Raghav Chaddha को AAP ने दी बड़ी जिम्मेदारीः बनाए गए Gujarat के सह-प्रभारी, पॉलिटिक्स में आने को छोड़ दी थी CA की नौकरी

देश
अभिषेक गुप्ता
अभिषेक गुप्ता | Principal Correspondent
Updated Sep 18, 2022 | 13:23 IST

दिल्ली में जन्मे चड्ढा फिलहाल 33 साल के हैं। मौजूदा समय में वह संसद के उच्च सदन राज्य सभा के सदस्य हैं।

raghav chaddha, aap, aap gujarat
आप के सांसद राघव चड्ढा।   |  तस्वीर साभार: IANS
मुख्य बातें
  • दिल्ली के मॉर्डर्न स्कूल से की है शुरुआती पढ़ाई
  • यंग एज में पाया अच्छा पैकेज, 30% टैक्स ब्रैकेट में थे
  • अन्ना आंदोलन के दौरान हुई थी केजरीवाल से भेंट

गुजरात में विधानसभा चुनाव से पहले आम आदमी पार्टी (आप) ने तेज-तर्रार छवि वाले युवा नेता राघव चड्ढा को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। पार्टी ने उन्हें सूबे का सह-प्रभारी बनाया है। वह इससे पहले पंजाब के विधानसभा चुनाव में पार्टी के लिए अहम भूमिका निभा चुके हैं।

दिल्ली में जन्मे (11 नवंबर 1988 को) चड्ढा फिलहाल 33 साल के हैं। उन्होंने लंदन स्कूल ऑफ इकनॉमिक्स एंड पॉलिटिकल साइंस, दिल्ली विश्वविद्यालय (साल 2009 में बीकॉम) के साथ इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (2011 में सीए) से पढ़ाई की है। कम ही लोग जानते हैं कि वह पॉलिटिक्स में आने से पहले सीए थे। सियासी मैदान में आने के लिए उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ दी थी।

मौजूदा समय में वह संसद के उच्च सदन राज्य सभा के सदस्य (पंजाब से) हैं। वह इससे पहले दिल्ली जल बोर्ड के वाइस चेयरमैन और राजेंद्र नगर विधानसभा क्षेत्र से विधायक रहे हैं। वैसे, चड्ढा की गिनती केजरीवाल के करीबियों और एक्टिव नेताओं में की जाती है।

who is raghav chaddha, raghav chaddha, aap

2019 में दाखिल किए उनके हलफनामे के मुताबिक, उनके पास 36 लाख रुपए से अधिक की संपत्ति है। 2020-2021 में उन्हें दो लाख 44 हजार 600 रुपए की आय (निजी) हुई। उनके पास तब कैश में 30 हजार रुपए थे, जबकि बैंक खातों में साढ़े 14 लाख रुपए से अधिक जमा हैं। यही नहीं, उनके पास छह लाख से अधिक रुपए के बॉन्ड, डिबेंचर और शेयर भी हैं, जबकि 53 हजार रुपए की एलआईसी की पॉलिसी भी है। 

गाड़ी की बात करें तो चड्ढा के पास मारुति सुजूकी स्विफ्ट डिजायर कार है, जिसकी कीमत उन्होंने 1,32 हजार रुपए आंकी। वहीं, 90 ग्राम गोल्ड जूलरी भी है, जिसकी कीमत पांच लाख रुपए के आसपास है। उनके पास इसके अलावा नौ लाख रुपए के आसपास की अन्य संपत्तियां भी हैं।   

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर