Ayodhya Bhoomi Pujan: 5 अगस्त को 11.30 बजे अयोध्या पहुंचेंगे PM मोदी, जानें पूरा शेड्यूल

देश
रवि वैश्य
Updated Jul 27, 2020 | 19:12 IST

PM Modi full schedule in Ayodhya Bhoomi Pujan: पीएम मोदी 5 अगस्त को अयोध्या जा रहे हैं वहां पर राम मंदिर परिसर में भूमि पूजन का कार्यक्रम होना है, जानें पीएम का पूरा कार्यक्रम ।

Ayodhya Bhoomi Pujan PM Modi to reach Ayodhya at 11.30 am on August 5 know full schedule
5 अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन किया जाएगा 
मुख्य बातें
  • अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन पांच अगस्त को होगा
  • 11:30 बजे प्रधानमंत्री अयोध्या के राम मंदिर परिसर पहुंचेंगे फिर एक घंटे का भूमि पूजन कार्यक्रम होगा
  • भूमि पूजन कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री मोदी का संबोधन होगा

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन पांच अगस्त को होगा इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच अगस्त को शुभ मुहूर्त में मंदिर निर्माण की नीव रखेंगे। इसके साथ ही अयोध्या में भव्य एवं दिव्य राम मंदिर के निर्माण कार्य की शुरुआत हो जाएगी।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अगस्त को हेलीकॉप्टर से अयोध्या के साकेत महाविद्यालय में उतरेंगे करीब 11:30 बजे प्रधानमंत्री अयोध्या के राम मंदिर परिसर पहुंचेंगे, जिसके बाद एक घंटे का भूमि पूजन कार्यक्रम होगा, भूमि पूजन कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री का संबोधन होगा, ट्रस्ट के मुताबिक पहले भूमि पूजा में शामिल होने के लिए 268 लोगों की सूची तैयार की गई थी लेकिन करीब 200 लोगों के नाम पर सहमति बनी है।

इसमें 50-50 लोगों के ब्लॉक होंगे, जिनमे से एक ब्लॉक देश के बड़े साधु-संत और महंतों का होगा, वहीं एक ब्लॉक बड़े राजनेताओं का होगा, जो राम मंदिर आंदोलन से जुड़े रहे हैं।इनमें लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी, कल्याण सिंह, उमा भारती, साध्वी ऋतंभरा और विनय कटियार जैसे लोग हो सकते हैं।

साथ ही कुछ राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल हो सकते हैं वहीं एक ब्लॉक उद्योगपतियों, अधिकारियों और दूसरे गणमान्य लोगों का भी होगा। पीएम मोदी साकेत यूनिवर्सिटी में करीब 11:30 पहुंचेंगे फिर पीएम मोदी भूमि पूजन के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे इसमें पीएम मोदी की स्पीच भी होनी है।

अयोध्या के 12 'द्वार' को रोशनी से सजाया जाएगा

सीएम योगी आदित्यनाथ 5 अगस्त को होने वाले कार्यक्रमों की व्यक्तिगत रूप से निगरानी करेंगे। पूरा शहर सजाया जाएगा। अयोध्या के 12 'द्वार' को रोशनी से सजाया जाएगा। इवेंट के लाइव टेलीकास्ट के लिए शहर में कई महत्वपूर्ण स्थानों पर बड़े स्क्रीन लगाए जाएंगे।4000 व्यक्ति सिर्फ तीन दिनों के लिए शहर को साफ करने के लिए लगाए गए हैं।

निर्माण स्थल पर जमीन में 2000 फीट नीचे एक टाइम कैप्सूल रखा जाएगा

5 अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन किया जाएगा। श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य कामेश्वर चौपाल ने बताया है कि राम मंदिर निर्माण स्थल पर जमीन में लगभग 2000 फीट नीचे एक टाइम कैप्सूल रखा जाएगा। इसका मकसद ये है कि बाद में सालों बाद भी अगर कोई राम जन्मभूमि के बारे में जानना चाहे तो वो इससे जान सकता है। कामेश्वर चौपाल ने कहा, 'राम मंदिर निर्माण स्थल पर जमीन में लगभग 2000 फीट नीचे एक टाइम कैप्सूल रखा जाएगा। इसलिए, भविष्य में जो कोई भी मंदिर के इतिहास के बारे में अध्ययन करना चाहता है, वह राम जन्मभूमि से संबंधित तथ्य प्राप्त करेगा।' 

अयोध्या बॉयपास को रमणीय एवं सुंदर बनाने की पहल भी शुरू

अयोध्या बॉयपास को रमणीय एवं सुंदर बनाने की दिशा में पहल भी शुरू हो गई है। इस बॉयपास पर थोड़ी-थोड़ी दूरी पर भगवान हनुमान की प्रतिमाएं, छोटे-छोटे फूल के बगीचे और फौव्वारे इसकी शोभा बढ़ाएंगे। इस सिलसिले में अयोध्या बॉयपास को सजाने एवं संवारने एवं इसे सांस्कृतिक रूप देने की कवायद भी जारी है। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने 16 किलोमीटर अयोध्या बॉयपास के सौंदर्यीकरण एवं अन्य निर्माण कार्यों के लिए 55 करोड़ रुपए मंजूर किए हैं। मौजूदा बॉयपास के नवीनीकरण का काम इस साल मार्च में शुरू हुआ है। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर