कर्नाटक चुनाव पर केजरीवाल की नजर! बेंगलुरु में बताए हमने दिल्ली वालों के लिए क्या क्या किए

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (AAP) के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने बेंगलुरु में एक कार्यक्रम के दौरान दिल्ली में उनकी सरकार ने आम आदमी के लिए क्या-क्या काम किए उसकी चर्चा की। 

Arvind Kejriwal's eyes on Karnataka elections! Tell in Bangalore what we have done for the people of Delhi
दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (AAP) के संयोजक अरविंद केजरीवाल 

बेंगलुरु (कर्नाटक) : दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (AAP) के संयोजक अरविंद केजरीवाल गुरुवार को एक कार्यक्रम में शामिल होने कर्नाटक के बेंगलुरु पहुंचे। वहां उन्होंने दिल्ली में उनके सरकार द्वारा किए गए कामों को लेकर कहा कि इस साल 4 लाख छात्र प्राइवेट स्कूलों से सरकारी स्कूलों में आए। दिल्ली में 2 करोड़ लोगों का इलाज मुफ्त किया गया। पहले 8 घंटे बिजली कटती थी, अब जीरो बिल पर लोगों को 24 घंटे बिजली मिलती है।

सूत्रों के मुताबिक अगले साल राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर केजरीवाल पार्टी की राज्य इकाई के नेताओं के साथ भी बैठक की। दिल्ली के मुख्यमंत्री बेंगलुरु के नेशनल कॉलेज ग्राउंड में किसानों, महिलाओं और युवाओं के एक सम्मेलन में शामिल हुए। गौर हो कि आम आदमी पार्टी हिंदी भाषी इलाकों से परे अपनी पहुंच फैलाने और दक्षिणी राज्यों में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने की कोशिश कर रही है। कर्नाटक में जल्द विधानसभा चुनाव होने वाले हैं।

केजरीवाल ने दावा किया कि दिल्ली और पंजाब की तरह आम आदमी पार्टी कर्नाटक में भी सरकारी बनाएगी। कर्नाटक राज्य रायथा संघ (केआरआरएस) की अगुवाई में विभिन्न किसान संगठनों की रैली को संबोधित करते हुये केजरीवाल ने कहा कि जब हमने भ्रष्टाचार के खिलाफ कानून की मांग की तो हम, आम लोगों को राजनीति में आने की चुनौती दी गई। हमने एक राजनीतिक दल बनाया। हमारी पहली सरकार दिल्ली में और फिर पंजाब में बनी। अब हम अगली सरकारी कर्नाटक में बनाएंगे।

केआरआरएस के संयोजक के चंद्रशेखर इस दौरान आम आदमी पार्टी में शामिल हुये और संगठन के सदस्यों से पार्टी को पूरा समर्थन देने का आह्वान किया। कर्नाटक में कथित भ्रष्टाचार का जिक्र करते हुए केजरीवाल ने कहा कि पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार को 20 प्रतिशत कमीशन सरकार कहा जाता है और मौजूदा बीजेपी सरकार को 40 फीसदी कमीशन सरकार कहा जाता है।

केजरीवाल उस घटना का हवाला दे रहे थे जिसमें एक ठेकेदार ने प्रदेश के ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज मंत्री के एस ईश्वरप्पा के खिलाफ 40 फीसदी कमीशन मांगने का आरोप लगाया था । बाद में ठेकेदार ने आत्महत्या कर ली थी । आप प्रमुख ने कहा कि दिल्ली में शून्य प्रतिशत कमीशन की सरकार है क्योंकि दिल्ली में बेहद ईमानदार सरकार है । एक पैसा बतौर रिश्वत नहीं ली जाती है।

केजरीवाल ने कहा कि उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सबसे ईमानदार सरकार होने का प्रमाण पत्र मिला है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो, आयकर विभाग और दिल्ली पुलिस ने उन पर, उप मुख्यमंत्री मनीष सिसौदिया और 17 अन्य विधायकों के खिलाफ छापेमारी की लेकिन एजेंसियों को कुछ भी नहीं मिला।

दिल्ली और कर्नाटक में दंगों का जिक्र करते हुये आप नेता ने कहा कि देश भर के बदमाश, मुंहफट, उपद्रवी और भ्रष्टाचारी ‘एक ही राजनीतिक’ दल में जाते हैं। उन्होंने कहा कि एक मंत्री का बेटा अपनी जीप से कुचलकर किसानों की हत्या कर देता है, और उसके पिता को मंत्री पद का उपहार दिया जाता है । जो बलात्कार करता है उसका शानदार स्वागत किया जाता है । एक छोटी बच्ची का बलात्कार होता है और वे शोभायात्रा निकालते हैं । ऐसे परिदृश्य में देश कैसे समृद्ध होगा।

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि हम दंगों की इंजीनियरिंग के बारे में नहीं जानते हैं। पूरे देश में दंगे हो रहे हैं। यह कौन कर रहा है? कौन सी पार्टी दंगा करती है? देश की जनता दंगा नहीं चाहती। वे शांति चाहती है, वे शांति से रहना चाहती है। उन्होंने कहा कि अगर लोग दंगा चाहते हैं उन्हें वोट करें लेकिन अगर वह स्कूल, अस्पताल, मुफ्त बिजली, मुफ्त परिवहन, मुफ्त पानी चाहिये तो उन्हें आम आदमी पार्टी के पक्ष में वोट करना चाहिये।

किसानों के बारे में बात करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि देश की आजादी के 75 साल पूरा होने के बाद भी उनकी स्थिति में कोई सुधार नहीं हुआ है। हालांकि, 45 फीसदी लोग कृषि पर आश्रित हैं । उन्होंने कहा कि किसानों के बच्चे राजनीति में शामिल नहीं होना चाहते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर