LoC पर बढ़ी निगरानी तो सुरंग खोदने लगे आतंकी, नापाक करतूतों को सुरक्षा बल कर रहे बेअसर

देश
Updated Feb 18, 2021 | 19:53 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

कश्‍मीर दौरे पर पहुंचे राजनयिकों को सेना के वरिष्‍ठ अधिकारियों ने बताया कि LoC पर निगरानी बढ़ने के बाद से सीमा पार से आतंकी घुसपैठ के लिए अब सुरंग खोद रहे हैं।

LoC पर बढ़ी निगरानी तो सुरंग खोदने लगे आतंकी, नापाक करतूतों को सुरक्षा बल कर रहे बेअसर
LoC पर बढ़ी निगरानी तो सुरंग खोदने लगे आतंकी, नापाक करतूतों को सुरक्षा बल कर रहे बेअसर  |  तस्वीर साभार: PTI

श्रीनगर : जम्‍मू कश्‍मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्‍छेद 370 के अहम प्रावधानों को निरस्‍त किए जाने के करीब डेढ़ साल बाद यहां के हालात का जायजा लेने के लिए 24 देशों के राजनयिक दो दिवसीय दौरे पर बुधवार को यहां पहुंचे। गुरुवार को उनके दौरे का आखिरी दिन रहा, जब उन्‍होंने सैन्‍य अधिकारियों से भी मुलाकात व बातचीत की। इस दौरान सेना ने उन्‍हें बताया कि किस तरह सुरक्षा बलों की कड़ी मुस्‍तैदी के कारण नियंत्रण रेखा (LoC) से घुसपैठ की आतंकियों की कोशिश नाकाम हो रही है और ऐसे में वे नियंत्रण रेखा से सटे इलाकों में सुरंग खोद रहे हैं।

सेना ने अंतरराष्‍ट्रीय प्रतिनिधिमंडल को बताया कि पाकिस्‍तानी प्रतिष्ठान किस तरह जम्मू क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर, नियंत्रण रेखा से सटे इलाकों में सुरंग बना कर आतंकवादियों की भारत में घुसपैठ कराने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि पाकिस्‍तान युवाओं को गुमराह करने के लिए 'इंटरनेट युद्ध' चला रहा, जिसके जरिये उन्‍हें भारत के खिलाफ उकसाने की कोशिश की जाती है। आतंकवाद पाकिस्तानी प्रतिष्‍ठानों की योजना का एक हिस्‍सा है, जिसके जरिये वे कश्मीर में उन आवाजों को कुचलना चाहते हैं, जो उदारवादी सोच रखते हैं या उनकी बात नहीं मानते।

'सुरंग खोद रहे आतंकी'

सैन्‍य अधिकारियों ने विदेशी राजनयिकों को सीमा पार से होने वाली घुसपैठ, हथियारों की आपूर्ति में पाकिस्तानी सेना की भूमिका और पड़ोसी मुल्क द्वारा बिना उकसावे के संघर्ष विराम उल्लंघन किए जाने के बारे में विस्तृत ब्यौरा दिया। राजनयिकों की मुलाकात कश्मीर घाटी की सुरक्षा में तैनात सेना की 15वीं कोर के अधिकारियों से हुई, जिन्‍होंने बताया कि जबसे सेना ने नियंत्रण रेखा पर रणनीति बदली है तब से पाकिस्तानी प्रतिष्ठान गुफाओं और कई बार जम्मू क्षेत्र के सांबा सेक्टर में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सुरंग खोद कर भारत में आतंकियों को दाखिल कराने की कोशिश करते हैं।

अधिकारियों ने राजनयिकों को वे हथियार भी दिखाए, जो उन्‍होंने आतंकवादियों के पास से जब्‍त किए हैं। उनपर पाकिस्तान की शस्त्र फैक्टरी के बने निशान भी दिखाए गए। घाटी में अमन-चैन हवाला देते हुए सैन्‍य अधिकारियों ने बताया कि बीते करीब डेढ़ साल में यहां कानून-व्यवस्था से जुड़ी समस्याएं कम हुईं हैं और पथराव की घटनाओं में भी कमी है। उन्होंने हाल ही में यहां संपन्‍न हुए जिला विकास परिषद (DDC) चुनाव के बारे में भी राजनयिकों को जानकारी।

यहां उल्‍लेखनीय है कि विदेशी राजनयिकों के कश्‍मीर दौरे के पहले दिन बुधवार को श्रीनगर के सोनवर इलाके में आतंकियों ने फायरिंग की थी, जिसमें एक ढाबा के मालिक के बेटे घायल हो गए थे। यह हमला श्रीनगर के उच्च सुरक्षा वाले दुर्गनाग इलाके में हुआ था। विदेशी राजनयिक बुधवार को श्रीनगर में हजरतबल दरगाह भी गए थे। कूटनीतिक रूप से विदेशी राजनयिकों के इस दौरे को बेहद अहम माना जा रहा है। यह बीते करीब डेढ़ साल में विदेशी प्रतिनिधिमंडल का इस तरह का तीसरा दौरा है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर