Ram Temple: विश्व का सबसे बड़ा ताला राम मंदिर को होगा भेंट, 30 किलो की चाभी से खुलेगा

देश
Updated Jan 09, 2022 | 18:15 IST | IANS

तालों के लिए मशहूर अलीगढ़ में अयोध्या के राम मंदिर के लिए एक शानदार ताला बना है जो विश्व का सबसे बड़ा ताला है। यहां के सत्यप्रकाश ने अपनी पत्नी रूक्मणी के साथ मिलकर विश्व का सबसे बड़ा ताला बनाया है।

Aligarh Couple Makes World's Largest Lock For Ayodhya Ram Temple, Opens With 30Kg Key
विश्व का सबसे बड़ा ताला राम मंदिर को होगा भेंट, जानें खासियत 
मुख्य बातें
  • इस ताले को बनाने में करीब 6 माह का समय लगा है
  • 30 किलो की चाभी वाले ताले को बनाने में कुल आया है दो लाख का खर्च
  • इस ताले पर उकेरी गई है रामदरबार की आकृति

अलीगढ़: तालों के लिए मशहूर अलीगढ़ के सत्यप्रकाश अपनी पत्नी रूक्मणी के साथ मिलकर विश्व का सबसे बड़ा ताला बनाया है। 30 किलो की चाभी से खुलने वाले इस ताले को अयोध्या में बन रहे भगवान श्री राम मंदिर को दंपति द्वारा समर्पित किया जाएगा। दो लाख वाले इस ताले पर रामदरबार की आकृति उकेरी गयी है। अलीगढ़ ज्वालापुरी निवासी सत्यप्रकाश ने बताया कि इस ताले को बनाने में करीब 6 माह का समय लगा है।

क्या ताले की खासियत

  1. इसे बनाने में 6 महीने का समय लगा है। इस ताले का वजन चार सौ किलो है। जिसकी लम्बाई दस फिट की है और चौड़ाई साढ़े चार फिट की है।
  2. इस ताले को खोलने के लिए 30 किलो की चाबी है जिसे बनाने में कुल दो लाख का खर्च आया है। अभी एक लाख रुपए में तैयार किया गया है।
  3. मंदिर में देने से पहले सत्यप्रकाश इसमें पीतल का काम करेंगे। इससे पहले इन्होंने 300 किलो का ताला बनाया था जिसकी खूब चर्चा रही है।

किए जाएंगे बदलाव

 ताले को बनाने वाले सत्यप्रकाश ने बताया कि अयोध्या के लिए भेजने से पहले इस ताले में कई बदलाव किए जाएंगे। बाक्स, लीवर, हुड़का को पीतल से तैयार किया जाएगा। ताले पर स्टील की स्क्रेप सीट लगाई जाएगी। जिससे जंग न लगे। इसके लिए उन्हें और धन की अवश्यकता है। वह मदद के लिए लोगों से कह रहे हैं। जिससे उनकी इच्छा पूरी हो सके। शर्मा ने बताया कि ताला बनाने की प्रेरणा उनके घर से विरासत में मिली है।

UP Elections 2022: 'अयोध्या से इतना बैर था कि नाम नहीं लेना चाहते थे', विपक्ष पर CM योगी का तीखा हमला
 

मशहूर हैं सत्यप्रकाश

65 वर्षीय सत्यप्रकाश मजदूरी पर ताला तैयार करते हैं। उनका कहना है कि कारोबार क्षेत्र में तो काफी पहचान बना ली है। अब तो इस कारोबार को नई पीढ़ी उड़ान दे। अलीगढ़ की पहचान बनाने के लिए दुनिया का सबसे बड़ा ताला बनाकर तैयार कर दिया है। छह इंच मोटाई का यह ताला लोहे का है। इसके लिए दो चाबी तैयार की गई हैं। चार फीट का ताले का कड़ा है। इस कला को बढ़ावा देने के लिए सरकारी मदद की जरूरत है। अभी जो काम किया है। उसके लिए ब्याज में पैसे लेकर काम किया है। उन्होंने बताया कि यह ताला मंदिर के म्यूजियम रखा जाए।

दिल्ली की परेड में करना चाहते हैं शामिल

ताला बनाने वाले शर्मा ने कहा कि उनकी चाहत है कि 26 जनवरी को नई दिल्ली की परेड में वह इससे बड़े ताले की झांकी बनाना चाहते हैं। बस उनका यह हुनर दिल्ली में होने वाली परेड में शामिल कर लिया जाए। जिसकी उचांई 15 फिट और चौड़ाई 8 फिट की होगी। मोटाई 20 इंची होगी। इसके लिए उन्होंने केन्द्र व राज्य सरकार को पत्र भी लिखे। इस सिलसिले में वह उपमुख्यमंत्री से भी मिल चुके हैं। जवाब का इंतजार कर रहे हैं। उनका कहना है कि इसे गिनीज बुक के रिकॉर्ड में दर्ज करवाना चाहते है।

Ram Lalla Darshan:अयोध्या में सारे रिकॉर्ड टूटे, नए साल के पहले दिन उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब,  1,12,000 लोगों ने किए 'रामलला' के दर्शन
 

सत्यप्रकाश की पत्नी रुक्मणी शर्मा ने भी इस ताले को बनाने में सहयोग किया है। उन्होंने भी इसकी खूबियों का बखान किया। उनका कहना है कि अयोध्या में भगवान राम का अद्भुत मंदिर बन रहा है। वहां पर यह ताला होगा तो अच्छा रहेगा। इसलिए इसे भगवान के दरबार में भेंट किया जाएगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर