गुजरात में 400 करोड़ की हेरोइन बरामदगी में बड़ी जानकारी, पाकिस्तानी कनेक्शन आया सामने

भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) के शीर्ष अधिकारियों का मानना है कि तालिबान की डर की वजह से पाकिस्तान के जरिए अफगानिस्तान से भारत में नशीली दवाएं भेजी जा रही हैं।

drugs, Pakistan, India, Afghanistan, gujarat, fisherman,
गुजरात में 400 करोड़ की हेरोइन बरामदगी में बड़ी जानकारी, पाकिस्तानी कनेक्शन आया सामने 
मुख्य बातें
  • 6 मछुआरों की पहचान के बाद पाकिस्तानी कनेक्शन आया सामने
  • गुजरात में 400 करोड़ हेरोइन की हुई थी बरामदगी
  • मछली पकड़ने वाली नाव से होती थी तस्करी

पिछले सप्ताह गुजरात तट से 400 करोड़ रुपये की हेरोइन के साथ गिरफ्तार किए गए छह मछुआरों के पास पहचान पत्र मिलने के बाद उनकी पहचान पाकिस्तानी नागरिकों के रूप में हुई है। टाइम्स नाउ के पास भारतीय क्षेत्र में 77 किलोग्राम से अधिक हेरोइन की तस्करी की कोशिश करते हुए पकड़े गए छह मछुआरों के पहचान पत्र हैं। वे सभी 'अल हुसैनी' नाम की एक नाव पर सवार थे।

ड्रग कार्टेल सरगना हाजी हसन का बेटा भी शामिल
गिरफ्तार किए गए लोगों में कराची स्थित ड्रग कार्टेल सरगना हाजी हसन का बेटा भी शामिल है। जेल में बंद राजस्थान के एक गैंगस्टर का नाम जांच के दौरान सामने आया है। उसका गिरोह भारत में खेप प्राप्त करने वाला था।भारतीय तटरक्षक बल (आईसीजी) के शीर्ष सूत्रों का सुझाव है कि तालिबान का डर अफगानिस्तान से पाकिस्तान के माध्यम से भारत में नशीली दवाओं की खेप भेजने का प्रमुख कारण है।

ड्रग्स के सौदागरों को तालिबान का डर
ध्यान देने वाली बात यह है कि पिछले कुछ महीनों में पाकिस्तान से दवाओं की खेप में वृद्धि हुई है क्योंकि अफगानिस्तान में अफीम किसान या प्रमुख ड्रग लॉर्ड अपनी अफीम की फसल बेचना चाहते हैं। उन्हें डर है कि तालिबान जल्द ही उनके खेतों और खेपों को अपने कब्जे में ले लेगा। 20 दिसंबर को वापस, एक संयुक्त अभियान में, भारतीय तटरक्षक बल (ICG) और गुजरात-आतंकवादी विरोधी दस्ते (ATS) ने गुजरात तट से एक पाकिस्तानी मछली पकड़ने वाली नाव से लगभग 400 करोड़ रुपये मूल्य की 77 किलोग्राम हेरोइन जब्त की।

ड्रग्स की खेप को भारत में खपाने की कोशिश
अप्रैल में इसी तरह के एक संयुक्त अभियान में, कच्छ में जखाऊ तट के पास भारतीय जल क्षेत्र से एक नाव को पकड़ा गया था, जिसमें आठ पाकिस्तानी नागरिक लगभग 150 करोड़ रुपये मूल्य की 30 किलोग्राम हेरोइन ले जा रहे थे।गुजरात एटीएस ने मोरबी जिले से करीब 600 करोड़ रुपये की हेरोइन ड्रग की खेप भी जब्त की थी। राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने पहले कच्छ में मुंद्रा बंदरगाह पर दो कंटेनरों से लगभग 3,000 किलोग्राम दवा जब्त की थी, जिसके बारे में माना जाता है कि यह अफगानिस्तान से है और वैश्विक बाजार में 21,000 करोड़ रुपये की कीमत है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें India News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

अगली खबर