अग्निपथ: बिहार में फिर से सामान्य हो रही है स्थिति, डिप्टी CM बोले- युवाओं के लिए अच्छी योजना, मिलेंगे कई लाभ

अग्निपथ योजना के विरोध में बिहार के कई हिस्सों में लगातार चौथे दिन भी विरोध-प्रदर्शन जारी रहा। कुछ संगठनों द्वारा बिहार बंद के ऐलान के बाद भी स्थित सामान्य हो रही है। बिहार के डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करते हैं और कहा कि युवाओं के लिए एक अच्छी योजना है।

Agnipath Scheme: Situation is getting normal again in Bihar, Deputy CM said- good scheme for youth, will get many benefits
बिहार के डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद 

पटना: अग्निपथ योजना के विरोध प्रदर्शन पर बिहार के डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने शनिवार को कहा कि बिहार में स्थिति फिर से सामान्य हो रही है। तोड़फोड़ और आगजनी की घटनाएं दुर्भाग्यपूर्ण हैं। केंद्र ने युवाओं के लिए एक अच्छी योजना बनाई है, इससे उन्हें कई लाभ मिलेंगे। हम बिहार के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील करते हैं।

गौर हो कि बिहार के कई हिस्सों में लगातार चौथे दिन भी अग्निपथ योजना के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन जारी रहा। जहानाबाद जिले में शनिवार सुबह करीब साढ़े आठ बजे तेहटा पुलिस चौकी के पास बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी जमा हो गए और सुरक्षाकर्मियों पर पथराव शुरू कर दिया। अधिकारियों के मुताबिक, बाद में प्रदर्शनकारियों ने पुलिस चौकी के अंदर खड़े एक ट्रक और एक बस सहित कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया।

अग्निपथ योजना के खिलाफ बिहार बंद

वामपंथी अखिल भारतीय छात्र संघ (आईसा) के नेतृत्व में छात्र संगठनों द्वारा आहूत राज्यव्यापी बंद के मद्देनजर गया, बक्सर, जहानाबाद सहित राज्य के कुछ अन्य हिस्सों में शनिवार को सड़क परिवहन सेवाएं प्रभावित हुईं और आपात सेवाओं को छोड़कर अधिकांश दुकानें व अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहे। बिहार की मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी), प्रदेश में सत्ता में शामिल हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (सेक्युलर) और विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) सहित विभिन्न राजनीतिक दलों ने बिहार बंद को अपना समर्थन दिया है।

12 जिलों में 19 जून तक इंटरनेट सेवा बंद, कई ट्रेनें रद्द

इस बीच, बिहार सरकार ने शुक्रवार को अग्निपथ योजना के मुद्दे पर राज्यभर में हुई व्यापक हिंसा की पृष्ठभूमि में 12 जिलों में 19 जून तक इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया है। गृह विभाग की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, कैमूर, भोजपुर, औरंगाबाद, रोहतास, बक्सर, नवादा, पश्चिमी चंपारण, समस्तीपुर, लखीसराय, बेगूसराय, वैशाली और सारण जिले में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं। उधर, रेलवे ने नुकसान की आशंका को देखते हुए कई ट्रेन या तो रद्द कर दीं या फिर उनका परिचालन रोक दिया।

कुछ जिलों में धारा 144 लागू

अधिकारियों ने राज्य के कई जिलों में किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए पांच या उससे अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर भी पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है। एक सीनियर पुलिस अधिकारी ने कहा कि सशस्त्र बलों के लिए केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के खिलाफ बिहार में जारी विरोध-प्रदर्शन को देखते हुए राज्य के कुछ जिलों में दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 लागू कर दी गई है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर