भगवंत मान ने शिक्षा को लेकर लिए दो बड़े फैसले, पंजाब में प्राइवेट स्कूलों को दिए ये आदेश

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने शिक्षा को लेकर दो बड़े फैसले लिए हैं। प्राइवेट स्कूलों में एडमिशन शुल्क और किताबें व यूनिफॉर्म को लेकर ये आदेश जारी किए।

Bhagwant Mann took two big decisions regarding education, gave these orders regarding private schools in Punjab
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान 
मुख्य बातें
  • भगवंत मान ने प्रवेश शुल्क बढ़ाने पर लगाई रोक।
  • उन्होंने कहा कि सभी दुकानों पर किताबें व यूनिफॉर्म उपलब्ध हो।
  • छात्रों के माता-पिता अपनी पसंद की किसी भी दुकान से खरीद सकेंगे।

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि पंजाब सरकार ने शिक्षा को लेकर दो बड़े फैसले किए हैं। पहला, राज्य के प्राइवेट स्कूलों को इस सेमेस्टर में प्रवेश शुल्क नहीं बढ़ाने के आदेश दिए गए हैं, यह तत्काल प्रभाव से लागू होता है। दूसरा, कोई भी प्राइवेट स्कूल माता-पिता को यूनिफॉर्म और किताबें खरीदने के लिए किसी विशिष्ट दुकान पर जाने के लिए नहीं कहेगा। स्कूल उस क्षेत्र की सभी दुकानों पर अपनी किताबें व यूनिफॉर्म उपलब्ध कराएंगे, अभिभावक अपनी पसंद की किसी भी दुकान से खरीद सकेंगे।

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने अगले शैक्षणिक सत्र के शुरू होने से कुछ दिन पहले बुधवार को सभी प्राइवेट स्कूलों को फीस बढ़ाने या बच्चों को चुनिंदा दुकानों से किताब, यूनिफॉर्म या स्टेशनरी का सामान खरीदने के लिए मजबूर करने के खिलाफ निर्देश दिया। मान ने कहा कि मां-बाप अपने बच्चों को शिक्षा देना चाहते हैं, लेकिन यह महंगा हो गया है, जिससे इसका खर्च वहन कर पाना मुश्किल हो गया है।

मान ने एक वीडियो संदेश में घोषणा करने से पहले कहा कि आज मैं दो बड़े फैसलों की घोषणा करने जा रहा हूं जो हमारी सरकार ने शिक्षा क्षेत्र से संबंधित लिए हैं। मान ने कहा कि पंजाब में कोई भी निजी स्कूल इस सेमेस्टर में फीस नहीं बढ़ाएगा, जब नए दाखिले होंगे। उन्होंने कहा कि राज्य का कोई भी प्राइवेट स्कूल बच्चों या उनके अभिभावकों को किसी विशेष दुकान से किताब, पोशाक और स्टेशनरी का सामान खरीदने के लिए बाध्य नहीं करेगा।

उन्होंने कहा कि प्राइवेट स्कूलों को बच्चों और उनके अभिभावकों को स्टेशनरी का सामान, किताब और यूनिफॉर्म बेचने वाली सभी दुकानों का पता देना होगा। मान ने कहा कि यह मां-बाप पर निर्भर करता है कि वे अपने बच्चों के लिए इन वस्तुओं को कहां से खरीदना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि फैसले तत्काल प्रभाव से लागू होंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस संबंध में विस्तृत नीति जल्द ही जारी की जाएगी। 

इससे पहले पंजाब सीएम भगवंत मान ने मंगलवार को कहा कि वह पंजाबी विश्वविद्यालय को कर्ज से मुक्त करने के लिए काम कर रहे हैं ताकि यह उच्च शिक्षा के तौर पर अपना गौरव फिर से हासिल कर सके। मान ने कहा कि मैं पंजाबी विश्वविद्यालय को कर्ज से मुक्त बनाने की गारंटी देता हूं ताकि उत्तर भारत में उच्च शिक्षा की सीट के रूप में अपनी प्राचीन महिमा फिर से हासिल की जा सके। उन्होंने कहा कि राज्य के छात्रों को विश्व स्तरीय शिक्षा प्रदान करना पंजाब सरकार की प्राथमिकता है।

राज्य में युवाओं के लिए पर्याप्त अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से, मान ने कहा कि स्कूल और कॉलेज के शिक्षकों के सभी लंबित मुद्दों को जल्द ही हल किया जाएगा। हमारे युवाओं को राज्य में अपनी क्षमताओं और क्षमताओं को प्रदर्शित करने के पर्याप्त अवसर मिलेंगे ताकि वे कर सकें समाज के आदर्श नागरिक बनें। मुख्यमंत्री मंगलवार को पंजाबी विश्वविद्यालय में एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। छात्रों और स्टाफ सदस्यों ने सीएम की घोषणाओं की सराहना की।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर