तो फिर वापस आएंगे तीनों कृषि कानून? कृषि मंत्री तोमर बोले- एक कदम पीछे हटे हैं, फिर आगे बढ़ेंगे, बाद में दी सफाई

देश
किशोर जोशी
Updated Dec 26, 2021 | 07:37 IST

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने एक ऐसा बयान दिया है जिससे किसानों की त्यौरियां चढ़ना निश्चित है। तोमर ने कहा कि एक कदम पीछे जरूर हटे हैं लेकिन फिर से आगे बढ़ेंगे।

 Agriculture Minister Tomar On Farm Laws Moved Step Back, Will Move Forward Again
तो फिर वापस आएंगे तीनों कृषि कानून? तोमर ने कही बड़ी बात 
मुख्य बातें
  •  कृषि कानूनों पर बोले तोमर- हम एक कदम पीछे हटे और हम फिर आगे बढेंगे क्योंकि किसान भारत की रीढ़ की हड्डी है
  • देश में कृषि क्षेत्र में निजी निवेश बहुत ही कम हुआ है- कृषि मंत्री
  • तोमर बोले- हम कृषि संशोधन कानून लाए, कुछ लोगों को ये कानून पसंद नहीं आए 

नागपुर: केंद्रीय कृषि कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कृषि सुधारों को लेकर एक चौंकाने वाला बयान दिया है। महाराष्ट्र के नागपुर में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए तोमर ने कहा कि हम कृषि संशोधन कानून लाए लेकिन कुछ लोगों को ये कानून पसंद नहीं आए। तोमर यहीं नहीं रूके उन्होंने आगे कहा कि सरकार इससे निराश नहीं और हम पीछे नहीं हटे हैं आगे फिर बढ़ेंगे। बाद में अपने बयान पर सफाई देते हुए तोमर ने कहा कि मैंने ऐसा कभी नहीं कहा (सरकार फिर से कृषि कानून लाएगी)। मैंने कहा कि सरकार कृषि कानून लाई, अपरिहार्य कारणों से हमें उन्हें वापस लेना पड़ा। लेकिन सरकार किसानों के लिए काम करती रहेगी। 

कृषि मंत्री ने कही ये बात

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि कृषि कानून 70 साल की आजादी के बाद लाए गए सबसे बड़ा कृषि सुधार था लेकिन कुछ लोगों के विरोध की वजह से तीनों कानूनों को वापसों को वापस लेना पड़ा। तोमर ने किसानों को भारत की रीढ़ बताते हुए आगे कहा कि निराश बिल्कुल नहीं हैं और भविष्य के बारे में सोच रही है। उन्होंने कहा कि हम एक कदम पीछे जरूर हटे हैं, लेकिन दोबारा आगे बढ़ेंगे। तोमर ने कहा कि कृषि क्षेत्र में बड़े निवेश की जरूरत है।

ये भी पढ़ें: कृषि कानून वापसी बिल, सरकार की मंशा पर विपक्ष क्यों उठा रहा है सवाल

नितिन गडकरी भी रहे मौजूद

कृषि उद्योग प्रदर्शनी ‘एग्रोविजन’ के उद्घाटन अवसर पर कृषि मंत्री ने कहा, ‘एक क्षेत्र जहां सबसे कम निवेश हुआ है, वह कृषि क्षेत्र है।’ तोमर ने कहा कि निजी निवेश अन्य क्षेत्रों में आया जिससे रोजगार पैदा हुए और सकल घरेलू उत्पाद में इन उद्योगों का योगदान बढ़ा। केंद्रीय मंत्री ने दावा किया कि इस क्षेत्र में मौजूदा निवेश से व्यापारियों को फायदा होता है न कि किसानों को। इस दौरान केंद्रीय मंत्री और नागपुर से सांसद नितिन गडकरी भी मौजूद थे।

कांग्रेस का हमला

तोमर के बयान को लेकर कांग्रेस केंद्र पर हमलावर हो गई है कांग्रेस ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के बाद हाल ही में निरस्त किए गए तीनों विवादास्पद कृषि कानूनों को वापस लाने की ‘साजिश’ कर रही है। इसके मद्देनजर पार्टी ने इन चुनावों में भाजपा को पराजित कर उसे सबक सिखाने की लोगों से अपील की। तोमर की इस टिप्पणी पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि देश के कृषि मंत्री ने प्रधानमंत्री की माफी का ‘अपमान’ किया है और यह बेहद निंदनीय’है। 'अगर फिर से कृषि विरोधी कदम आगे बढ़ाए तो फिर से अन्नदाता का सत्याग्रह होगा- पहले भी अहंकार को हराया था, फिर हराएंगे!

ये भी पढ़ें: Parliament Winter Session: कृषि कानून हुए निरस्त, ओवैसी की मांग- CAA भी वापस लिया जाए

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर