47 साल पहले कांग्रेस ने क्या किया था खुद याद करे, गृहमंत्री अमित शाह ने साधा निशाना

आज से 4 साल पहले देश में आपातकाल को अमल में लाया गया था। इस खास मौके पर गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि व्यक्तिगत स्वतंत्रता, अभिव्यक्ति की आजादी पर ज्ञान दे रही कांग्रेस को इन शब्दों के इस्तेमाल से परहेज करना चाहिए।

Emergency, Congress, Indira Gandhi, Amit Shah, BJP
अमित शाह, गृहमंत्री 
मुख्य बातें
  • 1975 में देश में लगी थी इमरजेंसी
  • उस समय इंदिरा गांधी सरकार में थीं
  • अनुच्छेद 352 का किया गया था इस्तेमाल

25 जून 1975 की अर्द्ध रात्रि में देश में आपातकाल की घोषणा की गई थी। इस संबंध में तत्कालीन राष्ट्रपति फकरुद्दीन अली अहमद ने ऐलान किया है। इमरजेंसी से लेकर अब तक 47 साल बीत चुके हैं। कांग्रेस सरकार के उस फैसले को विपक्ष काले दिन के रूप में याद करता है। संविधान को जब लिखा जा रहा था तो सबसे अधिक चर्चा आपातकालीन अनुच्छेद को हुई और उम्मीद की गई कि भारत में कोई शासक दल शायद ही इसका उपयोग करे। लेकिन संविधान लागू होने के ढ़ाई दशक बाद ही इंदिरा गांधी ने आपातकाल की धाराओं को अमल में ला दिया। उन्हें डर था कि विदेशी ताकतों के इशारों  पर सरकार को गिराने की साजिश रची जा रही है। आपातकाल की 47वीं एनिवर्सरी पर गृहमंत्री अमित शाह ने कांग्रेस पर निशाना साधा। 

'कांग्रेस ने संवैधानिक अधिकारों को छीना'
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को आपातकाल को लेकर कांग्रेस पर चौतरफा हमला किया, जिसे 47 साल पहले इंदिरा गांधी शासन के तहत घोषित किया गया था।“इस दिन 1975 में, कांग्रेस ने सत्ता के लिए हर भारत के संवैधानिक अधिकार छीन लिए और आपातकाल लगाया। क्रूरता के मामले में कांग्रेस शासन ने विदेशी शासन को भी पीछे छोड़ दिया। मैं देशभक्तों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं जिन्होंने लोकतंत्र को फिर से स्थापित करने और तानाशाही मानसिकता को हराने के लिए अपना सब कुछ कुर्बान कर दिया।

25 जून, 1975 को लगी थी इमरजेंसी
25 जून, 1975 की मध्यरात्रि में राष्ट्रपति फखरुद्दीन अली अहमद ने संविधान के अनुच्छेद 352 के तहत आपातकाल की घोषणा की। तत्कालीन प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी को इलाहाबाद उच्च न्यायालय द्वारा 1971 के लोकसभा चुनाव में उनकी जीत को अमान्य घोषित करने के बाद उनके इस्तीफे के लिए बड़े पैमाने पर विरोध का सामना करने के बाद आपातकाल लगाया गया था।इंदिरा गांधी सरकार ने पाकिस्तान के साथ हाल ही में समाप्त युद्ध को उजागर करते हुए राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरों का हवाला दिया।

18 महीने बाद आपातकाल हटा लिया गया
आपातकाल को स्वतंत्र भारत के इतिहास में एक काला दौर माना जाता है। इस अवधि को सेंसरशिप, लगातार मानवाधिकारों के उल्लंघन और राज्य की कैद की रिपोर्टों द्वारा चिह्नित किया गया था।18 महीने बाद आपातकाल हटा लिया गया और 1977 में नए चुनाव हुए। कांग्रेस 1947 के बाद पहली बार सत्ता से बाहर हो गई, जिसमें इंदिरा गांधी और उनके बेटे संजय गांधी क्रमशः रायबरेली और अमेठी से हार गए।पिछले साल शाह ने आपातकाल को 'क्रूर यातना' और '21 महीने के क्रूर शासन' का दौर बताया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर