CM भगवंत मान का बड़ा ऐलान, भगत सिंह के शहीदी दिवस पर पंजाब में रहेगी छुट्टी

Bhagwant Mann : पंजाब के नए मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मंगलवार को एक बड़ी घोषणा की। पंजाब सरकार ने सरदार भगत सिंह के शहीदी दिवस के दिन राज्य में छुट्टी का ऐलान किया है। सीएम मान ने गत बुधवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

Big announcement of CM Bhagwant Mann, holiday on martyrdom day of Bhagat Singh
शहीदी दिवस हर साल 23 मार्च को मनाया जाता है।  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • हर साल भगत सिंह की पुण्यतिथि के दिन 23 मार्च को मनाया जाता है शहीदी दिवस
  • लाहौर षड्यंत्र के आरोप में भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को अंग्रेजों ने फांसी दी
  • खुद को भगत सिंह का सच्चा अनुयायी बताते हैं दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल

चंडीगढ़: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह के शहीदी दिवस के दिन छुट्टी का ऐलान किया है। यानि 23 मार्च को पंजाब में छुट्टी रहेगी। साल 1931 में 23 मार्च के दिन भारत के तीन वीर सपूतों  भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को अंग्रेजी हुकूमत ने फांसी दे दी। लाहौर षड्यंत्र के आरोप में उन्हें फांसी दी गई। बता दें कि गत बुधवार को भगवंत मान ने पंजाब के 18वें मुख्यमंत्री की शपथ ली। यह शपथग्रहण सरदार भगत सिंह के पैतृक गांव खटकर कलां में संपन्न हुआ। पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने मान को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।  

23 मार्च को मनाया जाता है शहीदी दिवस
आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल भगत सिंह को अपने प्रेरणास्रोतों में से एक मानते हैं। उन्होंने चुनावी रैलियों एवं अपने संबोधनों में बार-बार भगत सिंह का जिक्र किया है। केजरीवाल खुद को भगत सिंह का सच्चा अनुयायी बताते हैं। स्वतंत्रता सेनानी के प्रति पार्टी का लगाव एवं निष्ठा दिखाने के लिए सीएम पद के लिए भगवंत मान की ताजपोशी भगत सिंह के पैतृक गांव में हुई। अब 23 मार्च को राजकीय अवकाश घोषित कर आप सरकार ने भगत सिंह के सम्मान को ऊंचा दर्जा देने की कोशिश की है। आने वाले दिनों में मान सरकार भगत सिंह को लेकर कुछ नए और बड़े फैसले भी कर सकती है।

पंजाब में आप की जीत पर बोले मनीष सिसोदिया- 'बाबा साहब, भगत सिंह का सपना पूरा हुआ'

मान मंत्रिमंडल का हुआ विस्तार
इससे पहले, सीएम मान ने सोमवार को अपने मंत्रिमंडल के सदस्यों को विभागों का आवंटन कर दिया। मुख्यमंत्री ने गृह और न्याय विभागों को अपने पास ही रखा है, जबकि हरपाल सिंह चीमा को वित्त विभाग की जिम्मेदारी सौंपी है। मान के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल में शनिवार को दस मंत्रियों को शामिल किया गया। मान ने सतर्कता, कार्मिक, आवास एवं शहरी विकास, उद्योग एवं वाणिज्य, कृषि एवं किसान कल्याण, बागवानी, संसदीय कार्य, रोजगार सृजन एवं प्रशिक्षण, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा और सूचना एवं जनसंपर्क सहित 27 विभागों को अपने पास रखा।

भगत सिंह ने जेल से लिखा था सुखदेव को ये खत, बताया क्या है प्यार का असली मतलब

दिड़बा से दो बार के विधायक हरपाल सिंह चीमा को वित्त, योजना, कार्यक्रम क्रियान्वयन, उत्पाद शुल्क और कराधान और सहकारिता विभाग दिया गया है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर