Amarnath Yatra 2022: गर्मी और उमस के कारण शिवलिंग का पिघलना शुरू, अब तक 1.50 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने किए दर्शन

देश
दीपक पोखरिया
Updated Jul 18, 2022 | 23:29 IST

Amarnath Yatra 2022: कोरोना महामारी के कारण दो साल के गैप के बाद इस साल 30 जून को अमरनाथ यात्रा शुरू हुई थी। ये पहली बार नहीं है जब यात्रा पूरी होने से पहले शिवलिंग पिघल गया हो।

Amarnath Yatra 2022 Shivling has started melting due to heat and humidity
गर्मी और उमस के कारण शिवलिंग का पिघलना शुरू। 
मुख्य बातें
  • गर्मी और उमस के कारण शिवलिंग का पिघलना शुरू
  • 30 जून को शुरू हुई थी अमरनाथ यात्रा
  • अब तक 1.50 लाख से अधिक तीर्थयात्रियों ने किए दर्शन

Amarnath Yatra 2022: अमरनाथ यात्रा में तीर्थयात्रियों की भारी भीड़ के बीच पवित्र अमरनाथ गुफा में शिवलिंग तेजी से पिघल गया है और अब वो आकार में छोटा हो गया है। हाल की तस्वीरें से इस बात का पता चला है। इस साल अब तक 1.50 लाख से अधिक तीर्थयात्री पवित्र गुफा के दर्शन कर चुके हैं। जून में उमस और गर्मी के मुकाबलों के साथ मौसम भी काफी अनिश्चित भरा रहा है।

गर्मी और उमस के कारण शिवलिंग का पिघलना शुरू

Amarnath Yatra 2022: अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा के लिए इस बार 4 गुना अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात, देखें Ground Report Video

30 जून को शुरू हुई थी अमरनाथ यात्रा

कोरोना महामारी के कारण दो साल के गैप के बाद इस साल 30 जून को अमरनाथ यात्रा शुरू हुई थी। ये पहली बार नहीं है जब यात्रा पूरी होने से पहले शिवलिंग पिघल गया हो। इसी महीने की शुरुआत में एक त्रासदी भी हुई थी, जब 8 जुलाई को अचानक आई बाढ़ के कारण यात्रा रोक दी गई थी। इस घटना में 16 लोगों की जान चली गई थी।

अमरनाथ में 'जल तांडव' के बाद डोडा में फट गया बादल, बाढ़ के बाद मलबे में धंसी गाड़ियां; हाईवे ब्लॉक

भारी बारिश ने 14 जुलाई को एक बार फिर यात्रा बाधित कर दी और नुनवान-पहलगाम आधार शिविर से यात्रा रोक दी गई। अमरनाथ यात्रा का समापन 11 अगस्त को रक्षा बंधन के अवसर पर 'श्रवण पूर्णिमा' के अवसर पर होगा। वहीं कड़ी सुरक्षा के बीच 5,649 तीर्थयात्रियों का एक और जत्था दक्षिण कश्मीर में 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित पवित्र अमरनाथ गुफा के दर्शन के लिए सोमवार को सुबह रवाना हुआ। अधिकारियों ने बताया कि केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल की कड़ी सुरक्षा के बीच 198 वाहनों में तीर्थयात्री जम्मू के भगवती नगर यात्री निवास से रवाना हुए।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर