Pakistan से तस्करी की एक और साजिश नाकाम, BSF ने एडवांस टेक्नोलॉजी के ड्रोन को मार गिराया [Video]

देश
गौरव श्रीवास्तव
गौरव श्रीवास्तव | कॉरेस्पोंडेंट
Updated Mar 07, 2022 | 11:09 IST

पाकिस्तान सीमा पर अपनी नापाक हरकत से बाज नहीं आ रहा है। सीमा पार से भारत में आतंकवाद, हथियार और ड्रग तस्करी को अंजाम देने वाले पाकिस्तान की एक नापाक हरकत पर बीएसएफ ने पानी फेर दिया है।

Another conspiracy to smuggle from Pakistan fails, BSF shoots down advanced technology drone
BSF ने एडवांस टेक्नोलॉजी के पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया 
मुख्य बातें
  • सीमा सुरक्षा बल ने नाकाम की पाकिस्तान की एक औऱ हरकत
  • पंजाब के फिरोजपुर में ड्रोन को मार गिराया
  • ड्रोन के जरिए होती है ड्रग्स और हथियारों की तस्करी

नई दिल्ली: पाकिस्तान पार से भारत में ड्रग और हथियार तस्करी का मामला रुकता नज़र नहीं आ रहा है। सीमा सुरक्षा बल के जवानों को आज रात 3 बजे  पंजाब के फिरोजपुर सेक्टर में पाकिस्तान की तरफ से कोई उड़ती हुई चीज आती हुई सुनाई दी। इसके बाद तुरन्त वहां तैनात सभी सुरक्षा बलों को अलर्ट करके उड़ती हुई चीज पर फायरिंग की और पैरा बम के जरिये वहां रोशनी कर दी गयी। इसका नतीजा ये हुआ कि सीमा पार से आ रहे ड्रोन को गिरा दिया गया। 

ड्रोन को कब्जे में लेने के बाद ये पाया गया कि उसके साथ एक हरे रंग का छोटा बैग बंधा हुआ था जिसमें 4 पीले रंग के और एक काले रंग की पॉलीथिन में लिपटे पैकेट थे। करीब साढ़े 4 किलो वजन वाला ये पदार्थ संभावित तौर पर ड्रग्स हो सकता है। 

J&K: सांबा सेक्टर घुसपैठ पर अमादा 3 पाकिस्‍तानी घुसपैठियों को  BSF ने किया ढेर, भारी मात्रा में मिली ड्रग

एडवांस टेक्नोलॉजी का ड्रोन

उपलब्ध जानकरी के मुताबिक पकड़ा गया ड्रोन काफी 'एडवांस टेक्नोलॉजी' का है। इसको 15 किलोमीटर की रेंज तक ऑपरेट किया जा सकता है वहीं 55 मिनट इस ड्रोन का पॉवर बैकअप है। इस अत्याधुनिक ड्रोन की खासियत है कि ये अपने रास्ते मे आने वाले अवरोधों को पहचान कर टकराने से बच जाता है। साथ ही हाई रेसोल्यूशन कैमरे की वजह से इसे रात में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। भारत में इस ड्रोन के कीमत करीब 13 लाख रुपये है।

पाकिस्तान से बढ़ा है ड्रोन का इस्तेमाल

साल 2021 की बात करें तो पंजाब में पाकिस्तान की सीमा पर ड्रोन के जरिए तस्करी की करीब 50 घटनाएं रिपोर्ट हुईं। सीमा सुरक्षा बल की निगरानी के चलते पिछले साल पंजाब फ्रंटियर पर ही करीब 400 किलोग्राम मादक पदार्थ और करीब 5 दर्जन हथियार जब्त किया गए। पाकिस्तान रेंजर्स के साथ कमांडर स्तर की बातचीत में भारत लगातार सीमा पार से हो रही तस्करी और ड्रोन घुसपैठ को लेकर अपनी आपत्ति जता चुका है।

ड्रोन भेजने की हरकतों से बाज आएं पाकिस्तानी रेंजर्स, कमांडेंट स्तर की बैठक में BSF ने जताया कड़ा विरोध 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर