथ का निधन हुआ तो डब्बावाले भी शोक में डूबे दिखे।
Queen Elizabeth: मुंबई के डब्बावालों से क्वीन एलिजाबेथ का था खास कनेक्शन! प्रिंस चार्ल्स कर चुके हैं मुलाकात, शाही शादी के लिए भेजा था न्योता

बिहार की राजनीति में कभी प्रशांत किशोर, नीतीश कुमार के चुनावी सलाहकार की भूमिका में थे। लेकिन समय के साथ हालात बदले और वो अब आमने सामने हैं। नीतीश कुमार से हाल ही में प्रशांक किशोर के आरोपों के बारे में जब पूछा गया तो उन्होंने दो टूक कहा कि उसका तो धंधा है और कुछ ज्यादा ही बोलता है। अब जब नीतीश कुमार ने इस तरह के बोल बोले तो प्रशांत किशोर भी चुप नहीं बैठे और एक एक बिंदुओं का जिक्र कर हमला किया। 

'12 महीने बीतने दीजिए जरूर पूछेंगे कि कौन जानता है ABC',प्रशांत किशोर की नीतीश पर तल्ख टिप्पणी

दिल्ली के आजाद मार्केट में इमारत गिरी, दो घायल, पांच लोग फंसे होने की आंशका है। मौके पर बचाव और राहत कार्य जारी है। मौके पर दमकल की तीन गाड़ियां भी मौजूद हैं। अधिकारियों का कहना है कि हादसे के पीछे की वजह क्या है उसकी जांच कराई जाएगी। फिलहाल सारा ध्यान मलबे में फंसे लोगों को निकालने के लिए किया जा रहा है। दो घायलों क अस्पताल पहुंचा दिया गया है जहां उनका इलाज चल रहा है। 
 दिल्ली के आजाद मार्केट में इमारत गिरी, दो घायल, कई लोग फंसे

1993 में मुंबई में हुए धमाकों का मास्टर माइंड और दोषी की कब्र सजाने पर बवाल मचा हुआ है। इस बीच एक बड़ी खबर सामने आ रही है। कब्रिस्तान के दो पूर्व ट्रस्टी का दावा है कि याकूब मेमन के भाई टाइगर मेमन के नाम पर धमकी देकर 2021 में तीन कब्रें खरीदने की कोशिश की गई थी। इसकी शिकायत भी पुलिस से की गई थी। पूर्व ट्रस्टी परवेज सरकारे और जजील नवराने के मुताबिक साल 2021 में याकूब की कब्र पर कोई भी मार्बल नहीं लगा था लेकिन इसे वक्फ बोर्ड और ट्रस्ट की मिली भगत के बाद इसकी सजावट की गई है।
Yakub Memon की कब्र को लेकर टाइगर मेमन से मिली थी धमकी, कब्रिस्तान के पूर्व Trusty का बड़ा खुलासा

गोवा के जिस कर्लीज रेस्त्रा में पार्टी करने के बाद बीजेपी नेता सोनाली फोगाट की मौत हो गई थी उसपर प्रशासन की तरफ से एक्शन लिया गया है। यूपी मॉडल की तर्ज पर वहां बुलडोजर चल गया है और रेस्त्रा के बाहर भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती कर रखी है। इस रेस्त्रां में अवैध निर्माण की शिकायत मिली थी जिसके बाद मामला राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण (NGT तक पहुंच गया था।
Goa: जिस कर्लीज रेस्त्रां में पार्टी के बाद हुई थी सोनाली की मौत वहां लागू हुआ 'योगी मॉडल', चला बुलडोजर

शहर के पीरबहोर थाने की पुलिस को गुरुवार की देर रात लोगों ने दौड़ा-दौड़ा कर पीटा। लोगों के हमले में चार पुलिस कर्मी घायल हो गए। इन्हें पीएमसीएच में भर्ती कराया गया। एक सिपाही की स्थिति गंभीर बनी हुई है। वह आईसीयू में भर्ती है। घटना सब्जीबाग के दर्जी टोले की है। पुलिस टीम पर हमले की सूचना के बाद  कई थानों की पुलिस एवं वज्र वाहन मौके पर पहुंचा। 
Patna Police Beating: दो युवकों को हिरासत में लेना पटना पुलिस को पड़ा भारी, कांस्टेबल की जमकर पिटाई, थाने को भी घेरा

डोमेस्टिक बाजार में चावल के दाम (Rice Price) में तेजी पर अंकुश लगाने के लिए केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। चावल की घरेलू कीमतों पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने चावल की कुछ किस्मों के निर्यात पर 20 फीसदी शुल्क लगा दिया है। इससे कम अंतरराष्ट्रीय खरीदार भारतीय आपूर्तिकर्ताओं से अनाज खरीदेंगे और भारत में सप्लाई को बढ़ावा मिलेगा और इस तरह कीमतों को कमी आएगी।
सरकार ने उठाया बड़ा कदम, अब कम होगी चावल की कीमत!

 क्वीन एलिजाबेथ ब्रिटिश इतिहास में सबसे उम्रदराज और सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी रही जिन्होंने इस साल सिंहासन पर 70 साल पूरे किए। सितंबर 2015 में उन्होंने अपनी परदादी रानी विक्टोरिया को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने 63 साल और सात महीने तक शासन किया। क्वीन एजिलाबेथ ने 2016 में थाईलैंड के राजा भूमिबोल अदुल्यादेज की मौत के साथ दुनिया में सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी का रिकॉर्ड बनाया।
एम्बुलेंस और ट्रक चलाने के अलावा दूसरों की नकल उतारने में भी माहिर थीं Queen Elizabeth, उनके जीवन से जुड़ी 10 अहम बातें

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ का 96 साल की उम्र में निधन हो गया है, वो 96 साल की थीं, उनकी तबियत ज्यादा खराब होने की खबर आई थी और बताया गया था कि वो स्कॉटलैंड में अपने बाल्मोरल कैसल स्थित आवास पर चिकित्सकीय देखरेख में हैं, क्योंकि डॉक्टरों ने उनके स्वास्थ्य को लेकर चिंता जताई है।
Queen Elizabeth Death:नहीं रहीं ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ, 96 साल की उम्र में निधन, 70 साल के शासन में 15 पीएम के देखे कार्यकाल, प्रिंस चार्ल्स राजा घोषित

भगवान गणेश की मूर्ति विसर्जित करते हुए उनके भक्त गणपति से अगले बरस आने की प्रार्थना भी करते हैं। गुजरात और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में ये त्योहार बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है। ऐसा कहते है कि अनंत चतुर्दशी पर भगवान गणेश की उपासना से हर समस्या हर विघ्न का निवारण हो सकता है। इस साल गणपति विसर्जन यानी अनंत चतुर्दशी 09, सितंबर को मनाई जाएगी।
Ganesh Visarjan 2022: इन चीजों के बिना अधूरा है गणपति विसर्जन, नोट कर लें जरूरी सामग्री

पूरे देश में हमेशा एक जैसा मौसम नहीं होता है। मौसम समेत कई वजहों का असर देश के कई हिस्सों में यातायात साधनों पर पड़ता है। इस वजह से ट्रेन सेवाएं भी प्रभावित होती हैं। इसलिए भारतीय रेलवे को आज भी कई ट्रेनों को रद्द करना पड़ा है। गौर हो कि देश में लाखों रोज ट्रेन से सफर करते हैं। ऐसे में यात्रा के लिए घर से निकलने से पहले ही यहां जान लेना जरूरी है कि आपकी ट्रेन रद्द या डायवर्ट या रिशेड्यूल तो नहीं की गई है?
IRCTC Railway Train Cancelled List Today, 09 Sept 2022: आज भी कई ट्रेनें रद्द, डायवर्ट, रिशेड्यूल हुई हैं, यहां देखें लिस्ट

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय देश के प्रमुख केन्द्रीय विश्वविद्यालयों में से एक है। वर्तमान में जिसे हम अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के तौर पर जानते हैं, उस आवासीय शैक्षणिक संस्थान की स्थापना देश के महान समाज सुधारक सर सैयद अहमद खान ने 1875 में की थी, जिसे मुस्लिम एंग्लो ओरिएंटल कॉलेज कहा गया और फिर 1920 में नौ सितंबर के दिन इसे केन्द्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया।
आज का इतिहास, 9 सितंबर:  एंग्लो ओरिएंटल कॉलेज को विश्वविद्यालय का दर्जा, बना अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर