Rain Updates: भारी बारिश के बाद देश के कई इलाके हुए बेहाल, उत्तर से लेकर दक्षिण तक, हर जगह बढ़ी लोगों की दिक्कतें

भारी बारिश की वजह से इस समय पहाड़ से लेकर मैदान तक आफत मची हुई है। गुजरात के अहमदाबाद, सौराष्ट्र, वलसाड में हालात गंभीर। वहीं कर्नाटक और तेलांगना में भी जमकर बारिश हो रही है।

After heavy rains many areas of the country became miserable from north to south peoples problems increased everywhere
गुजरात और राजस्थान में घरों में पानी, बढ़ी परेशानी  
मुख्य बातें
  • महाराष्ट्र में बारिश से अब तक 76 लोगों की मौत
  • गुजरात और राजस्थान में घरों में पानी, बढ़ी परेशानी
  • भारी बारिश की वजह से तेलंगाना में 3 दिन के लिए स्कूल-कॉलेज बंद

नई दिल्ली: आधे हिन्दुस्तान में कहां-कहां जल तांडव मचा हुआ है। असम जहां बारिश और बाढ़ ने बुरा हाल कर रखा है वहीं कर्नाटक में भी भारी बारिश से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यही हाल उत्तराखंड, बिहार गुजरात राजस्थान, पंजाब और महाराष्ट्र में है जहां बारिश और बाढ़ ने लोगों को आफस में डाल दिया है। सिर्फ गुजरात ही नहीं पानी ने पश्चिम से लेकर दक्षिण तक परेशानी बढ़ा दी है। चाहे बात महाराष्ट्र की करें या फिर कर्नाटक की, हर जगह बारिश की वजह से जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। इस साल मॉनसून के बाद से महाराष्ट्र में 76 लोगों की मौत हो गई है। तो वहीं पानी की धार के प्रहार से पहाड़ों का टूटना जारी है।

गुजरात का हाल

गुजरात में आसमानी आफत जमकर बरस रही है। गुजरात के कई इलाको में बारिश ऐसी हुई की सड़कें समंदर बन गई। कई इलाको में कमर तक पानी भर गया है। गुजरात के चार इलाके बारिश से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं। ये इलाके हैं छोटा उदयपुर,अहमदाबाद, नर्मदा और वलसाड जहां भारी बारिश से जन जीवन अस्त-व्यस्त है।अहमदाबाद में बाढ़-बारिश का कहर है और आनंदनगर, मणिनगर में जलभराव से पानी में कई बसें फंसी है।

कर्नाटक में डरावने हालात

बेतरतीब बारिश और उसकी वजह से बनी बाढ़ जैसी स्थिति डरावनी है। लेकिन डरावनी तस्वीरों के बीच एक तस्वीर ऐसी भी है। तिरंगे के रंग में लिपटी एक तस्वीर कृष्णा राजा सागर यानी केआरएस डैम से आई है जो कर्नाटक के मांड्या जिले में है। बांध पर तिरंगे की रोशनी में पानी का प्रवाह देखते ही बनता है... तस्वीरें लुभावनी है। लेकिन इसकी वजह भी डरावनी ही है। कर्नाटक में हो रही भारी बारिश की वजह से ही डैम की ये खूबसूरत तस्वीर सामने आई है। जबकि कर्नाटक के ही अगुम्बे घाट पर भारी बारिश के बाद लैंडस्लाइड हुआ... जिसकी वजह से  शिवमोग्गा और उडुपी के बीच ट्रैफिक को बंद किया गया। वहीं चिकमंगलूर में  भी बारिश जारी है मुदिगेरे में भूस्खलन से मकान, सड़कें क्षतिग्रस्त हुई हैं जबकि कई इलाकों से संपर्क टूट गया है।

महाराष्ट्र में 76 की मौत

चलिए कर्नाटक के बात अब बात महाराष्ट्र की, जहां लगाातर बारिश की वजह से  हाल बेहाल हो चुका है। बारिश की वजह से महाराष्ट्र में अब तक 76 लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि एक जून से अब तक 125 पशुओं मारे गए हैं।  जानकारी राज्य के आपदा प्रबंधन अधिकारियों की एक रिपोर्ट के जरिए दी है। जिसके मुताबिक बारिश की वजह से 800 से ज्यादा घर तबाह हुए हैं जबकि 4 हजार से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं।

Gujarat में आसमानी आफत का कहर, अहमदाबाद और वलसाड में लोगों के घरों में घुसा बारिश का पानी

राजस्थान और तेलांगना

वहीं राजस्थान में भी बारिश का कहर जारी है। कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है। पानी घर में घुस चुका है और लोग बाल्टी से अपने घर के अंदर जमा हुआ पानी निकालते नजर आ रहे हैं। वहीं तेलंगाना में भी बारिश का गुस्सा कहर बन कर टूट रहा है। आलम ये है कि तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने स्कूल-कॉलेजों में सोमवार से बुधवार तक यानी तीन दिनों की छुट्टी की घोषणा की है।दरअसल इसकी वजह है मौसम विभाग की चेतावनी जोकि बारिश को लेकर जारी की गई है।

पंजाब के खरड़ में पानी की वजह से परेशानी इतनी बढ़ गई की लोग गुस्से में आ गए और सड़क पर उतर गए पानी की वजह से कार भी लाचार दिख रही है। बाहर जाने के लिए लोगों को घुटने भर पानी से गुजरना पड़ रहा है। 

Weather Today, 11 July 2022: दिल्ली में आज हल्की बारिश होने की संभावना, जानिए कैसा रहेगा देश का मौसम


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर