सेना प्रमुख जनरल नरवणे ने बताया- रूस-यूक्रेन संकट से भारत को क्या सबक मिला, इसके लिए रहना होगा तैयार

भारतीय थल सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे ने कहा कि यूक्रेन और रूस ने प्रदर्शित किया है कि एक परंपरागत युद्ध हो सकता है। यूक्रेन-रूस युद्ध से मिली सीख के बारे में पूछे जाने पर नरवणे ने कहा कि हमें अभियानगत रूप से तैयार रहना होगा।

Army Chief General Manoj Mukund Naravane
सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे 

रूस और यूक्रेन के बीच जारी संकट के बीच सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने मंगलवार को कहा कि भारत के लिए मौजूदा संघर्ष से सबक यह है कि हमें स्वदेशी हथियार प्रणालियों के साथ भविष्य के युद्ध लड़ने के लिए तैयार रहना होगा और उस दिशा में कदम उठाने होंगे।

रूस-यूक्रेन संकट से भारत के लिए सबक के बारे में पूछे जाने पर सेना प्रमुख ने न्यूज एजेंसी ANI को बताया कि सबसे बड़ा सबक यह है कि हमें स्वदेशी हथियारों के साथ भविष्य के युद्ध लड़ने के लिए तैयार रहना होगा और रक्षा में आत्मनिर्भर भारत की दिशा में तत्काल और कदम उठाने होंगे। भविष्य के युद्धों को अपने हथियार प्रणालियों से लड़ा जाना चाहिए। 

जनरल नरवणे ने आगे कहा कि संकट दिखाता है कि युद्ध कभी भी हो सकते हैं और भारत को उनके लिए तैयार रहना होगा। उन्होंने कहा कि यूक्रेन-रूस युद्ध से कई सबक सीखे जा सकते हैं। संकट दिखाता है कि युद्ध कभी भी हो सकते हैं और हमें उनके लिए तैयार रहना होगा। युद्ध केवल गैर-गतिज नहीं होंगे और भौतिक क्षेत्र में भी लड़े जाएंगे। उन्होंने हल्के-फुल्के अंदाज में कहा कि क्या युद्ध साइबर जगत में या वातानुकूलित कक्ष में लड़ा जा रहा है? उन्होंने कहा कि इस युद्ध ने प्रदर्शित किया है कि परंपरागत युद्ध हो सकते हैं।

1971 के युद्ध में कच्छ की महिलाओं ने रात भर में हवाई पट्टी बना दी थी: पीएम मोदी

युद्ध के दौरान क्या होते हैं मानवीय गलियारे और क्यों रहता है विवादों से नाता

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर