Jammu & Kashmir: जम्मू और कश्मीर में इस साल 62 आतंकवादी ढेर, इनमें से 15 विदेशी

Jammu And Kashmir: कश्मीर घाटी में सुरक्षा बलों ने इस साल अब तक 62 आतंकवादियों को मार गिराया गया है।

Jammu and Kashmir Terrorist Encounter
जम्मू और कश्मीर में आतंकियों पर बड़ी कार्रवाई  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • 62 आतंकवादियों में से 39 लश्कर-ए-तैयबा के थे जबकि15 जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े हुए थे।  
  • हिजबुल मुजाहीन के 6 और अल बद्र के 2 आतंकावादियों को भी मार गिराया गया है।
  • इन आतंकवादियों में 15 विदेशी थे।

Jammu And Kashmir: कश्मीर घाटी में सुरक्षा बलों ने अलग-अलग मठभेड़ों में इस साल अब तक 62 आतंकवादियों को मार गिराया गया है। इन आतंकवादियों में 15 विदेशी थे। इस बात की जानकारी बृहस्पतिवार को कश्मीर क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक (आईजीपी) विजय कुमार ने दी है। कुमार के अनुसार  मारे गए 62 आतंकवादियों में से 39 लश्कर-ए-तैयबा के थे जबकि15 जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े हुए थे।  इसके अलावा हिजबुल मुजाहीन के 6 और अल बद्र के 2 आतंकावादियों को भी मार गिराया गया है।

पुलवामा में बड़ी कामयाबी

इसके पहले  पुलवामा मुठभेड़ में दो आतंकियों को मारने में सुरक्षाबलों को आज सफलता मिली । बुधवार को मित्रिगाम इलाके में मुठभेड़ शुरू हुई थी। जम्मू कश्मीर पुलिस का कहना है कि मुठभेड़ के पहले दिन एक आतंकी मारा गया था जबकि दूसरा आतंकी आज मारा गया।  ये दोनों आतंकी मार्च0 अप्रैल 2022 में प्रवासी मजदूरों पर हमले के लिए जिम्मेदार थे। मुठभेड़ में मारा गया आतंकी ऐयाज हाफिज इंजीनियर था और जनवरी 2022 से लापता था।

जम्मू-कश्मीर में इस समय पाकिस्तान स्थित मुख्य आतंकवादी समूहों में लश्कर, जैश और हिजबुल मुजाहिदीन सक्रिय हैं। पुलिस का दावा है कि पिछले कुछ वर्षों में, विशेष रूप से अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद, सुरक्षा बलों ने घाटी में आतंकवाद विरोधी अभियानों को तेज कर दिया है और इन आतंकवादी समूहों के अधिकांश शीर्ष नेतृत्व को देश के लिए एक बड़ी सफलता में समाप्त कर दिया गया है।

मोदी के दौरे के पहले आतंकी हमले की तैयारी थी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 अप्रैल को  जम्मू-कश्मीर के दौरे पर थे। मोदी के दौरे  को देखते हुए आतंकवादी संगठनों ने माहौल बिगाड़ने की साजिश रची थी। लेकिन सुरक्षबलों ने उनके मंसूबों पर पानी फेर दिया था। आतंकवादियों ने सुंजवां पुलिस नाके पर CISF की बस पर हमला किया था। इसके बाद जवाबी कार्रवाई में सुरक्षा बलों ने 2 आतंकवादियों को मार गिराया गया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर