Reservation in govt jobs: त्रिपुरा में अब महिलाओं के लिए सरकारी नौकरियां में 33% आरक्षण, अमित शाह ने किया ऐलान

Reservation in govt jobs: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर त्रिपुरा के महिलाओं के लिए बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि यहां की महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 33 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा।

Amit Shah's big announcement, now 33 percent reservation in government jobs for women in Tripura
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • त्रिपुरा में बीजेपी सरकार के 4 साल पूरे हुए।
  • अमित शाह ने त्रिपुरा के महिलाओं को तोहफा दिया।
  • शाह ने पिछली कम्युनिस्ट सरकार पर जमकर हमला बोला।

Reservation in govt jobs: : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर मंगलवार को घोषणा की कि त्रिपुरा में 33 फीसदी सरकारी नौकरियां महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी। शाह ने कहा कि त्रिपुरा प्रशासन में नौकरियों में 33 फीसदी आरक्षण महिलाओं के लिए आरक्षित होने जा रहा है।। वह त्रिपुरा में बीजेपी सरकार के 4 साल पूरे होने पर अगरतला में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे। त्रिपुरा में पिछली सीपीआई-एम सरकार पर हमला करते हुए अमित शाह ने कहा कि मुख्यमंत्री बिप्लब देब ने राज्य में राजनीतिक हत्याओं को पूरी तरह से रोक दिया है, जबकि पिछली सीपीआई-एम सरकार ने अपने शासन के दौरान विपक्ष के खून से होली खेली थी।

कम्युनिस्ट सरकार में खून से होली खेली जाती है

शाह ने कहा कि जहां भी कम्युनिस्ट सरकार होती है, वहां राजनीतिक विरोधियों के खून से होली खेली जाती है। लेकिन मैं गर्व से कह सकता हूं कि हमारे मुख्यमंत्री बिप्लब देव ने त्रिपुरा में राजनीतिक हत्याओं को पूरी तरह से रोक दिया है। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि पिछले चार वर्षों में हमने त्रिपुरा की जिम्मेदारी ली है। शाह ने कहा कि बीजेपी और अन्य दलों के 39 से अधिक कार्यकर्ता मारे गए। उन्होंने कहा कि बीजेपी को अपना कार्यकाल पूरा करने के बाद एक और मौका दें, हम त्रिपुरा को देश का नंबर एक राज्य बनाएंगे।

सीपीएम सरकार ने गरीबों के लिए कुछ नहीं किया

शाह के मुताबिक त्रिपुरा में माकपा ने गरीबों के नाम पर 25 साल शासन किया लेकिन उनके उत्थान के लिए कुछ नहीं किया। उन्होंने कहा कि 25 साल तक कम्युनिस्टों ने यहां गरीबों के नाम पर राज किया. लेकिन गरीबों के लिए कुछ नहीं किया। शाह ने कहा कि बीजेपी ने त्रिपुरा को ड्रग एडिक्शन से मुक्त कराया। बीजेपी सरकार बनने के चार साल बाद, मैं देख सकता हूं कि त्रिपुरा, जो पहले ड्रग्स और नशे की लत से ग्रस्त था, आत्मनिर्भर बनने की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकार ने त्रिपुरा में हर गरीब को बिजली मुहैया कराई है।

त्रिपुरा में केवल 4 साल में प्रति व्यक्ति आय 13 प्रतिशत हो गई

उन्होंने कहा कि पहले त्रिपुरा में उग्रवाद, घुसपैठ, बंद, तनाव, भ्रष्टाचार हुआ करता था। पीएम नरेंद्र मोदी ने 'अष्ट लक्ष्मी' का रूप देकर पूरे पूर्वोत्तर को विकास, कनेक्टिविटी, बुनियादी ढांचे, खेल, निवेश और जैविक खेती का एक बड़ा केंद्र बना दिया है। विकास पर बोलते हुए, शाह ने कहा कि हम राज्य के युवाओं के लिए 200 करोड़ रुपए की लागत से एक राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय की स्थापना करेंगे। केवल चार साल में प्रति व्यक्ति आय 13 प्रतिशत बढ़कर 1.30 लाख रुपये हो गई है। उन्होंने कहा कि सरकार ने त्रिपुरा में दर्जनों सड़क और रेलवे योजनाओं को पूरा किया है।


 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर