Chardham yatra 2022: बनते बिगड़ते मौसम के बीच अब तक 10 लाख से ज्यादा श्रद्धालु पहुंचे चार धाम

देश
गौरव श्रीवास्तव
गौरव श्रीवास्तव | कॉरेस्पोंडेंट
Updated May 26, 2022 | 18:29 IST

उत्तराखंड में होने वाली चार धाम यात्रा में इस साल 10 लाख से ज्यादा श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। अब तक 10 लाख 26 हज़ार से अधिक श्रद्धालु चारधाम पहुंच गये है ।  

चार धाम,केदारनाथ ,बद्रीनाथ ,गंगोत्री ,यमुनोत्री ,उत्तराखंड चार धाम यात्रा ,Char Dham, Kedarnath, Badrinath, Gangotri, Yamunotri, Uttarakhand Char Dham Yatra
उत्तराखंड चार धाम यात्रा 

नई दिल्ली:  देवभूमि उत्तराखंड में होने वाली चार धाम यात्रा में इस साल 10 लाख से ज्यादा श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। सरकार के आंकड़ों के मुताबिक 25 मई की शाम तक श्री बदरीनाथ धाम पौने चार लाख, केदारनाथ साढे तीन लाख, गंगोत्री दो लाख, यमुनोत्री में डेढ़ लाख और श्री हेमकुंड साहिब में 10 हजार से ज्यादा की संख्या अभी तक पहुंच चुकी है। अभी तक मौसम सामान्य होने की वजह से चार धाम यात्रा सुचारू रूप से चल रही है. 

कहां पहुंचे कितने श्रद्धालु?

अब तक 10 लाख 26 हज़ार से अधिक श्रद्धालु चारधाम पहुंच गये है और आज यह आंकड़ा साढ़े दस लाख पार कर जाने की उम्मीद है।  

बदरीनाथ धाम- 340954 

केदारनाथ धाम- 335134 (हेलीकॉप्टर से पहुंचने वालों की संख्या 33445)

गंगोत्री धाम- 200351 

यमुनोत्री धाम- 149596 

श्री गुरूद्वारा हेमकुंड साहिब और लोकपाल तीर्थ पहुंचने वाले तीर्थ यात्रियों की संख्या 10240 रही है। बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी डा.हरीश गौड़ ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि चारधाम तीर्थयात्रियों के ये आंकड़े  मंदिर समिति, साथ ही साथ संबंधित जिला की पुलिस और आपदा प्रबंधन विभाग के सहयोग से जारी किये जा रहे हैं। 

बीच में खराब मौसम का पड़ा असर

पिछले चार-पांच दिनों में अगर मौसम बिगड़ा न होता तो यकीनन तीर्थयात्रियों की ये संख्या और ज़्यादा होती। वहीं दूसरी तरफ चार धाम यात्रा में मृतकों का आधिकारिक आंकड़ा 69 तक पहुंच गया । केदारनाथ में सबसे ज़्यादा 35 यात्रियों की मौत हुई है। इसके बाद यमुनोत्री में 19, बद्रीनाथ में 11 और गंगोत्री में 4 श्रद्धालुओं की मौत हुई है।इनमें से कई यात्री दिल की या अन्य गंभीर रोगों के कारण दम तोड़ रहे हैं तो कुछ श्रद्धालु दुर्घटनाओं के भी शिकार हो रहे हैं।

उत्तराखंड पर्यटन विभाग की ओर से एसडीआरएफ को श्रद्धालुओं के आफलाइन पंजीकरण का काम सौंपा गया है। बुधवार की रात 10:30 बजे पंजीकरण कार्य रोक दिया गया। ऋषिकेश केंद्र में पंजीकरण के इंतजार में बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद हैं।

चार धाम यात्रा मे नहीं होगी कोई परेशानी! बस साथ रखें ये 5 गैजेट्स

बदरीनाथ रूट पर व्यासी चेक पोस्ट में पंजीकरण जारी रखा गया है। उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद की ओर से एथिक्स इन्फोटेक कंपनी को आनलाइन पंजीकरण की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। चारों धाम में भीड़ नियंत्रित करने के लिए स्लाट व्यवस्था की गई थी।

एसडीआरएफ के ऋषिकेश केंद्र प्रभारी उपनिरीक्षक कविंद्र सिंह सजवाण ने बताया कि बुधवार की रात 10:30 बजे तक सिर्फ बदरीनाथ के लिए पंजीकरण किए गए। जिसके बाद स्लाट फुल होने के कारण पंजीकरण बंद कर दिया गया। गुरुवार की सुबह भी पंजीकरण कार्य रोका गया है। उन्होंने बताया कि बदरीनाथ केदारनाथ जाने वाले वह श्रद्धालु जिनके पास होटल, हैली सेवा की एडवांस बुकिंग है, ऐसे श्रद्धालुओं का व्यासी तपोवन चेक पोस्ट पर पंजीकरण किया जा रहा है।

फोटो साभार- उत्तराखंड सरकार

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर