Amarnath Yatra:24 जून को होगी 'बाबा अमरनाथ की प्रथम पूजा', 28 जून से रोजाना 'आरती' का होगा सीधा प्रसारण

देश
रवि वैश्य
Updated Jun 24, 2021 | 18:31 IST

Baba Amarnath First Worship:इस साल श्री अमरनाथ यात्रा कोरोना संकट की वजह से रद्द कर दी गई है वहीं 24 जून को बाबा अमरनाथ की प्रथम पूजा होगी साथ ही  28 जून से आरती का सीधा प्रसारण भी होगा।

Baba Amarnath First Worship,Amarnath Yatra 2021,Baba Amarnath Aarti Live telecast,बाबा अमरनाथ की प्रथम पूजा, अमरनाथ यात्रा  2021 लेटेस्ट न्यूज, बाबा अमरनाथ आरती लाइव टेलीकास्ट
बाबा अमरनाथ की प्रथम पूजा 
मुख्य बातें
  • इस बार लगातार दूसरे साल भी बाबा अमरनाथ यात्रा को रद्द किया गया
  • बाबा अमरनाथ की प्रथम पूजा 24 जून यानी गुरूवार को है
  • 'बाबा अमरनाथ की आरती' का 'सीधा प्रसारण' 28 जून से 22 अगस्त तक रोजाना होगा

नई दिल्ली: श्री बाबा अमरनाथ यात्रा की प्रथम पूजा 24 जून यानी गुरुवार को ज्येष्ठ पूर्णिमा पर पवित्र गुफा में होगी इसी तारीख से अमरनाथ यात्रा शुरू होने वाली थी, गौर हो कि  इस साल कोरोना महामारी के वजह से उपजे हालात को देखते हुए बाबा अमरनाथ यात्रा को रद्द किया जा चुका है मगर पारंपरिक पूजा अर्चना होगी, गुरूवार को सुबह 10.30 बजे पवित्र भवन में प्रथन पूजन का कार्यक्रम प्रस्तावित है।

प्रथम पूजा में श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सहित बोर्ड व प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे वहीं 28 जून से रोजाना बाबा अमरनाथ की आरती के सीधे प्रसारण की व्यवस्था भी की गई है।

कोरोना के कारण लगातार दूसरे साल भी बाबा अमरनाथ यात्रा को रद किया गया, हिमालय के ऊंचाई वाले हिस्से में 3,880 मीटर ऊंचाई पर स्थित भगवान शिव के गुफा मंदिर के लिए 56-दिवसीय यात्रा 28 जून को पहलगाम और बालटाल मार्गों से शुरू होनी थी और यह यात्रा 22 अगस्त यानी रक्षाबंधन को समाप्त होनी थी।

यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन बीच में ही रोक दिया गया था 

वहीं पिछले साल यानी साल 2020 में महामारी के कारण तीर्थयात्रा रद्द कर दी गई थी हालांकि एक अप्रैल से एडवांस रजिस्ट्रेशन भी शुरू किया था, लेकिन कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी होने के बाद रजिस्ट्रेशन बीच में ही रोक दिया गया था। 

उपराज्यपाल 28 जून को पवित्र गुफा में पूजा-अर्चना करेंगे 

बताया जा रहा है कि उपराज्यपाल व अन्य अधिकारी 28 जून को यात्रा के शुरु होने की निर्धारित तिथि पर पवित्र गुफा में पूजा-अर्चना करेंगे वहीं

भगवान शिव की पवित्र छड़ी 'अमरनाथ की छड़ी मुबारक' के संरक्षक महंत दीपेंद्र गिरि ने मंगलवार को कहा कि लगातार दूसरे वर्ष वार्षिक तीर्थयात्रा को रद्द करने का फैसला 'सुखद नहीं' है लेकिन कोविड-19 महामारी, तीर्थयात्रियों और इसमें शामिल कर्मचारियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह उचित भी है।गिरि ने उम्मीद जताई कि अगले साल की यात्रा से पहले सभी देशवासियों को कोविड-19 का टीका लग जाएगा और तीर्थयात्रा भी फिर से शुरू हो जाएगी। 

'बाबा अमरनाथ की आरती' का 'सीधा प्रसारण' 28 जून से 22 अगस्त तक रोजाना होगा

बोर्ड ने कहा था सभी परंपरागत धार्मिक अनुष्ठान पहले की ही तरह होंगे और गुफा मंदिर से सुबह और शाम की आरती का सीधा प्रसारण जारी रहेगा।आरती का सीधा प्रसारण 28 जून से 22 अगस्त तक होगा। आरती श्री अमरनाथ श्राईन बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर प्रसारित होगी। सुबह छह बजे से लेकर साढ़े छह बजे तक और शाम को पांच बजे से लेकर साढ़े पांच बजे तक आरती का प्रसारण होगा। 

भक्त पवित्र लिंगम के लिए अपना 'ऑनलाइन दान' दे सकते हैं

श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के लिंक www.shriamarnathjishrine.com/AartiLive.html के माध्यम से भक्त पवित्र लिंगम के लिए अपना ऑनलाइन दान दे सकते हैं। इसे श्राइन बोर्ड के मोबाइल आधारित एप्लिकेशन के माध्यम से भी स्ट्रीम किया जा सकता है जिसे लिंक के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है जो कि निम्न है-
http://play.google.com/store/apps/details?id=com.ncog.shriamarnath

बीते साल भी यात्रा को कोरोना से उपजे हालात को देखते हुए आम श्रद्धालुओं के लिए रद्द कर दिया था सिर्फ महंत दीपेंद्र गिरि के नेतृत्व में छड़ी मुबारक को ही श्री अमरनाथ की पवित्र गुफा में वार्षिक अनुष्ठान संपन्न करने के लिए जाने की अनुमति दी गई थी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर