Assam Flood 2020 News: असम में बाढ़ से हालात विकराल, अब तक 93 लोगों की मौत

देश
भाषा
Updated Jul 23, 2020 | 23:05 IST

Assam flood 2020: पूर्वोत्तर राज्यों खासतौर से असम में बाढ़ से हालात गंभीर है। राज्य के 26 जिलों की 28 लाख आबादी बाढ़ से प्रभावित है।

Assam Flood 2020 News: असम में बाढ़ से हालात विकराल, अब तक 93 लोगों की मौत
असम में बाढ़ से हालात गंभीर 
मुख्य बातें
  • असम के 33 जिलों में से 26 में बाढ़, करीब 28 लाख आबादी प्रभावित
  • राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण बचाव कार्य में जुटा
  • यूनिसेफ का अनुमान असम समेत देशभर में बाढ़ की वजह से 24 लाख बच्चे प्रभावित

नयी दिल्ली। असम में बृहस्पतिवार को बाढ़ से स्थिति और भयावह हो गयी। यूनिसेफ का कहना है कि बाढ़ की वजह से सबसे अधिक बच्चे प्रभावित हुए हैं और उन्हें तुरंत मदद दिए जाने की जरूरत है ।बाढ़ जनित घटनाओं में असम में और चार लोगों की मौत हो गयी।  राज्य के 33 में से 26 जिलों में 28.32 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं । राज्य में बाढ़ से मृतकों की संख्या 93 हो गयी है ।राज्यपाल जगदीश मुखी ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया और कहा कि वह केंद्र से समस्या का स्थायी समाधान निकालने का अनुरोध करेंगे।मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने भी दरांग और कामरूप जिलों में प्रभावित इलाके का दौरा किया ।

असम में अब तक 93 लोगों की मौत
असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) ने बृहस्पतिवार को एक बुलेटिन में बताया कि बोंगाइगांव, कोकराझार, मोरिगांव और गोलाघाट जिले में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गयी।एएसडीएमए ने बताया कि बुधवार तक 26 जिलों में 26 लाख से ज्यादा लोग बाढ़ से प्रभावित हुए ।ब्रह्मपुत्र नदी डिब्रूगढ, धुबरी और गोलपाड़ा में खतरे के निशान से ऊपर बह रही है ।

एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें बचाव में जुटीं
एनडीआरएफ की 13 और एसडीआरएफ की आठ टीमें बचाव अभियान में जुटी हुई है । इसके तहत 36,448 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया।
यूनिसेफ का अनुमान है कि देश में हालिया बाढ़ से 24 लाख से ज्यादा बच्चे प्रभावित हुए हैं ।यूनिसेफ ने एक बयान में कहा, ‘‘भारत में बिहार, असम, ओडिशा, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, केरल, उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश और पश्चिम बंगाल में 24 लाख बच्चों सहित साठ लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं।’’ यूनिसेफ ने कहा है कि इन क्षेत्रों में बच्चों के समक्ष पैदा चुनौतियों के समाधान के लिए तुरंत मदद, अधिक संसाधन और नए कार्यक्रम चलाने की जरूरत है

 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर