Nagaland firing incident: भारतीय सेना ने कहा-सभी के लिए न्याय सुनिश्चित करने के लिए कानून के अनुसार कार्रवाई की जाएगी

नगालैंड फायरिंग की घटना मामले में कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी सेना इकाई और इसमें शामिल कर्मियों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही शुरू करेगी और निष्पक्ष जांच के आधार पर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Nagaland firing incident
भारतीय सेना ने कहा-सभी के लिए न्याय सुनिश्चित करने के लिए कानून के अनुसार कार्रवाई की जाएगी 

नई दिल्ली: भारतीय सेना ने रविवार को नगालैंड के लोगों से धैर्य रखने और 4 दिसंबर को मोन जिले (Mon district) में एक उग्रवाद विरोधी अभियान पर जांच के निष्कर्षों की प्रतीक्षा करने का अनुरोध किया। बयान में कहा गया है, हम आपको विश्वास दिलाते हैं कि सभी को न्याय दिलाने के लिए कानून के अनुसार कार्रवाई की जाएगी।

सेना ने कहा कि "दुखद और दुर्भाग्यपूर्ण" घटना में लोगों की मौत की जांच तेजी से आगे बढ़ रही है और जल्द से जल्द जांच पूरी करने के लिए सभी प्रयास जारी हैं।

कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश

सशस्त्र बल (विशेष अधिकार) अधिनियम को हटाने की मांग के साथ नगालैंड में बड़े पैमाने पर जन-आक्रोश के कारण विद्रोह-विरोधी अभियान में चौदह नागरिक मारे गए थे। घटना के बाद सेना ने पूर्वोत्तर क्षेत्र में तैनात एक मेजर जनरल की अध्यक्षता में कोर्ट ऑफ इंक्वायरी का आदेश दिया।

कोई भी जानकारी शेयर करने का आग्रह

इसने लोगों से आगे आने और मूल स्रोतों से वीडियो, फोटो या किसी अन्य सामग्री सहित कोई भी जानकारी +916026930283 या आर्मी एक्सचेंज हेल्पलाइन +913742388456 पर उपलब्ध कराने का आग्रह किया।

भारतीय सेना SIT जांच में पूरा सहयोग कर रही है

बयान में कहा गया है, "भारतीय सेना भी राज्य सरकार द्वारा आदेशित विशेष जांच दल (SIT) की जांच में पूरा सहयोग कर रही है और आवश्यक विवरण समय पर साझा किया जा रहा है।"

AFSPA को वापस लेने पर विचार करने के लिए केंद्र ने पैनल बनाया

इस बीच, केंद्र ने विवादास्पद अफस्पा हटाने की संभावना की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय समिति गठित करने का फैसला किया है।एक उच्च स्तरीय समिति के गठन का निर्णय केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया था और इसमें नगालैंड और असम के मुख्यमंत्रियों नेफ्यू रियो और हिमंत बिस्वा सरमा ने भाग लिया था।गौर हो कि नगालैंड में पिछले दिनों सुरक्षा बलों की गोलीबारी में 14 लोगों की जान चली गई थी, जिसके बाद यहां तनाव चरम पर है। इस घटना के बाद से पूर्वोत्‍तर के इस राज्‍य के कई जिलों में विरोध-प्रदर्शन हो रहे हैं और विवादास्पद सशस्त्र बल विशेष अधिकार कानून (AFSPA) को हटाने की मांग हो रही है। AFSPA को वापस लिए जाने की तेज होती मांग के बीच केंद्र सरकार ने इन संभावनाओं पर गौर करने के लिए सचिव स्तर के अधिकारी विवेक जोशी की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर