पहले ड्यूटी और फिर बच्चों को पढ़ाने पहुंच जाता है यूपी का यह दरोगा, नौनिहालों के लिए हैं बड़े सपने 

Ayodhya News: दरोगा रणजीत यादव के स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों का कहना है कि वह अपनी पढ़ाई आगे भी जारी रखना चाहते हैं और स्कूल जाना चाहते हैं। हमें यहां पढ़कर काफी अच्छा लगता है, इसलिए वे रोजाना यहां आते हैं।   

Ayodhya : police officer offers free education to poor children
अयोध्या में बच्चों को मुफ्त में पढ़ाने के लिए दरोगा ने स्कूल खोला। 

Ayodhya : गरीब छात्रों का जीवन सुधारने के लिए यूपी के एक दरोगा ने अनूठी पहल की है। वह गरीब बच्चों को मुफ्त शिक्षा उपलब्ध करा रहे हैं। खास बात यह है कि ड्यूटी के बाद उन्हें जब भी छूट्टी मिलती ही, वह खुद पढ़ाने के लिए बच्चों के बीच आ जाते हैं। अयोध्या में दरोगा के पद पर तैनात रणजीत यादव का कहना है कि इन बच्चों के माता-पिता बहुत गरीब हैं। वह चाहते हैं कि ये बच्चे पढ़े-लिखें, इसलिए उन्होंने अपना स्कूल खोला है। दरोगा के इस पहल की काफी प्रशंसा हो रही है। 

दरोगा के स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों का कहना है कि वह अपनी पढ़ाई आगे भी जारी रखना चाहते हैं और स्कूल जाना चाहते हैं। हमें यहां पढ़कर काफी अच्छा लगता है, इसलिए वे रोजाना यहां आते हैं।   

सब-इंस्पेक्टर रणजीत यादव ने कहा, 'मैंने अपना खुद का स्कूल शुरू किया है। मुझे जब भी ड्यूटी से छुट्टी मिलती है, मैं यहां आकर बच्चों को पढ़ाता हूं। मैं अक्सर इन बच्चों के माता-पिता को भीख मांगते हुए देखता हूं। मैंने उनसे बात की और इनमें से कई माता-पिता अपने बच्चे को पढ़ाना चाहते हैं।'

सब इंस्पेक्टर रणजीत यादव के बारे में कहा जाता है कि उनका जीवन भी गरीबी में बीता है। साधारण परिवार से आने वाले यादव के पिता किसान थे। बचपन से ही जीवन काफी संघर्षों में बीता है। पढ़ाई के दौरान किताबें खरीदने के लिए भी पैसे नहीं होते थे। वह सीनियर्स से उनकी पुरानी किताबें मांगकर पढ़ाई करते थे। लगन एवं पढ़ाई के बदौलत उन्होंने अपना सपना पूरा किया। 

रणजीत यादव लोगों की मदद के लिए हमेशा आगे आते रहे हैं। वह कई लोगों को अपना रक्त देकर जान बचा चुके हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर