अगस्ता वेस्टलैंड केस में CBI ने दायर की सप्लीमेंट्री चार्जशीट, पूर्व रक्षा सचिव और वायुसेना के 4 पूर्व अधिकारियों के नाम शामिल

अगस्ता वेस्टलैंड केस में CBI ने सप्लीमेंट्री चार्जशीट दाखिल कर दी है। चार्जशीट में पूर्व रक्षा सचिव शशिकांत का नाम है, इसमें वायुसेना के 4 पूर्व अधिकारियों का भी नाम शामिल है। सरकार की मंजूरी के बाद चार्जशीट दाखिल हुई है।

AgustaWestland
फाइल फोटो 
मुख्य बातें
  • मामले में पहला आरोप पत्र सितंबर 2017 में पूर्व वायुसेना प्रमुख त्यागी और अन्य के खिलाफ दायर किया गया था
  • इसके बाद सितंबर 2020 में मिशेल और अन्य के खिलाफ एक और आरोप पत्र दायर किया गया

अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर मामले में सीबीआई ने पूर्व सीएजी और पूर्व रक्षा सचिव शशिकांत शर्मा और वायुसेना के कई सेवानिवृत्त अधिकारियों के खिलाफ सप्लीमेंट्री चार्जशीट दायर की है। सूत्रों के मुताबिक सीबीआई को शशिकांत शर्मा के खिलाफ अभियोजन की मंजूरी मिल गई है। सीबीआई ने 3,600 करोड़ रुपए के अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर सौदे में कथित भ्रष्टाचार के मामले में शर्मा के खिलाफ मुकदमा चलाने की मंजूरी मांगी थी।

शर्मा 2011 और 2013 के बीच रक्षा सचिव थे। बाद में वह नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (कैग) नियुक्त किए गए थे। अधिकारियों ने बताया कि सीबीआई ने तत्कालीन वायु सेना उप प्रमुख जसबीर सिंह पनेसर (अब सेवानिवृत्त), उप मुख्य परीक्षण पायलट एस ए कुंटे, तत्कालीन विंग कमांडर थॉमस मैथ्यू और ग्रुप कैप्टन एन संतोष का भी आरोपी के तौर पर नाम लिया है। कुंटे और संतोष एयर कमोडोर के पद से सेवानिवृत्त हुए।
 

इस मामले में 11 मार्च को दिल्ली हाई कोर्ट ने कथित बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल जेम्स की जमानत याचिका खारिज कर दी थी। इस मामले की जांच सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा की जा रही है। जस्टिस मनोज कुमार ओहरी ने कहा कि आवेदन खारिज किया जाता है। अन्य आवेदन में भी यही आदेश है। इसके अलावा, सीबीआई ने तर्क दिया था कि समाज में जेम्स की कोई जड़ें नहीं हैं और उसे मामले में जमानत नहीं दी जा सकती है। 3,600 करोड़ रुपए का कथित घोटाला अगस्ता वेस्टलैंड से 12 वीवीआईपी हेलिकॉप्टरों की खरीद से संबंधित है। जेम्स को दिसंबर 2018 में दुबई से प्रत्यर्पित किया गया था और बाद में दो जांच एजेंसियों ने गिरफ्तार कर लिया था। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर