विजय चौक पर 'बीटिंग द रिट्रीट' समारोह, रोशनी से जगमाया राष्‍ट्रपति भवन [Video]

देश
Updated Jan 29, 2021 | 18:43 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Beating the Retreat 2021: राष्‍ट्रीय राजधानी के विजय चौक पर 'बीटिंग द रिट्रीट' समारोह का आयोजन किया गया। यह गणतंत्र दिवस समारोह की समाप्ति को दर्शाता है।

विजय चौक पर 'बीटिंग द रिट्रीट' समारोह, राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और कई गणमान्‍य हस्तियां मौजूद
विजय चौक पर 'बीटिंग द रिट्रीट' समारोह, रोशनी से जगमाया राष्‍ट्रपति भवन [Video]  |  तस्वीर साभार: Twitter

नई दिल्‍ली : राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली के विजय चौक पर आज (शुक्रवार, 29 जनवरी) 'बीटिंग द रिट्रीट' समारोह का आयोजन किया गया। इसे गणतंत्र दिवस समारोह के समापन के तौर पर देखा जाता है। यह समारोह सेना के अपने बैरक में लौटने का प्रतीक होता है और इस दौरान बैंड मास्‍टर राष्‍ट्रपति के पास जाकर उनसे बैंड वापस ले जाने की औपचारिक अनुमति मांगते हैं। मंजूरी मिलते ही राष्‍ट्रध्‍वज उतार लिया जाता है।

विजय चौक पर आयोजित इस कार्यक्रम के मुख्‍य अतिथि राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद बने। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित अन्‍य केंद्रीय मंत्री व गणमान्‍य अतिथि भी समारोह में मौजूद रहे। इस बार बांग्‍लादेश की स्‍वतंत्रता के 50 वर्ष पूरे होने के अवसर पर विशेष 'स्‍वर्णिम विजय' प्रस्‍तुति को भी 'बीटिंग द रिट्रीट' समारोह में शामिल किया गया। बांग्‍लादेश 1971 में पाकिस्‍तान से अलग होकर एक स्‍वतंत्र देश के तौर पर सामने आया था।

कई मार्ग और मेट्रो स्‍टेशन के गेट बंद

'बीटिंग द रिट्रीट' समारोह को देखते हुए दिल्‍ली पुलिस ने यातायात के नियमों में बदलाव किए हैं। विजय चौक पर आम यातायात शुक्रवार दोपहर 2 बजे से ही बंद कर दिया गया है, जो रात 9:30 बजे तक प्रभावी रहेंगे। सुनहरी मस्जिद चौराहे और कृषि भवन चौराहे के बीच रफी मार्ग पर यातायात बंद रहेगा। कृषि भवन चौराहे से विजय चौक की ओर रायसीना रोड समेत आसपास के कई मार्गों पर भी यातायात प्रतिबंधित रहेगा।

इस दौरान लोगों को रिंग रोड, रिज रोड, अरबिंद मार्ग, मदरसा टी पॉइंट, सफदरजंग रोड और रानी झांसी रोड जैसे वैकल्पिक मार्गों का इस्‍तेमाल करने की सलाह दी गई है। बसों को भी सामान्य रूट की बजाय वैकल्पिक मार्गों पर भेजा जा रहा है। विजय चौक पर 'बीटिंग द रिट्रीट' समारोह को देखते हुए उद्योग भवन और केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशनों के गेट भी दोपहर 2 बजे से बंद कर दिए गए हैं, जो शाम 6:30 बजे तक बंद रहेंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर