कांग्रेस को कई बार 'अधीर' कर चुके हैं रंजन, मोदी-ममता-निर्मला-राजीव गांधी किसी को नहीं है बख्शा

Adhir Ranjan on Rashtrapati: कांग्रेस नेता अधीर रंजन अपने बयानों को लेकर अक्सर सुर्खियों में रहते हैं। कई बार तो वह अपनी पार्टी की किरकिरी करा देते हैं। इसे लेकर उन्हें कई बार माफी भी मांगनी पड़ी है।

adhir ranjan chowdhury on rashtrapati
कांग्रेस के लिए कई बार परेशानी खड़ी कर चुके हैं अधीर रंजन चौधरी  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर ट्वीट कर कराई थी किरकिरी, हालांकि बाद में उन्होंने ट्वीट डिलीट कर दिया था।
  • कश्मीर पर भारत की नीति पर भी सवाल खड़े कर चुके हैं। जिसमें कांग्रेस दौर के शिमला समझौते पर भी सवाल उठ गए थे।
  • अपने बयान पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से माफी मांग चुके हैं।

Adhir Ranjan on Rashtrapati: कांग्रेस नेता अधीर रंजन एक बार फिर अपने बयान को लेकर सुर्खियों में हैं। उन्होंने एक चैनल से बात करते हुए राष्ट्रपति को राष्ट्रपत्नी कह दिया। मामला इतना बढ़ गया कि संसद में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के तीखी नोक-झोंक हो गई। विवाद बढ़ता देख अब अधीर रंजन ने कहा है कि उनसे बोलने में चूक हो गई और उन्होंने राष्ट्रपति जी से परसों मिलने के लिए समय मांगा है। वह उनसे मिलकर माफी मांगेंगे। हालांकि उन्होंने भाजपा की ओर इशारा करते हुए कहां कि वह इन पाखंडियों से माफी नहीं मांगेंगे। 

अभी ज्यादा दिन नहीं हुए जब उन्होंने विपक्षी नेताओं पर ईडी के बढ़ते शिकंजे पर उसे इडियट कह दिया था। इसके अलावा वह वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को निर्बला सीतारमण कहकर भी विवादों में घिर चुके हैं। आइए ऐसे ही कुछ बयानों के बारे में जानते हैं, जिससे अधीर रंजन न केवल विवादों में पड़े बल्कि कांग्रेस की भी किरकिरी करा चुके हैं..

ईडी को इडियट कहा

बीते 21 जुलाई को अधीर रंजन ने ईडी द्वारा कांग्रेस नेता सोनिया गांधी को पूछताछ के लिए बुलाने पर, उसे इडियट कह दिया था। जिसके बाद भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने ट्वीट कर कहा था कि ईडी के चयन में भारत के प्रधानमंत्री, मुख्य न्यायधीश और विपक्ष के नेता की हैसियत से अधीर रंजन का की राय और फैसला था। तो क्या वह खुद सुपर इडियट हैं।

ED को 'इडियट' बोलने पर मचा बवाल, BJP बोली 'दुराग्रह' पर आ गए हैं अधीर रंजन और कांग्रेस 

राजीव गांधी पर ट्वीट देकर कराई थी किरकिरी

बीते 21 मई को राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर अधीर रंजन चौधरी ने ऐसा ट्वीट कर दिया कि उन्हें न केवल सफाई देनी पड़ी बल्कि अपनी ट्वीट भी डिलीट करना पड़ा। अधीर ने ट्वीट में लिखा था 'जब कोई बड़ा पेड़ गिरता है तो धरती हिलती है'। बाद में उन्होंने अपना ट्वीट डिलीट कर दिया था। ऐसा बयान राजीव गांधी ने इंदिरा गांधी की हत्या के बाद दिया था।और उनके इस ट्वीट को इंदिरा गांधी की हत्या के बाद सिखों के नरसंहार से जोड़ कर देखा गया था।  हालांकि, अधीर ने बाद में कहा था कि उनका ट्विटर अकाउंट हैक कर लिया गया था। 

निर्मला सीतारमण को निर्बला कहा

दिसंबर 2019 में संसद में चर्चा के दौरान अधीर रंजन चौधरी ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को निर्बला कह दिया था। हालांकि विवाद बढ़ने के बाद उन्होंने माफी मांग ली थी। और कहा था कि निर्मला सीतारमण मेरी बहन जैसी हैं।

ममता बनर्जी को कह चुके हैं पागल

मार्च 2022 में यूपी सहित दरअसल पांच राज्यों में कांग्रेस की बुरी हार के ममता बनर्जी ने कांग्रेस को सलाह दी थी कि, वो टीएमसी में विलय कर ले। एनएनआई के अनुसार उस पर पलटवार करते हुए अधीर रंजन चौधरी ने ममता बनर्जी को पागल कह दिया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्री मोदी को कह चुके हैं घुसपैठिया

इसी तरह एनआरसी के मुद्दे पर 2019 में पीएम मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को घुसपैठिया कह था। सरकार पर निशाना साधते हुए अधीर रंजन चौधरी ने कहा था कि हिंदुस्तान सबके लिए है। ये किसी की जागीर है क्या? सबका समान अधिकार है। अमित शाह जी, नरेंद्र मोदी जी आप खुद घुसपैठिये हैं। घर आपका गुजरात है, आ गए दिल्ली। 

कश्मीर पर भी करा चुके है किरकिरी

इसी तरह कश्मीर पर भारत सरकार की नीति पर सवाल उठाते हुए अधीर रंजन ने बड़ी बात कह दी थी।  अगस्त 2019 में ही अधीर रंजन चौधरी ने पूछा था कि 1948 से ही कश्मीर मामले की मॉनिटरिंग संयुक्त राष्ट्र करता आ रहा है तो यह हमारा आंतरिक मामला कैसे हो गया? उन्होंने अपनी बात दोहराई और कहा कि जब शिमला समझौता, लाहौर समझौता हुआ और माइक पॉम्पियो से हमारे विदेश मंत्री ने कहा कि यह द्विपक्षीय मुद्दा है तो यह अचानक आंतरिक मसला कैसे हो गया? 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर