देश में अब तक ओमिक्रॉन के 32 केस, मास्क के मुद्दे पर केंद्र सरकार ने लोगों को किया आगाह

भारत में ओमिक्रॉन के कुल केस अब तक 32 हो चुके हैं। इस बीच नीति आयोग के स्वास्थ्य सदस्य वी के पॉल ने मास्क और बूस्टर डोज के बारे में कुछ बड़ी बातें कहीं।

corona case, omicron case, vaccination, booster dose, vk paul,
देश में अब तक ओमिक्रॉन के 32 केस, मास्क के मुद्दे पर केंद्र सरकार ने लोगों को किया आगाह 
मुख्य बातें
  • देश में मास्क प्रयोग वालों की संख्या घटी है
  • ओमिक्रॉन खतरे के बीच टीकाकरण और मास्क का रेगुलर इस्तेमाल जरूरी
  • ओमिक्रॉन के मरीजों की जीनोम सिक्वेंसिंग से मिले नतीजों को समझा जा रहा है।

देश में इल समय ओमिक्रॉन के कुल 32 केस हैं। 2 दिसंबर को कर्नाटक से ओमिक्रॉन केस सामने आया था। इस बीच मुंबई के धारावी से जो ओमिक्रॉन का संदिग्ध केस था वो पॉजिटिव केस है। वो शख्स तंजानिया से आया था। देश में कोरोना केस, टीकाकरण और बूस्टर डोज के बारे में नीति आयोग के सदस्य और स्वास्थ्य मंत्रालय ने कुछ खास जानकारी दी। केंद्र सरकार ने इस बात पर चिंता जाहिर की है कि लोगों मास्क के प्रति उदासीनता आ गई। विश्व स्वास्थ्य संगठन भी लगातार चेतावनी दे रहा है कि ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए टीकाकरण के साथ कोविड अनुरुप व्यवहार का होना जरूरी है।

देश में कोरोना केस
पिछले सप्ताह में कुल मामलों में से 52% केरल से सामने आए हैं।लगातार 14 दिनों तक दैनिक मामले 10,000 से कम10 हजार से अधिक सक्रिय मामलों वाले केवल दो राज्य केरल और महाराष्ट्र हैंतीन राज्यों के आठ जिलों में 5 से 10% के बीच 19 जिलों में साप्ताहिक कोविड सकारात्मकता 10% से अधिक है।86.2% वयस्क आबादी को पहली खुराक मिली। 53.5% वयस्क आबादी ने दोनों खुराक प्राप्त की9 दिसंबर तक 5 राज्यों में ओमाइक्रोन के कुल 25 मामले सामने आए59 देशों में दुनिया भर में 2936 मामले। ब्रिटेन में सबसे अधिक इसके बाद डेनमार्क और दक्षिण अफ्रीका का स्थान हैभारत में पाए गए सभी मामलों में हल्के लक्षण हैं।
 

वी के पॉल ने क्या कहा
भारत में मास्क का उपयोग घट रहा है। हमें यह याद रखना होगा कि टीके और मास्क दोनों ही महत्वपूर्ण हैं। जहां तक सुरक्षा क्षमता का सवाल है, हम अब जोखिम भरे और अस्वीकार्य स्तर पर काम कर रहे हैं। हमें वैश्विक स्थिति से सीखना चाहिए।WHO मास्क के इस्तेमाल में गिरावट को लेकर आगाह कर रहा है. ओमाइक्रोन का वैश्विक परिदृश्य परेशान कर रहा है।अब हम जोखिम भरे और अस्वीकार्य स्तर पर काम कर रहे हैं। हमें याद रखना होगा कि वैक्सीन और मास्क दोनों ही महत्वपूर्ण हैं। इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ मेट्रिक्स के अध्ययन के अनुसार, भारत में मास्क के उपयोग में उसी तरह गिरावट आई है, जिस तरह से प्री सेकेंड सर्ज में थी। सुरक्षा की दृष्टि से हम फिर से खतरे के क्षेत्र में हैं, हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि हम मास्क पहनें।

डॉ बलराम भार्गव ने क्या कहा
चिकित्सकीय रूप से ओमाइक्रोन स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली पर बोझ नहीं है, लेकिन हमें तैयार रहने की जरूरत है। दहशत न फैलाएं। स्थिति की नियमित रूप से समीक्षा की जा रही है, उपचार समान रहता है। बिहार फर्जी टीकाकरण घोटाले पर कहा कि ये बहुत ही अजीबोगरीब मामले हैं। हमारे पास ओमाइक्रोन के 25 मामले हैं, हमें इन व्यक्तियों के नमूने मिले हैं हम वायरस को अलग करने की कोशिश कर रहे हैं एक बार जब हम वायरस विकसित कर लेंगे तो हम अपने टीकों की प्रभावकारिता के साथ इसका परीक्षण करने में सक्षम होंगे, अध्ययन पहले ही शुरू हो चुका है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर