क्‍या सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत होंगे देश के पहले CDS? सरकार जल्‍द कर सकती है ऐलान

देश
Updated Dec 25, 2019 | 07:22 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

First CDS of India: केंद्र सरकार जल्‍द ही देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ की घोषणा करने वाली है। यह ऐलान अगले एक-दो दिनों में हो सकता है।

Army chief General Bipin Rawat's name in the list of first CDS of the country says reports
सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • केंद्रीय कैबिनेट ने मंगलवार को सीडीएस पद के सृजन को मंजूरी दी थी
  • पीएम मोदी ने 15 अगस्‍त को लालकिले से इस बारे में ऐलान किया था
  • सरकार सीडीएस के तौर पर पहली नियुक्ति की घोषणा जल्‍द कर सकती है

नई दिल्‍ली : सुरक्षा मामलों पर मंत्रिमंडलीय समिति ने मंगलवार को ऐतिहासिक फैसले में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) पद को मंजूरी दी थी, जिसके बाद अब इसके कयास लगाए जा रहे हैं कि देश का पहला चीफ ऑफ स्‍टाफ कौन होगा और सरकार कब इसका ऐलान करेगी। बताया जा रहा है कि सरकार इस बारे में एक-दो दिनों के भीतर घोषणा कर सकती है।

इस बारे में फैसला मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति को लेना है, जो सैन्‍य अधिकारियों के पैनल में शामिल नामों पर विचार करने के बाद कोई औपचारिक घोषणा करेगी। बताया जा रहा है कि समिति के पास कई शीर्ष सैन्‍य अधिकारियों के नामों की सूची है, जिसमें सेना प्रमुख जनरल‍ बिपिन रावत का नाम सबसे आगे है। अगर उनके नाम पर सहमति बनती है तो वह देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ हो सकते हैं। जनरल रावत 31 दिसंबर को सेवानिवृत हो रहे हैं।

शीर्ष अधिकारियों के मुताबिक, सीडीएस अन्य सेना प्रमुखों के समान ही होंगे, लेकिन प्रोटोकाल की सूची में वह सेना प्रमुखों से ऊपर होंगे। चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टाफ तीनों सेनाओं से संबंधित सभी मामलों के लिए रक्षा मंत्री के एकल सैन्य सलाहकार के तौर पर काम करेंगे, जो चार स्टार जनरल के रैंक के अधिकारी होंगे। सीडीएस की अगुवाई वाला विभाग थल सेना, नौसेना और भारतीय वायुसेना सहित कई क्षेत्रों को देखेगा। 

यहां उल्‍लेखनीय है कि दुनिया के लगभग सभी ताकतवर देशों की सेनाओं में यह पद है। भारत में एकल सैन्य सलाहकार के तौर पर चीफ आफ डिफेंस स्टाफ की नियुक्ति का सुझाव वर्ष 1999 में करगिल समीक्षा समिति ने सरकार को दिया था, जिसके बाद से इस दिशा में कोई ठोस प्रगति नहीं हो सकी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को लालकिले से अपने संबोधन में तीनों सेना के प्रमुख के तौर पर सीडीएस का पद सृजित किए जाने का ऐलान किया था।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर