अरविंद केजरीवाल ने गोवा के लिए कीं 7 घोषणाएं, AAP की सरकार बनी तो युवाओं को देंगे रोजगार

देश
पुलकित नागर
पुलकित नागर | SPECIAL CORRESPONDENT
Updated Sep 21, 2021 | 14:17 IST

आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने गोवा होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए 7 घोषणाएं कीं। उन्होंने कहा कि गोवा के पूरे सिस्टम को ट्रांसपेरेंट करेंगे।

Arvind Kejriwal made 7 announcements for Goa, to give free electricity if AAP government is formed
अरविंद केजरीवाल ने गोवा के लिए कीं 7 घोषणाएं 
मुख्य बातें
  • गोवा में पूरे सिस्टम को ट्रांसपेरेंट करेंगे।
  • बेरोजगारों को 3000 रुपए महीना बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा।
  • सरकारी नौकरियों पर गोवा के बच्चों का अधिकार होगा।

गोवा के विकास को लेकर गोवा के लोगों को के साथ मिलकर हमने एक विस्तृत प्लान बनाया है। गोवा बहुत खूबसूरत राज्य है, यहां के लोग बहुत अच्छे हैं। भगवान ने गोवा को सब कुछ दिया, लेकिन अभी तक सभी नेताओं और पार्टियों ने मिलकर गोवा को लूटने में कोई कसर नहीं छोड़ी। जिसे भी मौका मिला, उसने गोवा को लूटा और सभी अपने मौके की तलाश में रहते हैं। हमें इस लूट को बंद करना है। कुछ दिन पहले जब मैं गोवा आया था, तब उस प्लान का पहला प्वाइंट अनाउंस किया था। मैं जनता का आदमी हूं, आम आदमी का दर्द समझता हूं।

आज हम गोवा के युवाओं की बात करेंगे। यहां का युवा बहुत परेशान है। उसके पास रोजगार नहीं है, कोरोना के कारण कितने लोगों के रोजगार चले गए, परिवार कंगाल हो गए। पिछले कई साल से गोवा में माइनिंग नहीं हो रही है। युवा गोवा छोड़ने को मजबूर हो रहे हैं। हमें गोवा में जॉब अपॉर्चुनिटी क्रिएट करनी है। यह हो सकता है, लेकिन इसके लिए ईमानदार और अच्छी नियत वाली सरकार चाहिए।

हमने सुना है कि गोवा में अगर सरकारी नौकरी चाहिए, तो किसी एमएलए या अधिकारी से दोस्ती जरूरी है, बिना सिफारिश और रिश्वत के गोवा में सरकारी नौकरी नहीं मिल सकती है। इसे हमें बंद करना है।

अरविंद केजरीवाल ने गोवा के लिए कीं 7 घोषणाएं

  1. सरकारी नौकरियों पर गोवा के बच्चों का अधिकार होगा, पूरे सिस्टम को ट्रांसपेरेंट करेंगे।
  2. गोवा के हर परिवार से एक युवा को रोजगार देने की व्यवस्था करेंगे।
  3. जब तक बेरोजगार युवा को रोजगार नहीं मिलता, तब तक 3000 रुपए हर महीने बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा।
  4. 80 फीसदी नौकरियां गोवा के युवाओं के लिए रिजर्व रहेंगी।
  5.  (सरकारी नौकरियों में सभी नौकरियां अभी गोवा के लोगों के लिए रिजर्व हैं, लेकिन प्राइवेट जॉब रिजर्व नहीं हैं, हम एक कानून लाएंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि प्राइवेट नौकरियों में 80 फीसदी नौकरियां युवाओं को मिले) लोगों को डर है कि माइनिंग ऑक्शन शुरू होने पर गोवा से बाहर के लोगों को काम मिलेगा, हम यह सुनिश्चित करेंगे कि माइनिंग में भी 80 फीसदी जॉब गोवा के लोगों के लिए रिजर्व हों।टूरिज्म का बहुत नुकसान हुआ है कोरोना के कारण, जब तक उन परिवारों का रोजगार रिस्टोर नहीं होता, उन परिवारों को 5000 रुपए हर महीने दिए जाएंगे।
  6. माइनिंग पर आश्रित रहने वाले जो परिवार माइनिंग बंद होने के कारण परेशान हैं, उन्हें भी 5000 रुपए हर महीने दिए जाएंगे।
  7. गोवा के युवा इसलिए बेरोजगार हैं, क्योंकि उनके पास स्किल नहीं है। दिल्ली में हमने स्किल यूनिवर्सिटी बनाई है, ऐसी ही स्किल यूनिवर्सिटी गोवा में भी बनाएंगे। 

कुछ दिन पहले सुना कि सावंत साहब ने गोवा में पानी फ्री कर दिया है, हमने दिल्ली में 4 साल पहले यह कर दिया था। अब सुन रहे हैं कि वे डोर स्टेप डिलीवरी शुरू करने जा रहे हैं, यह हमने दिल्ली में 3 साल पहले किया था। दिल्ली में जो काम हो रहा है, उसे यह कॉपी कर रहे हैं लेकिन जब ओरिजिनल अवेलेबल है तो डुप्लीकेट की क्या जरूरत है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर